घर से बिजनेस कैसे शुरू करें



ऐसे कई लोग हैं जो घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं परंतु इसके बावजूद वह कमाई करना चाहते हैं। ऐसे में लोग घर से किए जाने वाले बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक होते हैं और इसीलिए वह इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? अथवा घर पर कौन सा बिजनेस कर सकते हैं ?

जिसके बाद उन्हें अलग-अलग प्रकार के बिजनेस की सूची दिखाई देती है, जिनमें से वह अपने आप किसी भी बिजनेस का चयन करके उस पर अमल कर सकते हैं और उस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।



अगर आप भी ऐसे व्यक्तियों में शामिल है जो घर से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आजीविका प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से आप घर से ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है, इससे सम्बन्धित आपको जानकारी दी जा रही है |

बिजनेसमैन कैसे बने




घर से बिजनेस कैसे शुरू करते हैं ?

Table of Contents

Business Kaise Kare: अपना खुद का व्यापार घर बैठे शुरू करने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होता है, क्योंकि बिना नीति बनाए हुए अगर आप अपना व्यापार शुरू करते हैं। तो इस बात की संभावना काफी अधिक है कि आप उसमें नुकसान खा जाएं। इसलिए नीचे हमने कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की हुई है जो अपना व्यापार शुरू करने के लिए आपको अवश्य ध्यान में रखना है।

1: बिजनेस का लक्ष्य

Business Goal: किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको इस बात का डिसीजन लेना चाहिए कि आखिर आप यह बिजनेस शुरू क्यों करना चाहते हैं। आपका इस बिजनेस को शुरू करने का लक्ष्य क्या है और आप इस बिज़नेस में लगाने वाली पूंजी को कितने समय में वापस प्राप्त कर सकेंगे।

2: ‌ बिजनेस का प्रकार

Types of Business: आपको यह भी देखना चाहिए कि आप किस प्रकार का बिजनेस करना चाहते हैं और आप जिस बिजनेस को करना चाहते हैं उसके तहत आप किस आइटम का निर्माण करेंगे अथवा किस प्रकार की सर्विस आपके बिजनेस में शामिल होगी। आपके ग्राहक कौन होंगे। इसके बारे में भी आपको विचार करना चाहिए।

3: बिजनेस की रणनीति

Business Planning: आपके द्वारा जो भी बिजनेस शुरू किया जा रहा है आपको उसके लिए एक बेहतरीन रणनीति तैयार करनी चाहिए। आपको यह देखना चाहिए कि आप अपने बिजनेस में अपना पूरा योगदान कैसे देंगे।

आप कौन सी जगह पर अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं और अपने बिजनेस की सर्विस अथवा आइटम को कैसे आप अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सफल होंगे। कैसे आप लोग ग्राहक को हैंडल करेंगे और कैसे आप अपने बिजनेस को दूसरे लोगों के बिजनेस से अलग बना सकेंगे।

4: बिजनेस की लोकेशन

आपके द्वारा अपना बिजनेस किस जगह पर ओपन किया जा रहा है। अगर आप अपने बिजनेस को घर से ही शुरु कर रहे हैं तो कैसे आप अपने बिजनेस की पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक कर सकेंगे। इसके बारे में विचार करें। अपने बिजनेस के लिए आपको अधिकतर भीड़ भाड़ वाली जगह का चयन करना चाहिए।

5: बिजनेस में लगने वाला खर्च

Business Investment: अपने नए बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितने रुपए खर्च करने की आवश्यकता होगी, इसके बारे में भी आपको सोचना चाहिए। इसके अलावा दैनिक तौर पर बिजनेस में होने वाले खर्च के बारे में भी आपको आकलन करना चाहिए।

आप इस बिजनेस में लगने वाले खर्च को कैसे मैनेज करेंगे, कहां से पैसे का इंतजाम करेंगे, इसके बारे में भी सभी जानकारी आपको पहले से ही इकट्ठा करके रखनी चाहिए।

Top 26 Home Business Ideas in Hindi

list of business ideas
घर से करने वाला बिज़नेस (By HindiRaj)

