Taj Mahal Ticket Booking Timing and Price



ताजमहल टिकट बुकिंग: दुनिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक ताजमहल देखने का सपना किसका नहीं होता। यदि आप भी ताजमहल घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है। अब आपको ताजमहल जाकर घंटों लाइन में लगकर टिकिट लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आईये अब मैं आपको Taj Mahal Ticket Booking Timing and Price के बारे में डिटेल में बताती हूँ।

taj mahal booking


विश्व के सात अजूबे कौन-कौन से हैं ? 

ताज महल टिकट बुकिंग ऑनलाइन 2024

अगर आप भी ताजमहल घूमें जाने का प्लान कर रहे हैं और घर बैठे ही ताजमहल एंट्री टिकट (Entry Ticket) बुक करना चाहते हैं, तो ताजमहल टिकट ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए आप नीचे बताई गई इन स्टेप्स को फॉलो करिए:

  1. ताजमहल की टिकिट बुक करने के लिए सबसे पहले आप केंद्रीय संस्कृति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट asi.payumoney.com या www.asiagracircle.in पर जाएँ।
  2. वेबसाइट के होमपेज पर आपको CityMonuments (स्मारक) का का चयन करने के लिए कहा जाएगा, आपको City में Agra व Monuments में आपको आगरा की उन जगहों का चयन करना है, जहाँ आप  घूमना चाहते हैं।
  1. इसके बाद आपको विजिट करने की दिनांक व समय को सिलेक्ट करना है, व इसके बाद ऊपर next के Arrow के निशान पर क्लिक कर देना है।
  2. अब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होगी, इसमें आपको सबसे पहले अपनी नागरिकता (भारतीय, विदेशी, SAARC व BIMSTEC) में से किसी एक का चयन करना है, इसके बाद Add Adults में जितने लोगों की आप टिकिट बुक करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करना है, इसके बाद नाम, ईमेल आईडी व किसी एक आईडी को सिलेक्ट करके भरना है।
  1. अब आपको कैप्चा कोड भरकर Proceed to buy के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  2. अब आप पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग / यूपीआई / वॉलेट आदि विकल्प में से किसी से भी पेमेंट कर देना है।
  3. पेमेंट पूरी होते ही आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर आपकी ऑनलाइन टिकिट बुकिंग की कन्फ़र्मेशन शो हो जाएगी। आप चाहें तो अपने टिकट की प्रिंट भी निकाल सकते है।

 ताज महल ऑनलाइन टिकट बुकिंग मूल्य 

Taj Mahal Ticket Price: नीचे आपको ताजमहल प्रवेश के लिए ऑनलाइन टिकट फीस बताई गई है, जो कि भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है: 




नागरिकता टिकट का मूल्य 
भारतीय 245
SAARC व  BIMSTEC के व्यक्ति 735 
विदेशी 1250 
15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए फ्री 

काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन कैसे करे

ताजमहल घूमने का समय व ऑफलाइन टिकट आउटलेट टिकट मूल्य 

Taj Mahal Ticket Booking and Entry Timing: ताजमहल सूर्योदय से 30 मिनट पहले खुलता है और सूर्यास्त से 30 मिनट पहले बंद हो जाता है, शुक्रवार को आम जनता के लिए ताजमहल दर्शन बंद रहता है, बाकि अन्य दिनों में यह हमेशा खुला रहता है।

एंट्री गेट टिकट काउंटर से ताजमहल टिकट खरीदने की जानकारी नीचे दी गई है:

ताजमहल वेस्टर्न गेटआप सहेली बुर्ज के पास वेस्टर्न गेट पर टिकट खरीद सकते हैं। (समय- सूर्योदय से एक घंटा पहले सूर्यास्त होने से 45 मिनट पहले तक)।
ताजमहल पूर्वी गेट आप एंट्री टिकट ताजमहल के पूर्वी गेट से भी खरीद सकते हैं। (समय- सूर्योदय होने से एक घंटा पहले से सूर्यास्त होने से 45 मिनट पहले तक)।
ताजमहल दक्षिणी द्वार वर्तमान में इस गेट से प्रवेश निषेध है, इस गेट से केवल निकलने की अनुमति है।

