Microsoft Windows क्या है



जब भी व्यक्ति को किसी भी सुविधा का लाभ लेना होता है तो वह केवल उसके बारे में जान लेता है। उससे जुड़े ओर पहलूँ को समझना नहीं चाहता है।  जैसे कंप्यूटर का इस्तेमाल इस समय अधिकतर सभी कर रहें है परन्तु बहुत कम लोग है जो कंप्यूटर से जुड़ी प्रत्येक जानकारी रखते हों। वैसे हर व्यक्ति को सब जानकारी नहीं होती, हलाकि जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। तो हमेशा की तरह आज भी हम अपने प्रिय पाठकों को Microsoft Windows Kya Hai के साथ साथ, इससे क्या होता है, इसकी विशेषताएं क्या है,और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कितने प्रकार की होती है आदि जानकारी देने वाले है।



तो यदि आप भी इस विषय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक है। तो फिर लेख आपके लिए काफी उपयोगी है। तो चलिए आगे बढ़ते हुए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करते है।

सिंगल विंडो सिस्टम क्या है

Microsoft Windows Kya Hai

माइक्रोसॉफ्ट काफी ज्यादा प्रसिद्ध, फ्रेंडली और सबसे अधिक उपयोग में आने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो एक साथ एक से अधिक कार्यों को करने की अनुमति देता है। Microsoft Windows को  ग्राफिक इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है। यह फाइलों को संग्रहित एवं सॉफ्टवेयर चलने का तरीका बताता है। अब आगे बढ़ते हुए Microsoft Windows से जुड़ी विभिन्न जानकारी प्राप्त कर लेते है।




माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इतिहास

Microsoft Windows एक Graphical interface Operating system है। जिसको Microsoft Corporation नमक एक प्रसिद्ध “IT Company” ने develop किया था। जिसने अपना पहला वर्शन विंडो 1.0 की शुरुआत 10 नंबर सन 1983 को की थी। जिसकी विशेषताओं को देखते हुए चार साल तक लोगो ने काफी इस्तेमाल किया। उसके बाद सन 1987 मैं विंडोस 2.0 को लांच किया था। जिसकी विशेषताएं पहली विंडो से अधिक थी। फिर  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने  3 साल बाद विंडोज 3.0 का वर्जन बनाया और इसके बाद विंडोस के कई वर्जन आते रहें। जोकि उनके पहले विडो के मुकाबले में अधिक फीचर्स वाले थे। इसके बाद सन 2011 में Windows XP फिर  window7 उसके बाद 2015 में विंडोस का लेटेस्ट वर्जन विंडो 10 लांच किया।  जोकि अभी तक कार्यक्रत है। जिसके फीचर्स अन्य विंडो से ज़्यादा है।

Microsoft Windows के प्रकार

अब तक हमने जाना की माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है, इसकी शुरुआत कैसे हुई अब हम जानेगे की Microsoft Windows कितने प्रकार है।

  • Single user operating system
  • Multiple user operating system
  • Multitasking operating system
  • Multithreading operating system
  • Multiprocessing operating system

सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम:- इस सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक समय पर कोई एक ही व्यक्ति कार्य कर सकता है। जिस वजह से ही इसको Single-user कहाँ जाता है।

मल्टीपल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम:- जैसे नाम से ही ज्ञात हो रहा है की इस मल्टी यूजर ओ एस प्रणाली  में एक समय में एक से अधिक यूज़र अपने कार्य को पूरा कर सकते है।

मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम:- इस प्रणाली की मदद से आप विभिन्न- विभिन्न कार्यों को एक ही समय में ऑपरेट कर सकते हो। जोकि यह अपनी काफी अच्छी विशेषता को दर्शाता है।

मल्टीथ्रेडिंग ऑपरेटिंग सिस्टम:- यह मल्टीथ्रेडिंग ऑपरेटिंग सिस्टम एक ही प्रोग्राम के कई पार्ट को चलाने की सुविधा प्रदान करता है।

मल्टीप्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम:- माइक्रोसॉफ्ट के विभिन्न प्रकारों में अंत नंबर मल्टिप्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम का है। जो अपनी एक प्रोग्राम को एक से अधिक सीपीयू पर ऑपरेट करने की विशेषता को दर्शाता है।

कंप्यूटर हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड चार्ट

Microsoft Windows के फीचर्स/ विशेषताएं 

  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सर्च फंक्शन- जिस समय हम विंडोज पर कार्य करते हैं। तो हम उसे फाइलों में सेव कर लेते हैं। जब डाक्यूमेंट्स की संख्या बढ़ जाती है। तो हमें उन्हें ढूंढ़ने में दिक्कत होती है, परंतु विंडोज हमें नया फोल्डर बनाने की सुविधा प्रदान करता है। जिसके माध्यम से आप जितने भी फोल्डर बना सकते हैं और तो आप उस फोल्डर की मदद से उस डॉक्यूमेंट को सर्च करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज टास्कबार- यदि कोई यूज़र किसी भी कार्य के लिए प्रोग्राम को खोलता है। तो वह टास्कबार में प्रदर्शित हो जाता है। इसकी पोजीशन बॉटम पर प्रदर्शित होती है। जिसके लिए आप इसे ऊपर नीचे दाएं बाएं किसी भी स्थिति में बदल सकते हैं। यह आपको कई विकल्प देता है। इसमें विभिन्न तरह के आइकॉन प्रदर्शित हो जाते हैं।
  • विंडोज लाइव- आपको विंडोज लाइव सॉफ्टवेयर का एक ग्रुप और लाइव टूल्स उपलब्ध कराता है। जिसको आप एक्सेस कर सकते है। जिसमे विभिन्न टूल्स शामिल है। इन टूल्स में जैसे-फोटो गैलरी, नेटवर्किंग टूल्स, चैट क्लाइंट, मूवी मेकर आदि है। जिसके माध्यम से यूज़र को काफी लाभ है।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज अपडेट- विंडोस का इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करने की जरूरत नहीं है। इसको अपडेट करने के लिए भी आपको किसी वेबसाइट पर विजिट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।  इसके लिए आपको विंडो में ही ऑटोमेटिक अपडेट का विकल्प दिया जाता है। जिस पर आप क्लिक करके आसानी से इसको अपडेट कर सकते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखने हेतु इसमें सिक्योरिटी अपडेट भी शामिल है। यदि यूज़र माइक्रोसॉफ्ट विंडोज फीचर्स को अगर- अलग सेट कर दे। तो वह नए अपडेट अपने आप इंस्टॉल कर सकते है।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लाभ

  • सबसे पहला लाभ तो यह है की माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का उपयोग करने के लिए व्यक्ति को किसी ट्रेनिंग की आवश्यता नहीं है। 
  • इसके साथ ही ऑपरेटिंग प्रणाली के रूप में विंडो का उपयोग कर बहुत आसान है। 
  • विंडो तकनीक में नवीनतम और अधिकांश प्रोसेस पर चल सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के नुकसान

  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की अधिक देखभाल एवं निरंतर रखरखाव की ज़रूरत होती है। 
  • विंडो ऑपरेटिंग में नए उच्च संसाधनों की ज़रूरत पड़ती है। 

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स क्या होता है

FAQ’s

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या कार्य करती है?

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का कार्य सॉफ्टवेयर चलाने वीडियो देखने और गेम खेलने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर चलते हैं। वह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की अनुमति से चलते हैं।

वर्तमान समय में Microsoft Windows का उपयोग इतना अधिक क्यों किया जाने लगा है?

इस समय सभी के पास कंप्यूटर लैपटॉप टैबलेट आदि है। इस कारण विंडोज का उपयोग भी अधिक किया जाने लगा है।

Microsoft Windows कितने प्रकार के होते है?

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पांच तरह के होते हैं। जो कि इस प्रकार हैं:-

  • Single user operating system
  • Multiple user operating system
  • Multitasking operating system
  • Multithreading operating system
  • Multiprocessing operating system

Leave a Comment