बिजनेस के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

[Top 28] घर पर बैठे कौन सा बिजनेस करें

1: किराने की दुकान का बिजनेस

अधिकतर लोग घर बनाने के दरमियान उसमें कोई छोटा मोटा कमरा अवश्य बनवाते हैं जिसे वह हॉल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके घर में भी ऐसा कोई छोटा मोटा कमरा है तो आप उसी कमरे को एक छोटा किराना स्टोर में तब्दील कर सकते हैं।

 अर्थात आप उस कमरे में किराने का छोटा मोटा सामान लाकर रख सकते हैं और घर से ही किराने की दुकान ऑपरेट करना चालू कर सकते हैं।

अगर आपके घर में छोटा-मोटा कमरा नहीं है तो आप अपने घर के 50 मीटर की दूरी पर ही लकड़ी की दुकान बनवा सकते हैं और उसमें भी किराना स्टोर ओपन कर सकते हैं।

घर में किराना स्टोर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 7000 से ₹8000 खर्च करने की आवश्यकता होगी। यह ग्रामीण इलाके का खर्च है।

अगर आप शहर में इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको 15 से ₹18000 खर्च करने की आवश्यकता होगी। इस प्रकार से आप प्रतिदिन आसानी से ₹300 से लेकर के ₹600 अथवा इससे अधिक की कमाई कर सकेंगे।

2: अचार बनाने का काम

हमारे देश में आचार की खपत काफी अधिक है, क्योंकि अचार खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। इसे खाना हर उम्र के व्यक्ति पसंद करते हैं। इसलिए आप आचार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप घर से तो कर ही सकते हैं। इसके अलावा आप घर बैठे ही करोड़ों कस्टमर भी प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल इसके लिए आपको अपने अचार को बेचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बनाना पड़ेगा। इस प्रकार से आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कस्टमर मिलेंगे।

अचार बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 3000 से लेकर ₹4000 लगाने की आवश्यकता होगी। इतने में आपको आचार बनाने का कच्चा सामग्री प्राप्त हो जाएगी। इस बिजनेस के द्वारा हर महीने आप आसानी से 25000 से 30000 कमा सकेंगे। ऑनलाइन अगर आप आचार की बिक्री करते हैं तो कमाई अधिक होगी।

3: चॉक बनाने का बिजनेस

कॉलेज और स्कूल में ब्लैक बोर्ड पर लिखने के लिए चोक का इस्तेमाल होता है। यह अध्ययन से संबंधित एक सामग्री है। इसलिए इसकी आवश्यकता कॉलेज और स्कूल में हमेशा पडती ही रहती है और इस बात से भी आप परिचित है कि आजकल जगह-जगह कॉलेज और स्कूल ओपन हो रहे हैं, जिसमें पढ़ाने के लिए काफी टीचरों की भर्ती होती है।

उन्हें ब्लैक बोर्ड पर विद्यार्थियों को कुछ भी समझाने के लिए चौक की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप चोक बनाने का बिजनेस करते शुरू कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए मुख्य तौर पर सफेद पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है जिसे प्लास्टर ऑफ पेरिस भी कहते हैं जिसका निर्माण जिप्सम नाम के पत्थर से होता है।

4: टिफिन सर्विस का बिजनेस

अधिकतर लोगों को घर का खाना अच्छा नही लगता है। इसलिए वह बाहर का खाना खाते हैं, वहीं कुछ लोग मजबूरी में बाहर का खाना खाने के लिए मजबूर होते हैं। ऐसे में आप टिफिन सर्विस देकर के ऐसे लोगों को अपनी सर्विस उपलब्ध करवा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। इस प्रकार का बिजनेस अधिकतर शहर में चलता है।

अगर आपका घर किसी ऐसी जगह पर है जहां पर आसपास बाहर से आए हुए लोग रहते हैं और ऐसे लोगों के पास खाना बनाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही खाना बनाकर उन्हें टिफिन सर्विस दे सकते हैं। अगर आप स्वादिष्ट खाना बनाएंगे तो अधिक से अधिक लोग आपके साथ जुड़ेंगे।

