अपनाएं पैरों की डेड स्किन को हटाने के 5 घरेलू टिप्स



दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में पैरों में डेड स्किन का जमा हो जाना बेहद ही आम बात है। पैरों की ड्राई और डेड स्किन खूबसूरती को खत्म कर देती है। इस्लीए लोग इससे काफी परेशान हो जाते हैं, और कई बार पैरों को छिपाकर रखते हैं। अगर आप भी अपने पेरो की फ़टी स्कीन से परेशान हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी होने वाला हैं। क्योकि आज हम आपको अपने आर्टिकल में पैरों से इस डेड स्किन को हटाने के पाँच उपाय बताने वाले हैं। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पैरों की डेड स्किन को कैसे हटाये

सर्दियों में हमारे शरीर पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगती हैं। अगर इन्हें हटाया नहीं जाता है तो इससे हमारे पैर सूखे और फटे हुए दिखाई देते हैं। और इससे स्किन को काफी नुकसान हो सकता है। पैरों की ड्राई और डेड स्किन खूबसूरती को खत्म कर देती है। जिसके चलते पैरों की डेड स्किन दिखने में बहुत खराब लगती है और इसलिए समय रहते ही इसे दूर करना जरूरी है। अब आप घर बैठे ही कुछ घरेलू उपायों की मदद से पैरों की डेट स्किन से छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।



मानव शरीर के अंगों के नाम

बेकिंग सोडा

दोस्तों बेकिंग सोडा पैरो की त्वचा के लिए काफी लाभदायक साबित होता हैं। इसलिए आपको गुनगुने पानी में 1-2 कप बेकिंग सोडा मिलाना हैं। और जब वह पूरी तरह से घुल जाए तो आप इसमें अपने पैरों को करीब 40 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर पैर सुखाएं और तौलिए से साफ करें, इससे काफी हद तक डेट स्किन निकल जाती है।



केले को मसलें और इसे अपनी पैरों पर मलें

पैरो की फ़टी स्कीन को बचाने के लिए ये फार्मूला लाभदायक साबित होगा। आप सबसे पहले पकने वाले केले का इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा पके हुए केले खाने के लिए अच्छे होते हैं | एक बाउल में एक या दो केले लें | अब आप एक फोर्क या मेशर से इन्हें मसलकर स्मूथ पेस्ट बना लें | फिर लगभग 20 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें | अब पैर धोकर साफ़ कर लें।

महिलाओं के 16 श्रृंगार की लिस्ट

सावधानी

आप ध्यान रखें की अपने पैरों को जमीन या फर्नीचर से दूर रखें | साथ ही एक फुटरेस्ट पर पैरों को ऊपर उठाकर रखें। इसके आलावा आप चाहें तो क पानी से भरा हुआ छोटा सा टब भी रख सकते हैं।

लेमन जूस, ऑलिव ऑइल और ब्राउन शुगर मिलाएं

इसमें आप एक बड़ी चम्मच (14.8 मिलीलीटर) लेमन जूस (लभग आधा ताज़ा नीम्बू) के साथ, 2 बड़ी चम्मच (29.6 मिलीलीटर) ऑलिव ऑइल और 2 बड़ी चम्मच (29.6 मिलीलीटर) ब्राउन शुगर मिलाएं | पेस्ट तैयार होने के बाद अपने पैरों पर 2 से 3 मिनट तक मसाज करें, और लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें | अब पैर धोकर मिक्सचर को साफ़ कर लें। अगर आप चाहते हैं की आपके पैरो को स्कीन सॉफ्ट रहें तो इस विधि को हर सप्ताह आजमायें |

साथ ही ध्यान रखें कि किसी ऐसी कम्फ़र्टेबल जगह पर ही बैठें जिससे पूरे समय आपके पैर ऊपर उठे रह सकें |

Tongue Twisters in Hindi

एस्पिरिन तोड़कर उस मिक्सचर कोर पैरों पर लगाये:

यदि आपके पास ओखल और मूसल हो तो उसकी मदद से आप  5 से 6 नॉन-कोटेड एस्पिरिन पीसें अन्यथा एक ज़िप स्टाइल बैग में एस्पिरिन रखकर चम्मच के पिछले हिस्से से पीसें | और ½ छोटा चम्मच (2.5 मिलीलीटर) पानी और 1/2 छोटी चम्मच (2.5 मिलीलीटर) लेमन जूस मिलाएं | इन्हें एक साथ मिलाएं अब आप इस तैयार पेस्ट को पैरों पर लगाकर लगभग 10 मिनट तक रखें।  बाद में साफ़ करलें।

ध्यान रखे की इसे अपनी जगह पर बनाये रखने के लिए प्रत्येक पैर के चारो ओर गर्म टॉवेल लपेटें |

अब आप प्रत्येक पैर से डेड स्किन को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन से पैरों को धीरे-धीरे बफ कर सकते हैं |

फ़ुट फ़ाइल्स का इस्तेमाल करें  

दोस्तों पैरो की डेड स्कीन से राहत पाने के लिए आप फुट फाइल्स या पेडीक्योर फ़ाइल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। क्योकि यह भी प्यूमिक स्टोन की ही तरह पैरों की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता हैं।  बस आपको ध्यान रखना हैं की इसका इस्तेमाल करते हुए आप अपनी स्किन को ओवर एक्सफोलिएट ना करें।

एमएनसी कंपनी क्या है

फ़ुट स्क्रब का इस्तेमाल करें  

हम आपको बतादें कि पैरों की डेड स्किन को रिमूव करने का ये बेहद आसान तरीका हैं। ये खासतौर पर पैरों के लिए ही बनाया गया हैं। आप इसे कभी भी मार्केट से खरीद सकते हो। चाहें तो आप इसे घर बैठे भी बना सकते हैं। इसके लिए आप शुगर, कॉफी या ओटमील जैसे इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना होगा, इस प्रकार आप आसानी से खुद घर पर भी फुट स्क्रब बना सकते हैं।

चीनी और नींबू

आप घर बैठे ही चीनी और नींबू की मदद से अपने पैरो की डेड स्किन को आसानी से रिमूव कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले नींबू और चीनी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। और कुछ देर पहले पैरों को गुनगुने पानी में भिगोकर रखें और फिर सुखा लें।  फिर इस पेस्ट को पैरों की डेड स्किन वाली जगह पर अप्लाई करें। अप्लाई करने के बाद आप हल्के हाथों से मसाज करें इससे आपको काफी फायदा होगा।

Ekart Logistics फ्रेंचाइजी कैसे लें?

FAQ’s
 मैं घर पर अपने पैरों से मृत त्वचा कैसे हटा सकता हूं?

ड्राई ब्रशिंग प्राकृतिक-ब्रिसल स्नान या शॉवर ब्रश का उपयोग करके आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का एक तरीका है

पैरों से मोटी डेड स्किन कैसे निकाले?

अपने पैरों को आराम दें और उन्हें 15 से 20 मिनट तक पानी में भीगने दें। फिर, मृत त्वचा को हटाने के लिए झांवे का उपयोग करें ।

पैरों से डेड स्किन हटाने का सबसे अच्छा साधन कौन सा है?

फ़ुट फ़ाइलें मृत त्वचा और कॉलस से तुरंत छुटकारा पाने के लिए एक बढ़िया और आसान उपकरण  हैं, लेकिन शुरुआत करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

मेटाबोलिज्म क्या होता है

Leave a Comment