Dream11 क्या है ?

Dream11 हमारे देश का एक लोकप्रिय इंडियन फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है जो खेल प्रेमियों को कबड्डी, हॉकी, फुटबॉल, क्रिकेट, हैंडबॉल और बास्केटबॉल जैसे गेम्स में एंट्री फीस भर के लाखों और करोड़ों रुपए कमाने का मौका देता है। बता दें साल 2019 के अप्रैल के महीने में dream11 पहली ऐसी इंडियन कंपनी बनी, जो यूनिकॉर्न स्टार्टअप की सूची में शामिल हुई।

साल 2019-20 की रिपोर्ट के अनुसार dream11 का टोटल रेवेन्यू 2070 करोड रुपए था। अगर आप भी dream11 के बारे में जानने के बाद ड्रीम11 से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको “dream11 क्या है” और “dream11 से पैसे कैसे कमाए जाते हैं” के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जो आपको इस dream11 वाले आर्टिकल में प्राप्त होगी।

क्रिकेट के नियम और कानून

Dream11 क्या है?

Dream11 एक फैंटसी ऐप है, जो उपयोगकर्ताओं को आगामी क्रिकेट मैचेस में मैदान पर बेहतर प्रदर्शन करने वाली सबसे बेस्ट टीम को चुनने, और उससे कमाई करने का मौका देता है।

 dream11 अपने उपयोगकर्ताओं को थोड़े से पैसे लगा कर के हजारों, लाखों और करोड़ों रुपए जीतने का मौका दिया जाता है।

कहने का मतलब है कि अगर आपको क्रिकेट की अच्छी जानकारी है तो आप अपनी जानकारी का इस्तेमाल करके क्रिकेट की टीम तैयार कर सकते हैं और अगर आपने जो टीम तैयार की है उसमें लिए गए प्लेयर वास्तविक मैच में अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं तो अच्छी परफॉर्मेंस की बदौलत आपको अच्छी रैंक प्राप्त होती है और फिर आपको रैंक के हिसाब से पैसे प्राप्त होते हैं। dream11 एक फेंटेसी एप्लीकेशन और वेबसाइट है।

अगर dream11 में कभी आप पहली रैंक प्राप्त करने में कामयाबी हासिल कर लेते हैं तो आप 1 करोड़ से भी अधिक रुपए जीत सकते हैं। इसमें हर रैंक के हिसाब से जीती हुई इनाम की राशि अलग-अलग होती है। उदाहरण के तौर पर जो मैच dream11 में होने वाले होते हैं, वह आपको इसमें दिखाई देने लगते हैं।

Dream11 की शुरुवात साल 2016 में हुई थी और तब से ही लगातार इसके इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हालांकि नेट पर आपको क्रिकेट टीम तैयार करके पैसा कमाने की अन्य कई वेबसाइट और एप्लीकेशन भी मिल जाएंगी, परंतु अभी के समय में सबसे अधिक लोग dream11 का ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यहां पर इनाम की राशि करोड़ों में होती है और जो पैसे आप यहां से इनाम के तौर पर प्राप्त करते हैं उसे आसानी से आप अपने बैंक अकाउंट में मंगा सकते हैं।

Dream11 में क्रिकेट कैसे खेले?

Dream11 में जो अलग-अलग क्रिकेट कॉन्टेस्ट चलते रहते हैं आपको उन में से किसी भी एक क्रिकेट कॉन्टेस्ट को सबसे पहले तो ज्वाइन करना होता है। हालांकि इसके लिए आपको टीम तैयार करने के पश्चात एंट्री फीस भी भरनी पड़ती है, जो कि सामान्य तौर पर बहुत ही कम होती है। हालांकि अगर आपके पास रेफरल लिंक वाला ₹100 का बोनस है तो आप उसका इस्तेमाल भी एंट्री फीस भरने के लिए कर सकते हैं।

