भारत के सभी राज्यों की प्रमुख भाषा के नाम

आज हम आपको भारत (India) मे बोली जाने वाली सभी प्रमुख भाषाओं (Language Spoken in India) के नामों के बारे मे बताएंगे वैसे तो हमारे देश मे कई राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश है जहां कई प्रकार की भाषा का इस्तेमाल होता है लेकिन हम आपको 22 Official Languages of India के बारे मे बताएंगे।

भारत दुनिया में सबसे अधिक भाषाई विविधता वाला देश है यहां कुल 121 भाषाएँ और 270 मातृभाषाएँ बोली जाती है। इसी कारण से भारत के सभी राज्यों को अपनी ऑफिशियल लैंग्वेज यानी राजभाषा चुनने का आधिकार संविधान से प्राप्त है।

वैसे तो हमारे देश की अपनी कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है लेकिन आमतौर पर यहां लोग सबसे ज्यादा हिंदी और इंग्लिश बोलते और समझते है, इसी अनुसार देश के संविधान की आठवीं अनुसूची के अंतर्गत भारत की दो आधिकारिक भाषाएं है हिंदी और इंग्लिश और 22 राजभाषाएं हैं।

भारत के राज्य और राजधानी की सूची

भारत में बोले जाने वाली भाषाओं के नाम

भारतीय संविधान के अनुसार अलग-अलग राज्यों ने अपने अपने राज्य की आधिकारिक भाषा चुनी हुई है, जो किसी राज्य की ऑफिशल लैंग्वेज होती है उसे राजभाषा कहा जाता है और भारत के संविधान द्वारा उस भाषा को मान्यता दी जाती है। भारत के 10 राज्यों ने हिंदी को राजकीय भाषा माना है।

हमारे देश के संविधान के भाग XVII में अनुच्छेद 343 से 351 तक राजभाषा से सम्बंधित जानकारी दी गई है अभी वर्तमान में संविधान की आठवीं सूची के तहत 22 भाषाएँ वर्णित है।

देश के संविधान में क्षेत्रीय भाषाओँ को वर्णित करने के पीछे दो बड़े कारण हैं पहला राज्य में बोली जाने वाली मुख्य भाषाओँ को राजभाषा आयोग में प्रतिनिधित्व देना दूसरा उन भाषाओँ की रूप शैली और भावों का प्रयोग हिंदी भाषा को समृद्ध बनाने के लिए किया जाना है।

जहां पहले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 344 के तहत  केवल 15 भाषाओं को राजभाषा की मान्यता दी गयी थी वही अब इसकी संख्या 22 हो गई है।

देश मे 21वें संविधान संशोधन के अंतर्गत सिन्धी को राजभाषा मे शामिल किया गया था वहीं 71वाँ संविधान संशोधन द्वारा कोंकणी, मणिपुरी, मणिपुरी को राजभाषा का मान्यता दिया गया है।

इसके अलावा 92वें संविधान संशोधन 2003 के अंतर्गत संविधान की आठवीं अनुसूची में चार नई भाषाओं बोडो, डोगरी, मैथिली तथा संथाली को राजभाषा की सूची में शामिल किया गया था।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार क्या होती है

List of 22 Official Languages of India By States

निम्न तालिका में किस राज्य में कौन सी भाषा बोली जाती है, उनकी सूची इस प्रकार है : –

StatesOfficial LanguagesRemarks
गुजरात ( गुजरात)गुजराती ( Gujrati)यह आधिकारिक तौर पर गुजरात राज्य और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में मान्यता प्राप्त है।
पश्चिम बंगाल ( West Bengal)बंगाली (Bengali)बंगाली भाषा पश्चिम बंगाल के अल्वा, बांग्लादेश मे भी बोली जाती है, साथ ही तिरुपुरा और असम के कुछ हिस्सों मे भी बोली जाती है।
असम ( Assam)असमिया (Asamiya)असमीया असम राज्य की आधिकारिक भाषा है और लगभग डेढ़ करोड़ से अधिक लोग इस भाषा को बोलते हैं।
कर्नाटका (karnataka)कन्नड़ (Kannada)कन्नड भारत के कर्नाटक राज्य में बोली जानेवाली  राजभाषा है और भारतीय संविधान द्वारा देश की प्रमुख भाषाओं में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।
गोवा (Goa)कोंकणी (Konkani)यह लैंग्वेज मुख्य रूप से गोवा मे बोली जाती है, साथ ही महाराष्ट्र के दक्षिणी भाग, कर्नाटक के उत्तरी भाग और केरल के कुछ क्षेत्रों में बोली जाती है।
केरल (Kerala )मलयालम (Malayalam)मलयालम केरल राज्य में बोली जाने वाली प्रमुख भाषा है। ये मुख्य तौर पर दक्षिण-पश्चिमी केरल में बोली जाती है, इसके अलावा यह भाषा तमिलनाडु के कन्याकुमारी,कर्नाटक  और लक्षद्वीप में बोली जाती है।  
कश्मीर (Kashmir)कश्मीरी (kashmiri)कश्मीरी या (कोशुर) भारत के केंद्रशासित प्रदेश कश्मीर में बोली जाने वाली भाषा है। शारदा, देवनागरी, रोमन और परशो-अरबी जैसे विभिन्न लिपियों का उपयोग कश्मीरी भाषा के लिए किया गया है।
तमिल नाडू (Tamil Nadu)तमिल (Tamil)तमिलनाडु और पुदुचेरी राज्य मे तमिल वहां की आधिकारिक भाषा है, ये लैंग्वेज द्रविड़ परिवार से संबंधित है इस भाषा को लगभग 70 मिलियन से भी अधिक लोगों द्वारा बोला जाता है। भारत के अलावा तमिल भाषा श्रीलंका, सिंगापुर, मलेशिया, मॉरिशस, वियतनाम जैसे देशों मे भी बोली जाती है।
मणिपुर (Manipur) मणिपुरीमणिपुरी मणिपुर प्रान्त में बोली जाने वाली मुख्य राज्यभाषा है, इसके अलावा इस भाषा को  निचले असम, मिज़ोरम, त्रिपुरा, बांग्लादेश और म्यांमार के लोगों द्वारा बोला जाता है।
महाराष्ट्र (Maharashtra)मराठी (Marathi)मराठी भारत मे बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं में से एक है। ये महाराष्ट्र की राज्यभाषा है, इस मूलतः मराठी लोगो द्वारा बोला जाता है। इस भाषा को बोलने वाले 71 मिलियन से भी ज्यादा लोग महाराष्ट्र के है। साथ ही गोवा, कर्नाटक, गुजरात, दमन और दीव और दादर और  नागर हवेली में भी मराठी बोली जाती है।  
ओड़िशा (Odisha)उड़िया (Odia)उड़िया भाषा को मुख्य रूप से ओड़िशा राज्य में बोला जाता है. ये ओडिशा की राजभाषा भी है।  
पंजाब (Punjab)पंजाबी (Punjabi)पंजाबी भारत के पंजाब राज्य की राजभाषा है, पंजाब के अलावा भारत मे पंजाबी हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, राजस्थान जैसे राज्य मे भी बोली जाती है। इसके अलावा पाकिस्तान की आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा पंजाबी बोलता है साथ ही अमरीका, कनाडा और आस्ट्रेलिया में भी पंजाबी बोली जाति हैं।
कर्नाटकसंस्कृत (Sanskrit)संस्कृत को भारत की 22 अनुसूचित भाषाओं की सूची मे रखा गया है वैसे तो अब इस भाषा को भारत के लगभग किसी भी हिस्से में नही बोला जाता है। लेकिन कर्नाटक के मत्तूर (माथुर) गाँव में अभी भी लोगो द्वारा संस्कृत भाषा बोली जाती है |
Assam (असम)बोडोबोड़ो या बोडो एक तिब्बती-बर्मी भाषा है इसे मुख्य तौर पर भारत के उत्तरपूर्व,नेपाल और बांग्लादेश मे रहने वाले बोडो लोग द्वारा बोला जाता है। ये भाषा असम राज्य की आधिकारिक भाषाओं में से एक है जिसे भारत की 22 अनुसूचित भाषाओं के तहत संवैधानिक दर्जा मिला हुआ हैं।
गुजरात ( गुजरात)सिंधी (Sindhi) गुजरात में गुजराती भाषा के अलावा सिंधी भी बोली जाती है। इस भाषा को ‘कच्छी भाषा’ भी कहते हैं। इसके अलावा सिंधी पाकिस्तान के सिंध प्रान्त में भी बोली जाने वाली प्रमुख भाषा है।
आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh)तेलुगु (Telgu)तेलुगू मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बोली जाती है। और यहां की ये राजभाषा और मुख्यभाषा दोनो है, वैसे तो तेलगु द्रविड़ भाषा-परिवार के अन्तर्गत आती है। आपको बता दूं की तेलगु को ओडिशा तमिलनाडु और कर्नाटक के भी कुछ हिस्सो मे बोला जाता है।
बिहार (Bihar)मैथिली (Maithili)वैसे तो हिंदी बिहार की आधिकरिक राजभाषा है। लेकिन उत्तरी बिहार यानी मिथिलांचल में बोली जाने वाली मैथिली भाषा भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची मे शामिल है ये भाषा नेपाल के तराई क्षेत्र में भी बोली जाती हैं। इसके अलावा बिहार में भोजपुरी, मगही, अंगिका और बज्जिका जैसी अन्य प्रमुख भाषा भी बोली जाती है।
झारखंड (Jharkhand)संथाली (Santhali)झारखंड की आधिकारिक भाषा हिंदी है लेकिन यहां संथाली भी बोली जाती है क्युकी ये मुंडा परिवार की प्रमुख भाषा है। झारखंड के अलावा संताली असम, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ, बिहार, त्रिपुरा तथा वेस्ट बंगाल के भी कुछ हिस्सो मे बोली जाती है। इसके अल्वा बांग्लादेश, नेपाल, भूटान में भी लोग इस भाषा को बोलते है।
Jammu Kashmir (जम्मू कश्मीर) डोगरी (Dogri)जम्मू काश्मीर में मूलतः कश्मीरी भाषा बोली जाती है लेकिन इसके अलावा डोगरी भी जम्मू कश्मीर मे बोली जाती है। डोगरी हिमाचल के कांगड़ा और उत्तरी पंजाब के कुछ प्रान्त में भी बोली जाती है। इस भाषा को साल 2003 में भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची के अंर्तगत सामिल किया गया था।
north-central india (उत्तर-मध्य भारत)हिन्दी (Hindi)हिंदी भारत की आधिकारिक भाषा है लेकिन इसे 22 अनुसूचित भाषाओं की सूची मे भी रखा गया है। क्योंकि भारत में लगभग 43.63 प्रतिशत लोग हिंदी बोलते है। कई राज्यों द्वारा हिंदी को राज्यभाषा के तौर पर शामिल किया गया है। लगभग समूचे उत्तर-मध्य भारत में हिंदी बोली जाति है जैसे की बिहार, उत्तर प्रदेश,दिल्ली, झारखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड ,हिमाचल, गुजरात आदि। भारत के अलावा कई सारे देशों मे हिंदी बोली जाती है जैसे की नेपाल, मॉरिशस, फिजी, सूरीनाम, युगांडा, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका कनाडा आदि। भारत में लगभग 80 करोड़ों से भी ज्यादा लोगो द्वारा हिंदी बोली जाती है।
सिक्किम ( Sikkim)नेपाली (Nepali)वैसे तो नेपाली नेपाल की राष्ट्रभाषा है। लेकिन इसे भारत की 22 अनुसूचित भाषाओं मे रखा गया है। क्युकी ये भारत के बहुत सारे जगहों मे बोली जाती है जैसे की सिक्किम, पश्चिम बंगाल, आसाम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय,उत्तराखण्ड आदि इसके अल्वा भूटान, तिब्बत और म्यानमार जैसे देशों मे भी नेपाली बोली जाती है।  
जम्मू & कश्मीर,उर्दू (Urdu)उर्दू को भीं 22 अनुसूचित की लिस्ट में रखा गया है। मुख्य रुप से उर्दू भाषा को जम्मू & कश्मीर, तेलंगाना, दिल्ली, बिहार, और उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों मे बोला जाता है। भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश मे भी लोग उर्दू बोलते हैं।

Frequently Asked Questions

सभी भाषाओं की जननी किसे कहा जाता है?

संस्कृत भाषा को सभी भाषाओं की जननी कहा जाता है, इस भाषा को बहुत पवित्र और दिव्य माना जाता है संतंधर्म के कई धर्म ग्रंथ इसी भाषा मे लिखे गए गए है, ये देवनागरी लिपि में लिखी गई हैं। संस्कृत को अपनी स्पष्टता और सुंदरता के लिए जाता है प्राचीन काल में इसी भाषा का इस्तेमाल होता था लेकिन अब ये बहुत ही कम बोली जाती है।

भारत की राष्ट्र भाषा क्या है ?

हमारे देश के संविधान अनुसार कोई राष्ट्रीय भाषा नही है यहां केंद्र और राज्य सरकार अपने अनुसार किसी भी भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप मे रख सकती है। केंद्र सरकार ने हिंदी को आधिकारिक भाषा माना है वहीं 22 भाषाओं को राज्य द्वारा आधिकारिक भाषा माना गया है।

भारत में कितनी अनुसूचित भाषाएं हैं ?

भारतीय संविधान की आठवीं सूची के तहत 22 भाषाएँ वर्णित है। जिनमें संस्कृत के अलावा 21 आधुनिक भारतीय भाषाएं शामिल हैं जैसे की पंजाबी, तमिल, तेलुगु, संताली, सिंधी,उर्दू,असमिया, बांग्ला, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कश्मीरी, कन्नड़, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली,और उड़िया।

भारत की सबसे कठिन भाषा कौन सी है ?

केरल राज्य मे बोली जाने वाली आधिकारिक भाषा मलयालम है। यह भारत की सबसे कठिन भाषा मानी गई है क्युकी किसी भी अन्य भाषा की तुलना में मलयालम भाषा उच्चारण करना और सीखना दोनो ही मुश्किल है।

विश्व में हिंदी बोलने वाले कितने देश हैं ?

दुनियां भर में 25 से ज्यादा देशों मे हिंदी बोली जाता है, हिंदी बोलने वाले लोगो की संख्या 80 करोड़ से अधिक है। हिंदी भाषा का जन्म संस्कृत की ही कोख से हुआ है इसे आर्य भाषा या देवभाषा भी कहते है। ये दुनिया मे चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।

भारत के प्रमुख दर्रे के नाम और उनके राज्य

Leave a Comment