बैंक से एजुकेशन / स्टूडेंट लोन कैसे ले



हमारे देश का हर छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहता है और पढ़ लिख कर अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाना चाहता है। लेकिन कुछ लोगों को आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें बीच में ही अपनी पढ़ाई को छोड़ना पड़ता है और अपने सपनों से मुंह मोड़ना पड़ता है।

img-1


छात्रों के लिए यह एक बड़ी समस्या है। लेकिन इस समस्या के निवारण के रूप में हम बैंक से Student Loan प्राप्त कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं। आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे कि बैंक से हम एजुकेशन या स्टूडेंट लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं। स्टूडेंट लोन के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

बैंक से Personal Loan कैसे ले

स्टूडेंट लोन (Student Loan) क्या है?

Table of Contents

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आखिर Education Loan क्या है? आसान भाषा में अगर हम समझें तो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बैंक से छात्र द्वारा जो आर्थिक सहायता ली जाती है उसे स्टूडेंट लोन कहा जाता है। बाद में इस लोन को स्टूडेंट को चुकाना भी होता है। स्टूडेंट लोन द्वारा छात्र अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सकता है। किसी बैंक या प्राइवेट संस्था से हम स्टूडेंट लोन प्राप्त कर सकते हैं।



एजुकेशन लोन (Education Loan) कौन प्राप्त कर सकता है?

कोई भी बैंक में जब हम लोन लेने जाते हैं तो बैंक लोन की वापसी पर जरूर ध्यान देती है क्योंकि कोई भी बैंक इन मामलों में जोखिम नहीं लेना चाहता। इसलिए बैंक Education Loan केवल उन्हें ही प्रदान करती है जो इस लोन को चुका पाने की क्षमता रखता है। शिक्षा लोन प्राप्त करने के लिए आपको किसी गारंटर की आव्यशकता होती है और यह गारंटर कोई भी हो सकता है जैसे कि आपका दोस्त, रिश्तेदार और भाई-बहन आदि।

एजुकेशन लोन (Education Loan) के दायरे

यदि आप शिक्षा लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो उससे पहले आपके मन में यह संदेह जरूर पैदा हुआ होगा कि शिक्षा लोन के दायरे कौन कौन से हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम Education Loan को कक्षा 12 की स्कूली शिक्षा से लेकर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, मेडिकल, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट,कंप्यूटर कोर्स, पीएचडी, इंजीनियरिंग,  CA जैसी उच्च शिक्षा के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप विदेश में जाकर अपनी पढ़ाई को पूरी करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप Education Loan प्राप्त कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन (Education Loan) प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज़

जब भी हम किसी बैंक से कोई लोन प्राप्त करने जाते हैं तो वहां हमें कुछ दस्तावेज़ों की जरूरत होती है। ठीक उसी प्रकार से Education Loan लेने के लिए भी हमें कुछ दस्तावेज़ों की जरूरत होगी। इन दस्तावेज़ों के बारे में हमने निम्नलिखित प्रदान की है:-

  • उम्र का आईडी प्रूफ |
  • पासपोर्ट साइज फोटो नवीनतम |
  • कोर्स डिटेल्स |
  • अभिभावक और विद्यार्थी का पैन कार्ड |
  • अभिभावक और विद्यार्थी का आधार कार्ड |
  • विद्यालय की  मार्कशीट |
  • बैंक पासबुक |
  • अभिभावक की इनकम का प्रूफ |
  • ID प्रूफ |
  • एड्रेस प्रूफ |

इन दस्तावेज़ों का उपयोग करके आप Education लोन प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आपको बता दें कि इनमें से किसी अलग दस्तावेज़ की भी जरूरत पड़ सकती है क्योंकि हर बैंक की नियम व शर्तें अलग अलग होती हैं।

एजुकेशन लोन (Education Loan) लेने के लिए पात्रता मापदंड

बैंक द्वारा Education लोन केवल उसी को दिया जाता है जो इनके पात्रता मापनदण्डों का पालन करते हैं। इसलिए अगर आप Education Loan प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता मापंडों का पालन करना होगा:-

  • आप भारत के नागरिक होने चाहिए |
  • देश या विदेश की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में आपका एडमिशन कन्फर्म होना चाहिए।
  • आपकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आपके पास आखरी शिक्षा डिग्री की मार्कशीट या सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • Education Loan का आवेदन करते समय आपके साथ Co Applicant का होना आवश्यक है जोकि आपके माता पिता, अभिभावक या किसी अन्य रिश्तेदार में से कोई भी एक हो सकता है।

बैंक से Education Loan कैसे लें

एजुकेशन लोन को बैंक से प्राप्त करने की सारी प्रक्रिया को हमने कुछ स्टेप्स में विभाजित करके निम्नलिखित उल्लेख किया है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं।

