Input और Output Device क्या है ?



Input and Output Device: दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर से संबंधित एक ज़रूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे है जिसमें हम बात करेंगे कंप्यूटर के महत्त्वपूर्ण इनपुट और आउटपुट डिवाइस की। जैसा कि हम सभी जानते है आज के समय में कंप्यूटर हम सभी के लिए कितना आवश्यक हो चुका है। क्योंकि लगभग सभी क्षेत्रों में डिजिटल कारण को बढ़ावा देने के लिए कंप्यूटर के माध्यम से कार्य किए जाने लगे हैं। हम आपको बता दें कि कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए हमे दो डिवाइस की आवश्यकता होती है जिनको हम Output aur Input Device के नाम से जानते है।



आज हम बताते है कि इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है, यह कितने प्रकार की होती है और यह दोनों डिवाइस किस प्रकार कार्य करते है, इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस में अंतर क्या है। कृपया लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक ज़रूर पढ़े

Computer Basic Knowledge in Hindi

Input and Output Device in Hindi  

इनपुट और आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के दो मुख्य भाग होते हैं। इन दोनों डिवाइस का अलग-अलग काम होता है। इन दोनों डिवाइस के बिना कंप्यूटर पर काम करना मुश्किल है।




Input Device Kya Hai-  कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर उपकरण है जो डाटा या कमांड को कंप्यूटर के अंदर भेजने के लिए उपयोग किया जाता है। इनपुट डिवाइसों में स्कैनर,‌ कीबोर्ड, माउस, वेबकैम, आदि शामिल है। उदाहरण के तौर पर हम कीबोर्ड का इस्तेमाल करके डाटा को कंप्यूटर के अंदर डालते हैं और माउस से कमांड देकर कंप्यूटर को कोई भी कार्य करने के लिए कहते हैं।

Output Device Kya Hai-  आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक मुख्य भौतिक भाग है। यह एक हार्डवेयर घटक है। कंप्यूटर से किसी भी डाटा को बाहर भेजने के लिए आउटपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता है। आउटपुट डिवाइसो में‌ मॉनिटर, प्रिंटर, एयरफोन, प्रोजेक्टर, स्पीकर्स आदि शामिल हैं। उदाहरण के तौर पर हमे कोई डाटा लिखित रूप में चाहिए होता है, तो उसके लिए हम डाटा को एक पेपर पर लिखत‌ रुप में निकलने के लिए प्रिंटर का इस्तेमाल करते हैं।

आउटपुट डिवाइस के प्रकार और उनके कार्य

1- Monitor

मॉनिटर आउटपुट डिवाइस का एक उदाहरण है इसको हम विजुअल डिस्प्ले यूनिटके नाम से भी जानते है। यह कंप्यूटर का सबसे महत्त्वपूर्ण भाग होता है और देखने में टीवी के प्रकार का होता है। मॉनिटर का उपयोग हम वीडियो, फोटो, दस्तावेज़ आदि को देखने में करते है इस आउटपुट मॉनिटर के दो प्रकार होते है जिसमें पहला है CRT Monitor और दूसरा LCD Monitor है।

2- Printer

प्रिंटर आउटपुट डिवाइस की बात करे तो इस डिवाइस का उपयोग कंप्यूटर इंफॉर्मेशन को प्रिंट करने हेतु किया जाता है। इस डिवाइस की मदद से हम कंप्यूटर से किसी भी डॉक्यूमेंट को बाहर निकाल सकते हैं जो कि हमे हार्ड कॉपी के रूप में प्राप्त हो जाते है।

3- Plotter

प्लॉटर आउटपुट डिवाइस भी कंप्यूटर का एक ख़ास पार्ट होता है। यह डिवाइस देखने में प्रिंटिंग मशीन की तरह होता है जिसकी सहायता से हम Graph, Drawing, Chart को आसानी से प्रिंट कर सकते है। पोस्टर को भी प्लॉटर मशीन के माध्यम से ही बनाकर निकाला जाता है।

4- Speaker

यह स्पीकर डिवाइस भी एक कंप्यूटर का हिस्सा है हमारे द्वारा चलाए गए कंप्यूटर में सॉन्ग या विडिओ की आवाज़ हमे स्पीकर में सुनाए देती है।

