11th Class Arts Subject in Hindi (List)

अगर आप दसवीं कक्षा पास कर चुके हैं और अब आप अपनी रुचि के अनुसार 11वीं कक्षा में आर्ट की स्ट्रीम में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि ग्यारहवीं आर्ट में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 11वी आर्ट में कई सब्जेक्ट होते हैं।

हालांकि आपको उन सभी सब्जेक्ट की स्टडी नहीं करनी होती है, बल्कि जिन सब्जेक्ट का सिलेक्शन आप करते हैं, आपको सिर्फ उन्हीं सब्जेक्ट की स्टडी करनी होती है परंतु जब आपको यह पता ही नहीं रहता कि 11वी आर्ट में कितने सब्जेक्ट होते हैं तो आप भला कैसे अपने पसंदीदा सब्जेक्ट का सिलेक्शन कर सकेंगे। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको 11वी आर्ट सब्जेक्ट लिस्ट की जानकारी दे रहे हैं ताकि आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट का चुनाव करें और उसी की स्टडी करें।

11वीं कॉमर्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं ?

11वीं आर्ट्स में कौनकौन से सब्जेक्ट होते हैं?

इस बात में कोई दो राय नही की आज भी हमारे परिवार एवम समाज में Arts की तुलना में साइंस या फिर कॉमर्स स्ट्रीम को अधिक वरीयता दी जाती हैं, क्योंकि विद्यार्थियों के मन में इस बात को बैठा दिया गया है कि इन्हीं दोनों स्ट्रीम में आगे चलकर के अच्छा भविष्य है।

हालांकि सच्चाई इसके विपरित है क्योंकि 11वीं कक्षा में Arts से पढ़ाई करके भी आप विभिन्न गवर्नमेंट और प्राइवेट नौकरियों के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। 11वी आर्ट में कई विषय होते हैं तो आइए जानते हैं 11वी आर्ट में कौन से सब्जेक्ट होते हैं।

  • हिंदी
  • इंग्लिश
  • इतिहास
  • भूगोल
  • साइकोलॉजी
  • फिलोसोफी
  • संस्कृत
  • इकोनॉमिक्स
  • पॉलिटिकल साइंस
  • सोशियोलॉजी

हिंदी

हमारी मातृभाषा होने के साथ साथ देश की शिक्षा प्रणाली में हिंदी को एक मुख्य विषय का स्थान दिया गया है। 11वीं में आर्ट्स स्ट्रीम का चयन करने वाले विद्यार्थियों को हिंदी ग्रामर के अंतर्गत छंद, अलंकार, समास, पर्यायवाची शब्द, समानार्थी शब्द, विरोधी जैसी चीजें पढ़ने को मिलती है।

इसके अलावा हिंदी की अन्य पुस्तकों में आपको विभिन्न कवियों के बारे में आपको जानकारी हासिल होती है, साथ ही गद और पद के बारे में भी आपको पता चलता है।

इंग्लिश

आज के समय में इंग्लिश का महत्व काफी अधिक है। यह एक इंटरनेशनल लैंग्वेज है। इसलिए इसे अवश्य सीखना चाहिए। आपको इंग्लिश के सब्जेक्ट में लिटरेचर और व्याकरण की स्टडी करने को मिलती है।

12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें

इतिहास

ग्यारहवीं आर्ट के इतिहास के सब्जेक्ट में आपको भारत की प्राचीन हिस्ट्री पढ़ने को मिलती है, साथ ही भारत की प्राचीन सभ्यता के बारे में भी आपको कई बातें सिखाई और पढ़ाई जाती है।

भूगोल

भूगोल के सब्जेक्ट में आपको पृथ्वी के प्राकृतिक डिपार्टमेंट, भौतिक वातावरण की स्टडी करवाई जाती है साथ ही वायुमंडल के बारे में भी आपको पढ़ाया जाता है।

सायकोलोजी

साइकोलॉजी के सब्जेक्ट में विद्यार्थियों को जानवर, इंसान की मानसिक प्रक्रिया की स्टडी करवाई जाती है। सायकोलॉजी के सब्जेक्ट को मनोविज्ञान भी कहा जाता है।

फिलोसोफी

इसे दर्शन विज्ञान भी कहा जाता है। इस सब्जेक्ट में विद्यार्थियों को परम सत्य उनके विवरण और सिद्धांतों की स्टडी करनी पड़ती है।

संस्कृत

दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत भाषा है और इसे बोलना काफी कठिन है, साथ ही इसे पढ़ना भी काफी कठिन है परंतु अगर आपका इंटरेस्ट संस्कृत भाषा में है तो आप इस सब्जेक्ट को पढ़ सकते हैं।

इकोनॉमिक्स

इकोनॉमिक्स को सामाजिक विज्ञान भी कहते हैं। इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट के अंतर्गत आपको वस्तु और सर्विस के प्रोडक्शन और उपभोग की स्टडी करने को मिलती है।

पॉलिटिकल साइंस

पॉलिटिकल साइंस को राजनीति शास्त्र कहा जाता है जिसमें आपको स्टेट गवर्नमेंट से संबंधित इंफॉर्मेशन प्राप्त होती है।

सोशियोलॉजी

सोशियोलॉजी के सब्जेक्ट में विद्यार्थियों को सामाजिक जीवन, बदलाव और समाज से जुड़े महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर गहन जानकारी मिलती है।

पॉलिटेक्निक क्या होता है

Leave a Comment