गोरा (Gora) कैसे बने ?

आज के दौर में हर व्यक्ति खूबसूरत दिखना चाहता है। ऐसे में नए-नए तरीकों के माध्यम से खुद को फिट और तरोताजा बनाया जाता है। कई बार व्यक्ति मन में गोरे रंग को लेकर विशेष रूप से बातें आती हैं जिसके जरिए वे खुद को ही गोरा करने के लिए कई तरीको से गुजरते हैं।

गोरा रंग पाने के इच्छुक प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को हर संभव कोशिश के लिए तैयार रखते हैं ताकि गोरा रंग प्राप्त किया जा सके। अतः आज हम आप को गोरा करने के लिए कुछ आसान से टिप्स बताने वाले हैं ताकि आप भी उन्हें लागू कर सकें।

बॉडी बिल्डर (Body Builder) कैसे बने ?

गोरे (Gora) रंग की आवश्यकता इतनी क्यों?

गोरा (Gora) रंग ऐसा रंग है, जो सुंदरता का पर्याय माना जाता है, यही वजह है आज के समय में हर व्यक्ति को गोरे रंग की चाहत होती है और इसे जरूरी माना जाता है। कुछ मुख्य ऐसे रोजगार होते हैं जिनमें गोरे रंग का महत्व माना जाता है। इसके अलावा लोगों को अच्छा दिखने के लिए भी गोरा रंग की आवश्यकता महसूस होती है।

हालांकि यह सिर्फ हमारे जींस पर डिपेंड करता है लेकिन फिर भी कई बार लोग अपनी सोच को बदलते हुए भी कार्य करना पसंद करते हैं जिसके अंतर्गत गोरा रंग शामिल होता है।

गोरा (Gora) रंग प्राप्त करने के कुछ घरेलू उपाय

आज के समय को देखते हुए हम कुछ मुख्य गोरे रंग प्राप्त करने हेतु घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए भी कारगर साबित हो सकते हैं।

दूध और दही

प्राचीन समय से ही दूध और दही को खूबसूरती बढ़ाने का महत्वपूर्ण जरिया माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी दूध या दही को अपने चेहरे पर लगाएं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आप दूध या दही में थोड़ी हल्दी, एक चम्मच बेसन मिलाकर उसका पेस्ट बना सकते हैं और उसे अपने चेहरे और शरीर के दूसरे अंगों में 10 मिनट लगाकर छोड़ सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आप अपने रंग में थोड़ा परिवर्तन महसूस करेंगे।

उबटन का करें उपयोग

अगर आपका रंग सावला है और आप उसे ठीक करना चाहते हैं ऐसे में उबटन का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको बेसन में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर साथ ही साथ पानी मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लेना है और उसे शरीर पर लगाते हुए मसाज करना है। जब आप मसाज  करेंगे तो धीरे-धीरे हल्दी का रंग आपके चेहरे पर आता है और फिर आपका चेहरा और शरीर के दूसरे अंग भी कुछ हद तक गोरे हो सकते हैं।

गुलाब जल का इस्तेमाल

कई बार हमारे घर में गुलाब जल का इस्तेमाल  कई  प्रकार का लेप बनाने में किया जाता है। ऐसे में अगर आप गुलाब जल को एक कॉटन में रख कर उसे अपने चेहरे पर लगाएं तो निश्चित रूप से ही इससे आपके चेहरे को ताजगी प्रदान होगी साथ ही साथ चेहरा पहले से कहीं ज्यादा साफ नजर आएगा।

संतरे के छिलके का उपयोग

खुद के चेहरे को गोरा बनाने के लिए संतरे का छिलका भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसके अंतर्गत आपको संतरे के छिलके को धूप में तब तक सुखाना होगा, जब तक वह पूर्ण रुप से सूख न जाए। जब संतरे का छिलका अच्छे तरीके से सूख जाए तो फिर उसे बारीक पीसकर हमेशा रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं जिसे 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धोने पर आपको काफी हद तक परिवर्तन दिखाई देगा।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

गोरा बनने में मुल्तानी मिट्टी ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और आपको मुल्तानी मिट्टी आराम से ही मार्केट में उपलब्ध हो जाती हैं। मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा हल्दी, चंदन पाउडर और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से आराम प्राप्त होता है। इसके अंतर्गत आपको मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगाना होगा जब तक वह पूर्ण तरीके से सूख न जाए। जैसे ही वह सूख जाती है उसके बाद आपको ठंडे पानी से धो लेना होगा।

दही और हल्दी का उपयोग

अगर आप गोरा होना चाहते हैं, तो इसमें दही और हल्दी का भी इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए जब भी आपको समय मिले आप आराम से इसे कर सकते हैं जिसमें आपको तीन चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी को मिलाना होगा और उसके बाद उसे अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर, हाथ पर, पैरों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ देना होगा। इसके बाद आप आराम से ही ठंडे पानी से धोते हुए अपनी त्वचा को साफ कर सकते हैं।

मसूर की दाल का उपयोग

सामान्य रूप से मसूर की दाल का उपयोग हम खाने के रूप में करते हैं लेकिन अगर आप मसूर की दाल को पीसकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं साथ-साथ आप इसका इस्तेमाल अपनी गर्दन और हाथों पर भी कर सकते हैं। ऐसा करने से निश्चित रूप से ही आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और आपका रंग काफी हद तक साफ हो जाएगा। अगर आपके पास ज्यादा समय ना हो तो आप इसे सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

टमाटर और हल्दी का उपयोग

सामान्य रूप से टमाटर का हम आधा काटकर उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर आप टमाटर को आधा काटकर उसमें हल्दी लगाकर अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो निश्चित रूप से ही आपका चेहरा बहुत ही साफ हो जाएगा हालांकि आपको इसके लिए थोड़ा समय देना होगा और नियमित रूप से करते रहने पर ही आपको फायदा हो सकता है।

