आधार बायोमेट्रिक क्या होता है

आधार कार्ड बनाने के दौरान व्यक्ति से कई व्यक्तिगत जानकारियां ली जाती है। ऐसे में आधार कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए हम अपनी सुविधा के हिसाब से आधार बायोमेट्रिक को लॉक एवम अनलोक भी कर सकते हैं। और अपनी निजी जानकारियों को अन्य लोगों से सुरक्षित रख सकते है।

हालांकि आज भी कई लोगों को आधार की इस सेवा अर्थात यह “आधार बायोमेट्रिक क्या होता है” और “आधार बायोमेट्रिक लॉक और अनलॉक कैसे करते हैं” इस विषय पर जानकारी नहीं होती। अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो यह लेख आपको अवश्य पढ़ना चाहिए।

आधार कार्ड ऑपरेटर (Aadhar Card Operator) कैसे बने

आधार बायोमेट्रिक (Aadhar Biometric) क्या है ?

आपने गौर किया होगा कि जब आप अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड ऑफिस गए होंगे तो वहां पर आपके रेटिना एवम फिंगरप्रिंट का स्केन भी लिया गया होगा। बस इन्हीं दोनों चीजों को आधार बायोमेट्रिक कहा जाता है।

एक प्रकार से बायोमेट्रिक डाटा का इस्तेमाल आधार वेरिफिकेशन (सत्यापन) करने के लिए किया जाता है और इसकी वजह से आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहता है।

अपने किसी भी प्रकार के कार्य के लिए जब आपके द्वारा आधार बायोमेट्रिक डाटा का इस्तेमाल किया जाता है तो आधार कार्ड को आप आईडेंटिटी कार्ड के तौर पर प्रस्तुत करते हैं और तब आप अपनी आइडेंटिटी की पूरी इंफॉर्मेशन अपने फिंगरप्रिंट के जरिए एक्सेस करने की परमिशन देते हैं।

आधार बायोमेट्रिक लॉक कैसे करें ?

अगर किसी भी वजह से आप अपने आधार बायोमेट्रिक को लोक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ सामान्य सी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा। नीचे आपको आधार बायोमेट्रिक लॉक करने का तरीका बताया गया है।

  • आधार कार्ड अथवा आधार बायोमेट्रिक को लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने डिवाइस के किसी भी ब्राउज़र में यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है। नीचे आपकी सुविधा के लिए हमने वेबसाइट का लिंक भी दिया हुआ है।
  • विजिट वेबसाइट:www.uidai.gov.in
  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको aadhar service में lock/unlock biometric वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर लॉक बायोमेट्रिक वाला पेज ओपन हो करके आएगा। उसमें आपको uid के बॉक्स में 12 अंकों के आधार कार्ड का नंबर डालना है और नीचे जो सिक्योरिटी कोड दिया गया है उसे भी आपको निर्धारित जगह में डालना है।
  • अब आपको Send Otp वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड फोन नंबर पर 6 अंको का ओटीपी प्राप्त होगा, उसे आपको निर्धारित जगह में डालना है।
  • अब आपको नीचे देखना है वहां पर जो verify & proceed वाली बटन है, उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर फिर से एक बॉक्स open होगा, उसमें आप को निर्धारित जगह में सिक्योरिटी कोड को डालना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर enable वाली बटन दिखाई देगी, उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया जब आप पूरी कर लेंगे तो आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक हो जाएगा।

आधार बायोमेट्रिक अनलॉक कैसे करें ?

ऊपर आपने आधार बायोमेट्रिक लॉक करने का तरीका जाना। अगर आप आधार बायोमेट्रिक को लॉक करने के बाद उसे अनलॉक करना चाहते हैं तो इसका तरीका नीचे आपके साथ शेयर किया गया है।

  • आधार बायोमेट्रिक को अनलॉक करने के लिए ऊपर जो तरीका आपको बताया गया है उस तरीके में step 2 तक का पालन आपको करना है।
  • उसके पश्चात आपको unlock biometric temporary और unlock biometric permanently इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • अगर आप सिर्फ 10 मिनट के लिए ही अपने आधार बायोमेट्रिक को अनलॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको unlock biometric temporary वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • अगर आप परमानेंट आधार बायोमेट्रिक को अनलॉक करना चाहते हैं तो आपको unlock biometric permanently वाली जो बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है।
  • इतनी प्रक्रिया का पालन जब आपके द्वारा कर लिया जाएगा तो आपका आधार बायोमेट्रिक अनलॉक हो जाएगा।

आधार कार्ड (Aadhar Card) क्या है

आधार बायोमेट्रिक लॉक क्यों करें ?

वर्तमान समय में आधार कार्ड कितना आवश्यक दस्तावेज है, यह बात किसी भी व्यक्ति को बताने की आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड के साथ हमारा बैंक अकाउंट भी लिंक होता है, साथ ही हमारा फोन नंबर और पैन कार्ड भी लिंक होता है।

इसके अलावा गवर्नमेंट की विभिन्न योजना का फायदा लेने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, साथ ही बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए या फिर जमीन खरीदने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

अगर किसी व्यक्ति के द्वारा हमारे आधार कार्ड बायोमेट्रिक को कॉपी कर लिया जाता है तो वह हमारे सभी दस्तावेज और अकाउंट का गलत इस्तेमाल कर सकता है, साथ ही हमारे अकाउंट की इंफॉर्मेशन भी हासिल कर सकता है।

इस प्रकार अगर आधार बायोमेट्रिक को लॉक किया गया है तो उसका दुरुपयोग होने की संभावना काफी कम हो जाती है और हम संभावित नुकसान से भी बच जाते हैं। इसीलिए आधार बायोमेट्रिक को लॉक करना आवश्यक है।

आधार बायोमेट्रिक लॉक करने पर क्या होगा ?

जब आपके द्वारा आधार बायोमेट्रिक को लॉक कर दिया जाता है तो इसके पश्चात आप अपनी यूआईडी, यूआईडी टोकन अथवा एएनसीएच टोकन का इस्तेमाल करके बायोमेट्रिक ओटीपी बेस्ड ऑथेंटिकेशन नहीं कर सकेंगे।

जब एक बार यूआईडी लॉक हो जाती है तो उसके पश्चात व्यक्ति सभी प्रकार के ऑथेंटिकेशन के लिए अपने 16 अंकों के वीआईडी (वर्चुअल id) नंबर का इस्तेमाल करेगा।

FAQ:

आधार कार्ड बायोमेट्रिक अपडेट कैसे करें ?

आधार कार्ड सेंटर से।

बायोमेट्रिक अपडेट कितने दिन में होता है ?

5

आधार कार्ड को पैन कार्ड (PAN Card) से लिंक कैसे करें

Leave a Comment