बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें



Electricity Complaint Online: हमारे देश में कई सारी ऐसी समस्याएं हैं जिसके माध्यम से हम आगे नहीं बढ़ पाते। ऐसे में एक मुख्य समस्या बिजली की है जहां हमें इससे संबंधित कई सारी समस्याओं का सामना लगातार करना पड़ता है।

img-1


सामान्य तौर पर देखा जाता है कि ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों में बिजली चोरी की समस्या बनी हुई है, जहां पर लोग स्वार्थवश ऐसा कार्य करते हैं।

बिजली मीटर की रीडिंग कैसे देखें ?

लोग कैसे बिजली चोरी करते है – बिजली चोरी करने के तरीके

बिजली चोरी करना आज के समय में सामान्य सी क्रिया बनती जा रही है जिसका लोग ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो बिजली चोरी जैसा काम करते हैं और आसानी से ही अपना बिजली बिल कम भी कर लेते हैं। ऐसे में कुछ मुख्य तरीकों की वजह से बिजली चोरी को अंजाम दिया जाता है–



  1. डायरेक्ट चोरी करते हुए सर्विस पिलर में सीधे ही केबल डालकर चोरी कर ली जाती है जिसमें कई बार छेड़खानी भी होती है।
  2. इसके अलावा बिजली चोरी फ्लाई कैचर की माध्यम से भी किया जाता है जिसमें  एक बटन दबाते ही मीटर रुक जाता है।
  3. इलेक्ट्रॉनिक मीटर में एक मुख्य सर्किट लगाते हुए रिमोट के माध्यम से नियंत्रण किया जाता है जिससे बिजली बिल कम आता है और बिजली भी आसानी से चुरा ली जाती है।
  4. सामान्य रूप से प्रतिरोधक मीटर में उपयोग करते हुए भी बिजली चोरी कर ली जाती है और कभी-कभी तो चोरी करने के लिए मीटर में किसी इंजेक्शन के जरिए पानी और ग्लिसरीन पुश बटन में डाल देते हैं। इसे सबसे ज्यादा आसान तरीका माना जाता है।

बिजली चोरी के जुर्म में सजा

बिजली चोरी करना एक अपराधिक घटना के अंतर्गत होने वाली क्रिया है, जिसमें अगर चोरी का मामला उजागर होता है तो ऐसे में कम से कम 3 साल की कड़ी सजा हो सकती है। इसके माध्यम से उपभोक्ता को चोरी की गई कुल बिजली खपत की दोगुने दर से बिल दिया जाता है।

बिजली चोरी की शिकायत कैसे करे – टोल फ्री नंबर

  • अगर आपको बिजली चोरी की शिकायत करनी हो, तो इसके लिए  मुख्य toll free 1912 पर शिकायत की जा सकती है साथ ही साथ चोरी की शिकायत नंबर 1912/ 0522– 2287747/2287749/ 2287092 / 2287831 पर कर सकते हैं। यह सभी नंबर टोल फ्री होते हैं और आप आसानी से ही इनका उपयोग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप 1800 1880 3023 पर भी कॉल करके शिकायत कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप बिजली बिल में पीछे की ओर दर्शाए गए टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप चाहे तो बिजली ऑफिस में जाकर भी बिजली चोरी की शिकायत की जा सकती है।

बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे

बिजली चोरी की वजह से सरकार को हुई बड़ी हानि

ऐसा देखा जाता है कि प्रतिवर्ष लगातार बिजली चोरी होने की वजह से लगभग आठ हजार करोड़ की भारी हानि बिजली विभाग को होती है और इसकी वजह से एक उपभोक्ता द्वारा बिजली चोरी किए जाने का भार कई दूसरे उपभोक्ताओं पर भी पड़ता है जिन्हें भारी जुर्माना भी भरना पड़ता है लेकिन फिर भी लोगों को सुध बुध नहीं रहती और ऐसे कार्य को करना जरूरी मानते हैं।

चोरी करने पर होने वाले नुकसान

  • यदि किसी भी उपभोक्ता द्वारा बिजली चोरी की जाती है तो ऐसे में समझौता राशि जमा करवाई जाती है और अगर ऐसा नहीं किया गया तो 3 वर्ष का जुर्माना भी लगा दिया जाता है।
  • यदि एक बार में किसी प्रकार का बदलाव नहीं आता और दूसरी बार भी बिजली चोरी करते हुए पकड़ा जाता है तो ऐसे में 6 महीने से लेकर 5 वर्ष तक की सजा हो सकती है और बिजली से भी वंचित रखा जा सकता है।

बिजली की चोरी करने वालों को पकड़वाने के लिए मिलेगा गुप्त इनाम

सामान्य तौर पर ऐसा देखा जाता है कि लोग बुरे काम कर ज्यादा सहारा लेते हैं लेकिन अच्छे काम करने वालों की भी संख्या कम नहीं है। ऐसे में बिजली की चोरी यदि कोई व्यक्ति करता है और आप या कोई और बिजली चोरी करने वालों को पकड़ सके तो ऐसे में सरकार द्वारा कुछ गुप्त इनाम की घोषणा की जाती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोत्साहन मिल सके और वे आगे बढ़ते हुए अपने कार्य को पूरा करें।

बिजली का नया मीटर कैसे लगवाएं

बिजली बचाना है आप की नैतिक जिम्मेदारी

देश के नागरिक होते हुए हमारी कुछ नैतिक जिम्मेदारी बनती है जिसकी बदौलत ही हम आगे बढ़ते हैं और अपने मुकाम तक पहुंचते हैं। ऐसे में देश में आने वाले संकट को भी दूर करने की जिम्मेदारी हम नागरिकों की है। हम सभी मुख्य रूप से जानते हैं कि देश में बिजली संकट की समस्या बनी हुई है। ऐसे में बिजली बचाना हम सब की  नैतिक जिम्मेदारी है जिसके माध्यम से हम आगे बढ़ सकते हैं और किसी भी दिक्कत से बच सकते हैं।

बिजली का सही तरीके से उपयोग करना ही हमारे लिए कारगर होगा ताकि बिजली को बचाया जा सके और भावी पीढ़ी को भी इस से अवगत कराया जा सके।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमने आपको देश में होने वाली मुख्य समस्या के बारे में जानकारी दी है। अगर आपके क्षेत्र में भी बिजली की चोरी जैसी कोई समस्या उत्पन्न है, तो आप भी इन मुख्य नंबरों पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं और किसी भी असुविधा से बच सकते हैं।

मुख्यमंत्री को शिकायत पत्र कैसे लिखे

Leave a Comment