खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में



दुनिया में तरह तरह के खेल खेले जाते हैं जिनमें से कुछ खेल तो ऐसे होते हैं जिन्हें खेलने के लिए व्यक्ति के अंदर कुछ विशेष प्रकार की योग्यता होनी चाहिए। दूसरी तरफ कुछ सामान्य तरह के खेल होते हैं, इस लेख में हम Khelo Ke Naam – खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (List of Sports Name in Hindi) देखेंगे।



उदाहरण के लिए वेटलिफ्टिंग का खेल यदि किसी व्यक्ति को खेलना है तो उसे शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए, क्योंकि इसमें भारी वजन उठाना पड़ता है। इसके अलावा अगर किसी को तैराकी का खेल खेलना है तो उसे पानी के अंदर तैराकी करनी आनी चाहिए। इस प्रकार से हर खेल को खेलने के लिए एक अलग ही योग्यता होनी चाहिए।

फुटबॉल (Football) खेल के नियम

खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

दुनिया में संस्कृति, वेश भूषा, भाषा के आधार पर भिन्नता दिखाई देती है, इसी प्रकार हर देश का अपना प्रतिष्ठित खेल है। अधिकांश देशों के द्वारा अपने देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की कमेटी भी बनाई गई है जो सरकार के आदेश पर समय-समय पर देश के चुनिंदा खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका देती है।




और उन्हें देश के अलावा विदेशों में भी विभिन्न टूर्नामेंट और चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए भेजती है। इस प्रकार से खेल हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होते हैं।

khelo ke naam in hindi | List of Sports (Games) Name in Hindi

क्रमांकखेल का नाम हिंदी में खेल का नाम English में
1.सोकरsoccer
2.बास्केटबॉलBasketball
3.टेनिसtennis
4.बेसबॉलbaseball
5.गोल्फgolf
6.रनिंगrunning
7.वॉलीबॉलvolleyball
8.बैडमिंटनbadminton
9.स्विमिंगswimming
10.बॉक्सिंगboxing
11.टेबल टेनिसtable tennis
12.इसकिंगskiing
13.आइस स्केटिंगice skating
14.रोलर स्केटिंगroller skating
15.क्रिकेटcricket
16.रग्बीrugby
17.पुलPool
18.डार्टdarts
19.फुटबॉलfootball
20.बॉलिंगbowling
21.आइस हॉकीice hockey
22.सर्फिंगsurfing
23.कराटेkarate
24.हॉर्स रेसिंगhorse racing
25.स्नोबोर्डिंगsnowboarding
26.स्केटबोर्डिंगskateboarding
27.साइकिलिंगcycling
28.आर्चरीarchery
29.फिशिंगfishing
30.जिमनास्टिकgymnastics
31.फिगर स्केटिंगfigure skating
32.रॉक क्लाइंबिंगrock climbing
33.सूमो रेसलिंगsumo wrestling
34.ताइक्वांडोTaekwondo
35.फेंसिंगfencing
36.वाटर इसकिंगwater skiing
37.जेट इसकिंगjet skiing
38.वेटलिफ्टिंगweight lifting
39.स्कूबा डाइविंगscuba diving
40.जुड़ोjudo
41.विंड सर्फिंगwind surfing
42.किक बॉक्सिंगKickboxing
43.स्काईडाइविंगsky diving
44.हैंग ग्लाइडिंगhang gliding
45.बंगी जंपिंगbungee jumping

टेबल टेनिस खेल के नियम

दुनिया के कुछ प्रमुख प्रसिद्ध खेल | Famous Sports Name in Hindi

दुनिया भर में तरह तरह के खेल खेले जाते हैं और लगभग जितने भी लोकतांत्रिक देश है, उन्होंने अपने देश का कोई ना कोई राष्ट्रीय खेल घोषित किया हुआ है। जैसे हमारे भारत देश का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, वैसे ही दुनिया के किसी देश का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है।

तो किसी देश का राष्ट्रीय खेल बैडमिंटन है। इस प्रकार से दुनिया में विभिन्न प्रकार के खेल मौजूद है नीचे हम आपको दुनिया के कुछ प्रसिद्ध खेल की जानकारी दे रहे हैं।

क्रिकेट

क्रिकेट को दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल होने का तमगा प्राप्त हुआ है। लंबे समय से क्रिकेट के चाहने वाले लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसे दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खेल के तौर पर भी जाना जाता है, साथ ही सबसे अधिक देखे जाने वाले खेल के तौर पर भी जाना जाता है।

क्रिकेट स्टेडियम में भी होता है साथ ही गली मोहल्ले में भी होता है। दुनिया की टॉप क्रिकेट टीम के अंदर हमारे भारत देश का नाम भी शामिल है।

क्रिकेट के खेल में 1 टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल को खेलने के लिए बड़े से मैदान की आवश्यकता पड़ती है। भारत में आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट क्रिकेट से ही संबंधित है। इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट क्रिकेट से रिलेटेड है।

