अमीर कैसे बने



अमीर आदमी कैसे बने गूगल: क्या आप भी एक गरीब वर्ग अथवा मिडिल क्लास परिवार से तालुकात रखते हैं और दूसरे अमीर लोगों को देखकर आपके मन में भी अमीर कैसे बने का सवाल पैदा होता है। अगर आपका जवाब हां है तो क्यों ना आप अमीर बनने के तरीके जान लें। और आज से ही मन में यह निश्चय कर लें कि आप भी अगले 5 सालों में या फिर निश्चित समय के दरमियान अमीर बनने में कामयाब होंगे और अपने आसपास के अमीरों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाएंगे।



अगर आप अमीर बनने का अपना सफर शुरू करना चाहते हैं तो आइए इस आर्टिकल में जान लेते है अमीर कैसे बने | अमीर बनने के लिए क्या करें – उपाय, रहस्य व तरीका क्या है ?

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची

अमीर कैसे बने

Amir Aadmi Kaise Bane Hindi: अमीर का मतलब होता है एक ऐसा व्यक्ति जिसके पास सुख सुविधा की बिल्कुल भी कमी नहीं होती है और जिसका बैंक बैलेंस लाख रुपए से लेकर के करोड़ों में होता है। अमीर बनने पर व्यक्ति को जीवन आवश्यकता की सभी चीजें प्राप्त हो जाती है।




उसके पास गाड़ी, बंगला, बैंक बैलेंस सब कुछ मौजूद होता है और इस बात से आप भली-भांति परिचित हैं कि आज के समय में जो व्यक्ति अमीर है अर्थात पैसे वाला है उसी की ही समाज में अधिक इज्जत होती है। गरीब लोगों को कोई भी नहीं पूछता है। इसलिए हर व्यक्ति अमीर बनने की ख्वाहिश रखता है जो कि बिल्कुल वाजिब है।

अमीर बनने के लिए क्या क्या करना  होगा, इसके जानकारी आपको दी गयी जा रही है :-

1: अपने कौशल का विकास करें

अमीर बनने के लिए किसी भी एक चीज को सही ढंग से करने के लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करें और लगातार उस चीज पर काम करें। उसके बारे में सीखे और उसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करके उसकी प्रैक्टिस करें तथा उस काम का मूल्यांकन करें।

आप इस बात को देखते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी अथवा विराट कोहली जैसे अधिकतर खेल खेलने वाले खिलाड़ी करोड़पति है और ऐसा इसलिए पॉसिबल हो पाया है क्योंकि उन्होंने अपने कौशल का इस्तेमाल सही प्रकार से किया है और लगातार वह अपने कौशल को निखारने का प्रयास भी कर रहे हैं।

अगर कोई ऐसी चीज है जिसे आपके द्वारा लगातार किया जा रहा है तो निश्चित ही आपको उसका बेहतरीन फायदा आगे चलकर के प्राप्त होगा।

2: अधिक बचत करें।

अमीर बनने के लिए आपको अधिक बचत करनी चाहिए। फिर चाहे इसके लिए समाज आपको कंजूस ही क्यों ना कहे।

अगर किसी व्यक्ति के द्वारा सिर्फ 25 साल की उम्र में ही शुरुआत कर दी जाती है और सिर्फ ₹100000 बचा कर के वह व्यक्ति उसे 5 साल के लिए इन्वेस्ट कर देता है तो 60 साल के पश्चात उस व्यक्ति को तकरीबन 5 करोड रुपए जितनी की रकम प्राप्त हो सकती है।

इसके लिए 12% साल रिटर्न का अनुमान लगाया गया है। अगर निवेश करने में किसी व्यक्ति के द्वारा 10 साल से ज्यादा की देर की जाती है तो इतनी प्रॉपर्टी पाने के लिए व्यक्ति को ₹350000 का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

अगर किसी व्यक्ति के द्वारा 45 साल की उम्र में बचत शुरू की जाती है तो अगले 15 साल में उसे 50 लाख इकट्ठे करने के लिए तकरीबन 12,00000 रुपए का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

3: खर्च करने में समझदारी दिखाएं

अमीर बनने के लिए आपको अपने द्वारा किए जाने वाले बे फालतू के खर्चे पर भी कंट्रोल करना पड़ेगा।

इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कम से कम करना पड़ेगा। कई बार व्यक्ति क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के पश्चात उसका अंधाधुन इस्तेमाल करता है और इसकी वजह से कई बार वह क्रेडिट कार्ड के कर्जे के बोझ के तले दब जाता है।

