Kitchen Utensils Name List with Pictures in Hindi

खाना बनाने के लिए हमें तरह-तरह के बर्तनों की आवश्यकता पड़ती है और जिस प्रकार से दुनिया में हर चीज का नाम अलग है, उसी प्रकार प्रकार विभिन्न बर्तनों के नाम भी अलग-अलग होते हैं। जो लोग रोजाना खाना बनाने के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं उन्हें तो उनका नाम पता होता है।

परंतु ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें रोजाना इस्तेमाल करने के बावजूद भी यह नहीं पता होता है कि किचन के जो बर्तन है, उनका वास्तविक नाम क्या है और उसे अंग्रेजी भाषा में क्या कहा जाता है। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो इस आर्टिकल में आपको रसोई के बर्तनों के नाम चित्रो के सहित जानने का मौका मिलेगा।

मानव शरीर की 206 हड्डियों के नाम

रसोई के बर्तनों के नाम चित्रों के साथ सूची (किचन का सामान)

खाना बनाने के लिए बर्तनों का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही होता आ रहा है। हालांकि पहले जहां मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल होता था वहीं अब के जमाने में मिट्टी के बर्तनों के साथ ही साथ स्टील के बर्तनों का भी इस्तेमाल होने लगा है। इसके अलावा तैयार खाने को रखने के लिए प्लास्टिक के, कांच के या फिर चीनी मिट्टी के बर्तनों का भी इस्तेमाल होने लगा है। खाना बनाने के लिए तरह-तरह के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। इसीलिए आइए इस आर्टिकल में रसोई में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों के नाम जानते हैं।

1. बोतल (Bottle)

बोतल को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बोतल ही कहा जाता है। इसका इस्तेमाल पानी रखने के लिए किया जाता है। बोतल कांच की भी आती है साथ ही प्लास्टिक की भी आती है। कांच की बोतल में शराब पैक हो कर के आती है वही प्लास्टिक की बोतल में ठंडे पेय पदार्थ पैक होकर के आते हैं। इसके अलावा प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर के फ्रिज में उसे ठंडा होने के लिए भी रखा जाता है।

2. कटोरा

इस बर्तन को हिंदी में कटोरा और अंग्रेजी में बाऊल कहा जाता है। इसका इस्तेमाल दाल परोसने के लिए किया जाता है, साथ ही सलाद परोसने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा छोटे बच्चों को इसमें पानी भरकर के पीने के लिए दिया जाता है।

3. बाल्टी

बाल्टी को हिंदी में बाल्टी और अंग्रेजी में बकेट कहा जाता है। बाल्टी प्लास्टिक की भी होती है साथ ही लोहे की भी होती है। इसका इस्तेमाल पानी भरने के लिए अथवा पानी रखने के लिए किया जाता है।

4. डिब्बा

इस बर्तन को हिंदी में डिब्बा और अंग्रेजी में कंटेनर कहा जाता है। डिब्बे का इस्तेमाल मसाले को रखने के लिए किया जाता है। डिब्बा प्लास्टिक का भी होता है साथ ही लोहे का भी होता है।

5. प्याला

इसे हिंदी में प्याला और अंग्रेजी में कप कहा जाता है। इसका इस्तेमाल चाय पीने के लिए किया जाता है।

6. फ्रिज

फ्रिज को रेफ्रिजरेटर भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल पानी को ठंडा करने के लिए किया जाता है, साथ ही खराब होने वाली चीजों को खराब होने से बचाने के लिए भी फ्रिज के अंदर रखा जाता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है।

7. कीप

कीप को अंग्रेजी में फनल कहा जाता है। इसका इस्तेमाल किसी बोतल में या फिर टैंक में पानी भरने के लिए/ तेल डालने के लिए किया जाता है।

8. गैस चूल्हा

गैस चूल्हा को अंग्रेजी में गैस स्टोव कहा जाता है। खाना पकाने के लिए बर्तन को गैस चूल्हे पर ही रखा जाता है।

9.कद्दूकस

कद्दूकस को अंग्रेजी में ग्रटर कहा जाता है।‌कद्दूकस का इस्तेमाल आलू, प्याज जैसी चीजों को कद्दूकस करने के लिए किया जाता है, साथ ही जो चीजें कद्दूकस की जा सकती है, उन चीजों को कद्दूकस करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

