घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

जब से लोगों को इस बात की जानकारी हासिल हुई है कि, घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं, तब से ही लोग रोजाना भारी मात्रा में इस बात को सर्च कर रहे हैं कि घर बैठे पैसे कमाने का तरीका क्या है अथवा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

बता दें कि जब घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुवात हुई थी, उस समय पैसे कमाने के 1 या 2 रास्ते ही हुआ करते थे परंतु आज के समय में आप घर बैठे 100 से भी अधिक तरीकों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और यह सिर्फ आपकी जेब खर्च के लिए ही नहीं होंगे बल्कि आप महीने के अच्छे खासे रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

यूट्यूब (Youtube) चैनल कैसे बनाये

घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आपके पास घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट और कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन होना आवश्यक है। अगर यह सभी चीजें आपके पास मौजूद हैं, तो आप अपने घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सफर स्टार्ट कर सकते हैं। बता दें कि, घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप टाइम के पाबंद नहीं होते हैं।

आप चाहे तो रात में भी काम कर सकते हैं या फिर दिन में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा जब आपको समय मिले, तब आप काम कर सकते हैं। अगर आप पूरी मेहनत के साथ घर बैठे ऑनलाइन काम करते हैं, तो आपकी महीने की कमाई ₹30,000 से ऊपर जा सकती है और अधिकतम कमाई तो इससे भी ज्यादा हो सकती है।

1. ब्लॉगिंग से कमाएं घर बैठे (Make Money with Blogging)

अपने आइडियास, ज्ञान को दुनिया तक सांझा करने का एक बेहतरीन माध्यम है Blogging, इसलिए वर्तमान में इंडिया में काफी लोग अपना खुद का ब्लॉग बना करके उस पर अच्छे-अच्छे कंटेंट पब्लिश कर रहे हैं और आवश्यक एलिजिबिलिटी को पूरा करके गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त कर ले रहे हैं। गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाने के बाद उनके ब्लॉग के ऊपर गूगल एडवर्टाइजमेंट दिखाना चालू कर देता है और इसी के जरिए वेबसाइट या फिर ब्लॉग के मालिक की कमाई होना चालू हो जाती है।

इंडिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो अपने खुद के ब्लॉग से महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं, वही ऐसे लोगों की संख्या भी हजारों में है, जो महीने में गूगल ऐडसेंस के जरिए अपने ब्लॉग से हजारों रुपए कमा रहे हैं। इसके जरिए पैसा कमाने के लिए बस आपको अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना होता है। इसे आप वर्डप्रेस पर बना सकते हैं या फिर ब्लॉगर प्लेटफार्म पर भी बना सकते हैं।

2. आर्टिकल राइटिंग (Article Writing)

आर्टिकल राइटिंग को कंटेंट राइटिंग भी कहा जाता है, जिसका मतलब होता है आर्टिकल लिखना। जैसे आप अभी जो यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह भी किसी कंटेंट राइटर ने हीं लिखा है। कंटेंट राइटर उसे कहा जाता है जो वेबसाइट या फिर ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने का काम करता है। अगर आपको हिंदी आती है अथवा आपको अंग्रेजी भाषा की अच्छी समझ है, तब आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं।

बता दे कि जो बड़ी-बड़ी वेबसाइट के मालिक होते हैं, उनके पास अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करने के लिए आर्टिकल लिखने का समय नहीं होता है। ऐसे में वह ऐसे लोगों को हायर करते हैं, जो उनकी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखते हैं और बदले में वेबसाइट के मालिक उन लोगों को एक निश्चित रकम देते हैं। अगर हिंदी कंटेंट राइटर को प्राप्त होने वाले पैसों के बारे में बात करें तो उन्हें हर वर्ड के हिसाब से पैसे मिलते हैं। जैसे अगर कम से कम पैसे की बात करें तो लेखन क्वालिटी के अनुसार 1000 शब्दों का आर्टिकल लिखने पर ₹200 प्राप्त होते हैं और अगर वह 2000 शब्दो का आर्टिकल लिखते हैं तो उन्हें ₹400 प्राप्त होते हैं।