इस प्रकार से आपका बिजनेस चल पड़ेगा। घर पर टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मुश्किल से ₹3000 से लेकर ₹4000 इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होगी। आप प्रति व्यक्ति से साप्ताहिक तौर पर या फिर हर महीने सर्विस के बदले में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

5: बिंदी बनाने का बिजनेस

महिलाओं के श्रृंगार करने की महत्वपूर्ण चीज में बिंदी शामिल है, जिसका आकार काफी छोटा होता है। महिलाओं से जुड़ी हुई चीज होने की वजह से इसकी डिमांड हमेशा मार्केट में बनी हुई रहती है। अब तो बिंदी लगाने का ट्रेंड लड़कियों में भी चल पड़ा है।

विदेशों में भी महिलाएं बिंदी लगा रही है। ऐसे में इसकी डिमांड को देखते हुए आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं। आप आसानी से घर पर ही 10000 से ₹20000 इन्वेस्ट करके बिंदी मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसे लोकल मार्केट के अलावा ऑनलाइन होलसेल में बेच सकते हैं।

6: लिफाफा बनाने का बिजनेस कैसे करें

कागज के लिफाफे का इस्तेमाल स्पीड पोस्ट करने के लिए अथवा किसी को पत्र भेजने के लिए किया जाता है। इसका निर्माण करना काफी आसान है और इसकी कच्ची सामग्री भी आपको बहुत ही कम कीमत पर प्राप्त हो जाती है।

इस प्रकार से कम इन्वेस्टमेंट में अगर आप कोई बेहतरीन बिजनेस घर बैठे चालू करना चाहते हैं तो आपको लिफाफा बनाने के बिजनेस के बारे में अवश्य ही विचार करना चाहिए।

लिफाफा का इस्तेमाल ग्रीटिंग कार्ड, स्पीड पोस्ट और फास्ट फूड दुकान में चीजों की पैकिंग करने के लिए भी होता है। इस बिजनेस के द्वारा आपकी कमाई हर महीने होती है। आसानी से आप यह बिजनेस 1000 में चालू कर सकते हैं।

Amazon पर सामान कैसे बेचे ?

7: पापड़ बनाने का बिजनेस

आपने लिज्जत पापड़ के बारे में सुना ही होगा, जिसकी शुरुआत कुछ महिलाओं ने समूह बनाकर की थी और आज इसकी स्थापना के साथ जुड़ी हुई सभी महिलाएं करोड़पति की लिस्ट में आ चुकी है। लिज्जत पापड़ का सालाना टर्नओवर आज 80 करोड़ से भी अधिक है।

घर बैठे पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास ₹10000 से लेकर के ₹15000 होने की आवश्यकता है। इतने में कच्ची सामग्री आसानी से आ जाएगी। आप पापड़ बनाने के बाद उन्हें पैक करके लोकल मार्केट में बेच सकते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर भी पापड़ की सेलिंग कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप महिला लोन हेतु या फिर पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

8: मसालों का बिजनेस

किसी भी खाने में स्वाद लाने के लिए मसाले का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। खास तौर पर अगर मसाले की क्वालिटी अच्छी है तो खाने में स्वाद आना ही आना है परंतु आजकल मिलावटी मसाले मार्केट में काफी अधिक आ चुके हैं। ऐसे में आप चाहे तो लोगों को स्वादिष्ट और शुद्ध मसाले प्रदान करके तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

मसाले का बिजनेस करने के लिए आपको होलसेल के दाम पर आसानी से कच्ची सामग्री प्राप्त हो जाएगी। जैसे कि मिर्चा, धनिया और अन्य चीजें। आप मसालों को पीस करके उन्हें छोटे छोटे पैकेट में बंद करके मार्केट में बेच सकते हैं।

मसालों की सेलिंग आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इस बिजनेस में तगड़ा प्रॉफिट प्राप्त हो सकता है। जैसे जैसे आपके मसाले की बिक्री होती जाए वैसे वैसे आप अपने बिजनेस को और भी आगे ले जाने के लिए प्रयास कर सकते हैं।