ताजमहल रात्रिकालीन दर्शन टिकट

Taj Mahal Night View Booking: आप  ताजमहल रात्रि दर्शन के लिए एंट्री टिकट 24 घंटे पहले खरीदे सकते हैं, जिसे आप आगरा मॉल रोड में स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) कार्यालय से सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे के बीच टिकट खरीद सकते हैं। एक भारतीय पर्यटक के लिए टिकट का मूल्य 510 रू. है और एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक के लिए 750 रू. है, वहीं 3 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए भी प्रवेश पाने के लिए टिकट मूल्य 500 रू. रखा गया है।

हालांकि, ताजमहल परिसर के अंदर एक बार में कुल 400 पर्यटकों को जाने की अनुमति है। इन 400 पर्यटकों को आगे 50 सदस्यों वाले आठ बैचों में विभाजित किया गया है। ताजमहल का रात्रि दर्शन महीने में केवल पांच दिन पूर्णिमा की रात को और पूर्णिमा के दो दिन आगे और दो दिन पूर्णिमा के बाद उपलब्ध होता है, शुक्रवार को छोड़कर। ताजमहल रात्रि दर्शन की अवधि रात 08:30 से 12:30 बजे के बीच 30 मिनट है।

ताजमहल ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लाभ

ताजमहल ऑनलाइन टिकट बुक करने के लाभ कुछ प्रकार हैं?

  1. ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने से अब लोगों को लम्बी लाइनों में घंटों खड़ा नहीं होना पड़ता, यानि समय की बचत होती है।
  2. आप आसानी से आगरा स्थित ताजमहल घूमने के लिए अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप से ताजमहल का ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।
  3. आप ताजमहल के साथ ही आगरा में स्थित अन्य कई पर्यटक स्थलों के लिए भी ऑनलाइन टिकिट बुकिंग एक साथ ही कर सकते हैं।

ताजमहल क्यों प्रसिद्ध है?

Why Taj Mahal is Famous ?: आगरा में स्थित ताजमहल, भारत की एक ऐतिहासिक धरोहर है, जो कि सफ़ेद संगमरमर से बना एक मकबरा है, जिसे शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। ताजमहल का निर्माण 1632 से शुरू हुआ जोकि 1653 तक यानि 22 सालों तक चला, इसे शाहजहाँ और मुमताज के प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है. ताजमहल मुगल वास्तुकला का सर्वोत्तम उदाहरण है, इसकी इसी प्रसिद्धि और खूबसूरती के कारण लाखों की संख्या में पर्यटक ताजमहल घूमने के लिए आते हैं।

वीसा (Visa) क्या होता है ?

FAQ’s (ताजमहल से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

ताजमहल टिकट कितने समय तक के लिए वैध होती है?

ताजमहल देखने के लिए एक टिकट केवल 3 घंटे के लिए ही वैध (Valid) होती है। जबकि कुछ वर्ष पहले एक टिकट पर आप दिन भर ताजमहल परिसर में घूम सकते थे। 

ताजमहल घूमने जाने के लिए कौन सा समय सबसे बेहतर होता है?

ताजमहल घूमने जाने के लिए मार्च से अक्टूबर का समय सबसे अच्छा होता है। 

ताजमहल ऑनलाइन टिकट मूल्य कितना है?

भारतीय पर्यटकों के लिए ताजमहल प्रवेश शुल्क 45 रू. है, वहीं मुख्य मकबरे व म्यूजियम देखने के लिए 200 रू. अतिरिक्त चार्ज होता है. यानि 245 रू. टिकट की कीमत है।  

ताजमहल के गाइड कितना फ़ीस लेते है ?

रजिस्टर्ड गाइड आप से रूपये 600 चार्ज कर सकते है |

ताजमहल के अंदर कैसे प्रवेश कर सकते है ?

टिकट खरीदने के बाद आपको मकबरे में जाने के लिए 15 – 20 रूपये प्रति दर से सॉक्स या जुराब लेने होते है, जिसे पहनकर ही अंदर में प्रवेश किया जा सकता है |

Leave a Comment