Jan Samman Video Contest



राजस्थान के निवासियों के लिए एक खुशखबरी है। राजस्थान की गहलोत सरकार ने इंटरनेट के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए 7 जुलाई को जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता की शुरुआत की है। राज्य के 13 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य राज्य मे संचालित सभी सरकारी योजनाओं का डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रचार करना है। Jan Samman Video Contest में राजस्थान के निवासियों को वीडियो बनाकर सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब आदि पर डालना है जिसके बाद जिस भी नागरिक की वीडियो सबसे ज्यादा वायरल और अच्छी होगी उसे लाखों रुपए का इनाम मिलेगा। यह प्रतियोगिता 1 महीने तक चलेगी।



अगर आप भी राजस्थान के निवासी है और आप भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर है, तो फिर आप भी जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं Jan Samman Video Contest मे भाग कैसे ले। ताकि आप भी इस कांटेक्ट में आसानी से भाग लेकर लाखों रुपए कमा सकें।

राजस्थान में कितने जिले हैं उनके नाम

Rajasthan Jan Samman Video Contest

राजस्थान जन सम्मान वीडियो की शुरुआत राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत जी ने की है। इस प्रतियोगिता (कॉन्टेस्ट) में भाग लेने वाले प्रतिभागी को राजस्थान सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जैसे लाभार्थियों की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया अथवा लाभान्वितों की कहानियों को रचनात्मक तरीके से वीडियो बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करना होगा। प्रतिभागी को कम से कम हर रोज 1 से अधिक वीडियो अपने 2 सोशल मीडिया हैंडल्स पर #JanSammanJaiRajasthan के साथ पोस्ट करनी है। 7 जुलाई से Rajasthan Jan Samman Video Contest शुरू हो चुका है जो 6 अगस्त 2023 तक चलेगा। आप भी जल्द से जल्द jansamman.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर ले और इस कॉन्टेस्ट में भाग लेकर लाखों रुपए कमाने का सुनहरा अवसर प्राप्त कर ले।



जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट से जुड़ी आवश्यक तिथियां

प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि7 जुलाई 2023 से
रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि6 अगस्त 2023 तक

जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता में मिलने वाली पुरस्कार का विवरण

जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले लोगों को अलग-अलग पुरस्कारों से लाभान्वित किया जाएगा। यह पुरस्कार नगद राशि के रूप में दिया जाएगा जो निचे निम्नलिखित इस प्रकार है। 

पुरस्कारनगद राशि 
प्रथम पुरस्कार  1 लाख रुपए प्रतिदिन
द्वितीय पुरस्कार50 हजार रुपए प्रतिदिन  
तृतीय पुरस्कार  25 हजार रुपए प्रतिदिन
100 प्रेरणा पुरस्कार  1000 रुपए के प्रतिदिन  

जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता की महत्वपूर्ण बातें

  • Jan Samman Video Contest 7 जुलाई से 6 अगस्त तक जारी रहेगा यानी यह कॉन्टेस्ट पूरे 1 महीने चलेगा।
  • इस प्रतियोगिता (Contest) के जरिए राजस्थान सरकार 80 लाख रुपए से अधिक पुरस्कार विजेताओं को देगी।
  • जिसमें से हर रोज प्रथम तीन विजेताओं को कुल मिलाकर 175000 का पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही 1000 के 100 लोगों को प्रेरणा पुरस्कार दिए जाएंगे। मतलब हर रोज 275000 के पुरस्कार दिए जाएंगे।
  • राजस्थान जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए jansamman.rajasthan.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है।
  • वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले प्रतिभागी को हर रोज 1 से अधिक राजस्थान की सरकारी योजना पर वीडियो बनाकर अपने 2 सोशल मीडिया अकाउंट पर #JanSammanJaiRajasthan के साथ अपलोड करना जरूरी है
  • सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, यूट्यूब पर राजस्थान की सरकारी योजना की जानकारी वाली वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।
  • प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए लाभार्थी को प्रमुख योजनाओं का वीडियो अपलोड करना है और सरकार को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर 10 प्रमुख योजनाओं पर सवाल-जवाब करने है।

Jan Samman Video Contest Rajasthan विजेताओं की घोषणा

जो भी नागरिक जन सम्मान वीडियो प्रतियोगिता में भाग लेंगे उन सभी विजेताओं की घोषणा तीसरे दिन वेबसाइट एवं सोशल मीडिया पर की जाएगी। क्योंकि प्रत्येक तीसरे दिन राजस्थान सरकार द्वारा विजेताओं की लिस्ट घोषित की जाएगी। मतलब विजेताओं को इस प्रतियोगिता में भाग लेने पर प्रत्येक तीसरे दिन इनामी राशि मिलेगी। यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Jan Samman Video Contest की  पात्रता

  • इस कांटेस्ट में केवल राजस्थान का मूल निवासी ही भाग ले सकता है।
  • आवेदक की आयु 13 वर्ष से अधिक हो।
  • राजस्थान के सभी वर्ग के नागरिक इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते है।

जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट के लिए जरुरी दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • सोशल मीडिया अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Rajasthan Jan Samman Video Contest Registration कैसे करे?

आपको सर्वप्रथम राजस्थान की सरकारी योजनाओं में से संचालित किसी एक योजना का चयन करना है। फिर उसकी सभी जानकारी प्राप्त करनी है। जिसके बाद आपको सरकारी योजनाओं की जानकारी वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने‌ है। वीडियो 30 सेकंड से 120 सेकंड की हो। वीडियो में रचनात्मक की छूट है यानी आप म्यूजिक, डांस, कविता, सिंगिंग या किसी भी माध्यम से अपनी बात वीडियो में कह सकते है जब वीडियो बन जाए उसके बाद आप वीडियो को अपने किसी दो सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड कर दे। लेकिन ध्यान रहे कि वीडियो को अपलोड करते समय Public पर सेट करें ताकि आपका वीडियो कोई भी देख सके।

  • इस आपको फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे जन आधार नंबर,आपका नाम, आयु, लिंग, फोन नंबर ईमेल आईडी जिला और निर्वाचन आदि दर्ज करनी है।
  • उसके बाद आपको अपने 2 सोशल मीडिया लिंक को दर्ज करके सबमिट करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • ऊपर दी गई प्रक्रिया को अपनाकर आप जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Leave a Comment