  • Dream11 में शामिल होने के लिए आपको एप्लीकेशन अथवा वेबसाइट में दिखाई दे रही register बटन पर क्लिक करना होता है।
  • रजिस्टर बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाता है, जहां पर आपको नीचे की साइड में देखने पर have a referrel code वाला ऑप्शन दिखाई देता है, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर register & play ओपन हो करके आता है, जहां पर आपको सबसे ऊपर की साइड में referrel code इंटर करना होता है और फिर उसके बाद आपको अपना फोन नंबर और उसके बाद अपनी ईमेल आईडी डालनी होती है और फिर आपको अपना पासवर्ड डालना होता है और उसके बाद register बटन को आपको दबाना होता है।
  • अब जिस फोन नंबर को आपने इंटर किया था उस फोन नंबर पर आपको एक otp प्राप्त होता है। अगर जिस फोन में आप यह काम कर रहे हैं उसी फोन में वह फोन नंबर है तो ऑटोमेटिक ही नंबर फेच कर लिया जाता है, वरना आप चाहे तो मैन्युअल रूप से ओटीपी को निर्धारित जगह में डाल सकते हैं।
  • ओटीपी हो जाने के पश्चात आपको अपनी स्क्रीन पर आने वाले मैच दिखाई देते हैं, जिनमें से आपको किसी भी एक मैच का सिलेक्शन करना होता है।
  • अब आपको अपनी dream11 टीम बनानी होती है, जिसमें आपको दोनों टीमों में से 11 प्लेयर लेने होते हैं। आपको अपनी टीम में 1 विकेटकीपर, 3 से 5 बैट्समैन, 1 से 3 ऑलराउंडर और 3 से 5 बोलर का सिलेक्शन करना होता है।
  • अपनी dream11 टीम तैयार करने के पश्चात आपको captan और vice captan का सिलेक्शन करना होता है। जिस खिलाड़ी का सिलेक्शन आफ कैप्टन के तौर पर करते हैं उसका पॉइंट डबल और जिस खिलाड़ी का सिलेक्शन आप वाइस कैप्टन के तौर पर करते हैं उसका पॉइंट 1.5× हो जाता है।
  • अब आप जितने रुपए वाला कॉन्टेस्ट ज्वाइन करना चाहते हैं आपको उतने रुपए वाले कॉन्टेस्ट को निर्धारित कॉन्टेस्ट फीस भर कर join कर लेना है।
  • अब आपने जिस मैच को खेलने के लिए अपनी टीम बनाई है, साथ ही आपने जिस मैच में पार्टिसिपेट किया है जब वह मैच चालू होता है तो आपको अपनी टीम में लिए गए प्लेयर की परफॉर्मेंस को लगातार देखना होता है। जितनी बेहतर परफॉर्मेंस आपकी टीम के प्लेयर करते हैं आपकी रैंक भी उतनी ही अच्छी आती है। अगर प्लेयर परफॉर्मेंस खराब करते हैं तो आपकी रैंक नीचे चली जाती रहती है।
  • इस प्रकार से मैच खत्म होने के पश्चात आपकी जो rank होती है उसी के हिसाब से आपको इनाम की राशि मिलती है।
  • अगर आप निर्धारित रैंक से बाहर हैं तो आपको कुछ भी नहीं मिलता है और आपने जो entry fees भरी होती है वह भी डूब जाती हैं।

क्रिकेट अंपायर (Cricket Umpire) कैसे बनें

Dream11 में कैसे जीते?

Dream11 में हर मैच में इनाम की राशि लाखों और करोड़ों रुपए में होती है। इसलिए हर कोई यहां पर मामूली सी एंट्री फीस भरकर अपनी किस्मत आजमाता है। कई लोगों की झोली dream11 ने भर भी दी है और आज उनकी गिनती करोड़ों में हो रही है। इस प्रकार अगर आप भी dream11 में जीतने की इच्छा रखते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में पता होना चाहिए जो नीचे आपके साथ हम शेयर कर रहे हैं।

