7 दिनों के नाम इंग्लिश और हिंदी में

सप्ताह को बोलचाल की भाषा में हफ्ता भी कहा जाता है, जिसमें कुल 7 दिन होते हैं। सप्ताह में जो 7 दिन होते हैं उनके नाम हिंदी एवम अंग्रेजी दोनों भाषाओं में भिन्न-भिन्न होते हैं और संस्कृत भाषा में अलग होते हैं। सप्ताह के 7 दिनों के बारे में हमें अक्सर स्कूल में पढ़ाया जाता है परंतु हमें ऐसे भी सप्ताह के अंदर आने वाले सभी दिनों के नाम पता होना चाहिए।

इसलिए इस लेख में हमने आपको सप्ताह के 7 दिनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताएं हैं, साथ ही हमने आर्टिकल में आपको यह भी बताया है कि सप्ताह के 7 दिनों में कौन से दिन किस देवी देवता की पूजा की जाती है, तो आइए जानते हैं सप्ताह के 7 दिनों के नाम हिंदी और इंग्लिश मे।

Hindi Number Counting 1 to 10

सप्ताह के 7 दिनों के नाम हिंदी में [Seven Days Name In Hindi]

नीचे आपको सप्ताह के 7 दिनों के नाम हिंदी में बताए गए हैं जिसकी शुरुआत सोमवार से होती है और समाप्ति रविवार को होती है।

  1. सोमवार 
  2. मंगलवार 
  3. बुधवार 
  4. गुरुवार 
  5. शुक्रवार 
  6. शनिवार 
  7. रविवार

सप्ताह के 7 दिनों के नाम अंग्रेजी में [Seven Days Name in English]

आपको हमने अंग्रेजी में सप्ताह के 7 दिनों के नाम नीचे बताएं है, जिसकी शुरुआत संडे से होती है और समाप्ति सेटरडे पर होती है।

  1. Sunday
  2. Monday
  3. Tuesday
  4. Wednesday
  5. Thursday
  6. Friday
  7. Saturday

सप्ताह के 7 दिनों के नाम का उच्चारण हिंदी और अंग्रेजी में [Pronounce Days of the Week]

नीचे आप जानेंगे की सप्ताह के 7 दिनों में जो हिंदी के शब्द हैं, उन्हें अंग्रेजी में क्या कहते हैं।

1.सोमवार      Monday
2.मंगलवार  Tuesday
3.बुधवार Wednesday
4.गुरुवार  Thursday
5.शुक्रवार  Friday
6.शनिवार Saturday
7.रविवार  Sunday

दिनों से संबंधित कुछ अन्य शब्द इंग्लिश और हिंदी में

1.आज Today
2. दिन Day
3.कल (आने वाला)           Tomorrow
4.कल (बीता हुआ)Yesterday
5.आज रात  Tonight
6.कल रात (बीता हुआ)Yesterday Night
7.कल रात (आने वाला)     Tomorrow Night
8.किसी दिन        Someday
9.सप्ताहWeek

सप्ताह के 7 दिनों के नाम हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में

सप्ताह के 7 दिनों के नाम नीचे हमने आपको हिंदी में बताएं हैं साथ ही अंग्रेजी और संस्कृत में भी बताएं है।

1.सोमवार Monday सोमवासर
2.मंगलवार Tuesday मंडलवासर
3.बुधवार Wednesday बुधवासर
4.  गुरुवार Thurday गुरुवासर
5.  शुक्रवार Friday शुक्रवासर
6.शनिवार Saturday शनिवासर
7. रविवार Sunday रविवासर

12 महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

हिंदू मान्यता के अनुसार सप्ताह के 7 दिनों का महत्व

हमारे हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा की जाती है क्योंकि हर दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित किया गया है। नीचे हमने आपको सोमवार से लेकर के अन्य सभी दिनों पर कौन से दिन किस देवी देवता की पूजा होती है, इसकी जानकारी दी है।

सोमवार

हिंदू धर्म में सोमवार को भगवान भोलेनाथ का दिन कहा जाता है और इस दिन विशेष तौर पर भगवान भोलेनाथ की पूजा करने के लिए ही कहा गया है। इस दिन भगवान भोलेनाथ के भक्त भगवान का दूध से या फिर पानी से अभिषेक करते हैं, साथ ही उन्हें बेलपत्र भी अर्पित करते हैं। इसके अलावा इस दिन विशेष तौर पर भगवान शंकर के मंदिरों में भक्तों की भीड़ जमा होती है, जो भगवान शंकर की पूजा और अर्चना करते हैं। सोमवार के दिन भगवान शंकर के चाहने वाले भगवान शंकर का व्रत भी रखते हैं। कहा जाता है जो कन्या 16 सोमवार का व्रत लगातार रखती हैं उन्हें उनका मनचाहा वर प्राप्त होता है।

मंगलवार

मंगलवार के दिन विशेष तौर पर बजरंगबली की पूजा की जाती है। मंगलवार को सुबह से ही हनुमान मंदिरों में लोगों की काफी भीड़ रहती है। इसके अलावा शाम के समय में भी हनुमान मंदिरों में भक्तों के द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। कई बार इस दिन लोग अपने घरों में रामायण और सुंदरकांड का आयोजन भी करवाते हैं। कहा जाता है कि जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा और नियम के साथ भगवान हनुमान जी की पूजा इस दिन करता है, उसके सभी मनोरथ पूरे होते हैं। घर में सुख समृद्धि और शांति के लिए कई लोग लगातार 7,11 अथवा 21 मंगलवार तक सुंदरकांड का पाठ करते हैं।

बुधवार

बुधवार के दिन विशेष तौर पर भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है। इसके अलावा जिन लोगों का बुध ग्रह खराब चल रहा है, वह अगर बुधवार के दिन बुध ग्रह की शांति का उपाय करते हैं तो उन्हें अवश्य ही शांति प्राप्त होती है। कहा जाता है कि इस दिन हरे रंग का कपड़ा पहनना शुभ माना गया है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति इस दिन दही या फिर मूंग की दाल का दान करता है तो समाज में उसका मान सम्मान बढ़ता है और उसकी बुद्धि भी तेज होती है। इसके अलावा गणेश जी की पूजा करने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है।

गुरुवार

गुरुवार को बृहस्पति वार भी कहा जाता है। यह दिन विशेष तौर पर भगवान विष्णु को समर्पित किया गया है। इसके अलावा यह दिन बृहस्पति ग्रह को भी समर्पित किया गया है। ऐसे व्यक्ति जो आर्थिक संपन्नता पाना जाते हैं वह इस दिन विष्णु भगवान की पूजा अर्चना कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति इस दिन भगवान विष्णु का व्रत रखता है, तो उसे धन की प्राप्ति होती है, साथ ही उसे पुत्र और विद्या की भी प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि इस दिन पीले रंग के कपड़े पहन कर के ही भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए, साथ ही पीले रंग के कपड़ों का ही गरीब लोगों को दान करना चाहिए।

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन वैभव लक्ष्मी माता, देवी दुर्गा माता, माता लक्ष्मी, संतोषी माता और शुक्र ग्रह को समर्पित किया गया है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान की पूजा अर्चना करने के लिए सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए, साथ ही सफेद रंग की चीजों का ही दान गरीब लोगों को करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति घर में सुख शांति चाहता है तो उसे शुक्रवार के दिन अपने घर में खीर बनाकर के गरीब लोगों को बांटना चाहिए।

शनिवार

शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित किया गया है जिन्हें की न्याय का देवता भी कहा जाता है। इसके अलावा इस दिन हनुमान जी की भी पूजा की जाती है। कई लोग इस दिन शनि भगवान की पूजा करते हैं तो कई लोग इस दिन हनुमान जी की पूजा करते हैं। इस दिन कोई व्यक्ति अगर काले रंग की चीजों का दान गरीब लोगों को करता है, तो शनि भगवान की उस पर विशेष कृपा होती है। शनि की साढ़ेसाती से बचने के लिए इस दिन पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल को चढ़ाया जाता है साथ ही शनि मंदिर में सरसों के तेल का दान भी किया जाता है।

रविवार

रविवार का दिन भगवान सूरज को समर्पित किया गया है। इस दिन सुबह स्नान करने के पश्चात सूरज को अर्घ देने से पित्र दोष खत्म होता है, साथ ही इस दिन नमक और घी, तेल का इस्तेमाल करने से भी मना किया गया है। रविवार के दिन व्यक्ति को लाल कपड़े पहनने चाहिए और उसे लाल चंदन का टीका लगाना चाहिए, साथ ही लाल रंग के फूल भी उसे सूरज भगवान को समर्पित करने चाहिए।

रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

Leave a Comment