कटे हुए आलू का उपयोग

कई सारी चीजें ऐसी होती हैं, जो हम दैनिक रूप से इस्तेमाल करते हैं उसके बावजूद भी हमें उसका असली महत्व मालूम नहीं होता है। ऐसे में हम सभी ने आलू का विशेष रूप से इस्तेमाल किया हुआ है। अगर आप आलू को काटकर उसे अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे चेहरे की ट्रेनिंग दूर होती है साथ ही साथ रंग साफ होने में भी मदद मिलती है।

सही मोइश्चराइजिंग और क्रीम का करें इस्तेमाल

गोरा बनने की होड़ में हम किसी भी प्रकार के क्रीम का या मोइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल आसानी से कर लेते हैं लेकिन एक बात याद रखनी होगी कि अगर आप खुद को गोरा और अच्छी स्किन का मालिक बनाना चाहते हैं ऐसे में आपको सही मोटराइज्ड क्रीम का इस्तेमाल करना होगा ताकि आपकी स्किन का पीएच वैल्यू हमेशा मेंटेन रहे और आपको किसी बाहरी तत्व का ज्यादा असर ना हो पाए।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल को फायदेमंद माना जाता है जहां इसको लगातार चेहरे पर लगाते रहने से चेहरे की  टैनिंग दूर होती है और साथ ही साथ पीएच सही हो जाता है। ऐसे में  चेहरा अपने आप ही गोरा होता है और आप पहले से कहीं ज्यादा आकर्षक नजर आते हैं।

डांसर (Dancer) कैसे बने ?

गोरा बनने के लिए रखें खान-पान का विशेष ध्यान

  • अगर आप गोरा बनना चाहते हैं इसके लिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो पाए। ऐसे में आपको निश्चित रूप से ही ऐसा  भोजन आहार में लेना होगा जो आपके लिए फायदेमंद हो।
  • सबसे पहले आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना होगा जिसके माध्यम से आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर आ सके और रंग निखारने में मदद मिल सके।
  • इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी और मौसमी फलों का सेवन करना होगा। एक अनुमान के अनुसार हरी सब्जियों और फलों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में अगर हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल किया जाए तो सारे पोषक तत्व हमें अंदरूनी ताकत देते हैं और इस वजह से ही हम सही तरीके से त्वचा का ध्यान रख सकते हैं।
  • अगर आप चाहे तो विशेष रूप से फलों के जूस जिसमें सेब, संतरा, अनार, अनानास, गन्ना  का सेवन किया जा सकता है।
  • इसके अलावा अगर आप बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता का उपयोग भी दिनचर्या मे करते हैं, तो यह भी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है जिससे आप गोरे हो सकते हैं।
  • अपनी त्वचा को स्वास्थ्य और खूबसूरत बनाए रखने के लिए बुरी आदतों को छोड़ना होगा जिसके अंतर्गत आपको स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जैसी आदतों को छोड़ना होगा ताकि सही तरीके से आपकी शारीरिक क्रियाएं हो सके और विकास हो सके।
  • कई बार हमें कुछ विशेष प्रकार की सब्जियां पसंद नहीं आती और हम उन्हें छोड़ देते हैं लेकिन एक बात याद रखना होगा कि प्रत्येक सब्जी में कोई न कोई पोस्टिक तत्व अवश्य रूप से शामिल होते हैं जो हमें स्वस्थ और गोरा बनाए रखने में सहायक होते हैं।
  • इसके अलावा भरपूर नींद लेना आवश्यक है जो दिन में कम से कम 6 से 7 घंटे होना चाहिए क्योंकि भरपूर नींद लेने से भी चेहरे पर असर पड़ता है और कहीं ना कहीं आपके चेहरे पर निखार आता है।

किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता में ना हो शामिल-

आज के समय में लोग गोरा बनने के लिए किसी भी प्रतियोगिता में शामिल हो जाते हैं जहां उन्हें सही तरीके से खुद की त्वचा का देखभाल करना नहीं आता है। ऐसे में हम आपको यही सलाह देते हैं कि किसी प्रकार की बातों में ना आकर स्वयं से अपने शरीर और त्वचा का ध्यान रखना आवश्यक है ताकि आप सही तरीके से अपनी त्वचा को समझते हुए उसकी देखभाल कर सकें।

जब आपको इस बात की जानकारी हो जाती है कि आपकी त्वचा को किस प्रकार की चीजों की दरकार है ऐसे में निश्चित रूप से ही आप गोरे हो सकते हैं और मन में अच्छे भाव उत्पन्न हो सकते हैं।

गोरा होने के अलावा दिल साफ होना है आवश्यक

गोरा होना एक आवश्यक प्रक्रिया समझा जा रहा है लेकिन इसके अलावा अगर हमारा दिल साफ है तो निश्चित रूप से ही हम खुद को ज्यादा स्वस्थ रख सकते हैं। अगर आपके मन में दूसरों के प्रति अच्छी भावनाएं हैं और आप अपने काम को ईमानदारी के साथ पूरा करते हैं, ऐसे में भी आपके काम की गहराई आपके चेहरे पर दिखाई देती है जो कहीं ना कहीं आपके लिए फायदेमंद साबित होती है और आप निश्चित रूप से ही अपने आप को स्वस्थ रखते हुए खूबसूरत नजर आ सकते हैं। ऐसे में अगर आप  गोरे नहीं हैं, तो भी ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अच्छे जीवन के लिए दिल साफ होना ज्यादा जरूरी होता है।

मॉडल कैसे बने ?

Leave a Comment