Chalak Kaise Bane



आज का समय बहुत ही बलवान माना जाता है जहां प्रत्येक व्यक्ति खुद के काम को महत्व देते हुए आगे बढ़ता हैं और जरूरत पड़ने पर दूसरे व्यक्तियों का भी सहारा लेना गलत नहीं मानता। कई बार हमारे आसपास के लोगों में चतुर और चालाक लोगों की संख्या अधिक होती है और इस वजह से हम खुद को ऐसे लोगों से बचा नहीं पाते हैं जो स्वार्थ वश हमारा साथ देते हैं।

img-1


अगर आपके साथ भी ऐसी कोई स्थिति है,तो आपको भी चतुर और चालाक बनने की आवश्यकता है जो कहीं ना कहीं आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में कुछ कोशिश आप के माध्यम से की जा सकती है ताकि जीवन को और अच्छा बनाया जा सके।

Healthy Kaise Bane

चतुर एवम चालाक कैसे बनें?

आज हम आपको चतुर और चालाक बनने के लिए कुछ विशेष टिप्स देने वाले हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। ये टिप्स आपको न सिर्फ समाज में एक बेहतर इन्सान बनने में मदद करेंगे बल्कि आपको व्यक्तिगत रूप से भी एक अच्छी इंसान बनने में सहायता करेंगे! हमें पूर्ण आशा है यह टिप्स अपनाकर आप अपने जीवन को बेहतर बनाने की तरफ अग्रसर होंगे।



अपने काम से काम रखना

सामान्य रूप से आपने भी इस बात को देखा होगा जब लोगों को किसी दूसरे से फर्क नहीं पड़ता और वे अपने काम से काम रखने में ही भलाई महसूस करते हैं। ऐसे में अगर आप भी चालाक और चतुर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी दूसरे से मतलब ना रखते हुए अपने काम से ही मतलब रखना होगा क्योंकि आज के समय में  दूसरों के कामों में हस्तक्षेप करना सही  नहीं माना जाता है। ऐसे में आप भी काम से काम रख कर चतुर और चालाक बन सकते हैं।

ज्यादा बातें ना करें

सामान्य रूप से देखा जाता है कि लोगों को ज्यादा बातें करने की आदत होती है। इस आदत की वजह से ही लोग ऐसी बातें बोल जाते हैं जो उन्हें नहीं बोलनी चाहिए। ऐसे मे आप  को ज्यादा बात करने से खुद को रोकना होगा खासतौर से अजनबीयों के साथ। कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा बात करने की वजह से आप कुछ ऐसी पोल पट्टी खोल बैठते हैं जिसके बारे में बात करना सही नहीं होता है। ऐसे में हम आपको सलाह दे रहे हैं कि आप बहुत ज्यादा बात ना करें और उन्हीं के साथ ही फ्रेंडली बिहेवियर रखें जो आपकी दोस्ती के लायक हो।

किसी पर ज्यादा विश्वास ना करें

आमतौर पर हम सभी का दिल बहुत ही मासूम होता है और हम हर अजनबी इंसान या हर जान पहचान वाले इंसान के साथ विश्वास करने लगते हैं। ऐसे में हमेशा याद रखना चाहिए कि ज्यादा किसी पर विश्वास नहीं करना चाहिए और हमेशा एक निश्चित दूरी बना कर रखना चाहिए।

ऐसा आप घर के लोगों के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि कई बार विश्वास करने से हमारा भरोसा टूटता है और गलतफहमियां बनने लगती हैं। ऐसे में समझदारी दिखाते हुए आप किसी पर ज्यादा भरोसा ना करें और अपने हिसाब से काम करते रहे।

हमेशा अपनी मर्जी का काम करें

हमारे आस पास बहुत प्रकार का काम  होता है जिसे करना आसान नहीं होता। कई बार कुछ लोग हमसे ईर्ष्या जताते हैं जिसकी बदौलत हमारा काम और भी बिगड़ जाता है। ऐसी स्थिति में हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमें अपनी मर्जी के हिसाब से काम करना होगा जिसके माध्यम से हम कम समय में काम को निपटा सकेंगे। कई बार लोग अपनी सलाह देते हैं लेकिन हमारे वह किसी काम नहीं आती है ऐसे में खुद के अनुसार किए हुए काम को करने से निश्चित रूप से ही आपको प्रसन्नता प्राप्त होती है।