इस प्रकार आप रोजाना ₹1000 से लेकर के 1500 तक भी कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढने के लिए आप फेसबुक पर कंटेंट राइटिंग के ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं या फिर इंटरनेट पर भी इसके बारे में सर्च कर सकते हैं। जो बड़ी-बड़ी वेबसाइट है आप उनके कांटेक्ट पेज पर भी संपर्क करके कंटेंट राइटिंग का काम प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं। इसके अलावा FREELANCER.COM,UPWORK.COM,GURU.COM जैसी वेबसाइट पर भी आप कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढ सकते हैं।

3. यूट्यूब (Make Money with Youtube Channel)

आपके अंदर अगर कोई विशेष टैलेंट है, तो आप अपना यूट्यूब चैनल चालू कर सकते हैं। फिर चाहे वो टैलेंट किसी भी टॉपिक से संबंधित क्यों ना हो। बता दे कि जिस प्रकार ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई देती है, उसी प्रकार यूट्यूब चैनल पर भी एडवर्टाइजमेंट दिखाई देती है और उसी के जरिए आप की कमाई होती है।

दरअसल यूट्यूब से घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी मुद्दे पर यूट्यूब पर अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके youtube channel बनाना होता है, उसके बाद उसका पूरा कंपलीट सेटअप करना होता है और फिर आपको लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट यूट्यूब के ऊपर अपलोड करने होते हैं और सही ढंग से उसका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी करना होता है। यूट्यूब के वर्तमान नियम शर्तों के हिसाब से जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं और आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम आ जाता है, तब आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपको मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिल जाता है, तो उसके बाद जब कोई व्यक्ति आपका वीडियो चालू करता है, तो उसे वीडियो के चालू होने के पहले या फिर वीडियो के बीच में एडवर्टाइज दिखाई देती है और इसी के जरिए आपकी कमाई धीरे-धीरे होती रहती है। जब आपके मोनेटाइजेशन के अकाउंट में $100 हो जाते हैं तो यूट्यूब उसकी पेमेंट डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है। यूट्यूब पर अगर आप सही ढंग से मेहनत करते हैं तो आप कुछ ही समय में पॉपुलर भी हो सकते हैं, साथ ही महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

Amazon पर सामान कैसे बेचे ?

4. गूगल ऐडसेंस (Make Money with Google Adsense)

अगर आपके पास अपनी खुद की वेबसाइट है या फिर अपना खुद का यूट्यूब चैनल है अथवा आपने कोई एंड्राइड एप्लीकेशन बनाई है, तो कुछ एलिजिबिलिटी के पैमाने को पूरा करके आप उस पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्राप्त कर सकते हैं और इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

बता दे कि, गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपके पास खुद की वेबसाइट अथवा खुद का यूट्यूब चैनल अथवा खुद की बनाई हुई एंड्रॉयड एप्लीकेशन होनी चाहिए।

अगर इनमें से कोई भी एक चीज आपके पास है, तब आपको उस पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होगा। अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वह चीज मोनेटाइज हो जाती है यानी कि उस पर गूगल ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट दिखाना चालू कर देता है और इसी प्रकार आप की कमाई भी चालू हो जाती है। जितना अधिक लोग आपकी चीज को इस्तेमाल करेंगे, उतना ही अधिक आप गूगल ऐडसेंस से घर बैठे पैसे कमा सकेंगे।

5. Earn with URL SHORTENER Sites

इस प्रकार के काम में आपको यूआरएल shortner वेबसाइट पर इंटरनेट पर मौजूद किसी कंटेंट के url को शॉर्ट करना होता है और फिर उस लिंक को कॉपी करके सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करना होता है।

ऐसा करने पर जब कोई बंदा उस लिंक पर क्लिक करके खबर को पढ़ना चाहेगा, तो मेन कंटेंट चालू होने के पहले उसे 5 सेकंड की एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी और इसी के जरिए आप की कमाई होगी।

