म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट (वाद्य यंत्र) के नाम



किसी भी गाने को तैयार करने के लिए सबसे पहले उसकी धुन बनाई जाती है और उस गाने को किस प्रकार से गाया जाता है इसके बारे में भी म्यूजिक कंपोजर गायक के साथ अथवा गायिका के साथ बैठकर के बातचीत करता है।

img-1


इसके बाद जब धुन बनाई जाती है तो धुन बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के वाद्य यंत्रों का अर्थात म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल किया जाता है और यह तय किया जाता है कि कौन से समय पर किस म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को चलाना है। इस आर्टिकल में आज हम “म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट (वाद्य यंत्र) के नाम | Musical Instruments in Hindi [List] के साथ देखेंगे !

भारत का राष्ट्रगान (जन गण मन) हिंदी में

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट (वाद्य यंत्र) के नाम

संगीत उपकरण के नाम: वर्तमान समय में हम जो इतने अच्छे अच्छे संगीत सुन पाते हैं, इसके पीछे सबसे ज्यादा योगदान किसी चीज का है तो वह म्यूजिकलइंस्ट्रूमेंट का ही है, क्योंकि भले ही किसी गायक अथवा गायिका की आवाज कितनी भी अच्छी क्यों ना हो।



अगर उनका साथ देने के लिए म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट नहीं होगा तो वह ठीक प्रकार से मन को मोह लेने वाला गाना नहीं गा सकेंगे ना ही कोई भी म्यूजिक कंपोजर बेहतरीन और सदाबहार गाने बना सकेगा। इसलिए म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बहुत ही आवश्यक होते हैं।

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट (वाद्य यंत्र) के लिस्ट | All Musical Instruments in Hindi [List]

क्रमांकवाद्य यंत्र का नामName in Hindi
1.Bugleतुरही/ करनाई
2.Bellघंटी, घंटा
3.Harpवीणा
4.Cymbalझांझ, मजीरा
5.Tambourineचंग, खञ्जरी
6.Drumढोल, नगाड़ा
7.Tom-Tomढोलक
8.Pianoपियानो, पियानो बाजा
9.Fluteबांसुरी, बंशी, मुरली
10.Violinसारंगी, बेला
11.Bagpipeमशक बाजा
12.Clarinetशहनाई
13.Whistleसीटी
14.Harmoniumहारमोनियम, हरमोनियम बाजा
15.Jew’S Harpमरचंग, यहूदी सारंगी
16.Guitarगिटार
17.Drumetडुगडुगी
18.Taborतबला
19.Clarionबिगुल
20.Banjoबैंजो
21.Mouth-Organबीन-बाजा
22.Conchशंख
23.Sarodसरोद
24.Sitarसितार
25.Accordionअकॉर्डियन
26.keyboardकीबोर्ड
27.Maracasमराकास
28.Tubaटुबा
29.Bassoonअलगोजा
30.Saxophoneसैक्सोफोन

सिंगर (Singer) कैसे बने

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट (वाद्य यंत्र) क्या हैं ?

वाद्य यंत्र क्या है : म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल मुख्य तौर पर संगीत की धुन तैयार करने के लिए किया जाता है। इसके बिना कोई भी संगीत तैयार हो ही नहीं सकता है और अगर कभी इसके बिना गाना बन भी जाता है तो गाने में वह मजा नहीं रहेगा जो म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के साथ बने हुए गाने में होता है।

क्योंकि म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के साथ जो गाना बना हुआ होता है वह सुनने में हमें कुछ अलग ही अनुभव होता है और लंबे समय तक हमें वह याद रहता है।

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का उपयोग

वाद्य यंत्र के उपयोग: म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल गाने की धुन तैयार करने के लिए किया जाता है। म्यूजिकलइंस्ट्रूमेंट अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जिनका इस्तेमाल गाने के दरमियान अलग-अलग सुरताल पर किया जाता है।

जो शास्त्रीय संगीत होते हैं उसमें अधिकतर वीणा, सितार, तबला, ढोलक और मंजीरा जैसे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा जो हिप हॉप और पॉप संगीत होते हैं उसमें ड्रम रोलर,ड्रमस्टिक तथा सेक्सोफोन जैसे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल किया जाता है।

FAQ

वीणा म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

Harp

संख म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

Conch

वायलिन को हिंदी में क्या कहते हैं ?

सारंगी

नगाड़ा को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

ड्रम

गाना डाउनलोड कैसे करें

Leave a Comment