9: धूपबत्ती और अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

पूजा पाठ में बड़े पैमाने पर धूपबत्ती और अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है और लगभग तमाम समुदाय के लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इसलिए मार्केट में इसकी डिमांड लगातार बनी रहती है और इसकी खपत भी होती रहती है।

इस प्रकार से आप चाहे तो घर पर ही धूपबत्ती और अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और घर बैठे बैठे ही ₹25000 से लेकर के 50000 की कमाई कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत आपको बस धूपबत्ती और अगरबत्ती बनाने के बाद इसे दुकानों पर पहुंचाने की आवश्यकता होती है और दुकानदार से पैसे प्राप्त करने की जरूरत होती है। आप अपनी इच्छा के अनुसार चाहे तो अपने तैयार माल को रिटेल अथवा डायरेक्ट होलसेलर को भी बेच सकते हैं।

10: चाय पत्ती का बिजनेस

सुबह उठने के बाद हमें सबसे पहले कोई चीज ग्रहण करने के लिए मिलती है तो वह चाय ही होती है। देश के अधिकतर घरों में सुबह चाय बनाई जाती है। चाय बनाने के लिए चाय पत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप भी घर बैठे चाहे तो चाय पत्ती का बिजनेस शुरू करके हर महीने 25 से लेकर के ₹50000 की कमाई कर सकते हैं।

इस काम के तहत आपको बस चाय पत्ती को होलसेल में खरीदने की आवश्यकता होगी। उसके बाद आपको चाय पत्ती को छोटे-छोटे पैकेट में कन्वर्ट करने की आवश्यकता होगी। जैसे कि 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250 ग्राम, 500 ग्राम और 1 किलो। अब आपको पैकेट में अपना प्रॉफिट जोड़ करके इसे रिटेल में या फिर होलसेलर में बेच देना है और अच्छे पैसे कमा लेने हैं।

11: सिलाई का काम

अगर आपने कपड़े की सिलाई करना सीखा हुआ है तो आप अपने कौशल का इस्तेमाल करके घर बैठे ही बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस को टेलरिंग का बिजनेस कहा जाता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास सिलाई मशीन होनी चाहिए जो कि अधिकतर घरों में पहले से ही मौजूद होती है।

इसके अलावा आपके पास अलग-अलग रंग के धागे होने चाहिए। अब आप लोगों के कपड़े सिल कर पैसा कमा सकते हैं। शहरों में प्रति ब्लाउज को सिलने का रेट ₹200 से लेकर के ₹300 के आसपास में है, वही ग्रामीण इलाके में यही रेट 150 से लेकर के 180 के आसपास में होता है।

इस प्रकार रोजाना अगर आप 2 घंटे से लेकर के 3 घंटे भी काम कर लेते हैं तो भी आसानी से आप ₹500 से लेकर के ₹600 की कमाई कर सकते हैं। इस काम को अगर आप 8 घंटे करते हैं तो आसानी से रोजाना आपकी कमाई 2000 अथवा उससे भी अधिक हो सकती है।

12: पानीपुरी का बिजनेस करें

पानी पूरी के बिजनेस को बतासे का बिजनेस भी कहा जाता है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। जो लोग पानी पुरी का बिजनेस करते हैं वह अधिकतर पानी पूरी की खरीदारी एक साथ ही करते हैं ताकि उनका पैसा भी बचे और उनका समय भी बचे।

ऐसे में आप अपने घर से पानी पूरी के बताशे बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको कच्चे माल के तौर पर मुख्य तौर पर मैदा, नमक और तेल की आवश्यकता पड़ेगी।

आप पानी के बताशे बनाकर उसे पानी पुरी बेचने वाले लोगों को सप्लाई कर सकते हैं। इस बिजनेस के द्वारा आपकी कमाई रोज होगी, क्योंकि लोग पानी पूरी के बतासे खाने के काफी शौकीन होते हैं। इसलिए इसकी खपत काफी अधिक है।

अमीर कैसे बने

13: मोमोज बिजनेस

चाइनीस रेसिपी होने के बावजूद मोमोज हमारे देश में काफी लोकप्रिय हो गया है। आज जगह-जगह पर आपको सड़कों पर इसके स्टॉल दिखाई देते हैं, जहां पर हमेशा लोगों की भीड़ लगी हुई रहती है, जिसकी मुख्य वजह है इसका शानदार टेस्ट। मोमोज जब सेजवान चटनी के साथ दिया जाता है तब इसके खाने का टेस्ट काफी अधिक बढ़ जाता है।

मोमोज बनाने की प्रक्रिया थोड़ी सी जटिल होती है। इसीलिए जो लोग मोमोज का बिजनेस करते हैं वह मोमोज सप्लायर से बने बनाएं मोमोज की खरीदारी करते हैं। आप भी चाहें तो इस प्रकार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और मोमोज सप्लायर बनकर हर महीने 28000 से लेकर के ₹40000 की कमाई कर सकते हैं।

शहर में यह कमाई और भी अधिक हो सकती है। चाहे ठंडी हो, गर्मी हो या फिर बरसात हो, इस बिजनेस की डिमांड हमेशा मार्केट में बनी हुई रहती है। इसीलिए इसे सदाबहार घर से किया जाने वाला बिजनेस कहा जाता है।

14: चाऊमीन नूडल मैन्युफैक्चरिंग का काम

देश में फास्ट फूड से संबंधित दुकान धड़ल्ले से ओपन हो रही है जिसमें मुख्य तौर पर चाइनीस नूडल्स की दुकान होती है।

ऐसे में आप भी चाहे तो अपने घर पर ही चाइनीस नूडल बनाने वाली मशीन स्थापित करके चाइनीस नूडल मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर सकते हैं और तैयार आइटम को आप चाइनीस नूडल्स की दुकान या फिर लारी पर सप्लाई कर सकते हैं।

इस प्रकार से इस काम के द्वारा आप हर महीने 25 से लेकर के 50000 अथवा उससे भी अधिक कमाई करने में कामयाब हो सकेंगे। आप चाहे तो अपने ही चाइनीस फूड स्टॉल पर अपना ही बना बनाया हुआ आइटम सप्लाई कर सकते हैं।

15: कुल्लड़ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

सरकार के द्वारा प्लास्टिक के गिलास का इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी गई है, क्योंकि प्लास्टिक के गिलास पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं। इसीलिए कुछ लोगों ने अब इसके विकल्प के तौर पर कुल्हड़ के गिलास में चाय देना शुरू कर दिया है।

इस गिलास की खास बात यह होती है कि यह मिट्टी से बना हुआ होता है और इसमें चाय पीने पर एक अलग ही प्रकार का टेस्ट आता है, जो सभी लोगों को पसंद आता है।

यहां तक की बड़े-बड़े होटल में भी अब कुल्हड़ में चाय मिलना शुरू हो गई है। ऐसे में आप घर पर ही कुल्हड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसे चाय की दुकान या फिर बड़े-बड़े होटल में सप्लाई कर सकते हैं और प्रति किलो पर अच्छा दाम प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपके किसी जान पहचान के व्यक्ति की चाय की दुकान है तो आप वहां पर भी मिट्टी का कुल्हड़ सप्लाई कर सकते हैं।

16: ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस

स्कूल में चाहे विद्यार्थियों को कितनी ही अच्छी पढ़ाई क्यों नहीं करवाई जाए, अधिकतर माता पिता अपने बच्चों को स्कूल के अलावा पढ़ाई करने के लिए कोचिंग क्लास में भेजते हैं।

कोचिंग क्लास घर पर भी शुरू किया जा सकता है या फिर अलग से ही कोई कमरा लेकर शुरू किया जा सकता है। अगर आपने किसी सब्जेक्ट पर अच्छी खासी जानकारी प्राप्त की हुई है अर्थात आप अच्छे खासे पढ़े लिखे हुए हैं तो आप विद्यार्थियों को ट्यूशन दे सकते हैं।