हॉकी

हॉकी भारत देश का राष्ट्रीय खेल है। हॉकी खेल खेलने के लिए 2 टीम की आवश्यकता होती है। प्रत्येक होकी की टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। हॉकी खेलने के लिए भी एक बड़े मैदान की आवश्यकता होती है।

हॉकी के खेल में हर खिलाड़ी के पास लकड़ी की एक स्टिक होती है जिसके द्वारा मैदान में मौजूद सिर्फ एक बोल को दूसरी टीम के गोल में डालने का प्रयास किया जाता है। जो टीम निश्चित समय में सबसे अधिक गोल करती है वही टीम हॉकी की विजेता बनती है।

फुटबॉल

फुटबॉल भी एक अधिक जगह में खेला जाने वाला खेल है। इसमें भी हर टीम के अंदर निश्चित मात्रा में खिलाड़ी होते हैं। फुटबॉल खेलने के लिए एक बड़े से बोल की आवश्यकता होती है।

इस खेल में वही टीम विजेता बनती है जो दूसरे टीम के नेट में सबसे अधिक गोल करती है। फुटबॉल खेल एनर्जी वाला खेल है अर्थात इस खेल को खेलने के लिए व्यक्ति चुस्त-दुरुस्त होना चाहिए। क्रिश्चियानो रोनाल्डो फुटबॉल गेम के बहुत ही प्रसिद्ध खिलाड़ी है।

टेनिस

टेनिस खेल को खेलने के लिए ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। क्रिकेट की तरह इस खेल को भी गली मोहल्ले में खेला जाता है। दुनिया में टेनिस का खेल भी काफी पॉपुलर है जिसे खेलना काफी लोग पसंद करते हैं।

गर्मियों के मौसम में खास तौर पर भारतीय लोग टेनिस का खेल खेलते हैं। इसे एक साथ दो लोग अथवा 4 लोग खेल सकते हैं। टेनिस के खेल में रैकेट की सहायता से बोल को एक दूसरे के पास भेजना होता है।

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस के खेल में एक टेबल होता है और उसी टेबल पर यह खेल खेला जाता है। इसीलिए इसका नाम टेबल टेनिस रखा गया है।

टेबल टेनिस पर एक साइड एक व्यक्ति और दूसरी साइड एक व्यक्ति होता है। इस प्रकार दो लोग आपस में गेम खेलते हैं। गेम खेलने के लिए एक टेनिस बॉल और एक टेनिस की जरूरत पड़ती है।

वॉलीबॉल

वॉलीबॉल का खेल दो टीम के बीच खेला जाता है जिसमें हर टीम में 4 खिलाड़ी होते हैं। वॉलीबॉल के खेल में दोनों ही टीम की साइड एक 8 फीट ऊंचा नेट लगा हुआ होता है।

जिस टीम के नेट में सबसे अधिक बार बोल डाली जाती है वह टीम मैच हार जाती है और जो टीम सबसे अधिक बार बोल डालती है वह टीम मैच की विजेता बनती है।

चेस

चेस खेल को हिंदी भाषा में शतरंज का खेल कहा जाता है जो कि प्राचीन खेल है। महाभारत काल से ही शतरंज का खेल खेला जा रहा है। शतरंज का खेल एक जगह बैठकर खेला जाता है। इसमें आपको अपने हाथों से ज्यादा अपने दिमाग का इस्तेमाल करना पड़ता है और सामने वाले प्लेयर की अधिक से अधिक गोटी को खत्म करना पड़ता है।

जब आप सामने वाले के राजा को मारने में सफल हो जाते हैं तो आप गेम के विजेता बन जाते हैं। विश्वनाथन आनंद प्रसिद्ध शतरंज के खिलाड़ी हैं जो भारत के ही हैं।

बास्केटबॉल

बास्केटबॉल खेल खेलने के लिए आप की लंबाई थोड़ी सी अधिक होनी चाहिए क्योंकि बास्केट के मैदान पर बास्केट जमीन से 10 फुट की ऊंचाई पर लगाया जाता है।

और उसी के अंदर आपको बोल डालना होता है जो कि थोड़ा सा मुश्किल काम होता है। दो टीमों के बीच बास्केटबॉल का मैच खेला जाता है और हर टीम में पांच-पांच खिलाड़ी होते हैं।

साइकिल रेस

साइकिल रेस गेम में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या निश्चित नहीं होती है। इसमें अनलिमिटेड खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं। साइकिल रेस गेम को जीतने के लिए आपके अंदर अच्छा स्टेमिना होना चाहिए।

क्योंकि इसमें आपको तेज गति से साइकिल चलानी होती है और दूसरे साइकिल चलाने वाले लोगों से आगे निकलना होता है और निश्चित समय में निश्चित दूरी को पूरा करना होता है।

