बैंक में नाम बदलने के लिए एप्लीकेशन



Name Change In Bank Account : आज हर भारतीय व्यक्ति के द्वारा बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि हर व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट होना काफी आवश्यक होता है। बैंक अकाउंट होने पर ही हम सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा हम बैंक में अपने पैसे सुरक्षित तौर पर जमा कर सकते हैं।

img-1


कई बार किसी ना किसी गलती की वजह से बैंक अकाउंट में हमारा नाम गलत छप जाता है। ऐसी अवस्था में हमें बैंक अकाउंट में अपना नाम बदलवाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए हमें एक आवेदन पत्र लिखना होता है, जिसे बैंक में नाम बदलने के लिए एप्लीकेशन कहा जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि “बैंक में नाम बदलने के लिए एप्लीकेशन” लिखने का तरीका क्या है।

बैंक खाता ट्रांसफर करने के लिए एप्लीकेशन

बैंक में नाम बदलने के लिए एप्लीकेशन | Change Name in Bank Account Application Format

Bank Account Me Name Change Kaise Kare : अगर आप किसी भी वजह से बैंक में अपना नाम बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एप्लीकेशन लिखनी होती है। इस एप्लीकेशन को आपको एक सादे पन्ने पर नीली पेन की सहायता से लिखना होता है। याद रखे कि जब कभी भी आप बैंक में नाम बदलवाने के लिए एप्लीकेशन लिखें।



तब सारी जानकारी बिल्कुल साफ-साफ लिखें और अपने अकाउंट से संबंधित जानकारियों को भी दर्ज करें, ताकि बैंक आपके एप्लीकेशन पर शीघ्र अति शीघ्र कार्यवाही करें और बैंक में आपके नाम बदलने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कर ले।

1: बैंक में नाम बदलने हेतु आवेदन पत्र [Format]

नीचे नाम बदलने के लिए जो आवेदन पत्र का प्रारूप आपको बताया जा रहा है, उसके अंतर्गत आपको यह बताना है कि जब आपने बैंक में अकाउंट खुलवाया था तो गलती से आपका नाम गलत डाल दिया गया था, जिसे आपको सुधार करवाने की आवश्यकता है।

सेवा में ,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ बड़ौदा, अमेठी

1 नवंबर 2022

विषय :- खाते के नाम में सुधार हेतु

महोदय ,

महोदय मेरा नाम अखिलेश प्रताप सिंह है और मेरा बचत खाता बैंक ऑफ बड़ौदा की अमेठी ब्रांच में मौजूद है। मेरे बचत खाते का नंबर 123456 है। महोदय इस आवेदन पत्र के माध्यम से मैं आपको अवगत करवाना चाहता हूं कि बैंक ऑफ बड़ौदा, अमेठी ब्रांच में खाता खुलवाते समय गलती से मेरे द्वारा मेरा नाम गलत डाल दिया गया था।

जिसमें सुधार करवाने की आवश्यकता है। इसलिए मैं आपसे आग्रह करता हूं कि मेरे बचत खाते में मेरा सही नाम डाला जाए। इसके तहत मेरा नाम अखिलेश सिंह की जगह पर अखिलेश प्रताप सिंह दर्ज किया जाए। इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका विश्वासी

नाम: अखिलेश प्रताप सिंह

खाता संख्या: अपना खाता संख्या लिखे

मोबाइल न: अपना मोबाइल नंबर लिखे

हस्ताक्षर: sign करे

बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

2: बैंक में नाम चेंज एप्लीकेशन इन हिंदी

इस स्तिथि में हम ऐसे लोगों के लिए बैंक में नाम बदलने का आवेदन पत्र की जानकारी दे रहे हैं जिसके तहत किसी व्यक्ति की शादी हो चुकी है और वह शादी के पश्चात अपने नाम को बैंक अकाउंट में बदलना चाहती है।

सेवा में ,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ इंडिया, रायबरेली

1 नवंबर 2022

विषय

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम सपना कुमारी है और मेरा बचत खाता बैंक ऑफ इंडिया की रायबरेली ब्रांच में मौजूद है। मेरा विवाह हाल ही में हुआ है। इसलिए मुझे मेरे बचत खाते में अपना नाम बदलवाने की आवश्यकता आन पड़ी है। इसलिए मेरा श्रीमान से निवेदन है कि मेरा नाम बचत खाते में सपना कुमारी से बदलकर सपना सिंह कर दिया जाए और जल्द से जल्द इस कार्यवाही को पूरा किया जाए। मैं इस काम के लिए आपकी सदैव आभारी रहूंगी।

आपकी विश्वासी

नाम: सपना सिंह

खाता संख्या: ( अपना खाता संख्या लिखे )

मोबाइल न: ( अपना मोबाइल नंबर लिखे )

हस्ताक्षर: ( Sign करे )

एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

3: बैंक खाते में नाम सुधार करने के लिए प्रार्थना पत्र

मान लीजिए आप के सभी सरकारी दस्तावेज में आपका नाम अशोक सिंह है परंतु आपके बैंक अकाउंट में आपका नाम सिर्फ अशोक है तो ऐसी अवस्था में अपने बैंक अकाउंट में अपना नाम बदलवाने के लिए आप आवेदन पत्र किस प्रकार से लिखेंगे, इसकी जानकारी निम्नानुसार है।

सेवा में,

शाखा प्रबंधक महोदय

मोहन नगर , पंजाब

विषय :- बैंक पासबुक में नाम बदलने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम अशोक सिंह है और मैं आपके बैंक में पिछले 4 सालों से अकाउंट होल्डर हूं। मेरा बचत खाता नंबर 12345 है। मेरे बचत खाते में मेरा नाम सिर्फ अशोक है परंतु मेरे सभी आवश्यक सरकारी दस्तावेज में मेरा नाम अशोक सिंह है। इसलिए आगे चलकर के मुझे दस्तावेज से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े इसलिए अपने बचत खाते में मुझे अपना नाम बदलवाने की आवश्यकता है।

अतः श्रीमान से प्रार्थना करता हूं कि जल्द से जल्द मेरे बचत खाते में मेरा नाम अशोक की जगह पर अशोक सिंह कर दिया जाए। इस काम के लिए मैं श्रीमान का सदैव आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

आपका खाताधारक

नाम: अशोक सिंह

पता:

बैंक अकाउंट नंबर:

हस्ताक्षर:

दिनांक:

FAQ:

बैंक में नाम बदलने के लिए आवेदन किस पर लिखें ?

आपको सादे पन्ने पर आवेदन लिखना चाहिए।

बैंक में नाम बदलने हेतु आवेदन पत्र लिखने के लिए कौन सी पेन का इस्तेमाल करें?

आपको नीली पेन का इस्तेमाल करना चाहिए।

बैंक में नाम बदलने वाला आवेदन पत्र जमा करने के पश्चात कितने दिनों में नाम बदल जाता है ?

कम से कम 7 से 8 दिनों में

बैंक में नाम बदलने के लिए आवेदन पत्र जमा करने के साथ क्या फीस देनी पड़ती है ?

नहीं हालांकि कुछ बैंक फीस ले सकती हैं।

बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें

Leave a Comment