ड्रीम 11 पर टीम कैसे बनाएं



Dream 11 Team Today : Dream 11 क्या आप जानते हैं Dream11 पर रोजाना ₹1000 से लेकर के ₹25 करोड़ तक के इनाम विजेता खिलाड़ियों को दिए जाते हैं। अपनी इसी खूबी की वजह से Dream11 ने यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री कर ली है। और भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली फेंटेसी स्पोर्ट्स एप्लीकेशन (Fantasy Sports Application) भी बन चुकी है। Dream11 का इस्तेमाल आप अलग-अलग भाषा में कर सकते हैं। Dream11 से पैसे कमाने के लिए यह आवश्यक है कि आप एक बेहतरीन टीम तैयार करें, क्योंकि आपकी टीम की जैसी परफॉर्मेंस होगी, उसी के हिसाब से आपको पॉइंट मिलेंगे।

और पॉइंट के हिसाब से ही लीडरबोर्ड तैयार होगा और लीडरबोर्ड में अगर आप अच्छी रैंक लाते हैं तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि  ड्रीम 11 पर टीम कैसे बनाएं | Dream 11 Par Team Bnane Ka Tarika [Tips] समझेंगे।

Dream11 क्या है ?

Dream11 क्या है ?

What is Dream 11 Application in Hindi: Dream11 भारत में बनाई गई एक फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है, जो अपने यूजर्स को फेंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, रग्बी, अमेरिकन फुटबॉल और बेसबॉल जैसे गेम्स खेल कर पैसे कमाने का मौका देती है। Dream11 की उपलब्धि यह है कि साल 2019 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली यह पहली इंडियन गेमिंग कंपनी बनी। 

Dream11 प्राइवेट फेंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी है जिसकी स्थापना आज से तकरीबन 14 साल पहले साल 2008 में हर्ष जैन और भावित सेठ के द्वारा महाराष्ट्र के मुंबई शहर में की गई थी। मुंबई शहर में ही इसका हेड क्वार्टर भी है। Dream11 पूरे भारत देश में काम करती है।

साल 2019-2020 के फाइनेंसियल ईयर में इसका टोटल रिवेन्यू 260 मिलीयन डॉलर था और साल 2019-2020 में इसकी कुल आय 181 करोड रुपए थी। वर्तमान के समय में Dream11 के साथ 800 से भी अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.dream11.com है।

Dream11 पर टीम कैसे बनाएं ?

Dream 11 Team Kaise Banaye : Dream11 पर विजेता बनने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको एक सर्वश्रेष्ठ टीम का निर्माण करना है, क्योंकि कई बार लोग Dream11 पर एंट्री फीस भरकर प्रतियोगिता में शामिल तो हो जाते हैं। परंतु उनके प्लेयर अच्छी परफॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं। इसी वजह से या तो वह प्रतियोगिता में हार जाते हैं और अपने पैसे गवा बैठते हैं या फिर बहुत ही कम पैसे जीतने में कामयाब होते हैं।

जहां तक हमें पता है कि हर व्यक्ति Dream11 से लखपति बनना चाहता है। लखपति से लेकर के करोड़पति बनने के लिए आपको बेस्ट Dream11 टीम क्रिएट करनी पड़ेगी, तभी आप यहां से भारी अमाउंट जीतने में कामयाब हो सकेंगे। बिना अच्छी टीम बनाए हुए आप या तो कुछ भी नहीं जीतेंगे या फिर मामूली रकम जीतेंगे।

खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

Dream11 पर नंबर वन टीम कैसे बनाएं

Dream11 में 1 रैंक कैसे लाएं: आइए अब आपको जानकारी प्रदान करें कि आखिर Dream11 पर टीम कैसे बनाई जाती है। हमने टीम बनाने के लिए Dream11 एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया है और स्क्रीनशॉट के साथ आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि Dream11 पर टीम बनाने की प्रक्रिया क्या है। 

टीम बनाने के पश्चात हम यह भी जानेंगे कि Dream11 पर सबसे अच्छी टीम कैसे बनाते हैं, ताकि आप यहां से अधिक से अधिक पैसे जीते और लीडरबोर्ड में भी अच्छी रैंक प्राप्त करें।

1: Dream11 पर टीम का निर्माण करने के लिए सर्वप्रथम नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके dream11 की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं और जो download वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले।