4: अपनी बचत बढ़ाएं।

अगर आप जो रकम साल भर इकट्ठा करना चाहते हैं उसमें और भी बढ़ोतरी कर लेते हैं तो आप जिस मंजिल को प्राप्त करना चाहते हैं आप उसे और भी जल्दी से प्राप्त कर सकेंगे। अगर आप अपनी बचत में बढ़ोतरी नहीं कर सकते हैं तो महंगाई की वजह से आपकी बचत में कोई भी बढ़ोतरी नहीं होगी।

5: अपने पैसे सही जगह पर लगाएं।

अपनी बचत के पैसे को अगर आप सही जगह पर इन्वेस्ट करते हैं तो आपको बेहतरीन रिटर्न कमाने में सहायता प्राप्त हो सकती है। कई लोग नुकसान होने की वजह से अपने पैसे इन्वेस्ट ही नहीं करते हैं।

ऐसे में उनको उनके बचाए गए पैसे का कोई भी फायदा प्राप्त नहीं होता है। अब यह आपको डिसाइड करना है कि आप अपनी बचत के पैसे कौन सी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं ताकि आप को सुरक्षित तौर पर बढ़िया रिटर्न हासिल हो सके।

6: अपना लक्ष्य तय करें।

आप किस प्रकार से अमीर बनना चाहते हैं इसके बारे में आपको पता होगा और आपने शायद अपना लक्ष्य भी बना करके रखा होगा। अगर आपने अपना लक्ष्य नहीं बनाया है तो अवश्य ही अपना लक्ष्य बनाएं और यह तय करें कि आप कौन सा रास्ता चुनेंगे।

बिना लक्ष्य के व्यक्ति को सफलता के मुकाम तक पहुंचना काफी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि लक्ष्य ही सफलता की नीव कहा जाता है। इसीलिए अगर आप अपने आप को सफलता के सबसे ऊंचे पायदान पर लेकर के जाना चाहते हैं तो अपना लक्ष्य स्पष्ट करें।

अगर आप युवा है तो बिजनेस को सही प्रकार से समझें और अगर आप रिस्क लेने से डरते हैं तो नौकरी करें और अपनी फाइनेंस की जानकारी का इस्तेमाल करके पैसे बचाते रहें। हालांकि एक बात गांठ बांध ले की अमीर बनने के लिए नौकरी से ज्यादा लोग बिजनेस को तवज्जो देते हैं।

7: बड़े लोगों का साथ करें।

एक प्रसिद्ध कहावत है कि मिले सज्जन से सज्जन और मिले दुर्जन से दुर्जन। इसका मतलब यह होता है कि सज्जन इंसान से सज्जन लोग मुलाकात करते हैं और दुष्ट लोगों के साथी दुष्ट लोग होते हैं। कहीं ना कहीं यह कहावत अमीर बनने के रास्ते में भी फिट बैठती है।

अमीर बनने के लिए आपको सदा बड़े लोगों का साथ करना चाहिए। आपको ऐसे लोगों का साथ करना चाहिए जो पहले से ही अमीर बन चुके हैं और अपनी जिंदगी में सफलता के मुकाम को हासिल कर चुके हैं।

ऐसे लोगों का साथ करने से आपके अंदर की गरीबी वाली मानसिकता खत्म हो जाती है और बड़े लोगों के साथ रहने से आपको यह भी पता चलता है कि बड़े लोग पैसे कमाने के लिए कौन से तरीके का इस्तेमाल करते हैं और वह किस प्रकार से व्यवहार करते हैं।

यही नहीं बड़े लोगों का साथ करने से आपको फाइनेंसियल सहायता भी मिलती है जो कि अमीर बनने के लिए बहुत ही आवश्यक होती है। बड़े लोगों का साथ करने से आपको यह पता चलता है कि अमीर लोग कैसा सोचते हैं और वह कैसे डिसीजन लेते हैं।

अगर आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जो कभी भी अपने दम पर कुछ भी नहीं कर सके हैं तो आपको उनसे कुछ भी सीखने को नहीं मिलेगा सिवाय अपनी किस्मत को कोसने के अलावा।

जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें

8: खुद पर निवेश करें।

खुद पर इन्वेस्ट करने का तात्पर्य है कि आपके द्वारा जो काम किया जा रहा है उसमें आप अपना पूरा तन मन धन लगा दे क्योंकि जब आप अपने किसी काम में पूरा व्यस्त हो जाते हैं।

तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है और किसी भी काम को आत्मविश्वास के साथ अगर आप करते हैं तो वह काम सही प्रकार से संपन्न होता है और उसमें आपको अवश्य ही सफलता हासिल होती है।

आसान शब्दों में कहा जाए तो फल की चिंता बिल्कुल भी ना करें। बस काम करते जाएं और अपने काम का आनंद लेते जाए।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कौन सा काम कर रहे हैं। अगर आप कठिन परिश्रम करते हैं तो आज नहीं तो कल सफलता आपके कदम अवश्य चूमेगी।

9: अपने बिजनेस पर ध्यान दें।

पुरानी कहावत है कि नौकरी करके कभी भी इंसान अमीर नहीं बन सकता है, जो कि कहीं ना कहीं सही साबित होती है।

ऐसे कम ही लोग हैं जो नौकरी करके अमीर बन पाए हैं, बल्कि अधिकतर लोग अपना खुद का बिजनेस करके ही अमीर बने हैं। फिर चाहे उन्होंने शुरुआत किसी छोटे बिजनेस से ही क्यों न की हो।

अगर आप नौकरी करते हैं तो आपका पैसा कभी भी नहीं बढेगा और बिना अधिक धन की मात्रा बढ़ाएं हुए आप अमीर भी नहीं बन सकेंगे। इसलिए नौकरी के अलावा कुछ और ट्राई करना चाहिए।

आप चाहे तो खुद का एक छोटा सा बिजनेस ओपन कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको अपने पहले बिजनेस से अच्छे रिजल्ट ना मिले परंतु संयम के साथ लगातार प्रयास करने से अवश्य ही सफलता आपको प्राप्त होगी।

10: सभी पैसे का हिसाब रखें

अगर आप कमाई कर रहे हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपनी कमाई का क्या कर रहे हो और कब, किस जगह और किस वजह से आप पैसे खर्च कर रहे हैं, इस पर नजर बनाकर रखें।

अगर आप लापरवाह हो करके पैसे खर्च करते हैं तो इससे आप अमीर नहीं बन सकेंगे। हो सकता है कि कुछ लोग पैसे बचाने की वजह से आपको कंजूस भी कहना शुरू कर दें परंतु अपने भविष्य को सही करने के लिए आपको ऐसे लोगों की बातों को भी एक कान से सुनना है और दूसरे कान से निकाल देना है।

11: उधार लेने का प्रयास ना करें !

किसी से उधार या फिर लोन लेने पर हो सकता है कि आपका अधिक समय उधार को अथवा लोन को चुकाने के लिए चला जाए और इस प्रकार से जब आप उधार या लोन लेते हैं तो आपको हर महीने उस पैसे को अदा करना होता है।

ऐसा करने से आप फाइनेंसियल कंडीशन खराबी से परेशान हो जाते हैं जिसकी वजह से आप का खर्च बढ़ जाता है और आप अपने खर्च को ही मेंटेन करने में अपने सारे पैसे का इस्तेमाल करने लगते हैं और आप अमीर बनने की अपनी मंजिल से काफी दूर होते चले जाते हैं।

इसलिए आपको उधार लेने से बचना चाहिए। यहां तक कि अगर आपको महीने के अंत में काफी परेशानी है तो भी उधार नहीं लेना चाहिए। जब बहुत ही अधिक आवश्यक हो जाए तभी उधार लेने के बारे में सोचना चाहिए।

12: समय खराब ना करें।

अमीर बनने के लिए समय का सदुपयोग करना चाहिए क्योंकि एक बार समय चला जाता है तो वापस लौटकर नहीं आता है। समय खराब करने से आपको फायदा तो बिल्कुल नही होगा परंतु नुकसान अवश्य होगा।

अमीर बनने के लिए आपको अपने हर मिनट का सदुपयोग करना चाहिए और हमेशा अपने आप को किसी ना किसी काम में बिजी रखना चाहिए और आलस को कभी भी पैदा नहीं होने देना चाहिए।

13: पॉजिटिव सोचें

कई बार लोगों की नेगेटिव सोच की वजह से ही उनके कई काम नहीं बन पाते हैं। अगर आपको अमीर बनना है तो नेगेटिव सोच की जगह पर पॉजिटिव विचार अपने मन के अंदर रखने होंगे।

पॉजिटिव विचार रखने से आपको सकारात्मक ख्याल आएंगे जो आपके लिए ही फायदेमंद होंगे।

14: लोगों की सहायता करें।

जब आपके द्वारा किसी मुसीबत में फंसे हुए व्यक्ति की सहायता की जाती है तो उस व्यक्ति के मन में आपके प्रति सम्मान की भावना पैदा हो जाती है और अंदर से वह यह सोचने लगता है कि वह भी कभी ना कभी आपके एहसान का बदला अवश्य अदा करेगा।

ऐसे में जब आप कोई नया व्यापार शुरू करते हैं तो लोग खुद सामने से चलकर के आप को आर्थिक सहायता करने के लिए तैयार होते हैं। इसके अलावा आपके आइटम की खरीदारी भी करते हैं जिससे आपको फायदा होता है।

15: जल्दबाजी ना करें।

जल्दबाजी का काम शैतान का होता है। जल्दबाजी में अगर आप कोई ऐसा निर्णय लेते हैं जो सही नहीं है तो आगे चलकर के आपको अपने द्वारा लिए हुए निर्णय पर काफी पछतावा होता है।

इसलिए अमीर बनने के लिए शॉर्टकट या फिर अन्य कोई इलीगल तरीका ना अपनाएं वरना आप कानूनी कार्रवाई में फस सकते हैं, बल्कि लीगल काम से ही अमीर बनने का प्रयास करें और लालच से अपने आप को दूर रखें। लालच करें भी तो सही रास्ते से अमीर बनने का लालच करें। इसमें कोई बुराई नहीं है।

16: आय के एक से अधिक रास्ते बनाएं।

अमीर लोगों के पास कमाई के कई जरिया होते हैं। उन्हें महीने के बीच के दिनों में भी कहीं ना कहीं से पैसे प्राप्त होते रहते हैं। इसलिए उनके विकास की गाड़ी कभी भी रुकती नहीं है। आपको भी अमीर बनने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपको इनकम के एक से अधिक सोर्स बनाने चाहिए ताकि आपके पास कभी भी पैसे की तंगी ना रहे। जब आपके पास इनकम के एक से अधिक जरिया होते हैं तो आपको कम ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

साथ ही दूसरे धंधे में भी इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपके पास पैसे होते हैं। इस प्रकार से आप पैसे से पैसा बना लेते हैं और अपनी गरीबी को दूर करके तेजी से अमीर बनने के रास्ते पर आगे बढ़ते हैं।

17: पैसिव इनकम के रास्ते भी बनाएं

पैसिव इनकम का मतलब होता है कि आप उपस्थित ना हो तो भी आप की कमाई होती रहे। जैसे आपने अपने मकान को किसी व्यक्ति को किराए पर दे दिया। इस प्रकार से आप चाहे मकान में रहे या ना रहे।

किराए के तौर पर आपकी पैसिव इनकम होती रहेगी। इसलिए अमीर बनने के लिए भी इसी पैटर्न को फॉलो करें और ऐसे काम को अधिक से अधिक करें, जहां पर आप स्वयं उपस्थित ना हो तो भी आपकी कमाई होती रहे।

करोड़पति (Crorepati) कैसे बने

18: अमीर बनने का उपाय (Amir Banne Ke Upay)

अमीर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप अमीर बनने का उपाय जानकर अपने अमीर बनने के समय को और भी कम कर सकते हैं। नीचे अमीर बनने के प्रमुख उपाय बताए गए हैं।

  • एप्लीकेशन बनाकर गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करें।
  •  बुक लिखें और पब्लिश करें।
  • सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बने।
  • डोमेन फ्लिपिंग करें
  • यूट्यूब पर वीडियो बनाएं।
  • अपना खुद का ब्लॉग शुरू करें।
  • रियल स्टेट में इन्वेस्ट करें।
  • रीसाइकलिंग बिजनेस शुरू करें।
  • बड़ा कपड़े का बिजनेस स्टार्ट करें।
  • अपनी एजुकेशन पर और कौशल पर इन्वेस्ट करें।
  • शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करें।
  • कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में भाग ले।
  • खर्चा करने से अधिक इन्वेस्ट करने पर ध्यान दें।
  • क्रेडिट कार्ड का कम से कम इस्तेमाल करें।

FAQ

गरीब आदमी अमीर कैसे बने ?

आर्टिकल में जो अमीर बनने का तरीका बताया गया है, उस पर गरीब आदमी भी अमल कर सकता है और अपनी गरीबी को दूर करके अमीर बन सकता है।

अमीर बनने के लिए कौन सा बिजनेस करें?

रियल एस्टेट का बिजनेस,शेयर मार्केट का बिजनेस, ट्रेडिंग का बिजनेस, रेस्टोरेंट का बिजनेस, राइस मिल का बिजनेस, पेट्रोल पंप का बिजनेस |

1 घंटे में अमीर कैसे बने?

लॉटरी जीतकर

गरीब से करोड़पति कैसे बने ?

गरीब से करोड़पति बनने के लिए स्मार्ट वर्क के साथ-साथ सही काम में मन लगाएं अथवा पैसे इन्वेस्ट करें।

रातो रात अमीर कैसे बने ?

लॉटरी जीतकर |

बिजनेसमैन कैसे बने

Leave a Comment