एटीएम से पैसा कैसे निकाले ?



एटीएम (ATM) ने हम सभी की ज़िंदगी को आसान बना दिया है क्योंकि ATM से ना केवल हमारा समय बचता है बल्कि बैंक की लंबी कतारों से भी हमें छुटकारा मिलता है। एटीएम (ATM) के माध्यम से हम बहुत ही कम समय में अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। बैंक भी ATM की इस खुली सुविधा का समर्थन करते हैं यही वजह है कि आज अधिकांश बैंक खाता खोलते समय ही ग्राहकों को ATM कार्ड प्रोवाइड करवाते हैं और लोगों को ATM की सुविधा लेने का मौका देते हैं। जिन लोगों के पास पहले ATM कार्ड नहीं होता वो भी बैंक में आवेदन करके ATM कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।



लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास कम जानकारी होती है और उन्हें एटीएम (ATM) से पैसे निकालना नहीं आता जिसके कारण उन्हें कभी कभी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या के समाधान के लिए इस लेख के माध्यम से आपको हम एटीएम (ATM) से पैसा निकालने की जानकारी देंगे ताकि आप बिना किसी मुश्किल के या बिना किसी मदद के एटीएम (ATM) से अपने पैसे प्राप्त कर सकें।

बैंक में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ?

एटीएम (ATM) क्या है?

एटीएम (ATM) एक मशीन होती है जिसके द्वारा हम अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं और बैंक खाते से संबंधित Transactions इसमें कर सकते हैं।  ATM का पूरा नाम “Automated Teller Machine” होता है। आजकल यह मशीन लगभग हर क्षेत्र में मौजूद होती है।




ATM में लेन देन डेबिट कार्ड (जिसे ATM कार्ड भी कहा जाता है) या क्रेडिट कार्ड द्वारा किया जाता है जोकि बैंक द्वारा हमें प्रदान किये जाते हैं। ज़्यादातर लोग इसमें डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं जो हमारे बैंक खाते से जुड़ा होता है। हालांकि आजकल एटीएम में कार्डलेस Transaction की सुविधा भी उपलब्ध होती है।

पैसे निकालने के अलावा हम एटीएम के द्वारा पैसे जमा भी कर सकते हैं और इसके साथ ही हम एटीएम कार्ड से भी बहुत सारे कार्य कर सकते हैं जैसे मोबाईल रिचार्ज करना, बिजली बिल भरना और भुगतान करना आदि। एटीएम आज के समय में हर व्यक्ति के लिए एक बड़ी जरूरत बन चूका है।

एटीएम (ATM) से पैसे कैसे निकालें

एटीएम से पैसे निकालने के तरीके को जानने से पहले आपको बता दें की एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है और उसका पिनकोड मालूम होना भी आवश्यक है। अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। एटीएम से पैसे निकालने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

एटीएम (ATM) विज़िट करें

सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी किसी एटीएम में जाना होगा और एटीएम (ATM) में यह जरूर चेक करलें कि ‘पैसे नहीं हैं’ का नोटिस नहीं लगा है ताकि आपकी मेहनत व्यर्थ ना जाए।

एटीएम (ATM) मशीन में अपना कार्ड डालें

अब आपको एटीएम (ATM),मशीन के स्लॉट में अपना डेबिट कार्ड डालना होगा। आपके एटीएम कार्ड का चिप वाला हिस्सा ऊपर दाएं की तरफ होना चाहिए। अब एटीएम मशीन आपका कार्ड रीड करने की कोशिश करेगी। पहले एटीएम में कार्ड डालने के बाद तुरंत निकल सकते थे लेकिन आजकल आधुनिक मशीनों में कार्ड डालने के बाद लॉक हो जाता है। इसलिए आपका कार्ड अगर लॉक हो जाये तो घबराने की जरूरत नहीं, Transaction पूरी होने के बाद आप अपना कार्ड निकाल सकेंगे।

एटीएम (ATM) मशीन में भाषा का चुनाव करें

कार्ड रीड करने के बाद आपको भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा। मुख्य रूप से इसमें हिंदी और अंग्रेज़ी भाषा के विकल्प होते हैं। आपको जो भाषा आसान लगती है उस भाषा का चयन करलें। इसके लिए भाषा के आगे जो भी बटन है उसपर क्लिक करना होगा।

खाता प्रकार चुनें

अब आपको अपना खाता प्रकार चुनना होगा। इसमें दो विकल्प Current Account या Savings Account होते हैं। अधिकतर लोगों का सेविंग्स खाता होता है। आपका जो खाता प्रकार है उसके आगे वाला बटन दबा दें।

एटीएम (ATM) पिन दर्ज करें

यहां पर आपको 4 अंकों का पिनकोड डालना होगा। यह पिन आपको सावधानपूर्वक डालना होगा और यह ध्यान रखना होगा कि आपके आसपास कोई आपके पिनकोड को ना देखे। अपना पिन सही भरने के बाद Enter के बटन पर क्लिक करदें।

Withdrawal का विकल्प चुनें

पिनकोड सही तरीके से भरने के बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प आ जाएंगे जैसे Balance Enquiry, Funds Transfer और Deposit आदि। हमने एटीएम से पैसे निकालने है इसलिए Withdrawal के विकल्प का चयन करके उसके आगे का बटन दबा दें।

Amount को एंटर करें

इसके बाद आपको वह राशि एंटर करनी होगी जितने पैसे आप एटीएम (ATM) से निकालना चाहते हैं। आपको कम से कम 100 रूपये की राशि दर्ज करनी होगी। कई मशीनों में 100 रूपये के नोट उपलब्ध नहीं होते इसलिए वहां पर आप 500 रूपये दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद एंटर के बटन पर क्लिक करदें।

Transaction की रसीद चाहिए या नहीं

अब आपके सामने विकल्प होगा कि आपको लेन देन की पर्ची चाहिए या नहीं। अगर आप कागज़ व्यर्थ नहीं करना चाहते तो ‘नहीं’ के विकल्प को चुन लें। बहुत सारे बैंक भी इसी विकल्प को चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

एटीएम (ATM) से पैसे निकालें

सभी स्टेप्स को सफलतापूर्वक फॉलो करने के बाद एटीएम (ATM) मशीन से आवाज़ आएगी और कुछ ही सेकंड्स में आपके पैसे मशीन से बाहर आ जाएंगे। आप अपने पैसे कलेक्ट कर सकते हैं और आपका कार्ड भी अनलॉक हो जाएगा ओर अपना कार्ड आप बाहर निकाल सकते हैं।

Cancel का बटन दबाएं

सफलतापूर्वक पैसे निकाल लेने के बाद एटीएम मशीन पर मौजूद कैंसिल के बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि इस लेन देन को पूरी तरह खत्म किया जा सके और कोई अनजान व्यक्ति इस लेन देन को जारी ना रख पाए।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें

बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकालने का यह तरीका नए उपभोक्ताओं के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन यह प्रक्रिया भी काफी आसान है। इसके लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:-

लाभार्थी को जोड़ें

सबसे पहले Netbanking के माध्यम से आपको लाभार्थी को जोड़ना होगा। इसके लिए बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी डिटेल्स के साथ लॉगिन करें और Funds Transfer के विकल्प को चुनें। यहां पर आपके सामने कई विकल्प होंगे जिसमें से आपको Request के विकल्प में जाकर Add beneficiary का ऑप्शन चुनना है और अंत में Cardless Cash withdrawal पर क्लिक कर देना है। अब आपको लाभार्थी की जानकारी भरनी है जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे भरना है।

लाभार्थी को पैसे भेजें

सफलतापूर्वक OTP भर देने के बाद आपको वापिस Funds Transfer के सेक्शन आना है जिसमें लाभार्थी को सेलेक्ट करना है जो अभी आपने बनाया है। अब आपको वह राशि एंटर करनी है जो आप एटीएम से निकालना चाहते हैं। सारी जानकारी जांचने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा जिसे आपको भरना है। आपको बता दें कि जिस लाभार्थी को आपने जोड़ा है उसके मोबाईल पर भी नौ अंकों का OTP आएगा।

एटीएम (ATM) से पैसे प्राप्त करें

इसके बाद आपको एटीएम जाना होगा जिसमे Cardless Transaction के विकल्प को चुनना होगा। यहां पर आर्डर आईडी और OTP को एंटर करना होगा जो लाभार्थी के मोबाईल पर आया है। सफलतापूर्वक जानकारी भर देने के बाद एटीएम से आप पैसे प्राप्त कर सकेंगे और बैंक खाते से पैसे निकाल सकेंगे।

एटीएम (ATM) से पैसे निकालते समय ध्यान देने योग्य बातें

एटीएम (ATM) से पैसे निकालते समय हमें कुछ ऐसी बातों को ध्यान में रखना होता है जो कि हमारे बैंक खाते को सुरक्षित रखने में मददगार साबित होती हैं और कोई हमारे बैंक खाते से पैसे भी नहीं निकाल सकता। इन बातों का हमने निम्न विवरण दिया है:-

  • अपने डेबिट कार्ड का पिन किसी को नहीं बताना चाहिए।
  • पैसे निकालते समय अगर कोई आपके पास खड़ा है तो उसको पिन का पता ना चलने दें अन्यथा वह आपके सारे पैसे निकाल सकता है।
  • अगर आपका डेबिट कार्ड कहीं खो गया है तो तुरंत बैंक से संपर्क करके अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करवाएं।
  • कोई आपके पास खड़ा है तो उसे बाहर जाने के लिए कह सकते हैं और कोई और व्यक्ति एटीएम का इस्तेमाल कर रहा है तो आपको बाहर खड़े होकर इंतज़ार करना चाहिए।
  • एटीएम में Transaction पूरी होने पर कैंसिल का बटन जरूर दबाएं ताकि कोई अनजान व्यक्ति आपके पैसे ना निकाल सके।
  • किसी अनजान व्यक्ति से अपने पैसे ना निकलवाएं बल्कि यह काम आपको खुद करना चाहिए।
  • एटीएम को छोड़ने से पहले निकाले गए पैसे आप जरूर गिन लें।
  • अगर एटीएम मशीन द्वारा पैसे नहीं निकाले जाते हैं तो तुरंत गार्ड को इसकी जानकारी दें।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर

दिखने में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड एक जैसे होते हैं परंतु इन दोनों में कुछ अंतर होते हैं जोकि कुछ इस प्रकार हैं:-

डेबिट कार्ड (Debit Card)

डेबिट कार्ड हमारे करंट या बचत बैंक खाते से संबंधित होता है जिसमे जब हम एटीएम से पैसे निकालते हैं तो हमारे बैंक खाते से वह पैसे काट लिए जाते हैं। जब हमे पैसों की बहुत ज़्यादा जरूरत होती है तो एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। डेबिट कार्ड के लिए हम बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं और कई बैंक खाता खोलते समय ही हमे डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं।

क्रेडिट कार्ड (Credit Card)

जब हमे बहुत थोड़ी राशि उधार चाहिए होती है तो बैंक जाकर कागज़ी करवाई करना तो बिलकुल पसंद नहीं करेंगे और इसी समस्या को क्रेडिट कार्ड दूर करता है। क्रेडिट कार्ड से हम छोटी रकम को कुछ समय के लिए उधार ले सकते हैं जिसे कुछ समय के अंतराल के बाद हमे उसे चुकाना होता है। बीते कुछ समय से क्रेडिट कार्ड का प्रचलन काफी बढ़ चुका है।

Debit Card और Credit Card का क्या मतलब होता है

Leave a Comment