10.मर्तबान

मर्तबान को अंग्रेजी में जार कहते हैं। यह चीनी मिट्टी का बना हुआ होता है और सामान्य तौर पर हमारे भारत देश में अधिकतर लोग इसमें अचार रखना पसंद करते हैं। इसके अलावा इसमें सिरका भी रखा जाता है।

11.जग

जग को अंग्रेजी में जग ही कहा जाता है। इसमें पानी रखा जाता है। इसके अलावा इसमें जूस भी रखा जाता है। जग प्लास्टिक के, कांच के और लोहे के भी होते हैं।

वस्तु की आकृति का नाम हिंदी व अंग्रेज़ी में

12. चाकू

चाकू स्टील की या फिर लोहे की होती है और अंग्रेजी में इसे नाइफ कहते हैं। इसका इस्तेमाल सब्जियों को काटने के लिए किया जाता है।

13.करछुल

करछुल को अंग्रेजी में लेडल कहा जाता है और यह स्टील की होती है। इसका इस्तेमाल दाल परोसने के लिए और दाल को चलाने के लिए किया जाता है, साथ ही तैयार चावल को परोसने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

14. ढक्कन

ढक्कन को अंग्रेजी में लीड कहते हैं। ढक्कन का इस्तेमाल किसी चीज को ढकने के लिए किया जाता है।

15. माचिस

माचिस की तिलिया बांस की बनी हुई होती है और इसका इस्तेमाल गैस को आग पकड़ाने के लिए किया जाता है। अंग्रेजी भाषा में माचिस को मैचबॉक्स कहा जाता है।

16. माइक्रोवेव

भारत में अलग-अलग कंपनियों के द्वारा माइक्रोवेव को बनाया जाता है। माइक्रोवेव का इस्तेमाल किसी भी चीज को गर्म रखने के लिए किया जाता है।

17. ओखली

ओखली को अंग्रेजी भाषा में मोर्टार कहा जाता है। ओखली का इस्तेमाल किसी चीज को कूटने के लिए किया जाता है। सामान्य तौर पर ओखली में मसाले को कूटा जाता है।

18. तंदूर

तंदूर को ओवन कहते हैं। इसका इस्तेमाल भी किसी भी चीज को गर्म रखने के लिए किया जाता है।

19. कढ़ाई

कढ़ाई को पैन कहा जाता है। कढ़ाई में सब्जियां बनाई जाती है। इसके अलावा इसमें पूरी भी बनाई जाती है।

20. छिलने वाला चाकू

अंग्रेजी में छीलने वाला चाकू को पिलर कहा जाता है। इसका इस्तेमाल आलू जैसी सब्जियों की ऊपरी परत को निकालने के लिए किया जाता है।

21. थाली

थाली प्लास्टिक की भी होती है साथ ही कांच की भी होती है और स्टील की भी होती है। हमारे भारत मे अधिकतर स्टील की थाली का इस्तेमाल किया जाता है। थाली को अंग्रेजी भाषा में प्लेट कहा जाता है। इसमें हम खाना रखकर के खाते हैं।

22. संडसी

संडसी को अंग्रेजी भाषा में प्लायर्स कहा जाता है। इसका इस्तेमाल किसी चीज को मजबूती के साथ पकड़ने के लिए किया जाता है।

23. प्रेशर कुकर

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है, साथ ही इसमें चावल भी पकाया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल पानी उबालने के लिए भी किया जाता है।

24. चकला

चकला को अंग्रेजी में रोलिंग बोर्ड कहा जाता है।। इस पर रोटियां बनाने के लिए आटे की पूरियो को बेला जाता है।

25. बेलन

बेलन को अंग्रेजी भाषा में रोलिंग पिन कहते हैं। इसका इस्तेमाल रोटी को बेलने के लिए किया जाता है।

रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

26. लोटा

लोटे को अंग्रेजी भाषा में ग्राउंड वाटर पौट कहा जाता है। लौटे का इस्तेमाल खाना खाने के दरमियान अथवा बाद में पानी पीने के लिए किया जाता है, साथ ही इसका इस्तेमाल पानी देने के लिए भी किया जाता है। लौटे का इस्तेमाल ग्रामीण इलाके में नहाने के लिए भी किया जाता है।

27. कैंची

कैंची को अंग्रेजी भाषा में सीजर कहा जाता है। कैंची का इस्तेमाल दोरा और धागे को काटने के लिए किया जाता है। कैची लोहे की भी होती है और प्लास्टिक की भी होती है।

