एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे



ATM Ke Liye Application : आज के समय में बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाने के दरमियान ही हमें इस बात का ऑप्शन दिया जाता है कि हमें एटीएम कार्ड चाहिए अथवा नहीं। अगर हमें एटीएम कार्ड प्राप्त करना होता है तो इसकी सूचना हम बैंक अकाउंट ओपनिंग एप्लीकेशन फार्म के अंदर देते हैं। इसके पश्चात अकाउंट ओपन होने के बाद हमें हाथों हाथ एटीएम कार्ड भी दे दिया जाता है जिसका इस्तेमाल हम एटीएम मशीन में करते हैं और अपने खाते से संबंधित ट्रांजैक्शन करते हैं।

img-1


कई बार हमे एटीएम कार्ड से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसके समाधान के लिए हम संबंधित बैंक को आवेदन पत्र लिख सकते हैं। इस पेज  हम आपको “एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे | Application for New ATM Card [Format]” की जानकारी दे रहे हैं।

FIR Application Format in Hindi

एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

बैंक में एटीएम कार्ड लेने के लिए एप्लीकेशन: एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन जब लिखा जाता है तब उसके अंदर कई बातों का समावेश किया जाता है, क्योंकि एटीएम कार्ड से संबंधित कई मामले होते हैं।



जैसे कि अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो आपको अलग प्रकार से एप्लीकेशन लिखना होता है और अगर आपका एटीएम कार्ड बंद हो गया है तो अलग प्रकार से एप्लीकेशन लिखना होता है।

इसके अलावा आप अपने एटीएम कार्ड को बंद करना चाहते हैं तो आपको एटीएम कार्ड बंद करवाने की वजह भी लिखनी होती है। इस प्रकार से एटीएम कार्ड के लिए अलग-अलग फॉर्मेट लिखे जाते हैं।

1: एटीएम कार्ड पाने के लिए एप्लीकेशन फॉरमैट

सेवा में,

        श्रीमान (जिसे पत्र लिख रहे हैं जैसे : शाखा प्रबंधक)

        (बैंक का नाम, पता)

विषय – एटीएम कार्ड प्राप्त करने हेतु

नमस्कार सर! मेरा नाम अजीत कुमार है और मैं आपके बैंक का खाता धारक हूं। मेरा बैंक अकाउंट नंबर 123456789 है। महोदय आपके बैंक में अकाउंट खुलवाने के दरमियान मैंने एटीएम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया था परंतु अब मुझे लग रहा है कि मुझे एटीएम कार्ड की अत्यधिक आवश्यकता है ताकि मैं किसी भी जगह से एटीएम मशीन के द्वारा नगद प्राप्त कर सकूं।

इसलिए मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप मेरी समस्या का समाधान करें और मेरे अकाउंट से संबंधित एक एटीएम कार्ड जारी करने की कृपा करें। इस काम के लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा।

प्रार्थी: यहां अपना नाम लिखें।

दिनांक: यहां तारीख लिखें।

हस्ताक्षर: यहां पर अपने सिग्नेचर करें अथवा अपने अंगूठे का निशान लगाएं।

2: नया एटीएम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र

सेवा में,

         श्रीमान शाखा प्रबंधक

         भारतीय स्टेट बैंक, प्रतापगढ़

विषय – नया एटीएम कार्ड बनवाने हेतु आवेदन पत्र

नमस्कार सर! मेरा नाम अनुज गुप्ता है और मेरा भारतीय स्टेट बैंक की प्रतापगढ़ ब्रांच में बचत खाता है जिसका अकाउंट नंबर 123456789 है। महोदय मेरा पुराना एटीएम कार्ड खो गया है। इसलिए मुझे पैसों का लेनदेन करने में काफी समस्याएं आ रही है।

इसलिए इस समस्या के समाधान के लिए मुझे एक नए एटीएम कार्ड की आवश्यकता है। अतः मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप मेरे अकाउंट से संबंधित एक एटीएम कार्ड को जारी करने की कृपा करें ताकि मैं अपने आवश्यक लेनदेन कर सकूं। इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