मन की बात बोलना सीखें

हमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका व्यवहार बहुत ही शर्मीला होता है और वह सही तरीके से अपनी बात बोल नहीं पाते। ऐसी स्थिति में कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है। लेकिन अगर आप खुद को शर्मिंदगी से बचाना चाहते हैं तो हमेशा अपने मन की बात बोलना सीखे जिससे लोगों को भी आपके बारे में पता चले और आप सही तरीके से आकलन करते हुए आगे बढ़ सके।

अपनी पसंद का खास ख्याल रखें

जब हमारे साथ घर के बड़े होते हैं ऐसी स्थिति में हम अपने पसंद का ज्यादा ध्यान नहीं रख पाते हैं और उनकी कही बातों पर ही अमल करने लगते हैं। ऐसे में हमेशा इस बात को सोचना चाहिए की जब हम अपनी पसंद का खास ख्याल रखते हैं तो निश्चित रूप से हमारे अंदर ख़ुशी का एहसास होता है। इसके अंतर्गत आप उन कामों का चुनाव कर सकते हैं जिन्हें करना आपको अच्छा लगता है या जो आप का शौक हो। ऐसा करने से चतुर और चालाक बन सकते हैं जो अपने काम को महत्व देते हो और खुद को किसी से कम नहीं समझते हैं।

किसी भी दबाव से बाहर निकले

कई घरों में ऐसा होता है कि स्त्रियों के साथ विशेष रूप से कुछ बातों को लेकर दबाव बनाया जाता है जिसके अंतर्गत उनके अंदर नकारात्मकता आ जाती है। ऐसे में महिलाओं को खुद ही आगे बढ़कर किसी भी प्रकार के दबाव से बाहर निकलना होगा ताकि आप सही तरीके से खुद का विकास कर सके और चतुर और चालाक बनते हुए खुद का ध्यान रख सके।

किसी भी बात को ना छिपाए

ऐसा देखा जाता है कि जब भी कोई बात हमें अच्छी नहीं लगती है तो हम उसे छिपाने लगते हैं कि लोगों को पता ना चले। लेकिन किसी भी बात को छुपाना किसी भी समस्या का हल नहीं हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप को सजग रहते हुए किसी भी बात को नहीं छुपाना चाहिए। हमेशा लोगों को सच्चाई का भाव दिखाना चाहिए जिससे उनके अंदर उथल-पुथल को खत्म किया जा सके और खुद को भी सही साबित किया जा सके। दुनिया की नजर में भले ही आपको चतुर और चालाक कहा  जाएगा लेकिन इस  वजह से आप अपना विकास कर सकेंगे और कहीं ना कहीं खुद को साबित भी कर देंगे।

अपने पैसों का हिसाब खुद रखें

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि हम अपनी नौकरी खुद करते हैं जिसके पीछे एक कड़ी मेहनत होती है लेकिन उन मेहनत का फल जो हमारी सैलरी के रूप में मिलता है उसका हिसाब कोई और रखता है फिर वह चाहे पति-पत्नी, माता-पिता, भाई-बहन कोई भी हो सकते हैं। लेकिन अगर आप चतुर और चालाक बनना चाहते हैं, तो आपको अपने पैसों का हिसाब खुद रखना चाहिए। उन पैसों को भविष्य के लिए सुरक्षित करना चाहिए ताकि समय पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके।

गोरा (Gora) कैसे बने ?