28. छलनी

छलनी को अंग्रेजी भाषा में सीव कहा जाता है । छलनी का इस्तेमाल किसी चीज को छानने के लिए किया जाता है।

29. चम्मच

चम्मच को अंग्रेजी भाषा में Spoon कहा जाता है। चम्मच का इस्तेमाल खाना खाने के लिए किया जाता है, साथ ही इसका इस्तेमाल सूप पीने के लिए भी किया जाता है।

30. चिमटा

चिमटा को टोंग्स कहते हैं। इसका इस्तेमाल रोटी को उल्टा पलटी करने के लिए किया जाता है।

31. थाल

थाल को अंग्रेजी भाषा में ट्रे कहा जाता है। इसमें मेहमानों को पीने के लिए गिलास रखकर के पानी दिया जाता है, साथ ही नमकीन की प्लेट भी इसमें रखी जाती है। थाल प्लास्टिक की भी होती है और चीनी मिट्टी की तथा स्टील की भी होती है।

32. लकड़ी का चमचा

लकड़ी के चमचे को अंग्रेजी में वुडेन स्पैचुला कहा जाता है। इसका इस्तेमाल भी सब्जियों को चलाने के लिए किया जाता है।

33. गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर लाल रंग का होता है और इसके अंदर गैस भरी हुई होती है। गैस स्टोव पर आग पकड़ाने के लिए गैस सिलेंडर गैस स्टोव के साथ जुड़ा हुआ होना जरूरी है।

34. गरम डब्बा

गरम डब्बा को हॉट बॉक्स कहते हैं। इसमें रखी हुई चीज लंबे समय तक गर्म रहती है।

35. मटका

मटके को अंग्रेजी भाषा में पोट कहा जाता है। मटका मिट्टी का बना हुआ होता है। इसमें रखा हुआ पानी लंबे समय तक ठंडा रहता है।

36. जारा

जारा को हिंदी में झर्रा भी कहते हैं और अंग्रेजी में इसे फ्राइंग स्पून कहा जाता है। इसका इस्तेमाल पुड़िया तलने के लिए किया जाता है।

37. बर्तन

बर्तन को अंग्रेजी भाषा में वेस्सेल कहते हैं। बर्तन कई प्रकार के होते हैं, ये अधिकतर stainless-steel के ही होते हैं।

38. गगरा

गगरा को अंग्रेजी भाषा में पिचर कहते हैं। यह स्टैंडर्ड स्टील का होता है। इसमें पानी भर कर के रखा जाता है।

39. गिलाश

गिलास प्लास्टिक का भी होता है, साथ ही कांच का और स्टील का भी होता है।

40. थरमस

थरमस को अंग्रेजी में फ्लास्क कहा जाता है। इसमें पानी भी रखा जाता है साथ ही जूस भी रखा जाता है। इसके अलावा इसमें चाय भी रखी जाती है।

41. केतली

केतली को अंग्रेजी भाषा में कैटल कहा जाता है।‌ इसमें चाय रखकर के सर्व की जाती है।

42. भगोना

भगोना को पतीला भी कहते हैं। अंग्रेजी में इसे stainless-steel पोट कहा जाता है। इसमें पानी गर्म किया जाता है साथ ही बनी हुई दाल को इसमें रखा जाता है।

43. परात

परात को अंग्रेजी में हाई हिप्पेड प्लेट्टर कहा जाता है। इसमें प्रसाद भी रखते हैं। इसके अलावा रोटी भी रखते हैं, साथ ही इसमें पूरी भी रखते हैं।

44. मेज

अंग्रेजी भाषा में मेज को टेबल कहते हैं। खाना खाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है अर्थात खाने के बर्तन इसके ऊपर रखे जाते हैं और सभी लोग इसके ऊपर ही थाली रख कर के खाना खाते हैं।

45. मसाला दानी

मसाला दानी को अंग्रेजी भाषा में स्पाइसबॉक्स कहा जाता है। मसाला दानी में पीसे हुए मसाले रखे जाते हैं।

46. चॉपिंग बोर्ड

चॉपिंग बोर्ड पर सब्जियों को रख कर के काटा जाता है। इसके अलावा इस पर सलाद भी काटा जाता है

12 महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

Leave a Comment