बिहार आय जाति निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे



जैसा कि आपको मालूम ही है कि दस्तावेज़ हमारी ज़िंदगी में कितने महत्त्वपूर्ण होते हैं। कई दस्तावेज़ तो ऐसे होते हैं जिनके बिना रोज़गार प्राप्त करना भी मुश्किल होता है। ऐसे में बहुत सारे लोगों को काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।



लेकिन आपको बता दें कि बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए हाल ही में RTPS पोर्टल को जारी किया है जिसके माध्यम से नागरिक बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं और घर बैठे ही आय, जाति और निवास प्रमाण आदि जैसे दस्तावेज़ों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको हम RTPS पोर्टल के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

एमपी आय जाति निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन Apply

RTPS पोर्टल क्या है?

बिहार सरकार द्वारा नागरिकों की सहायता के लिए बहुत सारी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इन्हीं सेवाओं को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार द्वारा RTPS पोर्टल को लांच किया गया है जिससे राज्य के निवासी आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज़ ऑनलाइन ही बनवा सकते हैं।




पहले के समय में लोगों को ऐसे कुछ जरूरी दस्तावेज़ बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे जिस की वजह से उनका बहुत सारा समय व्यर्थ जाता था। लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं है औरऑनलाइन ही इन दस्तावेज़ों को बनवाया जा सकता है।

RTPS पोर्टल का उद्देश्य

घर बैठे ही लोगों को ऑनलाइन सहूलतें प्रदान करना RTPS पोर्टल का उद्देश्य है। बिहार राज्य के सभी नागरिक इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित किये जाने वाले इस पोर्टल से बिहार के लोगों को बहुत सारी समस्याओं से राहत मिली है।

बिहार RTPS पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि बिहार RTPS पोर्टल के माध्यम से हम बहुत सारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखित हम इन सेवाओं के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं:-

निवास / आवासीय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जिसमें हमारे निवास स्थान से संबंधित बहुत सारी जानकारियां होती हैं। सरकारी एवं निजी कार्यों के लिए हमें इसकी जरूरत पड़ती रहती है। बिहार में रहने वाले लोगों को पहले निवास प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवाना पड़ता था जिससे उनका बहुत सारा समय व्यर्थ जाता था। परंतु अब यह काम आसान हो चूका है और इसे हम RTPS पोर्टल द्वारा बनवा सकते हैं।

निवास प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज़:-

आय प्रमाण पत्र

सरकार द्वारा लागू की जाने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र बहुत काम में आता है। इसमें हमारी व्यवसायिक श्रोतों से आने वाली जो आय होती है उसका प्रमाण पत्र बनाया जाता है। आय प्रमाण पत्र जिलाधिकारी कार्यालय या तहसील के अंतर्गत आता है और आपको बता दें कि इसकी वैधता एक वर्ष के लिए ही होती है।

आय प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र

सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गों के लिए बहुत सारी योजनाओं को लागू किया जाता है और इनके लिए जाति प्रमाण पत्र की बहुत आवयश्कता होती है। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, आरक्षण प्राप्त, छात्रवृति आदि जैसे कामों के लिए भी जाति प्रमाण पत्र काम में आता है।

जाति प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक का राशन कार्ड।
  • आधार कार्ड।
  • आवासीय/निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड |
  • आय प्रमाण पत्र

ऑनलाइन आय | जाति | निवास | प्रमाण पत्र का सत्यापन कैसे करें

RTPS पोर्टल पर किसी भी दस्तावेज़ के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

RTPS पोर्टल द्वारा कोई भी दस्तावेज़ बनवाने की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है। आप यदि इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी दस्तावेज़ के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्टेप्स को आप फॉलो कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले अपने मोबाईल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में बिहार राज्य के RTPS पोर्टल की अधिकारित वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं – क्लिक करें
  • यहां पर वेबसाइट का होमपेज आपके सामने ओपन हो जाएगा। इसमें नागरिक अनुभाग में आपको ‘खुद का पंजीकरण’ का विकल्प दिख रहा होगा, उसपर क्लिक करें।
  • आपके सामने अब एक फॉर्म खुल जाएगा। इसमें आपको नाम, ईमेल आईडी, मोबाईल नंबर और पासवर्ड जैसी कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी और कैप्चा कोड को भरना होगा।
  • सारी जानकारी को सही सही भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करदें। पंजीकरण पूरा होने के बाद आपकी इस वेबसाइट के लिए लॉगिन आईडी बन जाएगी।
  • इसके बाद वापिस होमपेज पर आ जाएं और मेन्यू बार में लॉगिन के बटन पर क्लिक करदें। अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड के साथ कैप्चा कर भरके लॉगिन करें।
  • अब आप के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसके मेन्यू बार में आपको Apply for Services का विकल्प दिख रहा होगा। इसपर क्लिक करें।
  • यहां पर आपके सामने View all available services एक और विकल्प उपलब्ध हो जाता है इसपर भी आपको क्लिक करना होगा।
  • इसमें आप अब जिस भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें और कुछ जरूरी दस्तावेज़ों के साथ महत्त्वपूर्ण जानकारी भरके आप प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Leave a Comment