किसी भी समस्या का हल खोजें

जब भी आपके सामने किसी भी प्रकार की समस्या खड़ी हो ऐसी स्थिति में आपको हमेशा हल खोजने के बारे में सोचना चाहिए। समस्या के आने पर कभी कभी दिमाग काम नहीं करता और ऐसे में हम सही गलत का हिसाब  नहीं लगा पाते हैं लेकिन अगर आप ठंडे दिमाग से समस्या का हल देखने जाएंगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी और वह समस्या भी बहुत ही जल्द खत्म हो जाएगी। ऐसे में आपको निरंतर रूप से कोशिश करती रहनी चाहिए ताकि आप किसी के सामने सर ना झुका सके और अपना फैसला खुद ले सके।

नए अवसर की तलाश करें

इस समाज में रहते हुए कई बार आपका दिल तोड़ा जाएगा और कई बार खुद को टूटा हुआ महसूस करेंगे। ऐसे समय में कोई भी आपके साथ नहीं देता सिर्फ आपकी हिम्मत और भरोसा ही आपका साथ बनते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हो रही है, तो आप को हमेशा नए अवसर की तलाश करना चाहिए और कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए। इस समाज  में चतुर और चालाक बन कर रहना ही समय की दरकार है। ऐसे में खुद का ख्याल रखते हुए नए अवसर की तलाश करने से ना चुके और ना ही कभी हिम्मत हारे क्योंकि हारा हुआ इंसान कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता। ऐसे में आप आगे बढ़ने के लिए सजग रूप से कोशिश करें तो सफलता मिलेगी।

झूठ का सहारा ना लें

अगर आप खुद को साबित करना चाहते हैं, तो ऐसे में कभी भी झूठ का सहारा ना ले। कभी कभी झूठ का सहारा लेना आपके लिए मुश्किल हो जाता है और बना बनाया काम ही बिगड़ने लगता है। ऐसे में अगर आप चतुर करना चाहते हैं, तो आपको झूठ को दरकिनार करते हुए सच्चाई के रास्ते पर चलना होगा जो 1 दिन आपकी मंजिल तक पहुंच जाता है।

खुद पर पूरा भरोसा रखें

परिस्थिति चाहे कितनी भी विपरीत क्यों ना हो खुद पर भरोसा बनाए रखें क्योंकि जब तक आप खुद पर भरोसा नहीं बना सकेंगे तब तक लोग आप का गलत फायदा उठाएंगे। ऐसे में हमेशा किसी भी प्रकार का काम या बात करते समय खुद पर भरोसा बना कर रखें और हमेशा खुद का साथ दें और किसी भी प्रकार के बहकावे में ना आए। किसी भी काम को करने से पहले खुद के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा लेकर आए ताकि आपका काम हमेशा अच्छा बने और आपका भरोसा खुद के ऊपर बढ़ता ही चला जाए।

नकारात्मक लोगों से दूर रहें

हमारे आसपास इस प्रकार के लोग मौजूद होते हैं जो हमें किसी काबिल नहीं समझते और हमेशा गलतफहमी पैदा करते रहते हैं। ऐसे में हमेशा नकारात्मक लोगों से दूर रहने में ही आपकी भलाई होती है जो आपको उनके सामने चतुर और चालाक बना सकती है। हो सके तो नकारात्मक लोगों से कम से कम बात करें और उनसे ज्यादा मिलने की कोशिश ना करें क्योंकि जितना आप उनसे मिलने की कोशिश करते हैं उतना ज्यादा उनका प्रभाव आपके ऊपर पड़ने लगता है जो कहीं ना कहीं आपको मानसिक रूप से भी परेशान करता है। आपकी भलाई इसी में ही है इन लोगों से दूरी बनाकर खुद की भलाई के बारे में सोचा जाए।

आरामदायक जिंदगी व्यतीत करें

जैसा कि कहा जाता है कि जिंदगी हमें एक बार मिलती है। ऐसे में हमेशा आरामदायक जिंदगी व्यतीत करने के बारे में सोचें क्योंकि जब तक आप खुद का ध्यान नहीं रखेंगे तब तक आप सही तरीके से खुद का मार्गदर्शन नहीं कर सकेंगे। ऐसे में आपको भरपूर आराम करना चाहिए। अपनी पसंद की खरीदारी करना चाहिए और साथ ही साथ ऐसे लोगों से मेल मिला बढ़ाना चाहिए जो आपको पसंद करते हैं और इनके साथ आपका संबंध अच्छा हो। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने पसंद का खाना बनाकर भी खाया जा सकता है और अपनी जिंदगी को एंजॉय किया जा सकता है।

कम्युनिकेशन स्किल क्या होता है ?

Leave a Comment