कुछ वेबसाइट ऐसी है जो $100 होने पर भी आपको पेमेंट देती है, वही कुछ वेबसाइट ऐसी है, जो सिर्फ $10 होने पर भी आपको पेमेंट कर देती हैं। जितना अधिक आपके लिंक पर लोग क्लिक करेंगे, उतनी अधिक ही आपकी कमाई होगी। नीचे हमने उन बेस्ट वेबसाइट के नाम दिए हैं जो बेस्ट यूआरएल शार्टनर वेबसाइट मानी जाती है। इनमें से किसी पर भी आप अपना अकाउंट बना करके इस काम को करना चालू कर सकते हैं।

  • ZAGL
  • ADFLY
  • SHRINK.NET

6. एफिलिएट मार्केटिंग (Make Money with Affiliate Marketing)

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, गोडैडी और ब्लूहोस्ट जैसी वेबसाइट के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह सभी लोकप्रिय बड़ी वेबसाइट है। इनके ऊपर जो प्रोडक्ट मौजूद होते हैं, यह उसकी अधिक से अधिक सेलिंग करवाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है, जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। बता दे कि इनके एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपको कोई विशेष प्रक्रिया नहीं करनी पड़ती है। बस आपको इनके एफिलिएट प्रोग्राम में अपने आप को रजिस्टर करना पड़ता है।

रजिस्टर्ड हो जाने के बाद आपको एफिलिएट लिंक मिलता है, उसी लिंक को आपको फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अधिक से अधिक फैलाना होता है। ऐसा करने पर अगर किसी व्यक्ति को आपने जो प्रोडक्ट का लिंक शेयर किया है, वह प्रोडक्ट अगर अच्छा लगता है तो वह उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है। इस प्रकार जब प्रोडक्ट की डिलीवरी हो जाती है तब बेचे गए प्रोडक्ट में से कुछ कमीशन आपके एफिलिएट अकाउंट में जमा हो जाता है, जो एक निश्चित रकम तक इकट्ठा होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

7. Earn Money with Freelancing Work

इस प्रकार के काम में आप अपने खुद के मालिक होते हैं क्योंकि इस प्रकार के काम में आपको कब काम करना है, यह आप ही डिसाइड करते हैं।

बता दें कि FIVERR, FREELANCING.IN, UPWORK यह कुछ ऐसी वेबसाइट है जो FREELANCING का काम ऑफर करती हैं। आपको इनमें से किसी भी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है और अकाउंट तैयार कर लेने के बाद आपको अपने इंफॉर्मेशन के हिसाब से इन्हें वेबसाइट पर अपनी गिग बनानी है।

आपने जो भी गिग बनाई है, आपको उसे तमाम प्रकार के सोशल मीडिया पर शेयर करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने पर जिस व्यक्ति को काम की डिमांड होगी, वह आपसे अवश्य संपर्क करेगा और आपसे डील फाइनल करेगा। इसके बाद आपको उस व्यक्ति का काम करके उसे ऑनलाइन भेज देना है और उसके जरिए पेमेंट प्राप्त कर लेनी है।

Meesho Seller कैसे बने ?

8. Olx पर बेचें पुराना सामान

क्या आपके घर में कोई पुराना सामान है, जो आपके बिल्कुल भी इस्तेमाल में नहीं आता है और आप अपने उस पुराने सामान को बेच करके पैसे कमाना चाहते हैं। अगर आपका जवाब हां है, तो आपको ओएलएक्स वेबसाइट अथवा App के जरिए ऐसा कर सकते हैं। बता दें कि आप ओएलएक्स पर अपने किसी भी पुराने सामान की फोटो खींच कर के डाल सकते हैं और कुछ आवश्यक जानकारी अपलोड कर सकते हैं।

इसके बाद अगर किसी व्यक्ति को वह सामान खरीदना होगा, तो वह आपसे संपर्क करेगा। इसके बाद अगर आप दोनों की डील पक्की हो जाती है, तो वह व्यक्ति आपके घर पर आकर के उस सामान को खरीद लेगा और बदले में आपको कैश पेमेंट कर देगा। ओएलएक्स पर आप पुराने सोफा से लेकर कार, बाइक, बड़ी ट्रक, एलसीडी टीवी, स्मार्टफोन तथा अन्य कई प्रकार की वस्तुएं बेच सकते हैं, साथ ही तमाम प्रकार की वस्तुएं भी सेकंड हैंड में खरीद सकते हैं।

