कैट (CAT) परीक्षा क्या है ?

हमारे देश में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपना पसंदीदा कोर्स करना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं। इन्हीं कोर्सेज़ में से एक कोर्स है MBA. आज के समय MBA भारत का एक प्रचलित कोर्स बन चूका है और लोग इसे पूरा करके Business Administration में प्रवेश करना चाहते हैं।

लेकिन इस कोर्स में प्रवेश करने के लिए हमें प्रवेश परीक्षा से गुज़रना होता है जिसमें सफल होने पर हमें MBA कोर्स में एडमिशन मिलता है। MBA के लिए कैट (CAT) परीक्षा करवाई जाती है जोकि भारत की सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में मानी जाती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको कैट (CAT) प्रवेश परीक्षा के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे ताकि इस परीक्षा के प्रति आपके मन में कोई संदेह ना रहे। इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

बीकॉम (B.Com) क्या होता है ?

कैट (CAT) परीक्षा क्या है

कैट (CAT) एक प्रवेश परीक्षा है जिसे देश के लगभग 156 शहरों में ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करवाया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्रों को देश के प्रसिद्ध मैनेजमेंट कॉलेजों के मास्टर्स कोर्सेज़ में एडमिशन मिलता हैं। इन प्रसिद्ध कॉलेजों में भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियां मास्टर्स डिग्री पूरी करने के बाद छात्रों को रोज़गार के मौके उपलब्ध करवाने आती हैं।

हर साल इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है और वर्तमान में अधिक इंजीनियरिंग छात्र कैट (CAT) परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं ताकि उनके सपने साकार हो सकें। कैट (CAT) परीक्षा का आयोजन IIMS द्वारा करवाया जाता है। छात्रों के लिए इस परीक्षा को देना आसान नहीं होता जिसकी वजह से इस परीक्षा को भारत की कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है।

समय के साथ साथ कैट (CAT) परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या भी बढ़ रही है। वर्तमान में कैट (CAT) परीक्षा की प्रचलितता का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2015 में 2,19,000 छात्रों द्वारा कैट (CAT) परीक्षा को दिया गया था जिसके बाद 2019 में यह संख्या बढ़कर 2,44,000 हो गई।

कैट (CAT) का फुल फॉर्म

कैट (CAT) का फुल फॉर्म “Common Admission Test (कॉमन एडमिशन टेस्ट)” है जिसे भारतीय प्रबंधन संस्थान (Indian Institutes of Management) द्वारा आयोजित किया जाता है। हर साल छात्रों द्वारा बड़े ही चाव से इस परीक्षा को दिया जाता है।

कैट (CAT) परीक्षा के लिए पात्रता और मापदंड

लगभग हर परीक्षा देने से पहले छात्रों को उस परीक्षा के कुछ पात्रता और मापदंडों का पालन करना होता है। ठीक इस तरह कैट (CAT) परीक्षा के लिए भी कुछ पात्रता मापदंड हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होगा। यह पात्रता और मापदंड कुछ इस प्रकार हैं:-

  • यह प्रवेश परीक्षा मास्टर्स डिग्री कोर्स के लिए है इसलिए छात्र का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री प्राप्त होना जरूरी है।
  • बैचलर्स कोर्स में छात्र के न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को इसमें 5 प्रतिशत अंकों की छूट दी गई है।
  • बैचलर्स डिग्री के बाद छात्रों के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं है।
  • बैचलर्स डिग्री के फाइनल ईयर के छात्र भी कैट (CAT) के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन परीक्षा के बाद कोर्स में एडमिशन बैचलर्स डिग्री पूरी करने के उपरान्त ही मिलती है।
  • CA/CS/ICWA आदि जैसी डिग्री के छात्र भी CAT के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस परीक्षा के लिए Number of Attempts की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

कैट (CAT) परीक्षा की फीस

कैट (CAT) परीक्षा के लिए फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होता है। ऑनलाइन फीस भरने के लिए हमें बहुत सारे विकल्प मिलते हैं जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यू.पी.आई, नेट बैंकिंग और ऑनलाइन वॉलेट आदि। कैट (CAT) परीक्षा के लिए तय की गई फीस कुछ इस प्रकार है:-

वर्गपरीक्षा फीस
General/ NC-OBC2200
SC/ ST1100
PwD/ DA1100

कैट (CAT) परीक्षा का Exam Pattern

वर्ष 2021 में IIM Ahmedabad द्वारा Revise किये गए Exam Pattern ही 2022 में भी होने की उम्मीद है। इस आधार पर CAT परीक्षा के प्रश्न पत्र को 3 भागों में बांटा जाएगा जिसमें छात्र को 66 प्रश्न हल करने होंगे। इस परीक्षा का पैटर्न कुछ इस प्रकार होगा:-

  • कैट (CAT) को भारत देश में 158 से भी ज़्यादा शहरों में तकरीबन 438+ सेंटरों में करवाया जाएगा।
  • इस परीक्षा को केवल अंग्रेज़ी भाषा में ही हल करना होता है।
  • सम्पूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 120 मिनट का समय मिलता है।
  • प्रश्न पत्र के तीन सेक्शन होंगे और हर सेक्शन को हल करने के लिए 40 मिनट का समय मिलेगा।
  • प्रश्न पत्र में MCQs और TITA-type प्रश्न मौजूद होंगे।
  • प्रश्न पत्र में 66 प्रश्न होंगे जिसमें से 70-75% MCQs और 25-30% TITA-type questions होंगे।
  • यह तीन सेक्शन Verbal Ability & Reading Comprehension (VARC), Quantitative Aptitude (QA), and Data Interpretation और Logical Reasoning (DILR) होंगे।
  • परीक्षा में हर सही जवाब पर 3 अंक दिए जाते हैं और गलत जवाब पर 1 अंक घटा दिया जाता है। हालाँकि Non-MCQ प्रश्नों के लिए कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।

एमबीए (MBA) क्या होता है ?

कैट (CAT) परीक्षा का सिलेबस

कैट (CAT) परीक्षा को 3 भागों में विभाजित किया जाता है जिसमें Verbal Ability & Reading Comprehension (VARC), Data Interpretation & Logical Reasoning (DILR), Quantitative Aptitude (QA) सेक्शन होते हैं। इन सभी सेक्शनों के लिए सिलेबस हमने निम्नलिखित प्रदान किया है:-

CAT Syllabus for Verbal Ability and Reading Comprehension (VARC)

Para JumblesPara Completion
Fill in the BlanksSolved Sample Questions
Phrase ModifiersPronouns
Type of ClausesType of Articles
Reading ComprehensionPrepositions
Parts of SpeechError in Tenses

CAT Syllabus for Quantitative Aptitude (QA)

ArithmeticAlgebra
GeometryTrigonometry
MensurationNumber System
Modern MathCube & Square Roots
Mean, Median and ModeTopic Wise Important Formulas for QA

CAT Syllabus for Data Interpretation and Logical Reasoning (DILR)

Seating ArrangementsSyllogisms
Venn Diagram for ProbabilityBlood Relations
PuzzlesClocks and Calendars
Pie Charts and TablesStatements and Assumptions
Solved Questions on DILRBar Graph

कैट (CAT) परीक्षा के लिए Important Dates

कैट (CAT) परीक्षा के लिए कुछ Important Dates हैं जिनके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए ताकि परीक्षा के समय आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। यह Important Dates की जानकारी हमने निम्नलिखित दी है:-

  • कैट (CAT) की सारी जानकारी IIM द्वारा जुलाई महीने के आखरी सप्ताह में जारी की जाती है।
  • अगस्त के पहले हफ्ते में परीक्षा के लिए आवेदन की शुरुआत होती है और आवेदन करने की अंतिम तिथि सितंबर का आखरी सप्ताह तय की जाती है।
  • आवेदन के समय अगर कोई गलती हो जाती है तो उसमें करेक्शन करने के लिए सितंबर के आखरी हफ्ते तक का समय दिया जाता है।
  • अक्टूबर के लगभग तीसरे हफ्ते तक CAT परीक्षा के लिए Admit Card जारी कर दिए जाते हैं जिसे आप CAT की अधिकारित वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • नवंबर के माह में CAT परीक्षा को आयोजित किया जाता है।
  • नवंबर के ही आखरी हफ्ते तक इस परीक्षा की Answer Key को जारी कर दिया जाता है।
  • अगर आप दिए गए किसी प्रश्न को चैलेंज करना चाहते हैं तो दिसंबर के महीने से आपको कुछ समय दिया जाता है। आपको बता दें कि इसके लिए आपको हर प्रश्न का लगभग 1,000 रूपये का भुगतान करना होता है।
  • CAT EXAM के परिणाम जनवरी के महीने में घोषित कर दिए जाते हैं।

पीजीडीएम (PGDM) क्या होता है ?

कैट (CAT) परीक्षा के लिए रेजिस्ट्रेशन कैसे करें

कैट (CAT) की परीक्षा के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिसके लिए आप निम्न बताए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको CAT की अधिकारित वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं –CAT Official Website
  • यहां पर Register के टैब पर क्लिक करने के बाद New Candidate Registration के विकल्प पर क्लिक करदें।
  • अब आपको कुछ बेसिक जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, ईमेल एड्रेस और मोबाईल नंबर आदि। इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक करदें।
  • अब आपके द्वारा दिए गए नंबर पर OTP आएगा जिसे आपको भरना है और नीचे कैप्चा कोड भरने के बाद आपको I Agree and Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • CAT की परीक्षा के लिए अब आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है। आपको CAT द्वारा यूज़रनेम और पासवर्ड भेजा जाएगा जिसे आप नोट करके रखलें ताकि भविष्य में काम आने पर इसका इस्तेमाल हो सके।

कैट (CAT) परीक्षा की तैयारी कैसे करें

कैट (CAT) परीक्षा की तैयारी के लिए आपको अच्छे से मेहनत करनी होगी ताकि आपको एक अच्छे से कॉलेज में एडमिशन मिल सके। उसके लिए निम्नलिखित हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको जरूर फॉलो करने चाहिए।

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें – कैट (CAT) परीक्षा की तैयारी के लिए यह तरीका सबसे बेहतर है। तैयारी के दौरान पिछले वर्षों में आए प्रश्न पत्र जरूर हल करें ताकि आपको आईडिया हो जाए कि किस प्रकार के प्रश्न आएंगे और प्रश्नों को हल करने में कितना समय लग सकता है।

Mock Tests क्लियर करें – CAT परीक्षा के लिए आपको मॉक टेस्ट जरूर क्लियर करने चाहिए ताकि आपकी तैयारी अच्छे से हो सके। यह मॉक टेस्ट आप ऑनलाइन माध्यम से दे सकते हैं या कुछ संस्थानों द्वारा लिए जाते हैं उन्हें भी क्लियर कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्टडी मेटेरियल डाउनलोड करेंइंटरनेट पर कैट (CAT) की परीक्षा के लिए बहुत सारा स्टडी मेटेरियल उपलब्ध है। आपको बस सही ढंग से खोजने की जरूरत होती है। आप टेलीग्राम पर ग्रुप्स ज्वाइन कर सकते हैं या इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं।

तैयारी के लिए योजना बनाएं – कैट (CAT) परीक्षा की तैयारी के लिए आपको योजना बना लेनी चाहिए क्यूंकि आपकी तैयारी अच्छे से हो सके। आपको रोज़ाना 2 से 3 घंटे पढ़ाई जरूर करनी चाहिए। इसके लिए आप सुबह का समय चुन सकते हैं।

किताबें खरीदें – कैट (CAT) की परीक्षा के लिए कुछ किताबें हैं जो आपको कैट (CAT) की परीक्षा की बहुत सारी जानकारी प्रदान करती हैं। इन किताबों में परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी होती है जैसे सिलेबस, पेपर का पैटर्न और परीक्षा के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स आदि।  यह किताबें आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं।

कैट (CAT) परीक्षा से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

क्या CAT की परीक्षा कठिन है?

लगभग हर परीक्षा ही कठिन होती है। लेकिन अगर आप सही समय से मेहनत शुरू कर देते हैं तो कोई भी परीक्षा आप के लिए कठिन नहीं हो सकती।

क्या बैचलर्स परीक्षा के फाइनल ईयर छात्र इस परीक्षा को दे सकते हैं?

जी हाँ! फाइनल ईयर छात्र इस परीक्षा को दे सकते हैं परन्तु MBA में एडमिशन उन्हें बैचलर्स डिग्री को आस करने के उपरान्त ही मिलेगा।

क्या ऑफलाइन माध्यम से CAT परीक्षा को दे सकते हैं?

जी नहीं! CAT परीक्षा केवल ऑनलाइन माध्यम द्वारा ली जाती है इसलिए इसे ऑफलाइन माध्यम से नहीं दे सकते।

क्या CAT परीक्षा को Attempt करने की कोई सीमा है?

जी नहीं! CAT परीक्षा को Attempt करने के लिए कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

क्या 3 महीनों में इस परीक्षा की तैयारी हो सकती है?

जी हाँ! अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो 3 महीनों में इस परीक्षा को अच्छे से सफल कर सकते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) क्या होता है ?

Leave a Comment