प्रार्थी: यहां अपना नाम लिखे।

खाता संख्या: यहां अपना अकाउंट नंबर लिखें।

दिनांक: यहां तारीख डालें।

मोबाईल: अपना फोन नंबर दर्ज करें।

हस्ताक्षर: अपना सिग्नेचर करें अथवा अंगूठे का निशान लगाए।   

3: एटीएम कार्ड बंद करने के लिए आवेदन पत्र |

सेवा में ,

         श्रीमान शाखा प्रबंधक

         बैंक ऑफ बड़ौदा, रायबरेली

विषय – एटीएम कार्ड बंद करने हेतु आवेदन पत्र

महाशय! सविनय निवेदन है कि मेरा नाम सचिन कुमार है और मैं आपके बैंक का एक खाता धारक हूं। मेरा आपके बैंक में बचत खाता है जिसका अकाउंट नंबर 00***0000 है। महोदय किसी वजह से मैं अपने खाते से संबंधित एटीएम कार्ड को बंद कराना चाहता हूं।

इसलिए मैं आपसे इस बात का निवेदन करता हूं कि आपके द्वारा हमारे खाते से लिंक एटीएम कार्ड को बंद करने की कार्रवाई की जाए। इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

प्रार्थी: यहां अपना नाम लिखे।

खाता संख्या: यहां अपना अकाउंट नंबर लिखें।

दिनांक: यहां तारीख डालें।

एटीएम कार्ड नंबर: यहा अपने एटीएम कार्ड का नंबर डालें।

मोबाईल: अपना फोन नंबर दर्ज करें।

हस्ताक्षर: अपना सिग्नेचर करें अथवा अंगूठे का निशान लगाए।   

एटीएम से पैसा कैसे निकाले ?

4: एटीएम कार्ड ख़राब हो जाने पर एप्लीकेशन पत्र

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ बड़ौदा (लखनऊ)

विषय :- एटीएम कार्ड ख़राब हो जाने पर

नमस्कार सर! मेरा नाम अर्जुन देव है और मेरा आपके बैंक अकाउंट में बचत खाता है। मैंने अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हुए कई बार एटीएम मशीन से पैसे निकालने का प्रयास किया परंतु इसमें मै विफल रहा है।

इसलिए मुझे लगता है कि मेरे एटीएम कार्ड में कोई खराबी आ गई है अथवा मेरा एटीएम कार्ड खराब हो गया है। इसलिए मैं आपसे सविनय निवेदन करता हूं कि मेरा पुराना एटीएम कार्ड बंद किया जाए और उसके एवज में मुझे एक नया एटीएम कार्ड दिया जाए। इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका विश्वासी

अर्जुन देव

खाता संख्या:

फोन नंबर:

ख़राब एटीएम कार्ड नंबर:

5: एटीएम कार्ड खो जाने पर एप्लीकेशन

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

कॉसमॉस बैंक (आजमगढ़)

विषय :- एटीएम कार्ड खो जाने पर

महोदय ,

मेरा नाम सुरेश कुमार है और मैं आपके बैंक का खाता धारी हूं। ऑफिस से घर आने के दरमियान रास्ते में कहीं मेरा एटीएम कार्ड खो गया जिसकी वजह से मुझे एटीएम मशीन से पैसे निकालने में काफी दिक्कत हो रही है। मैंने एटीएम कार्ड को ढूंढने का काफी प्रयास भी किया परंतु मैं इसमें असफल रहा।

इसलिए मुझे लगता है कि मुझे एक नए एटीएम कार्ड की आवश्यकता है। इसीलिए मेरा आपसे निवेदन है कि मेरे खोए हुए एटीएम कार्ड को बंद किया जाए और मुझे एक नया एटीएम कार्ड प्रदान किया जाए। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

आपका विश्वासी

नाम: सुरेश कुमार

खाता संख्या:

मोबाइल नंबर:

हस्ताक्षर:

6: एटीएम कार्ड की अवधी समाप्त हो जाने पर एप्लीकेशन

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ( जयपुर )

विषय :- एटीएम कार्ड की अवधी समाप्त हो जाने पर

महोदय ,

सर जी मेरा नाम दिलीप कुमार सिंह है और मेरा आपके बैंक में बचत खाता है। मेरे एटीएम कार्ड की अवधि खत्म हो चुकी है और नियम के अनुसार मैं अपने एटीएम कार्ड से पैसे नहीं निकाल पा रहा हूं।

इसलिए एटीएम मशीन से लेनदेन करने के लिए मुझे एक नए एटीएम कार्ड की आवश्यकता है। इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि मुझे एक नया एटीएम कार्ड जारी किया जाए ताकि मैं एटीएम मशीन से लेनदेन कर सकूं। इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका विश्वासी

नाम: दिलीप कुमार सिंह

खाता संख्या:

पुराना एटीएम नंबर:

हस्ताक्षर/ अंगूठे का निशान:

बैंक में खाता कैसे खोले

Leave a Comment