University से Confirmation Letter लें

शिक्षा लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपनी यूनिवर्सिटी से कन्फर्मेशन लेटर प्राप्त करना होगा कि आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए आप अपनी यूनिवर्सिटी के प्रिंसिपल के साथ संपर्क कर सकते हैं। इसमें आपको यूनिवर्सिटी द्वारा लिखित रूप से लेटर प्रदान किया जाता है जिसमें यह कन्फर्म होता है कि आप उस यूनिवर्सिटी के छात्र हैं और आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं।

स्टूडेंट लोन (Student Loan) के लिए आवेदन करें

इसके बाद आपको बैंक जाकर स्टूडेंट लोन के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको अपने नज़दीकी सभी बैंकों के शिक्षा लोन की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए क्योंकि भारत में लगभग सभी बैंक शिक्षा लोन प्रदान करते हैं और सभी बैंकों की ब्याज दरें अलग अलग हैं। इसके बाद ही आपको अपनी सुविधा के अनुसार लोन के लिए आवेदन करना चाहिए।

दस्तावेज़ों की वेरिफिकेशन

अब बैंक द्वारा लोन के लिए आपके सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ों की वेरिफिकेशन की जाएगी। उपरोक्त जो हमने दस्तावेज़ बताए हैं उन सभी की जरूरत आपको पड़ सकती है। यहां पर आपको बता दें कि यदि आपके पास स्कालरशिप लेटर है तो उसे भी आपको अटैच करना चाहिए जिससे आपके लोन के लिए मौके बढ़ जाते हैं।

एजुकेशन लोन (Education Loan) प्राप्त करें

सभी दस्तावेज़ों की जांच के बाद यदि आप लोन के लिए eligible होते हैं तो आपका लोन Approve कर दिया जाएगा और आपके बैंक खाते में लोन की राशि जमा कर दी जाएगी। इस राशि का इस्तेमाल करके आप अपनी उच्च शिक्षा को पूरा कर सकते हैं। इस बात का आपको ध्यान रखना होगा कि बाद में यह लोन आपको चुकाना भी होगा।

एजुकेशन लोन (Education Loan) कितने प्रकार के होते हैं?

एजुकेशन लोन (Education Loan) कई प्रकार के होते हैं। परन्तु सामान्य तौर पर हम एजुकेशन लोन चार प्रकार के होते हैं जिनके बारे में हम आपको निम्नलिखित जानकारी देने जा रहे हैं।

Undergraduate Loan

जैसा कि इसके नाम से ही ज़ाहिर होता है कि यह लोन वह छात्र प्राप्त कर सकते हैं जो अपनी अंडरग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं। अंडरग्रेजुएशन में B.A., B.com, BSC और BCA जैसे डिग्री कोर्स शामिल होते हैं। इस कोर्स को आप बारहवीं कक्षा के बाद देश विदेश के किसी भी कॉलेज में कर सकते हैं।

Career Education Loan

यह लोन उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो किसी सरकारी या प्राइवेट संस्थान से इंजीनियरिंग और ITI जैसे कोर्स करना चाहते हैं और अपना करियर उज्ज्वल बनाना चाहते हैं। इस लोन को करियर एजुकेशन लोन कहा जाता है।

बैंक में खाता कैसे खोले

Professional Graduate Student Loan

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद जो लोग पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहते चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे नहीं है तो वह प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। प्रोफेशनल ग्रेजुएशन में MA, MBA, M.Tech और MCA आदि जैसे कोर्स शामिल होते हैं।

Parents Loan

यह लोन छात्र द्वारा नहीं बल्कि उनके माता पिता द्वारा लिया जाता है। जब कोई व्यक्ति अपने बच्चे की शिक्षा पूरी करवाना चाहता है लेकिन आर्थिक स्थिति उसकी बाधा बन रही है तो वह बैंक से पेरेंट्स लोन प्राप्त कर सकता है और अपने बच्चे की शिक्षा पूरी करवा सकता है।

Education Loan लेने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

आप यदि एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो उस बैंक या संस्था की सारी प्राप्त करें जहां से आप लोन लेना चाहते हैं और लोन के नियम व शर्तों को भी आपको ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए ताकि आगे चलकर आपको किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।

इसके अलावा आपको अपनी ज़रूरत के अनुसार ही एजुकेशन लोन प्राप्त करना चाहिए ताकि लोन चुकाने के लिए आपके सामने कोई समस्या ना आए। लोन लेने के लिए पहले आपको अच्छे से योजना बना लेनी चाहिए और फिर ही लोन प्राप्त करना चाहिए।

Education Loan के फायदे

हम किसी भी बैंक से कोई लोन प्राप्त करने जाते हैं तो हमें उस लोन के बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं। उसी प्रकार से Education लोन के भी बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ फायदे आप निम्नलिखित जानेंगे:-

  • जो प्रतिभाशाली छात्र आर्थिक स्थिति की वजह से अपनी पढ़ाई में समस्या का सामना कर रहे हैं एजुकेशन लोन के द्वारा वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।
  • स्टूडेंट लोन के Approve होने के चांस ज़्यादा होते हैं और यह लोन बड़ी ही आसानी से हमें मिल जाता है।
  • लंबे समय के लिए हम स्टूडेंट लोन प्राप्त कर सकते हैं जिससे लोन चुकाने के लिए भी हमें ज़्यादा समय मिलता है।
  • एजुकेशन लोन के द्वारा कोई भी छात्र अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकता है।
  • आमतौर और एजुकेशन लोन की ब्याज दरें काफी कम होती हैं यानिकि आपको ब्याज की चिंता करने की जरूरत नहीं।
  • बहुत सारी संस्थाएं और बैंक ऐसे हैं जो हमें डिस्काउंट पर स्टूडेंट लोन प्रदान करते हैं।

Education Loan की ब्याज दरें कितनी होती हैं?

