खोई हुई मार्कशीट कैसे प्राप्त करें ?

स्कूल में पढ़ाई के दौरान जब हम किसी कक्षा में पढ़ाई करते हैं तो उस कक्षा को पास करने के लिए हमें परीक्षाएं देनी पड़ती है। और परीक्षा के दौरान जो व्यक्ति सभी विषयों को पास करता है, उसे अगली सीढ़ी यानी अगली कक्षा में बैठने का मौका प्राप्त होता है। सामान्य तौर पर हमारे देश में दसवीं और बारहवीं या किसी डिग्री कोर्स को जब कोई विद्यार्थी पास करता है, तो उसे एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। एक प्रकार से यह सर्टिफिकेट उसकी पढ़ाई की जमा पूंजी होती है क्योंकि इसी सर्टिफिकेट के आधार पर वह कॉलेज या किसी कोर्स में एडमिशन प्राप्त कर सकता है।

यहां तक कि कहीं पर नौकरी पाने के लिए भी उसे इसी सर्टिफिकेट को दिखाना पड़ता है, परंतु समस्या तब आती है जब कभी व्यक्ति का सर्टिफिकेट खो जाता है।

UP Board Marksheet Correction Online

खोई हुई मार्कशीट कैसे प्राप्त करें ?

जब छात्र दसवीं या 12वीं कक्षा को पास करता है या कोई भी कोर्स पूरा करता है, तो उसे एक सर्टिफिकेट दिया जाता है,जो इस बात का प्रमाण होता है कि व्यक्ति ने किसी विशेष कक्षा या कोर्स को उत्तीर्ण किया है। फिर इसी सर्टिफिकेट के आधार पर व्यक्ति अपनी आगे की पढ़ाई करता है अथवा नौकरी करता है। कभी-कभी जाने अनजाने में व्यक्ति की मार्कशीट खो जाती है और लाख कोशिशें करने के बावजूद भी जब उसे अपनी मार्कशीट प्राप्त नहीं होती है, तो वह एकदम निराश हो जाता है। क्योंकि अधिकांश लोगों मार्कशीट ही वह कागज का टुकड़ा होता है जिसके बल पर वह जिंदगी में आगे बढ़ सकता है।

डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे प्राप्त करें ?

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि खोई हुई मार्कशीट कैसे प्राप्त करें अथवा डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन कैसे निकाले, तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढे। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो नीचे हम आपको उत्तर प्रदेश में दसवीं और बारहवीं की डुप्लीकेट मार्कशीट को कैसे प्राप्त करें, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

  • उत्तर प्रदेश की दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों को https://upmsp.edu.in/ पोर्टल पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर पहुंचने के बाद, आपको ऊपर की तरफ दिखाई दे रही 3 लाइन पर क्लिक करना है इसके बाद समस्त परीक्षाफल वाला ऑप्शन दिखाई देगा, अभ्यर्थी को उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको समस्त परीक्षाफल का लिंक वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, उसमें आपको अगर दसवीं या 12 वीं कक्षा की मार्कशीट लोड करनी है तो 12वीं कक्षा का सिलेक्शन करना है।
  • सिलेक्शन करने के बाद आपको जिस साल की मार्कशीट को डाउनलोड करना है, उस साल का सिलेक्शन करना है।
  • इसके बाद आपको रोल नंबर दर्ज करना है।
  • रोल नंबर इंटर करने के बाद आपको नीचे दिए गए बॉक्स में सिक्योरिटी कोड को इंटर करना है।
  • सिक्योरिटी कोड को इंटर करने के बाद आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट वाली बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही पीडीएफ डाउनलोडिंग स्टार्ट हो जाएगी।
  • पीडीएफ डाउनलोडिंग की प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद आप उसे ओपन करके देखेंगे तो आपको आपकी मार्कशीट दिखाई देगी।
  • इसके बाद आप चाहें तो अपनी मार्कशीट का प्रिंट आउट ले सकते हैं और उसका लेमिनेशन करवा करके उससे सुरक्षित रख सकते हैं।

CBSE Marksheet Correction Online

डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

अगर आप डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन नहीं निकालना चाहते हैं, तो आप डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए एजुकेशन बोर्ड के ऑफिस से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको डुप्लीकेट मार्कशीट एप्लीकेशन को लिखना होगा।

अगर आपको डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिखना नहीं आता है,तो आप नीचे दिए गए फॉर्मेट को भी अपनी एप्लीकेशन में लिख सकते हैं। यह भी ठीक वैसा ही काम करेगा, जैसा कि कोई अन्य व्यक्ति डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिखता है। नीचे दिए गए एप्लीकेशन को आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं।

सेवा मे,

श्रीमान सचिव महोदय

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

( आपकी सिटी का नाम, डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लिखे )

सब्जेक्ट – डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने हेतु

महोदय,

निवेदन है कि मैंने साल 2018 मे दसवीं की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से पास की थी। मेरा परीक्षा केंद्र ( अपने परीक्षा केंद्र का नाम लिखें ) रहा था, मेरी बोर्ड से प्राप्त मार्कशीट कही खो गई है, और मैंने इसकी खोज हेतु अखबार में भी विज्ञापन दिया था।

अत: श्रीमान से निवेदन है की मुझे मेरी 10वी की मार्कशीट की डुप्लीकेट मार्कशीट प्रदान करने की कृपा करे, जिससे मै मार्कशीट से संबंधित सभी काम समय पर कर सकूँ।

धन्यवाद !

आपका विश्वासी

 (नाम –

पिता का नाम –

रोल नंबर –

विधालय का नाम

इस प्रकार ऊपर दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म को लेकर के अगर आप एजुकेशन बोर्ड में जमा करेंगे तो कुछ ही दिनों के अंदर आपको अपनी डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त हो जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जब आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को लिख करके एजुकेशन बोर्ड में जमा करें, तो उसके साथ कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अवश्य अटैच कर दें।

डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

  • अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी भी भविष्य में मार्कशीट खोने की इस स्तिथि का सामना ना करना पड़े, तो  जब आपके पास आपकी मार्कशीट उपलब्ध हो,तभी उसकी फोटो खींच कर के रख लेनी चाहिए,ताकि जब कभी आपकी मार्कशीट खो जाए,तब आप अपने फोन में मौजूद मार्कशीट का डुप्लीकेट निकाल सके।
  • यह सबसे बढ़िया तरीका है मार्कशीट खोने पर भी परेशान ना होने का। इसके अलावा आप चाहे तो डिजी लॉकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डिजीलॉकर पर आप अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं और जब चाहे उसे एक्सेस कर सकते हैं।
  • इसके अलावा हमारी सलाह यह भी है कि जब आपकी मार्कशीट आपके पास उपलब्ध हो, तब अपनी मार्कशीट की 3-4 कलर फोटोकॉपी जरूर करवा लें। इसके अलावा उसकी 10-12 फोटो कॉपी भी करवा ले, ताकि आपके पास हमेशा मार्कशीट की उपलब्धता बनी रहे।

डिजिलॉकर क्या है

Leave a Comment