डू नॉट डिस्टर्ब मोड क्या है ?



Do Not Disturb Kya Hai – दोस्तों डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) एक ऐसी सुविधा है, जो आपको गलत व्यवहार किए बिना कॉल को आसानी से बंद करने में सक्षम बनाती है। साथ ही आप इनकमिंग कॉल को वॉइसमेल, स्वचालित डिस्कनेक्ट, या किसी अन्य नंबर जैसे पूर्व-प्रोग्राम किए गए पथों पर निर्देशित कर सकते हैं। अगर आप भी डू नॉट डिस्टर्ब मोड से जुडी सभी जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ख़ास साबित होने वाला हैं। क्योकि आज हम आपको डू नॉट डिस्टर्ब मोड क्या है और यह क्यों मौजूद है? तथा डू नॉट डिस्टर्ब फीचर कैसा दिखता है? आदि से जुडी सभी जानकारी दे रहें हैं।  इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mobile Ko TV Ka Remote Kaise Banaye

डू नॉट डिस्टर्ब मोड क्या है ?

सूचनाओं को शांत करने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब का उपयोग किया जाता हैं। साथ ही इसमें  अधिसूचना या शॉर्टकट पैनल में एक टॉगल पाया जाता है। जो विशिष्ट समय पर मोड को चालू या बंद कर देता है (जैसे कि जब आप सो रहे हों)। और जब भी आप इसे आवश्यक समझें, इसे आपकी स्थिति के अनुसार बदला जा सकता है। डीएनडी मोड उन लोगों के लिए बेहद मददगार है जो मीटिंगों में आते-जाते रहते हैं, या फिर खुद को कुछ फ्रीक्वेंसी में व्यस्त पाते हैं। हालाँकि डू नॉट डिस्टर्ब सूचनाओं को रोकता है, लेकिन यह उन्हें ब्लॉक नहीं करता है।

img-1


डू नॉट डिस्टर्ब मोड क्यों मौजूद है?

दोस्तों इसमें केवल सूचनाएं शांत की जाती हैं। अधिकांश मामलों में, सूचनाएं डिवाइस की लॉक स्क्रीन पर दिखाई नहीं देंगी या डिस्प्ले को सक्रिय नहीं करेंगी। अधिकांश शेड्यूलिंग का भी समर्थन करते हैं, जो विशिष्ट समय पर मोड को चालू या बंद कर देता है (जैसे कि जब आप सो रहे हों)।उदाहरण के लिए, यदि डू नॉट डिस्टर्ब चालू होने पर आपको कोई टेक्स्ट प्राप्त होता है, तो मैसेजिंग ऐप खोलने पर भी टेक्स्ट दिखाई देगा।इसके आलावा वह घटना जो अधिसूचना उत्पन्न करेगी, वह अभी भी होती है और बाद में अधिसूचना पैनल या अधिसूचना वाले ऐप में देखने के लिए मौजूद रहेगी। साथ ही आप इसका उपयोग सोते समय, काम पर, या थिएटर में मूवी देखते समय फ़ोन को साइलेंट करने के लिए कर सकते हैं।



PM SVANidhi Mobile App

iPhone पर डू नॉट डिस्टर्ब क्या करता है?

डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग के साथ यूजर के फोन में आने वाले नोटिफिकेशन को कुछ देर के लिए साइलेंट किया जा सकता है। इस सेटिंग को इनेबल करते ही फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन की वजह से न ही फोन रिंग करता है न ही फोन वाइब्रेट करता है। सबसे पहले बुनियादी मोड का इस्तेमाल करते हैं फिर सूचनाओं को अक्षम कर देता है। जब आप अपना वर्तमान स्थान छोड़ते हैं या कोई कैलेंडर ईवेंट समाप्त हो जाता है तो इसे बंद करने के लिए भी सेट किया जा सकता है।

img-2

व्यक्तिगत फोकस

अगर कोई आप तक पहुंचने का प्रयास करते हैं तो यह संपर्कों को यह भी बताएगा कि आप फोकस मोड में हैं।

SAI App Kya Hai

स्लीप फोकस

इसमें व्यक्तिगत फोकस की विशेषताएं हैं साथ ही स्वास्थ्य-केंद्रित अतिरिक्त सुविधाएं शामिल हैं।

कार्य फोकस

फोकस को आपके iOS और Mac डिवाइस पर साझा किया जा सकता है। जब यह सुविधा चालू होगी, तो आपकी फ़ोकस सेटिंग्स आपके Apple खाते से जुड़े सभी उपकरणों पर लागू होंगी।

डू नॉट डिस्टर्ब कैसे काम करता है?

