वीसा कार्ड, मास्टर कार्ड व Rupay Card क्या है ?



आपने अगर किसी बैंक में एकाउंट ओपन करवाया हुआ है तो आपको बैंक की तरफ से एक एटीएम कार्ड भी दिया गया होगा जिस पर वीजा, मास्टर कार्ड अथवा रुपे कार्ड लिखा हुआ होगा। ऐसे में आप इस बात को लेकर के कंफ्यूज होंगे कि आखिर इन कार्ड्स का क्या उपयोग हैं और इनके बीच अंतर क्या है ?



आपकी इसी उलझन को दूर करने के लिए हमने विशेष तौर पर यह लेख लिखा है। जिसमें आप जानेंगे कि वीसा कार्ड, मास्टर कार्ड व Rupay Card क्या है ? Master, Visa & Rupay Card में क्या अंतर है ?

Debit Card और Credit Card का क्या मतलब होता है

वीजा कार्ड क्या है ? What is Visa card in Hindi

यह एक सामान्य पेमेंट कार्ड होता है जो किसी भी व्यक्ति के पास या तो क्रेडिट कार्ड के तौर पर या फिर डेबिट कार्ड के तौर पर मौजूद होता है। कहने का मतलब है कि एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आप जिस डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे ही वीजा कार्ड कहते हैं।




आरंभ से ही यह कार्ड वीजा नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। इसीलिए इसे वीजा कार्ड कहते हैं। वीजा कार्ड के ऊपर वीजा भी लिखा रहता है और कार्ड के ऊपर आगे की साइड में 12 अंकों का कार्ड नंबर होता है साथ ही एक्सपायरी डेट भी होता है। इसके अलावा कार्ड के पीछे की साइड में सीवीवी नंबर होता है। कार्ड के आगे की साइड में कार्ड होल्डर का नाम भी छपा हुआ होता है।

वीजा कार्ड के फायदे | Benefits of Visa Card in Hindi

  • वीजा इन कॉरपोरेशन के द्वारा अपने कार्ड होल्डर को एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है जिसे कि कस्टमर सपोर्ट नंबर कहते हैं। उस कस्टमर सपोर्ट नंबर पर संपर्क स्थापित करके कार्ड होल्डर बैंक या फिर कार्ड ट्रांजैक्शन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकता है।
  • अगर आपके पास वीजा कार्ड मौजूद है तो आप इंडिया में किसी भी राज्य में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ इंडिया ही नहीं आप विदेशों में भी इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से कर सकते हैं ।
  •  वीजा इन कॉरपोरेशन के द्वारा दुनिया के तकरीबन 200 से भी अधिक देशों में अपनी सर्विस दी जा रही है‌। इस प्रकार से इनके साथ अरबो लोग जुड़े हुए हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको वीजा कार्ड का इस्तेमाल करने पर स्पेशल ऑफर भी हासिल होता है साथ ही आपको कैशबैक भी मिलता है।
  •  विजा कार्ड के द्वारा आप किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं या फिर एटीएम मशीन में आप पैसे जमा भी कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए पेमेंट करने के अलावा आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भी वीजा कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप वीजा कार्ड के द्वारा पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवा सकते हैं साथ ही सिनेमा से लेकर के मार्केट तक में इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।
  •  इंडिया में कुछ ऐसी पेट्रोल कंपनियां है जो अक्सर आपको उनके पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाने पर कैशबैक देती है अथवा रीवार्ड देती है।

मास्टर कार्ड क्या है ? what is Master Card in Hindi

यह एक प्रकार का मल्टीपल फाइनेंशियल कार्ड होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले लोगों के पास जो डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड मौजूद होते थे उसका इस्तेमाल वह संबंधित बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए ही कर सकते थे।

उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास एचडीएफसी बैंक का एटीएम कार्ड है तो आप उसका इस्तेमाल एचडीएफसी बैंक के एटीएम पर ही कर सकते थे परंतु वर्तमान के समय में जो मास्टर कार्ड आ रहे हैं उसका इस्तेमाल आप किसी भी बैंक के एटीएम मशीन में कर सकते हैं और पैसे निकाल सकते हैं।

मास्टर कार्ड के ऊपर जो नंबर प्रिंट होता है उसी नंबर की वजह से कार्ड होल्डर की सारी जानकारी कंपनी के server के पास मौजूद होती है। और जितने भी मास्टर कार्ड होल्डर होते हैं उन सभी की जानकारी एक ही सर्वर पर स्टोर होती है।

जिसकी वजह से अलग-अलग बैंक के मध्य एक पेमेंट नेटवर्क क्रिएट हुआ। इस प्रकार से आप मास्टर कार्ड के द्वारा किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

मास्टर कार्ड के फायदे | Benefits of Master Card in Hindi

  • मास्टर कार्ड भारत में भी मान्य है साथ ही साथ यह पूरी दुनिया भर के अलग-अलग देशों में भी मान्य है। इसलिए आप किसी भी देश में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आप शॉपिंग की पेमेंट करने के लिए मास्टर कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप सिनेमा हॉल से लेकर के ऑनलाइन विभिन्न चीजों की पेमेंट करने के लिए मास्टर कार्ड का यूज कर सकते हैं।
  • भारत के अधिकतर बैंकों के द्वारा दुनिया की अधिकतर बैंकों के द्वारा भी मास्टरकार्ड को सर्टिफाइड किया गया है।
  • मास्टर कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको अपने पोर्टल पर डिस्काउंट की प्राप्ति भी होती है।
  •  ऑनलाइन शॉपिंग करने के दरमियान अगर आप मास्टर कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको कैशबैक और अन्य ऑफर प्राप्त होते हैं।
  • मास्टर कार्ड इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है। इसकी सिक्योरिटी भी काफी टाइट है।

रुपे कार्ड क्या है ? What is Rupay card in Hindi

भारत में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा साल 2014 में मई के महीने में शुरुवात की गई थी। रुपे कार्ड को लाने का मुख्य उद्देश्य नकद और चेक के  द्वारा लेनदेन में कमी लाना था।

रुपे कार्ड के द्वारा आप भारत में किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। रुपे कार्ड पर कार्ड होल्डर का नाम प्रिंट हुआ होता है। इसके अलावा कार्ड का नंबर, कार्ड का एक्सपायरी महीना और वर्ष भी छपा हुआ होता है‌।

इसके अलावा कार्ड के पीछे की साइड में सीवीवी नंबर भी होता है। हालांकि रुपे कार्ड के ऊपर कार्ड होल्डर की फोटो नहीं छपी हुई होती है।

रुपे कार्ड हासिल करने के लिए व्यक्ति के पास करंट अथवा सेविंग बैंक अकाउंट होना चाहिए। जिन लोगों के पास पहले से ही करंट या फिर सेविंग बैंक अकाउंट है वो रुपे कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा नए कस्टमर भी रुपे कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत में अधिकतर रुपे कार्ड प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अकाउंट खुलवाने पर मिलता है। इंडिया में 200 से भी ज्यादा सहकारी और ग्रामीण बैंक के द्वारा रुपे कार्ड कस्टमर को दिया जाता है।

रूपे कार्ड के लाभ | Advantages of रुपए card in Hindi

  • रुपे कार्ड के द्वारा आप विभिन्न शॉपिंग वेबसाइट पर शॉपिंग कर सकते हैं और खरीदे गए चीज की पेमेंट करने के लिए रुपए कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रुपे कार्ड के द्वारा आप विभिन्न पोर्टल पर बिल की पेमेंट कर सकते हैं साथ ही विभिन्न रिचार्ज की प्रक्रिया को भी पूर्ण कर सकते हैं।
  • आप रुपे कार्ड के द्वारा भारत के किसी भी इलाके में से किसी भी बैंक के एटीएम मशीन में से पैसे निकाल सकते हैं।
  • रुपे कार्ड के द्वारा आप 24 घंटे में कभी भी पैसे निकाल सकते हैं।
  • रुपे कार्ड की जो कैश निकालने की लिमिट है आप उसी लिमिट तक रोजाना पैसे निकाल सकते हैं।
  •  कुछ जगह पर अगर आप रुपे कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको पॉइंट अथवा रीवार्ड भी हासिल होता है।
  • विभिन्न पेट्रोल कंपनियों के द्वारा रुपे कार्ड पर बेहतरीन ऑफर दिए जाते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

रुपे कार्ड, विजा कार्ड और मास्टर कार्ड में अंतर | Difference Between Rupay, Master & Visa card in Hindi

इन कार्ड्स के तीनों प्रकारों के बीच पाए जाने वाला मुख्य अंतर निम्नानुसार है।

रुपे कार्ड को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा लांच किया गया है। इस प्रकार से रुपे कार्ड इंडिया का घरेलू डेबिट कार्ड है, वहीं दूसरी तरफ मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड इंटरनेशनल सिस्टम का डेबिट कार्ड है।

रुपे कार्ड एक घरेलू प्रोडक्ट है। इसलिए मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड की तुलना में रुपे कार्ड के ऑपरेटिंग की लागत काफी कम ही है जबकि मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड के ऑपरेटिंग की लागत थोड़ी सी अधिक है।

विजा कार्ड और मास्टर कार्ड यह दोनों ही अमेरिका की एक कंपनी है और जब हमारे द्वारा वीजा कार्ड अथवा मास्टर कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है तो डाटा प्रोसेसिंग के लिए और वेरिफिकेशन के लिए अमेरिका में स्थित कंपनी के सर्वर पर जाता है।

जिसकी वजह से प्रोसेसिंग की प्रक्रिया थोड़ी सी धीमी हो जाती है, परंतु जब हम रुपे कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो डाटा प्रोसेसिंग की और डाटा वेरीफिकेशन की प्रक्रिया हमारे देश में ही होती है। इसलिए रुपे कार्ड में प्रोसेसिंग की जो स्पीड है, वह काफी ज्यादा है।

रुपे कार्ड को डॉमेस्टिक इस्तेमाल के लिए बनाया गया है वहीं दूसरी तरफ वीजा कार्ड या फिर मास्टर कार्ड का इस्तेमाल डॉमेस्टिक के साथ-साथ इंटरनेशनल लेवल पर भी कर सकते हैं।

मास्टरकार्ड अथवा विजा डेबिट कार्ड जैसे विदेश के पेमेंट नेटवर्क में शामिल होने के लिए बैंक को हर तीसरे महीने में फीस की पेमेंट करनी होती है। परंतु यह प्रक्रिया बैंक को रुपे कार्ड में नहीं करनी पड़ती है, क्योंकि बैंक बिना फीस भरे हुए रुपे कार्ड के नेटवर्क में ऐड हो जाता है।

आप कुछ सीमाओं तक ही रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसे उपयोग करने की सीमा तय की गई है क्योंकि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए रुपे सिर्फ डेबिट कार्ड ही प्रदान करता है। परंतु दूसरी तरफ मास्टर कार्ड या फिर वीजा कार्ड डेबिट कार्ड भी देते हैं और क्रेडिट कार्ड भी देते हैं।

अगर इंटरनेशनल कार्ड से रुपे कार्ड की तुलना की जाए तो इसे इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है क्योंकि रुपे कार्ड का इस्तेमाल हम सिर्फ भारत देश के अंदर ही कर सकते हैं।

परंतु वीजा डेबिट कार्ड अथवा मास्टर कार्ड का इस्तेमाल करने से कस्टमर का जो डाटा होता है वह इंटरनेशनल लेवल पर प्रोसेस होता है। इसलिए ऐसी अवस्था में डाटा के चोरी होने का रिस्क थोड़ा सा अधिक होता है।

FAQ

रुपे कार्ड कहां तक काम करता है ?

सिर्फ भारत में

वीजा कार्ड का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं ?

संपूर्ण विश्व

मास्टर कार्ड कहां की कंपनी है ?

अमेरिका

मास्टर कार्ड का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं ?

संपूर्ण विश्व

सीवीवी क्या होता है

Leave a Comment