अन्य Loans की तुलना में एजुकेशन लोन में ब्याज दरें काफी कम देखने को मिलती हैं। साथ ही बहुत सारे बैंक लड़कियों के लिए एजुकेशन लोन पर डिस्काउंट भी प्रदान करते हैं। हालांकि सभी बैंकों की ब्याज दरें अलग अलग होती हैं। इसलिए लोन लेने से पहले आपको लोन की ब्याज दरों के बारे में हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

Education Loan की प्रोसेसिंग फीस कितनी होती है?

आजकल बैंकों में हम जो भी लोन लेने जाते हैं तो बैंक उसकी प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं जोकि लोन लेने के लिए हमें देनी ही पड़ती है। परन्तु जब एजुकेशन लोन की बात आती है तो हमें कोई भी प्रोसेसिंग फीस देने की आव्यशकता नहीं होती। यदि कोई बैंक हमसे प्रोसेसिंग फीस की मांग कर रहा है तो इसकी हम शिकायत भी कर सकते हैं। इसकी सावधानी के लिए हमें लोन लेने से पहले नियम व शर्तों को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ना चाहिए।

क्या Education Loan लेने के लिए गारंटर की जरूरत होती है?

सामान्य तौर पर जब हम कोई लोन प्राप्त करते हैं तो उसमें हमें गारंटर की आवयश्कता होती है। परन्तु एजुकेशन लोन एक ऐसा लोन है जिसमें चार लाख रूपये तक आप अगर लोन लेते हैं तो आपको किसी भी गारंटर या सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती। लेकिन अगर आप इससे अधिक राशि का लोन लेना चाहते हैं तो बैंक के नियमों के अनुसार आपको सिक्योरिटी या गारंटर की जरूरत पड़ सकती है।

Education Loan ना चुकाने पर क्या होगा?

छात्र का कोर्स खत्म होने के 6 महीनों से 1 साल के बाद लोन चुकाना शुरू कर देना चाहिए। यदि हम एजुकेशन लोन नहीं चुकाते हैं तो बैंक द्वारा हमारे ऊपर करवाई की जा सकती है और भविष्य में भी हमें लोन मिलना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा कुछ बैंक ऐसे होते हैं जो लोन लेने के दौरान हमारी डिग्री ले लेते हैं और वह डिग्री पूरा लोन चूका देने के बाद ही हमें मिलती है। इसलिए आपको अपनी आवयश्कता के अनुसार ही लोन लेना चाहिए जिससे लोन चुकाने में भी आपको कोई दिक्कत ना हो।

कौन से कोर्सेज़ पर हम Education Loan प्राप्त कर सकते हैं?

भारत में हम UGC द्वारा मान्यता प्राप्त सभी कोर्सों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। विदेश की बात करें तो Abroad Studies के लिए सभी Regular कोर्सों के लिए लोन ले सकते हैं। इसके अलावा बैंकों के पास सूचि भी होती है जो बताते हैं कि हम किन कोर्सों पर लोन प्रदान कर सकते हैं।

खोई हुई मार्कशीट कैसे प्राप्त करें ?

कौन से बैंक से हमें Education Loan लेना चाहिए

भारत में ऐसे बहुत सारे बैंक हैं जो हमें एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। इन सभी बैंकों की ब्याज दरें और प्रोसेसिंग फीस अलग अलग होती हैं। इनमें से कुछ बैंकों द्वारा प्रदान किये जा रहे लोन की जानकारी हम निम्न बता रहे हैं:-

बैंक का नामभारतीय यूनिवर्सिटीज़ के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्टविदेश में पढ़ने के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट
एक्सिस बैंक13.70%13.70%
बैंक ऑफ बड़ौदा7.70%8.35%
बैंक ऑफ इंडिया9.05%9.05%
केनरा बैंक8.50%8.50%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया8.50%8.50%
फेडरल बैंक10.05%10.05%
IDBI बैंक6.90%8.40%
इंडियन ओवरसीज़ बैंक10.65%10.65%
PNB Bank7.05%8.40%
SBI Bank9.30%10.65%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया8.40%8.05%

इनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी और बैंक से भी लोन ले सकते हैं जिसकी जानकारी आप अपने नज़दीकी बैंकों से ले सकते हैं।

बीकॉम (B.Com) क्या होता है ?

Leave a Comment