इस प्रकार से आप अपने ज्ञान को भी बढ़ा सकेंगे और प्रति विद्यार्थी हर महीने जो फीस प्राप्त होगी उसके द्वारा कमाई भी कर सकेंगे। ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस आप पार्ट टाइम भी कर सकते हैं या फिर फुल टाइम भी कर सकते हैं।

अगर आप बेहतरीन ट्यूशन पढ़ाएंगे तो अधिक से अधिक माता-पिता अपने बच्चे को आपके ही ट्यूशन क्लास में पढ़ने के लिए भेजेंगे, जिससे आपको हर महीने फीस के तौर पर अच्छे पैसे प्राप्त होंगे।

आप चाहे तो कारोबार बढ़ने पर अन्य टीचर को भी अपने साथ पढ़ने के लिए रख सकते हैं अथवा आगे चल कर के आप अपना खुद का कोचिंग इंस्टीट्यूट भी खोल सकते हैं।

17: अच्छी आय के लिए करें ब्लॉगिंग का बिजनेस

ब्लॉगिंग का बिजनेस 0 इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस है। ब्लॉगिंग के बिजनेस के तहत आपको लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट लिखकर उसे अपने ब्लॉग पर अपलोड करना होता है।

आप फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए गूगल के फ्री ब्लॉगर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर विजिटर आने लगते हैं, वैसे वैसे आपके ब्लॉग की तरक्की होती जाती है।

इसके बाद आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल प्राप्त करके अपने ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखा करके कमाई कर सकते हैं। आप यकीन नहीं करेंगे इंडिया में ऐसे कई लड़के और लड़की तथा पुरुष और महिलाएं हैं जो घर बैठे ब्लॉगिंग करके हर महीने 400000 से भी अधिक की कमाई कर रहे हैं।

 इस बात की पुष्टि के लिए आप बस इंटरनेट पर भारतीय ब्लॉगर की लिस्ट सर्च करें। इसके बाद आपको सच्चाई पता चल जाएगी।

18: ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर के बिजनेस की डिमांड शादी, विवाह और अन्य शुभ अवसर पर होती ही रहती है, क्योंकि हर व्यक्ति अपने आप को अच्छा दिखाना चाहता है।

 ऐसे में वह सजने सवरने के लिए ब्यूटी पार्लर की सर्विस की सहायता लेता है। ब्यूटी पार्लर का बिजनेस अधिकतर महिलाएं ही करती है क्योंकि महिलाएं ही अपने श्रृंगार पर अधिक पैसे खर्च करती हैं।

इस बिजनेस को आप घर से ही आसानी से ₹3000 से लेकर के ₹5000 लगाकर शुरू कर सकती है, क्योंकि इतने इन्वेस्टमेंट में ब्यूटी पार्लर और मेकअप के सारे सामान आ जाते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको सबसे पहले ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया होना आवश्यक है, तभी आप अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस दे सकेंगे। अगर आपने कोर्स नहीं किया है परंतु उसके बावजूद आप को ब्यूटी पार्लर का काम आता है तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

19: आटा चक्की का बिजनेस

गेहूं की रोटी खाने के लिए हमें गेहूं को पिसवाने की आवश्यकता होती है। यह काम आटा चक्की पर ही होता है।

इसलिए आप चाहे शहरी इलाके में रहते हो या फिर ग्रामीण इलाके में रहते हो, आप आटा चक्की का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको तकरीबन एक लाख से लेकर के ₹130000 लगाने की आवश्यकता होती है।

क्योंकि इतने में आपको आटा चक्की पीसने की मशीन और अन्य लाइसेंस प्राप्त हो जाते हैं। आप 1 किलो गेहूं पीसने पर ₹2 तक का चार्ज ले सकते हैं।

इस प्रकार से अगर आप किसी व्यक्ति के 20 किलो गेहूं को पीसते हैं तो आपको ₹40 की प्राप्ति होगी। इसी प्रकार से आप अपने कमाई के आंकड़े को जोड़ सकते है।