  • dream11 में अपनी टीम तैयार करने से पहले आपको इंटरनेट पर मौजूद कुछ विश्वसनीय वेबसाइट से dream11 प्रिडिक्शन के बारे में भी जानकारी हासिल कर लेनी हैं और उसके हिसाब से ही टीम तैयार करनी है।
  • आप dream11 की अपनी टीम में जिन भी प्लेयर का सिलेक्शन कर रहे हैं, आपको उन प्लेयर के द्वारा पिछले मैच में दी गई परफॉर्मेंस को अवश्य चेक कर लेना है और परफॉर्मेंस के आधार पर ही आपको अपनी टीम तैयार करनी है।
  • आपने जिन प्लेयर का सिलेक्शन कैप्टन और वाइस कैप्टन के तौर पर किया है उनके बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लें। क्योंकि अगर आपने सही प्लेयर का सिलेक्शन कैप्टन और वाइस कैप्टन के तौर पर किया है तो यह आपको dream11 के गेम में अवश्य ही विजेता बना सकते हैं क्योंकि इनके पॉइंट डबल होते हैं।
  • कैप्टन और वाइस कैप्टन का सिलेक्शन करने से पहले यह भी अवश्य देखें कि वह कौन से नंबर पर बॉलिंग करने आता है या फिर बैटिंग करने आता है।
  • dream11 में अपनी टीम तैयार करने से पहले आपको इंटरनेट पर मौजूद कुछ विश्वसनीय वेबसाइट से dream11 प्रिडिक्शन के बारे में भी जानकारी हासिल कर लेनी हैं और उसके हिसाब से ही टीम तैयार करनी है।
  • अगर आपके पास एक से अधिक मोबाइल है तो आप दोनों मोबाइल में अलग अलग टीम बनाकर के dream11 के प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। हालांकि अगर आपके पास एक ही मोबाइल है तो आप उसमें dream11 की क्लोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dream11 फेंटेसी क्रिकेट रूल और प्वाइंट सिस्टम

आपको नीचे हम dream11 फेंटेसी के पॉइंट सिस्टम के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं ताकि आपको यह आसानी से पता चल जाए कि कौन से प्लेयर का पॉइंट सिस्टम क्या है।

  • जिस प्लेयर का सिलेक्शन आप कैप्टन के  तौर पर करते हैं उस प्लेयर के जो भी पॉइंट होते हैं वह double हो जाते हैं।
  • आपने जिस प्लेयर का सिलेक्शन वाइस कैप्टन के तौर पर किया है उसके पॉइंट 1.5 से मल्टीप्लाई हो जाते हैं।
  • जिस प्लेयर का सिलेक्शन आपने बैट्समैन के तौर पर किया है अगर वह 1 रन बनाता है तो उसे 0.5 पॉइंट मिलते हैं।
  • जिस प्लेयर का सिलेक्शन आपने बॉलर के तौर पर किया है, अगर वह 1 विकेट हासिल करता है तो उसे 25 पॉइंट प्राप्त होते हैं।
  • किसी प्लेयर के द्वारा अगर कैच पकड़ा जाता है तो टोटल 8 पॉइंट मिलते हैं।
  • प्लेयर अगर एक चौका मारता है तो 1 पॉइंट प्राप्त होते हैं।
  • प्लेयर अगर एक छक्का मारता है तो 2 पॉइंट मिलता है।
  • बैट्समैन अगर 30 रन बनाता है तो 4, हाफ सेंचुरी मारता है तो 8 और सेंचुरी मारता है तो 16 पॉइंट मिलते हैं।
  • बोलर अगर किसी खिलाड़ी को एलबीडब्ल्यू आउट करता है तो 8, 3 विकेट हासिल करता है तो 4, 4 विकेट हासिल करता है तो 8 और 5 विकेट हासिल करता है तो 16 पॉइंट मिलते हैं और अगर वह मेडन ओवर निकालता है तो 12 पॉइंट मिलते हैं।

Dream11 एप डाउनलोड कैसे करें?

  • जब कोई व्यक्ति google play store पर जाकर के dream11 एप्लीकेशन को सर्च करता है तो उसे dream11 एप्लीकेशन तो नहीं मिलती है परंतु दूसरी एप्लीकेशन मिलती है और वह यह सोचता है कि आखिर गूगल प्ले स्टोर पर dream11 एप्लीकेशन क्यों नहीं है, तो बता दें कि dream11 एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर allow नहीं करता है। इसलिए आपको नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर जाना है और एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  • डाउनलोड एप्लीकेशन: https://www.dream11.com/download-app
  • अगर आप dream11 एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद डायरेक्ट उस पर रजिस्टर्ड हो जाते हैं तो आपको ₹100 नहीं मिलते हैं। इसलिए आपको किसी के भी रेफरल कोड का इस्तेमाल अवश्य करना है ताकि आपको ₹100 प्राप्त हो सके।

Dream11 से withdraw कैसे करें?

नीचे हम आपको dream11 एप्लीकेशन पर पैसे निकालने की प्रक्रिया क्या है, इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • Dream11 एप्लीकेशन से अपने जीते हुए पैसे को अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले dream11 एप्लीकेशन को open करना है।
  • एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको अपनी प्रोफाइल फोटो के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर my balance वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर winning balance दिखाई दे रहा होगा और उसके सामने ही आपको withdraw instantly वाली बटन भी दिखाई दे रही होगी। आपको इसी बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको amount वाला सेक्शन दिखाई देगा और उसके नीचे एक खाली बॉक्स होगा। उस बॉक्स में आप जितने पैसे निकालना चाहते हैं उतने पैसे डाल सकते हैं। पैसे डालने के पश्चात आपको ‌withdraw now वाली बटन को दबाना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर confirm वाली बटन दिखाई दे रही होगी, आपको इसी कंफर्म वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • कंफर्म वाली बटन पर क्लिक करने के पश्चात जितने पैसे आपने निकालने के लिए रिक्वेस्ट डाली है उतने पैसे मायनस हो जाएंगे और 8 से 10 घंटे के अंदर ही आपको आपके पैसे बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाएंगे।
  • बता दे कि आप dream11 से कम से कम ₹50 और अधिक से अधिक 10000000 रुपए निकाल सकते हैं।

क्रिकेटर (Cricketer) कैसे बने

Dream11 kyc कैसे करें?

जब आप dream11 में अपने जीते हुए पैसे को निकालने के लिए जाते हैं तो आपको वहां पर केवाईसी पूरी करने के लिए कहा जाता है। बिना केवाईसी पूरी किए हुए आप पैसे नहीं निकाल सकते हैं। इसलिए नीचे आपको dream11 केवाईसी कैसे करते हैं, के बारे में स्टेप वाइज बताया जा रहा है।

  • Dream11 केवाईसी करने के लिए आपको dream11 एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है।
  • प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करने के पश्चात आपको my balance वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • माय बैलेंस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको winning section में अपने जीते हुए पैसे दिखाई देंगे, साथ ही उसके सामने verify now वाला ऑप्शन भी दिखाई दे रहा होगा। आपको इसी वेरीफाई नाउ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • वेरीफाई नाउ वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर नीचे दिए गए ऑप्शन दिखाई देंगे, साथ ही आपको इसके सामने verify वाली बटन भी दिखाई देगी। आपको वेरीफाई वाली बटन दबाकर के सभी ऑप्शन के अंतर्गत मांगी गई जानकारियों को भर देना है।
  • Mobile number: verify
  • Email address: verify
  • Pan card: verify
  • Bank account: verify
  • जब आप फोन नंबर, ईमेल ऐड्रेस, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट को वेरीफाई कर देते हैं तो इन सभी ऑप्शन के सामने हरे कलर में verified लिखा हुआ आता है, जिसका मतलब यह होता है कि आपकी dream11 ‌kyc कंप्लीट हो गई है।

Dream11 लीगल है या नहीं?