दोस्तों डू नॉट डिस्टर्ब फ़ंक्शन स्वचालित रूप से आने वाली कॉल को अन्यत्र रीडायरेक्ट करके काम करता है, ताकि कॉल करने वाले एक संदेश छोड़ सकें या किसी अन्य नंबर पर कॉल कर सकें। जब यह प्रभावी ढंग से काम करता है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई भी महत्वपूर्ण कॉल छूट न जाए, चाहे वह उन्हें कहीं और रीडायरेक्ट करके हो या बाद में सुनने के लिए स्वचालित रूप से एक संदेश रिकॉर्ड करके हो।

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने का आसान तरीका

एंड्रॉइड में डू नॉट डिस्टर्ब क्या करता है?

एंड्रॉइड का डू नॉट डिस्टर्ब अलग-अलग मोड की पेशकश नहीं करता है लेकिन अनुकूलन का समर्थन करता है। डू नॉट डिस्टर्ब का उपयोग एक शेड्यूल पर किया जा सकता है। क्योकि डू नॉट डिस्टर्ब अधिकांश सूचनाओं को अक्षम कर देगा। एंड्रॉइड डिवाइस कई अलग-अलग कंपनियों द्वारा बनाए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि मॉडल में इस मोड को चालू करने के तरीके बेहद अलग हो सकते हैं, और सिस्टम यूआई भी अलग-अलग होगा। लेकिन सामान्यतया, मोबाइल पर डीएनडी का उपयोग करने के लिए बनाया जाता हैं।

डीएनडी का लाभ

  • डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) एक ऐसी सुविधा है जो आपको अभद्र व्यवहार किए बिना कॉल को आसानी से बंद करने में सक्षम बनाती है।
  • यदि आपके कॉल करने वाले कोई संदेश सुनते हैं, तो इसे उपयोगी बनाएं!
  • आप इस मोड का लगातार उपयोग करते हैं, तो लोग आपको कॉल करना ही बंद कर देंगे, इसलिए समय-समय पर DND को बंद कर दें।
  • आप इसका उपयोग लगातार करने के बजाय रणनीतिक रूप से करें – कभी-कभी व्यवसाय में, आपको तब भी बात करनी पड़ती है जब आप वास्तव में ऐसा महसूस नहीं करते हैं।
  • यदि आपके पास अभी नई कॉलों से निपटने के लिए समय, साधन या धैर्य नहीं है, तो डिस्कनेक्ट करें।
  • आप लोगों से किसी भिन्न नंबर पर कॉल करवाने का प्रयास कर रहे हों, या अब पुराने नंबर का उपयोग न करें। आप इस सुविधा को चालू कर सकते हैं।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करें ?

FAQ’s
अपने फोन को डू नॉट डिस्टर्ब करने का क्या मतलब है?

यह मोड ध्वनि को म्यूट कर सकता है, कंपन रोक सकता है और दृश्य गड़बड़ी को रोक सकता है ।

एंड्राइड पर डू नॉट डिस्टर्ब कैसे बंद करें?

दो अंगुलियों का उपयोग करके स्क्रीन के ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करके त्वरित सेटिंग्स पैनल खोलें।

एयरटेल में डू नॉट डिस्टर्ब कैसे बंद करें?

STOP लिखकर 2442 पर भेजें । सभी संदेश प्राप्त करने के लिए 2442 पर ALOW लिखकर भेजें।

Chingari App Download

Leave a Comment