IPO Allotment Status कैसे चेक करे



आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Check IPO Allotment से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। आज का लेख उन पाठकों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। जोकि गूगल पर इस विषय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च कर रहें हैं। जैसे की हमे मालूम है की इस समय हर व्यक्ति शेयर मार्किट के बारे में भली भाती जानते है। और निवेश भी करते है। तो आप फिर आप आईपीओ (IPO) के बारे में भी जानते होंगे की यह एक शेयर बाजार है। जिसमे छोटी छोटी कंपनी लोगो के बीच अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए पहली बार अपने शेयर को बाजार में उतारती है। जिस बाद लोग इन आईपीओ शेयर्स को खरीदते है।



अगर आपने भी किसी कंपनी के आईपीओ में आवेदन किया है तो आपको शेयर अलॉट हुआ है या नहीं, यह चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन आईपीओ अलॉटमेंट आवेदन की स्थिति चेक करनी होगी। इसलिए आज हमने आपको ऑनलाइन आईपीओ अलॉटमेंट कैसे चेक करें? से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करेंगे। तो अंत तक हमारे लेख के साथ बने रहें है।

आईपीओ (IPO) क्या है

आईपीओ आवंटन की स्थिति क्या है (IPO Allocation Status)

IPO Allocation Status एक आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) में निवेशकों को आवंटित किए गए शेयरों की संख्या के बारे में जानकारी देता हैं। सभी कंपनिया अपने आईपीओ के लिए एक रजिस्ट्रार नियुक्त ज़रूर करती है। इसलिए जिस कंपनी के आईपीओ का जो भी रजिस्टार नियुक्त होता है आवेदक उस रजिस्टार के वेबसाइट पर जाकर आईपीओ की अलॉटमेंट स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते है। आईपीओ में शेयर को आईपीओ के रजिस्टार द्वारा आवंटित किया जाता है। कंपनी जब अपना आईपीओ लेकर बाजार में आती है तो उसे समय वह निवेशकों/आवेदकों के लिए शेयर Allot करने की तिथि का भी ऐलान करती है।



इस तिथि से ही यह जानकारी मिलती है कि किसको कितने शेयर अलॉट हुए हैं और किसे नहीं। जब एक बार शेयर का अलॉटमेंट हो जाता है तो निवेदक/आवेदक रजिस्टर की वेबसाइट पर जाकर अपना अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं। शेयर का अलॉटमेंट चेक करने की इसी प्रक्रिया को आईपीओ आवंटन की स्थिति कहा जाता है। सभी निवेशकों को ईमेल और एसएमएस के माध्यम से बीएसई, एनएसई, सीडीएसएल और एनएसडीएल द्वारा नए आईपीओ आवंटन की स्थिति के बारे में भी सूचित किया जा सकता है।

बीएसई (BSE), एनएसई (NSE) क्या है

बीएसई पर आईपीओ आवंटन स्थिति की जांच कैसे करें (Check IPO Allocation Status on BSE)

  • सबसे पहले आपको बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। 
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Issue Type के अंतर्गत Equity और Debt यह 2 विकल्प दिखाई देंगे। जिसमे से आप अपनी इच्छा अनुसार विकल्प का चयन करेंगे।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर एवं PAN no भर देना है
  • आपको I am not Robot पर टिक कर Search  के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अंत में आपकी स्क्रीन पर स्टेटस से जुड़ी जानकरी प्रदर्शित हो जाएगी। इस तरह आप आसानी पूर्वक IPO Allotment ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

LINK INTIME की वेबसाइट से IPO Allocation Status चेक करने की प्रक्रिया

आवेदक BSE की वेबसाइट के अलावा कंपनी के आईपीओ का जो भी रजिस्टर्ड होता है उसकी वेबसाइट से अपने आईपीओ के अलॉटमेंट की स्थिति चेक कर सकता है। अगर आपकी कंपनी का आईपीओ का रजिस्टर LINK INTIME है तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आईपीओ का अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पहले आपको IPO Allotment Status Check LINK INTIME लिख कर गूगल पर सर्च करना है।
  • जिसके बाद पहले नम्बर पर LINK INTIME के वेबसाइट का लिंक आपको दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आप डायरेक्ट आईपीओ अलॉटमेंट स्टेटस चेक करने वाले पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस पेज पर आप अपना pan कार्ड या Application संख्या या DP Client ID का विवरण अंकित कर अपने आईपीओ के अलॉटमेंट की स्थिति को चेक सकते है।

Kfintech की वेबसाइट पर आईपीओ अलॉटमेंट ऑनलाइन कैसे चेक करें (How to Check IPO allotment Online)

  • सबसे पहले आपको Kfin Technologies Mainline की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। 
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Select IPO के माध्यम से कंपनी के नाम का चयन करना होगा। जिस कंपनी का आईपीओ आपने लिया है। 
  • इसके बाद आपको आईपीओ स्टेटस चेक करने के लिए एप्लीकेशन नंबर या डिमैट अकाउंट, पैन कार्ड नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन कर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपको इंटर एप्लीकेशन नंबर के अंतर्गत अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड दर्ज कर देना होगा। 
  • अंत में आपको सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • जब आप सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देंगे। तो आपको आईपीओ एलॉटमेंट की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी। 
  • तो इस प्रकार आप बहुत आसानी पूर्वक IPO Allotment ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

भारत में शीर्ष आईपीओ पंजीयक (Top IPO Registrars in India)

जैसे कि आप जानते भी होंगे लिंक इनटाइम और कैफीन टेक्नोलॉजी मेनलाइन IPO को सेवाएं देता हैं। इसके साथ ही दूसरी ओर सभी सूचीबद्ध रजिस्टर एसएमई आईपीओ को सेवाएं प्रदान करते हैं। आईपीओ सदस्यता डाटा के आधार पर गणना करने के साथ ही अपनी वेबसाइट पर आईपीओ आवंटन स्थिति को अपलोड करती है। ताकि सभी निवेशक बहुत आसानी पूर्वक अपने निवेश अलॉटमेंट की तारीख को जानते हुए स्थिति चेक कर सकते हैं। यह जान सके कि उन्होंने जो निवेश किया है। इसका आवंटन मिला है या नहीं मिला है।

बिगशेयर सर्विसेज ने दूसरे स्थान पर लिंक एंटायरमेंट के साथ 300 से भी अधिक आईपीओ सेवाएं  करता  है, दूसरी और कैफीन टेक्नोलॉजी ने वर्तमान समय मेंकेवल 225 से अधिक ही आईपीओ की सेवाएं करता  है

सेंसेक्स, निफ़्टी और बिटक्वाइन क्या है

Leave a Comment