5- Projector

प्रोजेक्टर का इस्तेमाल हम कंप्यूटर की छोटी स्क्रिप्ट को बड़े स्क्रीन पर देखने में करते है इसका इस्तेमाल करने के लिए हमे इसको अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करना होता है जिसके पश्चात् कंप्यूटर में चलाई जाने वाली चीज़े हमे प्रोजेक्टर की स्क्रीन पर दिखाई देती है।

6-Headphone

दोस्तों हैडफोन भी कंप्यूटर का एक आउटपुट डिवाइस होता है जिसको कंप्यूटर से कनेक्ट करके हमे कानों में लगाकर इसमें आवाज़ सुनाई देती है।

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स क्या होता है

इनपुट डिवाइस के प्रकार और उनके कार्य

1- कीबोर्ड

Keyboard कंप्यूटर का एक प्रमुख इनपुट डिवाइस है। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से कंप्यूटर में Text, Numbers, Symbols आदि को लिखा जाता है।

2- ट्रैकबॉल

इस ट्रैकबॉल को हम पेंटिंग डिवाइस के नाम से जानते है। जब हम इसको रुकी हुई डिवाइस पर स्क्रॉल करते है तो यह बॉल की तरह काम करती है इसका इस्तेमाल हम कंप्यूटर में वीडियो गेम खेलने हेतु करते है।

3- लाइटपेन

लाइटपेन एक इलेक्ट्रो प्वाइंटिंग डिवाइस है। इस इलेक्ट्रो प्वाइंटिंग डिवाइस को हम ड्रॉइंग ग्राफिक सिलेक्ट करने के लिए यूज़ करते है।

4- बारकोड रीडर

 इस डिवाइस का इस्तेमाल हम बारकोड से डाटा इनपुट करने के लिए करते है इस बारकोड रीडर को सबसे अधिक इस्तेमाल दुकानों और मॉल्स में किया जाता है।

5- ग्राफिक्स टैबलेट

ग्राफ़िक्स टेबलेट द्वारा यूजर हाथो की मदद से चित्रों और ग्राफ़िक्स को आसानी से डिज़ाइन कर सकता है।

6- बायोमेट्रिक सेंसर

सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इस डिवाइस की मदद से संस्थाओं में कर्मचारी, छात्रों की उपस्थिति ली जाती है

7- स्कैनर

स्केनर भी एक आवश्यक डिवाइस है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर की मदद से डॉक्यूमेंट से जुड़ी जानकरी प्राप्त करने में करते है।

8- वेबकैम

वेबकैम वह डिवाइस है जो कंप्यूटर में एक डिजिटल कैमरा के नाम से जानी जाती है जब हम किसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या फिर ऑनलाइन चैटिंग करते है तो हम इसका उपयोग करते है।

सिंगल विंडो सिस्टम क्या है

इनपुट और आउटपुट डिवाइस में अंतर

इनपुट डिवाइस (Input Device) आउटपुट डिवाइस (Output Device)
इनपुट डिवाइस डाटा या कमांड को कंप्यूटर के अंदर भेजने का काम करता है।आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के अंदर मौजूद डाटा या सूचना को बाहर भेजने का कार्य करता है।
Input Device उपयोगकर्ता से डाटा या सूचना को लेकर कंप्यूटर के प्रोसेसर तक पहुंचता हैआउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के प्रोसेसर से डाटा या सूचना को लेकर इसकी प्रोसेसिंग कंप्लीट करने के बाद उस डाटा को उपयोगकर्ता तक पहुंचता है।
ये उपयोगकर्ता नियंत्रित हैं  कंप्यूटर इसका प्रबंधन करता है
इनपुट डिवाइस के 10 प्रकार होते हैं जैसे- कीबोर्ड, माउस, टचपैड, स्कैनर, डिजिटल कैमरा, माइक्रोफोन, जॉय स्टिक ,ग्राफिक, टैबलेट और वेब कैमरा हैं  आउटपुट डिवाइस के भी 10 प्रकार होते हैं जैसे- कंप्यूटर, मॉनिटर, स्पीकर, हेडफोन, प्रिंटर, प्रोजेक्टर, प्लॉटर, वीडियो कार्ड्स, साउंड कार्ड सीडी एंड डीवीडी मीडिया एक्टिवेटर हैं

Leave a Comment