बॉक्सिंग

बॉक्सिंग गेम खेलने के लिए एक बड़े रूम जितनी जगह की आवश्यकता होती है। इसमें दो खिलाड़ी एक दूसरे के ऊपर वार करते हैं। सबसे आखरी में जो खिलाड़ी अपने पैरों पर खड़ा रहता है उसे ही बॉक्सिंग के खेल का विजेता घोषित किया जाता है।

समय-समय पर देश और दुनिया भर में बॉक्सिंग चैंपियनशिप का आयोजन होता रहता है। मैरी कॉम हमारे भारत देश की प्रसिद्ध बॉक्सर है जिन्होंने एशियन गेम्स में भारत की तरफ से गोल्ड मेडल भी हासिल किया हुआ है।

बेसबॉल

साल 1744 में इंग्लैंड देश में बेसबॉल के खेल की शुरुआत की गई थी। इसे दो टीम के बीच खेला जाता है और प्रत्येक टीम में 9 खिलाड़ी होते हैं। हमारे देश में इस खेल को अधिक लोग पसंद नहीं करते हैं ना ही इसे खेलना पसंद करते हैं परंतु विदेशों में बेस बोल का खेल काफी लोकप्रिय है।

स्विमिंग

यह खेल पानी के अंदर खेला जाता है। इस खेल के अंदर अलग-अलग लोग स्विमिंग करने के लिए पानी में उतरते हैं और जो व्यक्ति सबसे पहले सभी राउंड को क्लियर करता है।

उसे खेल का विजेता घोषित किया जाता है और इनाम दिया जाता है। इस खेल को खेलने के लिए व्यक्ति के अंदर सांस रोकने का दम होना चाहिए साथ ही उसके अंदर बेहतरीन स्टेमिना होना चाहिए और उसे पानी में तैरना आना चाहिए।

बैडमिंटन खेल के नियम

हैंडबॉल

फुटबॉल की तरह ही हैंडबॉल का गेम भी काफी लोकप्रिय है। इसमें अपने हाथों का इस्तेमाल गेम खेलने के लिए किया जाता है। गेम के अंदर 2 टीम भाग लेती है और जिस टीम के द्वारा सबसे अधिक मात्रा में गोल किया जाता है, उस टीम को विजेता माना जाता है।

वेटलिफ्टिंग

अगर आपके अंदर पावर है तो आपको इस गेम को अवश्य खेलना चाहिए क्योंकि इसमें ताकत होने की आवश्यकता अधिक होती है। इस गेम के अंदर आपको भारी वजन उठाना होता है।

और जिस प्लेयर के द्वारा सबसे भारी वजन उठाया जाता है उसी प्लेयर को चैंपियनशिप का विजेता घोषित किया जाता है। इस खेल को खेलने वाले खिलाड़ी शारीरिक तौर पर बहुत ही मजबूत होते हैं।

जैवलिन थ्रो

जैवलिन थ्रो को हिंदी में भाला फेंक कहा जाता है। हमारे देश के नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो के बहुत ही प्रसिद्ध प्लेयर हैं। इन्होंने इस खेल में गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल किए हुए हैं।

इस गेम के अंदर खिलाड़ियों को बारी बारी से भाला फेकने का मौका मिलता है। जिस खिलाड़ी के द्वारा सबसे दूर तक भाला फेंका जाता है उसे ही खेल का विजेता माना जाता है।

डिस्कस थ्रो

इस खेल को हिंदी भाषा में गोला फेंक कहा जाता है। इसमें भी अलग-अलग खिलाड़ी पार्टिसिपेट करते हैं। गेम में आपको एक भारी गोला दिया जाता है, उसे आपको दूर तक फेकना होता है। जो खिलाड़ी सबसे लंबी दूरी तक गोला फेकता है उसे ही गेम का विनर माना जाता है।

पोलो

पोलो खेल का जन्म फारस देश में हुआ था ऐसा माना जाता है। पहले इसे चौगान के नाम से जानते थे। इस गेम में 4 खिलाड़ी एक साथ खेल सकते हैं। गेम खेलने के लिए खिलाड़ियों को घोड़े पर बैठना होता है और उसके बाद पोलो गेम खेली जाती है।

गोल्फ

इस खेल को अधिकतर अमीरों के द्वारा खेला जाता है। अमीर लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए गोल्फ का खेल खेलते हैं। इसे लंबे चौड़े मैदान के ऊपर खेला जाता है।

FAQ

दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सा खेल खेला जाता है?

क्रिकेट

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है ?

होकी

खेल कितने प्रकार के होते हैं ?

5-6

भारत में कितने प्रकार के खेल खेले जाते हैं ?

20 से अधिक

बच्चे कौन कौन से खेल खेलते हैं ?

कबड्डी, गिल्ली डंडा, चोर सिपाही, खो खो |

सबसे बढ़िया खेल कौन सा है ?

क्रिकेट

वालीबॉल खेल के नियम

Leave a Comment