डाउनलोड dream11:- dream11.com

2: एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको फाइल वाले फोल्डर में चले जाना है और ड्रीम11 एप्लीकेशन को सर्च करके उसके ऊपर क्लिक करना है। और उसके बाद जो Install वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से एप्लीकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

3: अब एप्लीकेशन ओपन करें और उसके पश्चात जो Register वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करें। अगर आप पहले से ही ड्रीम11 के यूजर है तो नीचे दिखाई दे रही Already User? Login वाली बटन पर क्लिक करें।

हॉकी खेल के नियम

  • अगर आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करते हैं तो सामने बॉक्स में अपना फोन नंबर डाले और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  •  और एप्लीकेशन के द्वारा जो परमिशन मांगी जा रही है उसे अलाव करें Dream11 एक ओटीपी सेंड करेगा। ओटीपी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे बॉक्स में दर्ज करें। 
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद ऑटोमेटिक एप्लीकेशन ओटीपी ले लेगी। इसके बाद आपको दिए हुए बॉक्स में अपना नाम डालना है और Save Name बटन पर क्लिक करना है। अब आप एप्लीकेशन के होम पेज पर चले जाएंगे।
  • अगर आप Login बटन पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद अपना फोन नंबर डालें और Next बटन पर क्लिक करें। अब जो ओटीपी आया है उसे दर्ज करें। अब आप एप्लीकेशन के होम पेज पर चले जाएंगे।

4: एप्लीकेशन के पेज पर ऊपर की साइड आपको अलग-अलग प्रकार के फेंटेसी स्पोर्ट्स की लिस्ट दिखाई देगी। आप जिस फेंटेसी स्पोर्ट्स में शामिल होना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें। हम यहां पर क्रिकेट के ऊपर क्लिक कर रहे हैं।

5: अब आपको अपकमिंग क्रिकेट मैच दिखाई देंगे जिसके अंतर्गत कुछ लिस्ट भी होगी। आप जिस क्रिकेट मैच में शामिल होना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें।

6: अब आपको उस मैच से संबंधित अलग-अलग प्रतियोगिता दिखाई देगी, जिसकी एंट्री फीस अलग-अलग होगी। आप जिस प्रतियोगिता में शामिल होना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें।

7: अब आपको जो Join वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है। इसी पेज पर आपको नीचे की साइड यह भी पता चलेगा कि कौन सी रैंक लाने पर आपको कितने पैसे मिलेंगे। अर्थात लीडरबोर्ड और विनिंग दिखाई देगी।

वालीबॉल खेल के नियम

8: अब आपको अपनी क्रिकेट मैच की टीम बनानी है। इसके अंतर्गत आपको निम्न ऑप्शन का इस्तेमाल करना है।

Wk: आप टीम में अधिकतर चार विकेट कीपर ले सकते हैं। जिन विकेटकीपर को आप शामिल करना चाहते हैं उनके नाम के आगे बने + आइकन पर क्लिक करें।

Bat: आप अधिकतम चार बल्लेबाज ले सकते हैं। खिलाड़ियों को बल्लेबाज के तौर पर शामिल करने के लिए सामने बने हुए प्लस आइकन पर क्लिक करें।

Ar: आप एक से दो ऑलराउंडर ले सकते हैं। इन्हें लेने के लिए प्लस आइकन पर क्लिक करें।

Bowl: अब आपको कम से कम 3 बॉलर को अपनी टीम में शामिल करना है। जिस खिलाड़ी को आप शामिल करना चाहते हैं उसके सामने बने हुए + icon को दबाए।

9: अब आपको नीचे हरे रंग के बॉक्स में दिखाई दे रही Next बटन पर क्लिक करना है।

10: अब आपने जिन 11 खिलाड़ियों का सिलेक्शन किया है उनके नाम आ जाएंगे। उनमें से आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन का सिलेक्शन करना है। 

जिस खिलाड़ी को आप कैप्टन बनाना चाहते हैं उसके नाम के आगे बने हुए C बटन पर क्लिक करें और जिसे वाइस कैप्टन बनाना चाहते हैं उसके नाम के आगे बने हुए VC बटन पर क्लिक करें।

11: अब नीचे दिखाई दे रही Save बटन पर क्लिक करें।

12: अब आपको एंट्री फीस भरनी पड़ेगी। इसके लिए Amount to add वाले बॉक्स में प्रतियोगिता की एंट्री फीस दर्ज करें और नीचे जो Add वाली बटन है उस पर क्लिक करें।

13: अब आपको एंट्री फीस भरने के लिए निम्न प्रकार के ऑप्शन मिलेंगे। किसी भी ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप एंट्री फीस भर सकते हैं।

• Amazon pay

• Add new card

• Upi 

•  Wallet

• Netbanking

एंट्री फीस भर देने के पश्चात आप प्रतियोगिता में शामिल हो जाएंगे। अब आपकी टीम के खिलाड़ियों के द्वारा जैसी परफॉर्मेंस दी जाएगी उसी के हिसाब से आपको पॉइंट मिलेंगे।

और प्रतियोगिता खत्म होने के पश्चात लीडर बोर्ड में आपकी जो रैंक होगी उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। यह पैसे Dream11 वॉलेट में आकर जमा होंगे।

फुटबॉल (Football) खेल के नियम

Dream11 टीम बनाने का सही तरीका

यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल मौजूद है जो Dream11 पर बेस्ट टीम क्रिएट करने से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करते हैं | उन चैनल्स के द्वारा Dream11 की प्रतियोगिता का पूरा एनालिसिस भी किया जाता है, जिसके अंतर्गत निम्न सवालों के जवाब दिए जाते हैं।

  • मैच कौन सी जगह पर खेला जाएगा।
  • कौन सा खिलाड़ी पिछले मैच में अच्छी परफॉर्मेंस देता आ रहा है।
  • कैप्टन और वाइस कैप्टन के तौर पर किसे चुना जाए।
  • खेली जाने वाली जगह की पिच कैसी होगी।
  • बल्लेबाजों के लिए पिच अच्छी होगी या फिर गेंदबाज के लिए।
  • पिच पर कितने रन बनाए जा सकते हैं।
  • उस मैदान पर किस खिलाड़ी की परफॉर्मेंस सबसे बेहतरीन है।

Dream11 में पॉइंट कैसे मिलते है ?

आपने अपनी टीम में जिन खिलाड़ियों को शामिल किया है उनकी मैच में परफॉर्मेंस के आधार पर ही पॉइंट मिलते हैं। 

अगर आपके द्वारा सिलेक्ट किया गया कैप्टन अच्छी परफॉर्मेंस देता है तो आपको डबल पॉइंट और अगर वाइस कैप्टन अच्छी परफॉर्मेंस देता है तो डेढ़ गुना पॉइंट मिलते हैं।

बल्लेबाज के पॉइंट रन, छक्के, हाफ सेंचुरी, सेंचुरी के आधार पर डिसाइड होते हैं और गेंदबाज के पॉइंट मेडन ओवर और विकेट के आधार पर तय होते हैं। फील्डिंग करने वाले खिलाड़ी के पॉइंट रन आउट, कैच, स्टंपिंग इत्यादि के आधार पर तय होते हैं।

इस प्रकार मैच खत्म हो जाने पर सभी खिलाड़ियों के पॉइंट को मिला करके आपका टोटल पॉइंट बनाया जाता है। जो यूजर विनिंग पॉइंट में शामिल होता है तो आपको इनाम के पैसे मिलते हैं।

Dream11 में जीतने वाली टीम कैसे बनाएं?

ऊपर हमने आपको Dream11 में टीम बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। अब हम आपको इस बात की भी जानकारी दे रहे हैं कि आखिर आप कैसी टीम बनाए ताकि आप Dream11 में पैसे कमाने में कामयाब हो सके।

1: खिलाड़ियों का रिकॉर्ड चेक करें

टीम बनाने से पहले सभी खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को चेक करें कि उन्होंने पिछले मैच में कैसी परफॉर्मेंस दी है। उन्होंने कितने रन लिए हैं, कितने विकेट ली है, इत्यादि बातें पता करें। 

गूगल पर इसके बारे में जानने के लिए आपको कुछ बेहतरीन वेबसाइट मिल जाएंगी, जैसे कि आप स्पोर्ट्सकीड़ा वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा आप यूट्यूब के वीडियो का भी सहारा ले सकते हैं।

2: बराबर मात्रा में खिलाड़ियों का सिलेक्शन करें

बेहतरीन Dream11 टीम बनाने के लिए आपको कम से कम चार बल्लेबाज और चार गेंदबाज का सिलेक्शन करना है।

साथ ही आपको अच्छी परफॉर्मेंस देने वाले विकेटकीपर और ऑलराउंडर को भी अपनी टीम में शामिल करना है, ताकि आपको अधिक से अधिक पॉइंट प्राप्त हो।

3: कैप्टन और वाइस कैप्टन कैसे सिलेक्ट करें

Dream11 प्रतियोगिता में अधिक पॉइंट पाने में कैप्टन और वाइस कैप्टन का महत्वपूर्ण किरदार होता है, क्योंकि कैप्टन अगर अच्छा होता है तो आपको डबल पॉइंट मिलते हैं और वाइस कैप्टन अच्छा होता है तो आपको डेढ़ गुना अधिक पॉइंट मिलते हैं। 

इसीलिए कैप्टन के तौर पर ऐसे खिलाड़ी को चुने जो अच्छी परफॉर्मेंस देता हो साथ ही यही प्रक्रिया वाइस कैप्टन के लिए भी करें।

4: छोटी प्रतियोगिता ज्वाइन करें।

Dream11 पर 25 करोड़ तक के इनाम मिलते हैं परंतु आपको लालच में नहीं आना है बल्कि आपको छोटी प्रतियोगिता को ज्वाइन करना है।

जिसमें कम से कम 3 अथवा 150 लोग तक ज्वाइन हो सकते हो क्योंकि यहां पर आप के जीतने के चांस होते हैं साथ ही छोटी प्रतियोगिता की एंट्री फीस भी कम होती है।

5: शीघ्र अति शीघ्र लीग ज्वाइन करें 

Dream11 में निश्चित लोगों को ही किसी भी प्रतियोगिता में शामिल होने की परमिशन होती है। इसलिए जिस प्रतियोगिता में आप शामिल होना चाहते हैं उसमें शामिल होने के लिए इंतजार ना करें बल्कि शामिल हो जाए।

6: मैच चालू होने के पहले तक नजर रखें 

कई बार ऐसा होता है कि आपने अपनी टीम में जिन खिलाड़ियों को लिया होता है उसमें से कुछ खिलाड़ी वास्तविक मैच में नहीं खेलते हैं। ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है। 

इसीलिए मैच चालू होने के तकरीबन 10 मिनट पहले ही यह देखे की कौन सा खिलाड़ी खेल रहा है और कौन सा नहीं खेल रहा है। अगर कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं खेल रहा है जिसे आपने अपनी टीम में लिया है तो उस खिलाड़ी को चेंज करें।

क्रिकेटर (Cricketer) कैसे बने

फेंटेसी स्पोर्ट्स टीम बनाने वाला ऐप

Fantasy Sports Team Application: Dream11 के अलावा अन्य कई ऐसी फेंटेसी स्पोर्ट्स एप्लीकेशन है जहां पर आप टीम बनाकर प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। नीचे कुछ प्रमुख टॉप फेंटेसी स्पोर्ट्स एप्लीकेशन की लिस्ट दी गई है।

  • Dream11
  • MyTeam11
  •  MPL
  • PlayerzPot+
  • BalleBaazi
  • My11Circle
  • Howzat
  • BatBall11
  • Fantasy Power11
  • MyFab11
  • HalaPlay
  • 11 Wickets
  • FanMojo
  • Fanfight
  • Winzo
  • LivePools
  • Twelfth Man
  • Rooter
  • Jeet11

FAQ: 

Dream11 फुटबॉल टीम कैसे बनाएं?

आप आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया का पालन करके Dream11 फुटबॉल टीम बना सकते हैं।

क्या ड्रीम 11 पर लोग सच में 1 करोड़ रुपए जीतते हैं ?

Dream11 पर लोग 1 करोड़ ही नहीं बल्कि 25 करोड़ का इनाम भी जीत चुके हैं।

Dream11 कैसे जीते ?

आप आर्टिकल में बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करके dream11 पर विजेता बन सकते हैं।

Dream11 में 1 रैंक कैसे लाएं?

Dream11 में पहली रैंक लाने के लिए खिलाड़ियों का सिलेक्शन करने के दरमियान सावधानी रखें। सोच समझकर वॉइस कैप्टन और कैप्टन का सिलेक्शन करें। खिलाड़ियों के पिछले मैच के रिकॉर्ड को देखें, साथ ही सभी खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस चेक करें। टीम के अंदर कम से कम 3 ऑलराउंडर अवश्य रखें तथा मैच कहां पर खेला जा रहा है, वहां की पिच कैसी है इसके बारे में भी ध्यान दें।

क्रिकेट के नियम और कानून

Leave a Comment