Google Main Abhi Kahan Par Hoon



किसी भी नई जगह या लोकेशन पर जाकर एड्रेस सही से पता न होने पर अक्सर हम उस जगह भटक जाते है और तब आपके दिमाग में यहीं सवाल आता है, कि गूगल मैं कहां हूं | Google Main Abhi Kahan Par Hoon Batao क्योंकि जब हमें किसी नई जगह का पता सही से मालूम नही होता, तो ऐसे में हम गूगल की मदद लेते हैं और गूगल मैप तुरंत ही हमें अपनी लोकेशन बता देता है कि आप कहां हैं.

आज के इस आर्टिकल में आप यह जानेंगे, कि आप कैसे गूगल से ये पूँछ सकते हैं, कि मैं अभी कहां पर हूं।, अभी हम कहां पर हैं



मेरी शादी कब होगी ?

मैं अभी कहा पर हूं 

कुछ समय पूर्व अगर हमें कहीं जाना होता था तो हमें उस जगह के बारे में पूरी जानकारी जुटाने पड़ती थी या लोगों से पूछताछ करनी पड़ती थी की ये जगह कहां है या जहां मैं अभी हूं उस जगह का नाम क्या है, जिसमें हमें अच्छी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, लेकिन धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी विकसित हुई, जिसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण गूगल मैप है।




अक्सर किसी नई जगह या लोकेशन के बारे में हमें कुछ भी जानकारी नहीं होती है कि हम कहां हैं और जिस भी जगह हम खड़े है, हमें उसका एड्रेस पता ही नहीं होता है कि आखिर मैं कहा हूं। पर आज टेक्नोलॉजी की मदद से हम आसानी से अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

आज इंटरनेट और गूगल मैप की मदद से हम आसानी से पता लगा सकते हैं, कि मैं कहा हूं। आप अपने  मोबाइल फोन में उपलब्ध फीचर्स की मदद से साथ ही प्ले स्टोर में ऐसे कई ऐप्स उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से किसी भी जगह का एड्रेस और अपनी लोकेशन पता कर सकते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर एवं फेमस ऐप Google Map है, जो आज हर स्मार्ट फोन में उपलब्ध होता है। आईये जानते हैं, कि गूगल मैप की मदद से आप कैसे किसी भी जगह का एड्रेस और लोकेशन जान सकते हैं। 

गूगल से पैसे कैसे कमाए

Google Meri Location Kya Hai

गूगल मैप की मदद से आप आसानी से किसी भी लोकेशन तक पहुंच सकते हैं साथ ही आप कहीं जा रहे है और उस स्थान के बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है तो आप आसानी से गूगल मैप की मदद से लोकेशन ट्रैक करके वहाँ पहुंच सकते है। हालांकि इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection) और अपने फोन की लोकेशन ऑन होना अनिवार्य है।

गूगल मैप की मदद से लोकेशन सर्च करने की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले अपने फोन को चालू कीजिए। 
  • इसके बाद अपने फोन की Setting में जाकर लोकेशन On कीजिए। अन्य विकल्प के रूप में आप चाहें तो अपने फोन की नेविगेशन स्लाइड को नीचे करेंगे तो आपको वहां लोकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा उसे on कर दीजिए।
  • एक बात याद रखिए जब तक आप अपने फोन की Location को On नहीं करेंगे तब तक आप गूगल मैप को नहीं चला पाएंगे और न ही अपनी लोकेशन जान पाएंगे।
  • अगर आप ये जानना चाहते है की मैं अभी कहां पर हूं तो इसके लिए भी आपको अपने फोन की लोकेशन को On करना होगा।
  • इसके बाद गूगल मैप को ओपन कीजिए।  
  • आपको गूगल मैप में अपनी Location शो होने लगेगी, जिस पर टैप करके आपको आपकी लोकेशन का Address शो होने लगेगा। 
  • और अगर आप किसी जगह का एड्रेस पता करना चाहते हैं, जहाँ आपको जाना है, तो आप Google Map में Search Box में उस जगह का नाम डाल दीजिए, आपको उस जगह की लोकेशन के साथ वह जगह कितनी दूर है और आपको वहाँ तक जाने का रास्ता शो होने लगेगा जिसे ट्रैक करके उस जगह तक पहुँच सकते है।

ऊपर मैने आपको गूगल मैप का उपयोग करने की पूरी प्रोसेस बता दी है, जिसकी मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि मैं कहां पर हूं साथ ही इसके अलावा आप अपनी लोकेशन को अपने दोस्तों अपने फैमिली मेंबर्स को शेयर भी कर सकते हैं।

Conclusion

ऊपर हमने इस आर्टिकल के माध्यम से में कहां हूं या मेरी लोकेशन क्या है से संबंधित सभी जानकारियां साझा कर दी है उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आया होगा। धन्यवाद!

Google, क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?

FAQ’s

गूगल मैप क्या है?

गूगल मैप गूगल कंपनी द्वारा चालू किया गया एक नेविगेशन एप है। गूगल मैप सामान्यतः सैटेलाइट नेविगेशन पर कार्य करता है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी लोकेशन पता कर सकते हैं और  किसी भी जगह का एड्रेस आसानी से पता लगा सकते है। Play Store पर  गूगल मैप का App मौजूद है आमतौर गूगल मैप फोन में पहले से इनस्टॉल आता है लेकिन यदि नहीं हैं तो आप आसानी से इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

लोकेशन का क्या अर्थ होता है?

लोकेशन से तात्पर्य ऐसे स्थान से है जिस स्थान पर आप हैं। टेक्निकल भाषा में इसे लोकेशन कहा जाता है। इसका हिंदी अर्थ होता है “जगह” अर्थात वो स्थान जहां पर आप अभी हैं या जाने वाले हैं।

क्या बिना गूगल मैप ऐप के भी लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकता हैं?

जी हां आप बिना गूगल मैप एप के भी अपनी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं की आप कहां पर है, इसके लिए आप अपने मोबाइल की लोकेशन On करके गूगल पर जाकर Google Map सर्च करें और ओपन कर लें अब आप आसानी से किसी भी जगह की लोकेशन अथवा एड्रेस पता कर सकते हैं।

Leave a Comment