फीस माफी के लिए प्रधानाचार्य को पत्र 



शिक्षा प्राप्त करना हर बच्चे का अधिकार होता है। लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते हैं। जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होती है। जिसके कारण वह अपने बच्चों को शिक्षा दिलवाले में असक्षम रहते हैं और उनके बच्चों को अपनी शिक्षा छोड़नी पड़ती है। इस गंभीर समस्या को देखते हुए स्कूल/कॉलेज द्वारा बच्चों की फीस माफ की जाने लगी है। ताकि गरीब परिवारों के बच्चे भी शिक्षा प्राप्त कर सके। जो बच्चे गरीब है और स्कूल/कॉलेज में अपनी फीस माफ करवाना चाहते हैं तो उन्हें अपने प्रधानाचार्य को फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखना होता है।



आज हम अपनी इस लेख में आपको Application For Fess Concession in Hindi एवं फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें के विषय के बारे में बहुत ही आसान भाषा में विस्तार से बताएंगे। कि किस तरह Fess Mafi Application in Hindi मे की जाती है।

पत्र लेखन क्या होता है

Fees Mafi Application in Hindi

अगर आप भी किसी वित्तीय समस्या का सामना कर रहे हैं और अपने स्कूल/कॉलेज की फीस देने में असमर्थ है, तो आप अपने प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर अपनी समस्या बता सकते हैं और उनसे फीस माफी के लिए निवेदन कर सकते हैं। यदि आपसे फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको प्रिंसिपल को फीस माफी के लिए पत्र कैसे लिखना है के बारे में बताएंगे। तो आईए जानते हैं Application For Fess Concession in Hindi कैसे लिखे।




फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखते समय कुछ ध्यान रखने हेतु योग्य बातें

Application for fee concession in hindi लिखते समय आपको कुछ अवश्य बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए यह बातें निम्नलिखित इस प्रकार है।

  • आप आवेदन पत्र को ज्यादा लंबा ना लिखें।
  • आवेदन पत्र को ज्यादा छोटा भी ना लिखें।
  • जब आप आवेदन पत्र लिखे तो सरल शब्दों का इस्तेमाल करें।
  • आदरणीय और सम्मानजनक शब्दों का इस्तेमाल करें।

छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

फीस माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य जी को पत्र (School/College के लिए)

सेवा में,
(स्कूल का नाम लिखें )
(स्कूल का पता लिखें )

विषय : फीस माफ़ी हेतु स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र

सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मेरा नाम मुकेश सैनी है। मैं आपके विद्यालय में नवी कक्षा का छात्र हूं। मेरे पिताजी एक मजदूर है और हमारा पूरा घर उनकी कमाई से ही चलता है। जिसकी वजह से मेरे पिताजी मेरी स्कूल की फीस देने में असमर्थ है।

मैं आपको बता दूं कि अपनी कक्षा का सबसे होनहार छात्र हूं और हर साल में अपनी कक्षा में प्रथम स्थान पर आता हूं।

अतः मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप मेरी इस साल की स्कूल की फीस माफ कर दे। आपकी अति कृपया होगी। इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
मुकेश सैनी
कक्षा 9

परीक्षा की फीस माफ़ करने हेतु आवेदन पत्र

सेवा में ,
प्रधानाचार्य जी
(स्कूल का नाम लिखें )
(स्कूल का पता लिखें )

विषय: परीक्षा की फीस माफ़ करने हेतु प्रधानाचार्य जी को आवेदन पत्र

सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मेरा नाम राम कुमार है। मैं आपके विद्यालय का आठवीं कक्षा की छात्र हूं। मेरे पिताजी एक छोटे से किसान है और उन्हें इस साल खेती में काफी नुकसान हुआ है। जिसके कारण हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस साल मेरी परीक्षा शुल्क को माफ कर दे। ताकि में परीक्षा में बैठ सकूं। मैं आपका सदेव आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
राम कुमार
कक्षा 8

आधे दिन का अवकाश लेने हेतु प्रार्थना-पत्र हिंदी मे

Leave a Comment