जब dream11 एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए इसे प्ले स्टोर पर सर्च किया जाता है तब लोगों को यह वहां पर प्राप्त नहीं होती है, जिसकी वजह से कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर ऐसी कौन सी वजह है जिसकी वजह से dream11 को गूगल प्ले स्टोर पर बैन कर दिया गया है।

कहीं dream11 एप्लीकेशन कोई इलीगल एप्लीकेशन तो नहीं है, तो बता दें कि dream11 एप्लीकेशन में आप अपने कौशल और गेमिंग इंफॉर्मेशन का इस्तेमाल करके पैसा कमाते हैं। इस प्रकार से अपने कौशल का इस्तेमाल करके पैसे कमाना कोई बुरी बात नहीं है। dream11 को इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा मान्यता दी गई है। इस प्रकार से यह 100 परसेंट सुरक्षित और लीगल एप्लीकेशन है।

Dream11 के विजेता 2022

कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या कोई dream11 से पैसे जीता भी है या फिर यह फर्जी है, तो बता दे कि dream11 से हमारे जान पहचान के व्यक्ति ने तकरीबन ₹800000 जीते थे। वहीं एक अन्य व्यक्ति ने ₹35000 जीते थे। इसके अलावा कुछ ऐसे लोगों के नाम नीचे हम आपको दे रहे हैं जिन्होंने dream11 में 1 करोड़ से लेकर के 2 करोड रुपए तक जीते हैं। हालांकि प्राइवेसी की वजह से इनके फोन नंबर या फिर एड्रेस को शेयर नहीं किया जाता है।

  • प्रमोद
  • अजय कुमार
  • नारायण लाल वैष्णव
  • दीपक चंद्र जोशी
  • धर्मवीर
  • विवेक कुमार
  • बृजेश सिंह
  • संजीव कुमार
  • राहुल डाबी
  • अशुतोष शुक्ला

Dream11 सच है या झूठ?

Dream11 लोगों को घर बैठे विभिन्न प्रतियोगिताओं में एंट्री फीस भर के लाखों और करोड़ों रुपए कमाने का मौका देता है। इसकी खोज साल 2008 में भाविन सेठ और हर्ष जैन के द्वारा की गई थी और साल 2019 के अप्रैल के महीने में dream11 यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली पहली इंडियन कंपनी बनी थी।

इसे गवर्नमेंट के द्वारा भी मान्यता दी गई है। इस प्रकार से dream11 वास्तव में एक सही एप्लीकेशन है, जिसके जरिए आप पैसे कमाने का प्रयास कर सकते हैं। भरोसेमंद प्लेटफार्म होने की वजह से ही आज ड्रीम11 को इंडिया में इतने अधिक यूजर प्राप्त हो रहे हैं।

क्या Dream11 सच में 1 करोड़ देता है?

जी हां हमारे पहचान के एक व्यक्ति जो कि उत्तर प्रदेश के रायबरेली में रहते हैं उन्होंने खुद dream11 से 28,00000 रुपए जीतने में कामयाबी हासिल की थी। इसके अलावा रायबरेली में ही रहने वाले एक अन्य व्यक्ति ने dream11 से तकरीबन ₹35000 जीते थे।

Dream11 से विजेता बन चुके कुछ लोगों की न्यूज़ आपको आसानी से इंटरनेट पर बड़ी-बड़ी वेबसाइट पर भी मिल जाएगी, जो इस बात की गवाही देती है कि dream11 से व्यक्ति 1करोड़ भी जीत सकता है, साथ ही 1 करोड़ भी जीत सकता है और dream11 के द्वारा उन्हें जीते गए पैसे भी दिए जाते हैं।

FAQ:

Dream11 कँहा की कंपनी है?

भारत

Dream11 का मालिक कौन है?

हर्ष जैन और भाविन सेठ

क्या Dream11 में सच में पैसे कमा सकते है?

जी, हाँ

Dream11 खेलने से क्या होता है?

आप लखपति, करोड़पति बन सकते हैं।

Dream11 की 1 दिन की कमाई कितनी है?

एक मैच से 10 करोड रुपए dream11 1 दिन में कमाता है।

भारत में कुल कितने क्रिकेट स्टेडियम है

Leave a Comment