उत्तर प्रदेश रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलानें के उद्देश्य से समय-समय पर रोजगार मेले का आयोजन करती है| इस रोजगार मेले में भाग लेकर बेरोजगार नागरिक रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस मेले में प्राइवेट कंपनियों के साथ-साथ कई मल्टीनेशनल कम्पनियां भी भाग लेती हैं। रोजगार मेले में अभ्यर्थियों का चयन उनकी योग्यता के आधार पर किया जाता है| प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों एवं नियोजकों को सेवायोजन कार्यालयों पर आमंत्रित किया जाता है। जिसमें नियोजक अपनी आवश्यकता के अनुसार बेरोजगार अभ्यर्थियों का चयन करते हैं, और बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी अपनी इच्छा अनुसार संस्था / कंपनी का चयन करने की सुविधा प्राप्त होती है। उत्तर प्रदेश रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करनें के बारें में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है ?

ये भी पढ़े: UP SCHOLARSHIP का आवेदन फॉर्म कैसे भरे?

रोजगार मेला क्या है (Rojgar Mela Kya Hai)

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी रोजगार मेला का आयोजन प्रदेश के विभिन्न जिलों में किया जाता है। इस रोजगार मेले के मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार लोगो को रोजगार उपलब्ध कराना है| इस रोजगार मेले के माध्यम से लाखो लोगो को रोजगार प्राप्त होता है| इस मेले में भाग लेनें वाले अभ्यर्थी को सबसे पहले सेवायोजन वेबसाइट पर पंजीकरण करानें के पश्चात इस मेले में भाग ले सकते हैं। रोजगार मेले में रजिस्ट्रेशन करानें के बाद मेले के आयोजन से सम्बंधित जानकारी आपको मेल, मैसेज के माध्यम से दी जाएगी|

शैक्षिक योग्यता (Eligibility)

इस मेले में भाग लेने वाले उम्मीवार की योग्यता दसवीं , बारहवीं , बीए , बीएससी , बीकॉम, एम ए होना आवश्यक है।

ये भी पढ़े: निवास प्रमाण पत्र (DOMICILE CERTIFICATE)

आयु सीमा (Age)

इस मेले में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है |

आवेदन शुल्क (Fees)

इस मेले में शामिल होनें के लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा|

ये भी पढ़े: आय प्रमाण पत्र (INCOME CERTIFICATE)

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले यूपी रोजगार मेले में शामिल होनें के लिए आवेदन कर्ता को सर्वप्रथम सेवायोजन की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बेरोजगार अभ्यर्थियों की तरह ही नियोजकों के भी पंजीकरण सेवायोजन की ऑफिशियल वेबसाइट पर किया जाएगा। पंजीकरण के बाद नियोजक अपने संस्थान की रिक्त पदों की सूची सेवायोजन पोर्टल पर अपलोड करेंगे। अपलोड की गयी सूची के अनुसार जिन बेरोजगार अभ्यर्थियों की प्रोफाइल जिन पदों से मैच करेगी, उनको सिस्टम द्वारा जनरेट कर मेल प्रेषित हो जाएगी। अभ्यर्थी का चयन प्रोफाइल के आधार पर शैक्षिक योग्यता , कौशल और अनुभव के आधार पर किया जाएगा।

सभी शॉर्टलिस्टेड अभ्यर्थियों को रिक्तियों से संबंधित सेवायोजन अधिकारियों द्वारा ईमेल के माध्यम से यूपी रोजगार मेला में शामिल होनें के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही रोजगार मेले का आयोजन संबंधित जनपद स्तर समिति के द्वारा ही किया जाएगा। चयन के बाद नियोजक चयनित आवेदन कर्ताओं की सूची संबंधित सेवायोजन अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे। जिन्हें बाद में सेवायोजन पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े: आईटीआई (ITI) कोर्स क्या है?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे (Online Registration Process)

  • सबसे पहले सेवायोजना की आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाएँ । आप चाहे तो यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं।

  • होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको रोजगार मेला पर क्लिक करे ।

  • जैसे ही आप रोजगार मेला पर क्लिक करेंगे तो यहां पर तो एक सूची खुलकर सामने आ जाएगी आप अपने जिला अनुसार सूची को देख सकते हैं। इन सूची के सामने आपको प्रतिभाग करें पर क्लिक करना होगा।

  • जैसे ही आप प्रतिभाग करें पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर यदि आपका पहले से ही सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन है। तो आप अपना लॉग इन id और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं। और यदि पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है, तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपके सामने रिक्तियों का पूर्ण विवरण खुलकर आएगा।

  • इसके पश्चात आप अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे|

यहाँ पर आपको उत्तर प्रदेश रोजगार मेला में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के विषय में बताया | इस प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप https://hindiraj.com पर विजिट कर सकते है | अगर आप दी गयी जानकारी के विषय में अपने विचार या सुझाव अथवा प्रश्न पूछना चाहते है, तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से संपर्क कर सकते है |

ये भी पढ़े: सरकारी बैंक में क्लर्क कैसे बने?

ये भी पढ़े: सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक की सूची

ये भी पढ़े: एसएससी CHSL परीक्षा तैयारी कैसे करे?