MS Word क्या है ?

डॉक्यूमेंट, रिज्यूम इत्यादि बनाने से लेकर ऑफिस संबंधित विभिन्न कार्यों को करने के लिए जिस सॉफ्टवेयर का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है, उस सॉफ्टवेयर को एमएस वर्ड कहा जाता है। और अधिकांश कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप में पहले से ही इनबिल्ट हो करके आता है अर्थात कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप में ms word software पहले से ही उपलब्ध होता है। हालांकि आप चाहे तो इसे इंटरनेट से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

चूंकि इस डिजिटल दौर में शिक्षा के क्षेत्र में Ms word अहम भूमिका निभाता है, पर आज भी कई लोग इस सॉफ्टवेयर की शानदार खूबियों और उपयोगिता से अनजान है अतः इस आर्टिकल में हम आपको एमएस वर्ड क्या है और ms word कैसे सीख सकते हैं इसके बारे में डिटेल दे रहे हैं।

MS Powerpoint क्या है ?

एमएस वर्ड (MS word) क्या है?

एमएस वर्ड का संक्षिप्त नाम “Microsoft Word” है, यह एक सोफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसके माध्यम से आप फॉर्मेटिंग, प्रिंटिंग, डॉक्यूमेंट ओपनिंग, डॉक्यूमेंट क्रिएटिंग, डॉक्यूमेंट शेयरिंग जैसे अनेक कार्य कर सकते हैं।

इस बेहतरीन टूल को बनाने का कार्य दुनिया की प्रसिद्ध कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा किया गया है। जब पहली बार एमएस वर्ड का पहला वर्जन लांच हुआ था, तब से लेकर के लगातार इसके कई वर्जन मार्केट में आ चुके हैं और हर वर्जन में नए-नए फीचर माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा दिए जाते हैं।

अधिकांश माइक्रोसॉफ्ट windows पर आधारित Laptops/computer में यह software आपको अवश्य देखने को मिलेगा।

लेकिन अगर आपको एमएस वर्ड को ओपन करना नहीं आता है, तो यूट्यूब पर आपको एमएस वर्ड ओपन करने के बहुत सारे ट्यूटोरियल वीडियो मिल जाएंगे, उन्हें देख कर के आप यह सीख सकते हैं कि एमएस वर्ड कैसे ओपन किया जाता है। एम एस वर्ड की जो विंडो होती है उसे कई पार्ट में डिवाइड किया गया है जिसके बारे में नीचे आपको बताया जा रहा है।

Office Button

एमएस वर्ड का यह काफी इंपॉर्टेंट भाग माना जाता है और यह मेनू बार में अवेलेबल होता है। इस बटन को क्लिक करके आप एमएस वर्ड में जो फाइल बनती है, उसमें कई ऑप्शन प्राप्त कर सकते हैं।

Quick Access Toolbar

यह टाइटल बार में अवेलेबल होता है और इसका इस्तेमाल शॉर्टकट बटन के तौर पर किया जाता है। इसमें कमांड को शामिल किया जाता है, इसकी सहायता से एमएस वर्ड के काम थोड़ी जल्दी से किए जा सकते हैं।

Title bar

यह एमएस वर्ड में ऊपर की साइड का भाग है और एमएस वर्ड में जो फाइल बनाई जाती है, उसका नाम यहां पर दिखाई देता है और जब तक हम किसी डॉक्यूमेंट को सेव नहीं करते हैं, तब तक फाइल का नाम नहीं दिखाई देता है। जैसे ही हम डॉक्यूमेंट को सेव करते हैं वैसे ही फाइल का नाम दिखाई देने लगता है।

इसकी दाएं तरफ तीन बटन होती है, जिनमें पहली बटन minimize होती है, दूसरी बटन maximize होती है और तीसरी बटन close होती है। मिनिमाइज बटन पर क्लिक करने पर ओपन हुआ प्रोग्राम टास्कबार में आ जाता है। वही मैक्सिमाइज बटन पर क्लिक करने पर विंडो छोटी या बड़ी हो जाती है। इसके अलावा क्लोज की बटन पर क्लिक करने पर विंडो क्लोज हो जाती है।

Ribbon

यह men0u bar से नीचे होता है और इसमें एमएस वर्ड की जो विंडो दिखाई देती है, उसका कलर लाल होता है जिसे ribbon कहा जाता है। इसमें जो ऑप्शन मेनू बार में होते हैं, वह ऑप्शन दिखाई देते हैं।

Menu bar

टाइटल बार के नीचे यह bar आपको मिलता है और वर्तमान के समय में इसे tab bar कहा जाता है।

Ruler bar

एम एस वर्ड की दोनों साइड में यह होता है जिसमें पहला वाला text area के ऊपर होता है और दूसरा text area की बाईं तरफ होता है। इसके द्वारा पेज मार्जिन की जानकारी हमें पता चलती है।

Status bar

टेक्स्ट एरिया के नीचे आपको स्टेटस बार मिलता है। इसमें जूम लेवल नाम का एक टूल होता है। इस टूल के जरिए जो पेज स्क्रीन पर है उसे जूम इन और जूम आउट कर सकते हैं, साथ ही इसमें लैंग्वेज, वर्ड काउंट, पेज नंबर जैसे टूल भी उपलब्ध होते हैं।

Scroll bar

यह दाईं तरफ vertically बार में होता है। इसके जरिए पेज को नीचे लेकर के आ सकते हैं या फिर ऊपर ले कर के जा सकते हैं।

Text Area

  • इसमें ही डॉक्यूमेंट लिखा जाता है और यह एमएस वर्ड का एक इंपॉर्टेंट भाग माना जाता है।
  • एम एस वर्ड की विशेषताएं क्या है?
  • आइए नीचे अब जानते हैं कि एमएस वर्ड के फीचर्स अथवा एमएस वर्ड की विशेषताएं क्या है।

Computer Basic Knowledge in Hindi

सीखने में आसानी

अगर कोई व्यक्ति थोड़े दिनों तक ही इसे चलाने की या फिर सीखने की प्रैक्टिस कर लेता है, तो निश्चित ही वह इसे आसानी के साथ सीख सकता है, क्योंकि इसे चलाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। शुरुवात में व्यक्ति को इसे चलाने की बेसिक जानकारी प्राप्त होती है और बाद में वह एडवांस जानकारी भी प्राप्त कर लेता है। इसमें जितने भी कमांड होते हैं, उसे आप आइकन के जरिए देख सकते हैं और यह अंदाज लगा सकते हैं कि कौन सा command क्या काम करता है।

user-friendly

किसी भी सॉफ्टवेयर को अगर सक्सेसफुल बनाना है तो उसे इतना आसान बनाना चाहिए कि हर कोई उसे आसानी से समझ कर के चला सके और एमएस वर्ड ऐसा ही सॉफ्टवेयर है, जो समझने में काफी आसान है और इसका इस्तेमाल करना भी काफी सरल है, क्योंकि एमएस वर्ड को डेवलपर्स ने इसे ऐसे डिवेलप किया है, ताकि यह यूजर को अधिक से अधिक पसंद आए।

नॉलेज बेस

इसमें आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का बिल्ट इन सपोर्ट प्राप्त होता है। इसका मतलब यह है कि अगर आपको इसे ऑपरेट करने में या फिर इस पर काम करने में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम आती है, तो आप built-in सपोर्ट के जरिए ट्यूटोरियल देख सकते हैं और उस समस्या को दूर करने का प्रयास कर सकते हैं। इसे एक्सेस करने के लिए आपको कीबोर्ड में F1 बटन को दबाना पड़ता है। आप चाहे तो वेबसाइट की सहायता से भी हेल्प प्राप्त कर सकते हैं।

जॉब रेडी

ऐसे व्यक्ति जिन्होंने एमएस वर्ड सीखा हुआ है, उनकी कॉरपोरेट सेक्टर में भारी डिमांड रहती है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट एमएस ऑफिस सर्टिफाइड प्रोग्राम खुद चलाता है। इसलिए अगर आपको एमएस वर्ड चलाना आता है या फिर आप एमएस वर्ड पर काम कर लेते हैं, तो आपके पास एक्स्ट्रा नौकरी कौशल आ जाता है, जिसकी सहायता से आप विभिन्न जगह पर नौकरी पाने का प्रयास कर सकते हैं।

एमएस वर्ड का उपयोग क्या है?

 अगर आपको किसी भी डॉक्यूमेंट को एडिट करना है या फिर कुछ टाइप करना है अथवा फॉर्मेटिंग करनी है, तो एमएस वर्ड आपके लिए बेस्ट रहेगा। इसके अलावा एमएस वर्ड का यूज़ लेटर्स, ब्रासर्स, टेस्ट्स, क्विज, होमवर्क असाइनमेंट्स, ई-बुक्स टाइप करने, एडिट तथा फॉर्मेट करने के लिए होता है।

एमएस वर्ड (MS word) ओपन कैसे करें?

नीचे हमने कुल 4 प्रकार के तरीके कंप्यूटर में एमएस वर्ड को ओपन करने के बताए गए हैं। नीचे उन सभी तरीके के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

पहला तरीका

  • अपने कंप्यूटर में विंडोज स्टार्ट बटन को दबाए।
  • अब ऑल प्रोग्राम पर क्लिक कर दें।
  • अब माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर क्लिक कर दे।
  • बस आपका काम हो गया।

दूसरा तरीका

  • विंडोज स्टार्ट बटन को चालू करें।
  • अब विंडोज सर्च बॉक्स में एमएस वर्ड टाइप कर दें और एंटर बटन दबाएं।
  • अब एमएस वर्ड ओपन हो गया है।

तीसरा तरीका

  • “Windows key + R”Key बटन को दबाएं।
  • अब सर्च बॉक्स में winword
  • टाइप करें और माउस की हेल्प से ok बटन को दबाएं।
  • अब एमएस वर्ड ओपन हो गया है।

चौथा तरीका

  • अपने डेस्कटॉप पर ms word आइकन को सर्च करें।
  • प्राप्त हो जाने पर उस आइकन पर डबल क्लिक करें।
  • अब एमएस वर्ड चालू हो गया है।

एमएस वर्ड (MS word) के लाभ क्या है?

नीचे आपको एमएस वर्ड के फायदे बताए गए हैं।

  • इसकी सहायता से आपने जो भी डॉक्यूमेंट लिखे हैं, उसकी ढेर सारी कॉपी बना करके रख सकते हैं और जब कभी भी आवश्यकता हो, आप उस कोपी में कोई भी चेंज कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में आपको एरर फ्री दस्तावेज प्राप्त होता है क्योंकि इसके अंदर पहले से ही इनबिल्ट ग्रामर चेकर टूल होता है। जो ग्रामर/ स्पेलिंग की मिस्टेक को पकड़ कर के आपको बताता है जिसे आपको सही करना पड़ता है।
  • इसमें आप डॉक्यूमेंट की फोटो या फिर डॉक्यूमेंट के डाटा को दूसरी एप्लीकेशन के साथ शेयर कर सकते हैं अथवा उसके साथ एक्सचेंज कर सकते हैं।
  • आपने इसमें जो डॉक्यूमेंट बनाए हैं, उसकी आप ढेर सारी कॉपी बना सकते हैं जिससे आपका काफी टाइम बच जाता है।
  • इसमें आपको किसी भी डॉक्यूमेंट में पासवर्ड लगाने का ऑप्शन प्राप्त होता है जिसे लगा कर के आप जब पासवर्ड डालेंगे, तभी वह फाइल ओपन होगी।

मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाएं

एमएस वर्ड (MS word) कैसे सीखे?

अब बात आती है कि एमएस वर्ड को कैसे सीखा जा सकता है। यह उन लोगों के लिए इंपॉर्टेंट है, जो एमएस वर्ड सीखना चाहते हैं और नेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि एमएस वर्ड को सीखने के लिए क्या करना पड़ता है। नीचे आपको एमएस वर्ड सीखने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

माइक्रोसॉफ्ट हेल्प

इसे हमने पहले नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि इस्तेमाल करने के लिए यह बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है और यह आपको वर्ड में ही मिल जाता है। एम एस वर्ड की लर्निंग करने के लिए यह बहुत ही आसान और भरोसेमंद जरिया है। इसके जरिए आपको डायरेक्ट माइक्रोसॉफ्ट से ट्रेनिंग प्राप्त होती है। इसलिए आपको इसे आजमा कर अवश्य देखना चाहिए।

बुक

इसमें आपको हजारों की संख्या में अथवा लाखों की संख्या में बुक मिल जाती है और इसका कारण यह है कि माइक्रोसॉफ्ट दुनिया में काफी पसंद किया जाने वाला वर्ड प्रोग्राम है। अगर आपको हमारी बात पर विश्वास नहीं होता है तो आप एक बार बस गूगल करके देख लीजिए। आपको बुक्स के अंदर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के साथ लिखी हुई जानकारी मिल जाती है, साथ ही उसमें समझाने के लिए विभिन्न टाइप के स्क्रीनशॉट भी आपको प्राप्त हो जाते हैं और हर स्टेप को साफ तौर पर लिखा जाता है ताकि आसानी से यूजर समझ सके।

अगर एमएस वर्ड को सीखने के लिए आप कोई सस्ता और आसान रास्ता ढूंढ रहे हैं, तो आपको बुक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहे तो ऑनलाइन बुक्स को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके भी एमएस वर्ड चलाना सीख सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स

अगर आप किसी कौशल को सीखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन कोर्स का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन कोर्स की वजह से आज विभिन्न कौशल को घर बैठे सीखना काफी सरल हो गया है। इसलिए ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल का इस्तेमाल करके आप एमएस वर्ड कोर्स सीख सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसे नाम बता रहे हैं, जिस पर जा करके आप एमएस वर्ड चलाना सीख सकते हैं।

  • Udemy.
  • Alison.
  • Khan Academy.
  • Gyanly.

वेब पर आधारित ट्यूटोरियल

जब आप एमएस वर्ड कैसे सीखा जाता है, इसे इंटरनेट पर सर्च करते हैं, तो आपको लाखों रिजल्ट प्राप्त होते हैं, जो फ्री वर्ड ट्यूटोरियल अवेलेबल करवाते हैं। इंटरनेट पर ऐसी लाखों वेबसाइट उपलब्ध है, जहां से आप फ्री में एमएस वर्ड ऑनलाइन सीख सकते हैं। नीचे कुछ लोकप्रिय वेबसाइट के नाम हम आपको बता रहे हैं, जिस पर अकाउंट बना करके आप एमएस वर्ड सीखना चालू कर सकते हैं।

  • Javatpoint.com
  • TutorialsPoint.com
  • GCFglobal.org

कंप्यूटर इंस्टीट्यूट

एमएस वर्ड सीखने के जितने भी तरीके अथवा एमएस वर्ड सीखने के जितने भी उपाय हमने आपको ऊपर बताए हुए हैं, वह तभी आपके लिए काम करेंगे, जब आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप उपलब्ध हो और उसमें एमएस वर्ड इंस्टॉल हो। अगर आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप नहीं है, तो एमएस वर्ड सीखने के लिए आपको अपने घर के पास में स्थित किसी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना पड़ेगा और वहां से आपको प्रैक्टिकल तौर पर एमएस वर्ड सीखना पड़ेगा।

कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में आपको एमएस वर्ड सीखने के लिए सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर दोनों ही मिल जाते हैं, जहां की फीस भी मामूली ही होती है। इसके अलावा वहां पर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर सहायता के लिए ट्रेनर भी मिल जाता है, जिससे आप एमएस वर्ड को सीखने में आने वाली दिक्कतों से संबंधित समस्याओं के बारे में राय सलाह कर सकते हैं। आप यूट्यूब के जरिए भी एमएस वर्ड ऑनलाइन सीख सकते हैं।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment