परसेंटेज कैसे निकालते हैं?



How to Calculate Percentage: व्यक्ति को अपने जीवनकाल में कभी ना कभी परसेंटेज निकालने की जरूरत पड़ी जाती है। जब हम पढ़ाई करते हैं तो परीक्षा में Percentage (प्रतिशत) से जुड़ा सवाल जरूर आता है और हमारा रिजल्ट भी परसेंटेज आधारित होता है। आजकल शॉपिंग में परसेंटेज से डिस्काउंट दिया जाता है, बैंक द्वारा दिए जाने वाले लोन पर जो ब्याज लिया जाता है वह भी परसेंटेज पर लिया जाता है। लेकिन Percent Kaise Nikale इस बात को लेकर काफी उलझन रहती है। 



इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में Percentage किसे कहते है, Percentage Kaise Nikalte Hai के बारे में जानकारी देंगे। तो आईए जानते हैं कि प्रतिशत कैसे निकालते हैं

आईक्यू (IQ) फुल फॉर्म

Percentage किसे कहते है – Percentage In Hindi

प्रतिशत (Percentage) का शाब्दिक अर्थ प्रति सैकड़ा या शतांश या सौवें होता है। दूसरे शब्दों में प्रतिशत एक भिन्न हैं इसका हर 100 होता हैं और भिन्न का अंश प्रतिशत की दर कहलाता है। प्रतिशत को % चिन्ह द्वारा व्यक्त किया जाता है।



Percentage Kaise Nikale

परसेंटेज निकालने का तरीका बहुत ही आसान है। बस हमें मिले हुए नंबर को 100 से गुणा करके कुल नंबर से भाग दे देना है।

उदाहरण के तौर 1000 अंकों का कोई एग्जाम हुआ और इस एग्जाम में किसी विद्यार्थी को 600 अंक प्राप्त हुए हैं। और आपको विद्यार्थी को कुल कितने प्रतिशत प्राप्त हुई है जाना है तो इसके लिए आपको मिले हुए अंको को 100 से गुणा कर देना है और कुल अंक से भाग दे देना। यहां मिला हुआ अंक 600 है। इसे 100 से गुणा करेंगे और कुल अंक 1000 था तो इससे भाग देंगे।

Step 1 : आप अपने मोबाइल में कैलकुलेटर ऐप को ओपेन करे।

Step 2 : कैलकुलेटर ओपन करने के बाद सबसे पहले 600 लिखें और फिर उसमें गुणा का चिन्ह प्रेस करे और फिर 100 लिखें।

Step 3 : उसके बाद भाग का चिन्ह लगाएं और 1000 लिख दें।

जैसे ही बराबर का चिन्ह दबाएंगे उत्तर आ जाएगा जो 61.11 होगा। यानी की विद्यार्थी 61.11 प्रतिशत या परसेंट अंक मिले।

मैथ्स (Maths) में इंटेलिजेंट कैसे बने

कैशबैक परसेंटेज की गणना कैसे करे

अधिकतर आपने देखा होगा कि मोबाइल की खरीदारी के दौरान कहा जाता है कि 5 प्रतिशत या 10 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा। तो यहां पर हमें प्रतिशत पहले से मालूम होता है। लेकिन हमें अब मिलने वाला कुल ऑफर का पता करना होता है। तो यह निकलना भी बहुत आसान है जिस लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

उदाहरण के तौर पर अगर आपने 23,999 रुपये का मोबाइल खरीदा और उस पर 10 प्रतिशत का कैशबैक मिलना है। तो ऐसे में सबसे पहले मोबाइल के कैलकुलेटर पर 23,999 लिखेंगे और  गुणा का चिह्न दबाएं।  उसके बाद 10 लिखकर भाग का चिह्न दबाएं। फिर 100 लिखकर बराबर के बटन को प्रेस कर दे। अब आपके फोन पर उत्तर प्रदर्शित हो जाएगा। आप देखेंगे कि 2,399.90 रुपये यानी कि 2,399 रुपये और 90 पैसे कैशबैक के रूप में मिलेंगे।

Step 1 : सबसे पहले आपको कैलकुलेटर खोलकर कुल राशि 23,999 को लिखना है।

Step 2 : अब गुणा चिह्न लगाकर 10 प्रतिशत का कैशबैक अंक को लिखकर 100 से भाग देना है।

अब उत्तर 2,399 रुपये और 90 पैसे  आएगा जो आपको  कैशबैक के रूप में मिलेंगे।

परसेंटेज निकालने का आसान तरीका

हमने ऊपर आपको परसेंटेज निकालने के बेसिक तरीके बताए हैं। लेकिन कभी-कभी हमें यह जानना होता है। 800 का 30 परसेंट कितना होता है। तो इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

मान लेते हैं कि आपको 100 का 25% कितना होता है यह जानना है।

Step 1: मोबाइल के कैलकुलेटर में 100 लिखें।

Step 2: इसके बाद आपको गुणा का चिह्न लगाना है और 25 लिखना है।

Step 3: इसके बाद प्रतिशत का चिन्ह लगाकर 100 लिखें और  बराबर का चिन्ह को प्रेस कर दे।

अब आपको उत्तर दिखाई देगा जो 25 होगा यानी की 100 का 25% 25 है।

2 to 20 Table in Hindi

Leave a Comment