बंद खाता चालू करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे



जब हमारे द्वारा काफी लंबे समय तक अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का लेन-देन नहीं किया जाता है ना ही बैंक अकाउंट में कोई भी एक्टिविटी की जाती है, तो बैंक को ऐसा लगता है कि उस अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो चुकी है अथवा उस खाते से कोई लेन-देन नहीं हो रहा है। ऐसी अवस्था में बैंक उस बैंक अकाउंट को बंद कर देती है अथवा बैंक उस बैंक अकाउंट को डीएक्टिवेट कर देती है।



इसलिए अगर आपका भी बैंक अकाउंट किन्ही कारणों से बंद हो गया है और आप फिर से अपने बैंक अकाउंट को एक्टिवेट करना चाहते हैं परंतु आपको बैंक अकाउंट चालू करवाने का तरीका पता नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको बैंक अकाउंट चालू करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

Bank Balance Kaise Check Kare

बैंक खाता चालू करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें? [Application to Reopen Bank Account]

इससे पहले कि हम आपको बैंक अकाउंट चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है, इसके बारे में बताएं हम आपको बता देना चाहते हैं कि आखिर आपका बैंक अकाउंट क्यों बंद हो जाता है। सामान्य तौर पर देखा जाए तो अगर किसी कस्टमर के द्वारा 2 साल तक अपने बैंक से किसी भी प्रकार का लेन-देन नहीं किया जाता है तो उसके बैंक के द्वारा उसके अकाउंट को बंद कर दिया जाता है। इस प्रकार से वह खाता डोरमिंट (Dormant Account) खाता कहलाता है।




बैंक खाता चालू करने का एप्लीकेशन फॉरमैट [Dormant Account Activation Letter to Bank Format]

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ बड़ौदा

परशदेपुर, रायबरेली

विषय : बैंक खाते को पुनः चालू कराने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय

महोदय मेरा नाम संतोष कुमार है और मैं आपकी बैंक का ग्राहक हूं। मेरा खाता संख्या ××××××× है। मैं पिछले 5 सालों से आपके बैंक की सुविधाएं प्राप्त कर रहा हूं। पिछले ही साल जून के महीने में किसी कारण की वजह से मेरा आपके बैंक में मौजूद खाता बंद हो गया था और ध्यान ना दे पाने की वजह से मैं उसे दोबारा चालू नहीं करवा सका।

हालांकि मुझे अपने कुछ आवश्यक काम को पूरा करने के लिए अब अपने बंद हो चुके बैंक खाते को पुनः चालू करवाने की आवश्यकता है। इसलिए मेरा महोदय से निवेदन है कि आप हमारे आवेदन पत्र पर गौर करें और हमारे बंद हो चुके खाते को फिर से सक्रिय करने का प्रयास करें। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा।

दिनांक_______

खाताधारक

नाम ______

खाता सं०_______

मोबाइल न०_______

पता _________

हस्ताक्षर

नोट: ऊपर हमने आपको अपने बंद हो चुके खाते को फिर से चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है, इसके बारे में जानकारी दी, साथ ही हमने आपको बंद हो चुके खाते को फिर से चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन का फॉर्मेट भी बताया।

हालांकि हम आपका ध्यान इस बात की ओर ले जाना चाहते हैं कि हमने आपको एक सैंपल फॉरमैट दिया है जिसमें हमने अपने हिसाब से बैंक के नाम का इस्तेमाल किया है परंतु जब आप एप्लीकेशन लिखेंगे तब आपको आपकी ही जानकारियों को डालना है।

जैसे कि आपका बैंक अकाउंट जिस बैंक में है उस बैंक का नाम डालना है, साथ ही तारीख भी डालनी है, इसके अलावा अपने खुद के हस्ताक्षर करने हैं, खुद का फोन नंबर और अकाउंट नंबर भी डालना है।

कहने का तात्पर्य है कि जब आप खुद से एप्लीकेशन लिखेंगे तब आपको एप्लीकेशन में अपनी सारी जानकारी को डालना है। अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति की एप्लीकेशन लिख रहे हैं तो आपको उस व्यक्ति की इंफॉर्मेशन को एप्लीकेशन में लिखना है।

अपना बैंक खाता कैसे बंद करें

Leave a Comment