20: ब्रेड बनाने का बिजनेस

कम इन्वेस्टमेंट में ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इसे घर से ही स्टार्ट किया जा सकता है और हर महीने अच्छी कमाई की जा सकती है।

आप शुरुआत में इस बिजनेस में ₹10000 लगा सकते हैं। ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू करने के बाद व्यक्ति चाहे तो अपनी खुद की बेकरी स्थापित कर सकता है या फिर बाजार में ब्रेड की सप्लाई कर सकता है।

ब्रेड बनाने का काम शुरू करने के लिए मैदा अथवा गेहूं का आटा, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर, नमक और अन्य चीजों की आवश्यकता होती है।

लोग सुबह के नाश्ते के तौर पर ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आप घर पर ही ब्रेड बनाने का काम शुरू कर सकते हैं और आसपास की दुकानों में या फिर बेकरी में सप्लाई करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

21: मोमबत्ती का बिजनेस

व्यक्ति के द्वारा मोमबत्ती का बिजनेस घर से ही आसानी से ₹12000 से लेकर के ₹15000 लगाकर शुरू किया जा सकता है। भारत देश में साल भर में अनेक त्यौहार आते हैं जिनमें मोमबत्ती की आवश्यकता होती है। खासतौर पर दीवाली और क्रिसमस जैसे त्यौहार पर इसकी खपत काफी अधिक होती है।

इसके अलावा ईसाई समुदाय के द्वारा शुक्रवार की प्रार्थना सभा में भी मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए तगड़ी खपत होने की वजह से आप मोमबत्ती के बिजनेस के बारे में भी विचार विमर्श कर सकते हैं।

22: ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस

अगर आप घर बैठे ही करोड़ों कस्टमर के सामने अपने आइटम को प्रस्तुत करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस करना चाहिए। इस बिजनेस की शुरुआत आप 5000 से ₹8000 में कर सकते हैं। इतने में बिजनेस के लिए आपका पंजीकरण भी हो जाएगा और आपको माल खरीदने के लिए भी पैसा बचेगा।

दरअसल आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और दूसरी शॉपिंग वेबसाइट पर सेलर अकाउंट बना करके अपना सामान करोड़ों लोगों के साथ बेच सकते हैं और घर बैठे ही हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। महिलाएं और पुरुष दोनों ही इस काम को कर सकती हैं। यह काम पार्ट टाइम और फुल टाइम किया जा सकता है।

23: कपड़े बेचने का बिजनेस

घर बैठे आप कपड़े बेचने का बिजनेस कर सकते हैं। इसकी शुरुआत करने के लिए आपके पास तकरीबन 8 से लेकर के ₹10000 होने चाहिए। इतने रुपए में आप दिल्ली और सूरत जैसे शहरों से सस्ते दामों पर कपड़े और साड़ियां लाकर उसे अपने घर पर अपने इलाके में बेच सकते हैं।

दैनिक कमाई के लिए यह बिजनेस बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है जो किसी आरामदायक बिजनेस को करना चाहते हैं।

 इस बिजनेस में आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है ना ही आपको रूम का भाड़ा देने की आवश्यकता होती है। बस आपको दुकान पर आने वाले कस्टमर को अटेंड करना होता है और उन्हें अच्छी से अच्छी सर्विस देनी होती है।

24: सामान पैकिंग का बिजनेस

घर बैठे आप अगरबत्ती, मोमबत्ती, टेस्टी, राखी, गिफ्ट इत्यादि सामान की पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले पैकिंग का काम देने वाली कंपनी के साथ संपर्क करना है।

और काम प्राप्त करने के बाद आपको सामान की पैकिंग करनी है और उसे वापस ले जाकर के कंपनी में जमा कर देना है। इस प्रकार यह बिजनेस आप अकेले या फिर अन्य लोगों के साथ शुरू कर सकते हैं अथवा कर सकती हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाए

25: हैंड मेड गिफ्ट और स्टेशनरी का बिजनेस

पिछले कुछ समय से मार्केट में क्रिएटिव गिफ्ट ने ग्राहकों के बीच अलग ही जगह बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है। अगर आपको क्राफ्ट और आर्ट अच्छा लगता है और आप यूनीक गिफ्ट और स्टेशनरी तैयार करने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप हैंड मेड गिफ्ट बनाने का बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

काफी लोग इस प्रकार के बिजनेस में सफलता प्राप्त कर चुके हैं। अपने काम को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए आपके पास वेबसाइट, इंस्टाग्राम या फिर फेसबुक पेज होना चाहिए।

इंटरनेट पर आपको ऐसे कई प्लेटफार्म मिल जाएंगे जहां पर आप अपने होममेड प्रोडक्ट को ग्लोबल ऑडियंस के बीच प्रस्तुत कर सकते हैं।

26: पालतू जानवरों की देखभाल का बिजनेस

अगर आपको जानवर अच्छे लगते हैं तो आप अलग-अलग पालतू जानवरों के साथ बैठकर या फिर उनके लिए पेट होम बनाकर घर बैठे कमाई कर सकते हैं।

दरअसल कई ऐसे बड़े बड़े लोग होते हैं जिनके पास पालतू जानवर होते हैं परंतु काम में व्यस्त होने की वजह से उनके पास अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने का समय नहीं होता है।

ऐसे में उन्हें पेट होम की आवश्यकता होती है, जहां पर वह अपने पालतू जानवरों को कुछ समय के लिए छोड़ सके। आप पेट होम का बिजनेस घर पर ही शुरू कर सकते हैं और जानवरों के मालिक से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

27: नर्सरी और ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस

ताजा और अच्छे खाने की अहमियत को समझते हुए लोग अब अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं। इसीलिए मार्केट में ऑर्गेनिक फल और सब्जियों की डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है।

ऑर्गेनिक तरीके से जो सब्जियां पैदा की जाती है उनकी डिमांड को पूरा करने के लिए आप अपने घर की छत पर नर्सरी स्थापित कर सकते हैं। यह एक बहुत ही बेहतरीन होम बिजनेस आईडिया है। आप चाहे तो यूट्यूब के द्वारा ऑर्गेनिक फार्मिंग सीख सकते हैं और अपनी छत पर ही नर्सरी फार्मिंग करके अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

28: यूट्यूब चैनल के माध्यम से करें ऑनलाइन बिजनेस

अगर आप वीडियो बनाना पसंद करते हैं तो आपको यूट्यूब पर अपना चैनल चालू करना चाहिए। आप इसे यूट्यूब चैनल का बिजनेस कह सकते हैं। आप यूट्यूब पर किसी भी टॉपिक पर वीडियो डाल सकते हैं, बशर्ते उस टॉपिक से संबंधित वीडियो को लोग देखना पसंद करते हो।

आपका वीडियो वायरल होने के बाद जब आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन चालू हो जाता है तो आपकी कमाई भी चालू हो जाती है। यह तरीका घर बैठे ही आपको लाखों रुपए की इनकम करवा सकता है।

FAQ:

₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

1000 में आप सब्जी बेचने का बिजनेस, ब्लॉगिंग का बिजनेस, मेहंदी लगाने का बिजनेस, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का बिजनेस तथा पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कम पूंजी में कौन सा बिजनेस अच्छा होगा ?

कम पूंजी में आप छोटा किराना स्टोर की दुकान चालू कर सकते हैं अथवा ब्लॉगिंग का बिजनेस या फिर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का बिजनेस अथवा ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस अथवा सब्जी बेचने का बिजनेस या फिर फ्रीलांसर का बिजनेस, पैकिंग का बिजनेस, कपड़े बेचने का बिजनेस जैसे बिजनेस आइडिया पर वर्क कर सकते हैं।

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

खुद का बिजनेस चालू करने के लिए पैसे इकट्ठा करें, लोकेशन तय करें, आवश्यक दस्तावेज और पंजीकरण की कार्यवाही को पूरा करें। मार्केट रिसर्च करें और बिजनेस चालू करके उसे सफलता की ऊंचाइयों पर ले कर जाए।

Chat GPT से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment