बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें



सामान्यतया खाताधारकों द्वारा पासबुक का उपयोग अपने खाते से संबंधित लेनदेन के लिए किया जाता हैं। अथवा कई बार अपने बैंक खाते में प्राप्त हुई राशि को सुनिश्चित करने के लिए हम बैंक में जाकर के पासबुक को प्रिंट करवाते हैं, जिसके पश्चात पासबुक में सभी ट्रांजैक्शनकी डिटेल्स आ जाती है |

जिसके द्वारा हमें यह जानकारी हासिल होती है कि हमारे बैंक में कितने पैसे आए हैं और कितने पैसे गए हैं, साथ ही कितने पैसे हमारी बैंक खाते में मौजूद हैं। परंतु कई बार किसी न किसी कारण की वजह से व्यक्ति की पासबुक खो जाती है। ऐसे में वह चाहे तो पासबुक दोबारा से प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन लिख कर के बैंक में जमा कर सकता है।

बंद खाता चालू करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें? [How to Write Passbook Missing Application]

पासबुक खो जाने के भिन्न भिन्न कारण हो सकते हैं परंतु अगर आपको पासबुक दोबारा से प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है इसके बारे में जानकारी है तो आप आसानी से कुछ ही दिनों के अंदर अपनी बैंक से नई पासबुक प्राप्त कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर पासबुक प्राप्त करने के लिए जो एप्लीकेशन लिखी जाती है, उसमें पासबुक खोने का कारण, बैंक का नाम, खाता संख्या, बैंक की ब्रांच का नाम जैसी जानकारियों को डाला जाता है, साथ ही अपना नाम और अपने हस्ताक्षर भी किए जाते हैं। इसके बाद एप्लीकेशन को बैंक में जमा करना होता है, जिसके पश्चात सब कुछ ठीक होने पर आपको नई पासबुक मिल जाती है।

बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन का फॉर्मेट [Passbook Lost Application in Hindi]

शाखा प्रबंधक महोदय

बैंक ऑफ इंडिया, रायबरेली ( अपनी बैंक ब्रांच का नाम यहा लिखें)

बैंक का नाम :- बैंक ऑफ इंडिया ( अपनी बैंक का नाम यहा लिखें।

पता :- अपने बैंक की ब्रांच का एड्रेस लिखें।

विषय :- बैंक पासबुक खो जाने पर नए पासबुक के लिए आवेदन पत्र।

महोदय

मेरा नाम करण प्रताप सिंह है और मैं आपके बैंक अकाउंट में बचत खाता रखता हूं। मैं पिछले 7 सालों से आपके बैंक की सेवाओं का लाभ ले रहा हूं। आपके बैंक में मौजूद मेरे खाते का खाता नंबर 174829026X है। महोदय वजह यह है कि आपके बैंक के द्वारा दी गई पासबुक जिसका खाता संख्या ××××××× है। वह कल बाजार से लौटने के दरमियान रास्ते में कहीं पर गिर गई और मैंने उसे ढूंढने का काफी प्रयास किया पर वह मुझे प्राप्त नहीं हो पाई।

इसके पश्चात मैंने नजदीकी पुलिस थाने में पासबुक खोने की शिकायत भी दर्ज करवाई। हालांकि पासबुक नहीं होने की वजह से मुझे अपने खाते से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही है, साथ ही मुझे बैंकिंग से संबंधित कामों को करने में भी परेशानी हो रही है। इसीलिए मुझे इस समस्या से बचाते हुए एक नई पासबुक देने की कृपा की जाए।

नाम: खुद का नाम लिखें।

पता: अपना एड्रेस लिखें।

बैंक अकाउंट नंबर: अकाउंट नंबर लिखें।

हस्ताक्षर: सिग्नेचर करे या तो अंगूठा लगाएं।

दिनांक :- आज की तारीख डाले।

नोट: हमने ऊपर आपको पासबुक खो जाने पर नई पासबुक प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखा जाता है, इसका फॉर्मेट दिया है और हमने उदाहरण के तौर पर उसमें काल्पनिक नाम और काल्पनिक बैंक तथा काल्पनिक एड्रेस को दर्ज किया है। इसलिए जब आप वास्तव में पासबुक प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिखे, तब आपको अपनी अपनी जानकारियों को ही एप्लीकेशन में डालना है।

जैसे आपको यह बताना है कि आपकी बैंक का नाम क्या है, आपके बैंक की ब्रांच का नाम क्या है, आप की पासबुक क्यों खोई, पासबुक धारक व्यक्ति का नाम क्या है, आपने एप्लीकेशन कौन सी तारीख को लिखी यह भी आपको बताना है। आप चाहे तो ऊपर दिए गए तरीके को करके तब भी एप्लीकेशन लिख सकते हैं जब आपके बैंक की पासबुक फट गई हो या फिर खो गई हो।

अपना बैंक खाता कैसे बंद करें

बैंक पासबुक खो जाने पर क्या करें?

अगर किसी व्यक्ति की बैंक की पासबुक खो गई है तो पासबुक को सबसे पहले तो उसे ढूंढने का प्रयास करना चाहिए परंतु उसके बावजूद भी अगर बैंक की पासबुक प्राप्त नहीं हो पाती है तो उसे सीधा अपने क्षेत्र के पुलिस थाने में जाना चाहिए और वहां पर जाकर के पास बुक होने खोने की एफआईआर दर्ज करनी चाहिए और एफआईआर की कॉपी प्राप्त करनी चाहिए।

इसके बाद उसे संबंधित बैंक में भी जाना चाहिए और एक एप्लीकेशन देना चाहिए तथा बैंक के मैनेजर से यह रिक्वेस्ट करनी चाहिए कि अगले कुछ दिनों तक उसके खाते से किसी भी प्रकार का लेनदेन ना किया जाए और यह तब तक जारी रहे जब तक कि आपको नई पासबुक प्राप्त ना हो जाए।

जब आप बैंक में नई पासबुक प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिखे तब उसमें पासबुक प्राप्त करने का कारण अवश्य लिखें, साथ ही पुलिस थाने में दर्ज करवाई गई एफआईआर की कॉपी भी अवश्य अटैच करें। ऐसा करने पर आपको बैंक के मैनेजर के द्वारा शीघ्र अति शीघ्र नई पासबुक दी जाएगी।

बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरे ?

Leave a Comment