यहां पर हम आपकी जानकारी के लिए एक बात बता दे कि जब कभी भी आप ओएलएक्स पर अपना कोई सामान बेचने के लिए डाले, तब उसकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा रखें, क्योंकि अक्सर ग्राहक सामान बेचने वाले से कीमत कम करवाते हैं। ऐसे में अगर आप पहले से ही कीमत ज्यादा रखेंगे तो अगर आपको सामान का दाम मजबूरी में कम भी करना पड़ेगा तब भी आपको घाटा नहीं होगा। ओएलएक्स के अलावा आप क्विकर वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी यही काम कर सकते हैं।

9. ई बुक (ebook) बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके पास ऐसी जानकारी है जिसे पढ़ने में लोगों को मजा आ सकता है तब आप उसे E-BOOK का रूप दे सकते हैं और इसे ऑनलाइन बेचकर के घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

बता दें कि ई बुक डिजिटल फॉर्मेट पर होती है जिसे हम या तो कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं या फिर स्मार्टफोन पर पढ़ सकते हैं। अपनी खुद की ईबुक तैयार करने के लिए आप इंस्टामोजो पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और इस पर अपनी बुक को अपलोड कर सकते हैं और उसे बेचकर के घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो अमेजॉन किंडल पर भी अपनी ई बुक पब्लिश कर सकते हैं।‌ अमेजॉन किंडल पर अगर आपकी E-BOOK की अच्छी सेलिंग होती है, तो आप 60 से 70 प्रतिशत तक रॉयल्टी अपनी ईबुक पर प्राप्त कर सकते हैं।

10. ऑनलाइन सर्वे साईट से घर बैठे पैसे कमाए

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है, जो ऑनलाइन सर्वे करने का काम भी देती है परंतु उनमें से अधिकतर वेबसाइट काम करने के बाद में पैसे नहीं देती है परंतु हम नीचे आपको कुछ ऐसी ट्रस्टेबल वेबसाइट के बारे में बताएंगे, जो वास्तव में सर्वे करने के बदले में आपको पैसे देती है।

यह सर्वे अलग-अलग चीजों पर हो सकता है। कुछ सर्वे में आपको किसी प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है तो कुछ सर्वे में आपको थोड़े से आसान से सवालों का जवाब देना पड़ता है। नीचे हमने उन वेबसाइट के नाम दिए हैं जो ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने के लिए अधिकतर इस्तेमाल की जाती है और जो ट्रस्टेबल सर्वे वेबसाइट मानी जाती है।

  • SWAGBUCKS.COM
  • TOLUNA.COM
  • ONEPOLL.COM

11. शार्ट वीडियो ऐप्स से पैसे कमाए

आपने देखा होगा कि यू-ट्यूब और फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर ऐसे कई छोटे-छोटे वीडियो आते हैं, जिनकी लेंथ 15 सेकंड या फिर 30 सेकंड की होती है। यह वीडियो देखने में काफी आकर्षक लगते हैं।

अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आप भी शार्ट वीडियो बनाना चालू कर सकते हैं। वर्तमान के समय में इंडिया के युवाओं के बीच शार्ट वीडियो काफी ज्यादा फेमस हो रहा है और कई लोग तो इसके जरिए सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फेमस हो जा रहे हैं।

नीचे हम आपको उन एप्लीकेशन के नाम दे रहे हैं जो बेस्ट शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन मानी जा रही है। इन पर अकाउंट बना करके अगर आप फेमस हो जाते हैं तो आपको अलग-अलग कंपनियों के द्वारा प्रचार करने के लिए पैसा दिया जाता है, साथ ही आपको गिफ्ट प्राइस भी मिलता है।

Flipkart Seller कैसे बने ?

इसके अलावा भी आप ghar baithe paise कई प्रकार से बना सकते है इसके लिए आपके इन्टरनेट कनेक्शन व एक लैपटॉप या मोबाइल का होना जरूरी है जिसके द्वारा आप डिजिटल कंटेंट या गतिविधिया कर पाए | पैसे कमाने के तरीके आपको अच्छे लगे हो तो कृपया आगे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे |

Leave a Comment