सरकारी नौकरी कैसे पाए ?

पढ़ाई करने वाले अधिकतर नौजवान यही सोचते हैं कि किसी भी प्रकार उन्हें कोई भी सरकारी नौकरी मिल जाए, जिसे हिंदी भाषा में सरकारी नौकरी कहा जाता है। गवर्नमेंट नौकरी के कई फायदे होते हैं। यही वजह है कि अधिकतर लोग इसे पाने का प्रयास करते हैं।

हमारे देश में 10वीं पास लोगों के लिए भी बहुत सारी सरकारी नौकरी है और 12वीं पास तथा ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके लोगों के लिए भी बहुत सारी गवर्नमेंट नौकरी है। हालांकि एक बात तो तय है कि इसमें कंपटीशन बहुत ही ज्यादा होता है। इसलिए जो अच्छे से अपनी तैयारी करता है, वही गवर्नमेंट नौकरी की एग्जाम को पास कर पाता है और नौकरी हासिल करने में सफलता प्राप्त करता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) क्या होता है

सरकारी नौकरी कैसे पाएं?

हमारे देश में हर साल सरकारी पदों हेतु  नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाती है, जिसमें योग्यता रखने वाले पुरुष और महिला आवेदन करते हैं। जो भी गवर्नमेंट नौकरी देश में निकलती है, उसमें कुछ नौकरियों को पाने के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी जाती है।

वही कुछ पदों के लिए 12वीं, कुछ के लिए ग्रेजुएशन और कुछ के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन की योग्यता मांगी जाती है। इसके अलावा जिन लोगों ने डिग्री या डिप्लोमा किया है, वह भी गवर्नमेंट नौकरी के लिए प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि इनके लिए भी सरकारी नौकरी का नोटिफिकेशन जारी होता है।

सरकारी नौकरी पाने के लिए क्या करें?

देश में अधिकतर इंडियन आर्मी, इंडियन पुलिस, बैंक और अन्य तमाम प्रकार की गवर्नमेंट नौकरी का नोटिफिकेशन हर साल आता रहता है जिसमें इच्छुक लड़के और लड़कियां अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि एक बात तो तय है कि किसी भी प्रकार की नौकरी पाने के लिए आपको एग्जाम अवश्य देनी होती है।

कुछ एग्जाम ऐसी होती है, जिसमें इंटरव्यू भी होता है जबकि कुछ में सीधा लिखित परीक्षा के जरिए नौकरी मिल जाती है, जैसे अगर हम यूपी पुलिस की बात करें तो आपको इसमें इंटरव्यू नहीं देना होता है। गवर्नमेंट नौकरी पाने हेतु आपका शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना आवश्यक होता है, क्योंकि आपका मेडिकल चेकअप किया जाता है जो कि हर नौकरी के हिसाब से अलग-अलग होता है।

दसवीं के बाद सरकारी नौकरी

विभिन्न पदों के अनुरूप सरकारी नौकरी हेतु अलग-अलग योग्यता मांगी जाती है। इस प्रकार अगर आपने दसवीं कक्षा को पास कर लिया है और दसवीं कक्षा को पास करने के बाद आप गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए विभागों में गवर्नमेंट नौकरी पाने का प्रयास कर सकते हैं।

12वीं के बाद सरकारी नौकरी

जिस प्रकार कुछ पदों के लिए दसवीं कक्षा पास करनी होती है, उसी प्रकार गवर्नमेंट नौकरी के कुछ ऐसे भी पद है, जिसमें अप्लाई करने के लिए 12वीं पास लोग ही अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपने 12वीं कक्षा को पास कर लिया है, तो आप नीचे दिए गए विभाग में नौकरी पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • नेशनल डिफेंस एकेडमी |
  • इंडियन सिक्योरिटी फोर्स |
  • इंडियन पुलिस सर्विस |
  • फायरमैन |
  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन |
  • इंडियन रेलवे |

ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी

कुछ गवर्नमेंट नौकरी ऐसी होती है, जिसमें न तो दसवीं क्लास पास अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं ना ही 12वीं क्लास पास अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। उन गवर्नमेंट नौकरी को पाने के लिए ऐसे लोग ही अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने किसी भी कोर्स को करके ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है या फिर किसी भी कोर्स को करके पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है।

हमने नीचे आपको उन विभागों के नाम दिए हैं, जहां पर आप अगर ग्रेजुएट है या फिर पोस्ट ग्रेजुएट है, तो नौकरी पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

12वीं के बाद क्या करे ?

सरकारी नौकरी पाने के उपाय क्या हैं?

गवर्नमेंट के द्वारा समय-समय पर अलग-अलग डिपार्टमेंट में अलग-अलग पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाती है। इसीलिए अभ्यर्थियों को लगातार उन पर अपना ध्यान बनाकर रखना चाहिए और उसी के हिसाब से ही अपनी तैयारी चालू करनी चाहिए।

गवर्नमेंट नौकरी को पाने के लिए परीक्षा से संबंधित मुख्य विषय सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, गणित और करंट अफेयर भी होते हैं। यह ऐसे सब्जेक्ट है, जिनमें से क्वेश्चन लगभग अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको इन सभी विषयों की अच्छे से तैयारी करनी चाहिए।

अपनी फील्ड चुने

गवर्नमेंट नौकरी को पाने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को अपनी फील्ड का चयन करना चाहिए और तत्पश्चात उन्हें अपनी फील्ड के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए, क्योंकि अगर आपको सही जानकारी होगी, तभी आप एग्जाम की तैयारी अच्छे से और आसानी से कर सकेंगे।

शुरुवात कहां से और कैसे करें?

गवर्नमेंट नौकरी में अगर आपने अप्लाई कर दिया है और आपकी एग्जाम होने वाली है, तो एग्जाम को देने से पहले आपको अपनी आवश्यक तैयारी पूरी करनी चाहिए, ताकि जब एग्जाम पास में आ जाए, तब आपको सिर्फ उसका रिवीजन ही करना पड़े।

जब आप एग्जाम की तैयारी करते हैं, तब वहा कुछ ऐसे क्वेश्चन भी आते हैं, जिनका समाधान आप नहीं निकाल पाते हैं। इसीलिए आपको किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट को भी अवश्य ज्वाइन कर लेना चाहिए। वर्तमान में चाहे तो आप इंटरनेट से भी पढ़ाई कर सकते हैं, क्योंकि यूट्यूब पर भी बहुत सारे ऐसे चैनल है, जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाते हैं।

नोटिफिकेशन पर विशेष ध्यान दें।

देखा जाए तो गवर्नमेंट नौकरी अधिकतर रोजगार न्यूज़ पेपर जैसी वेबसाइट या फिर अखबार के माध्यम से ही पब्लिक तौर पर घोषित की जाती है। इसलिए आपको लगातार उन पर अपनी नजर बनाकर रखनी है। इसके अलावा जिस फील्ड की नौकरी आप पाना चाहते हैं, आप उसकी ऑफिशियल वेबसाइट भी देख सकते हैं या फिर आप ऐसी वेबसाइट को भी पढ़ सकते हैं, जहां पर गवर्नमेंट नौकरी की जानकारी दी जाती हो।

एप्लीकेशन फॉर्म ध्यान से भरें।

किसी भी प्रकार की गवर्नमेंट नौकरी को पाने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता है। इसे आप को बिल्कुल सावधानी के साथ भरना चाहिए, क्योंकि अगर आप इसे भरने में थोड़ी सी भी गलती कर देते हैं, तो आपका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है।

अगर आवेदन फॉर्म को भरने के दरमियान आपको कोई समस्या आ रही है, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता लेनी चाहिए, जो गवर्नमेंट नौकरी के एप्लीकेशन फॉर्म भरता है। बेहतर रहेगा कि आप साइबर कैफे या फिर जन सेवा केंद्र से ही गवर्नमेंट नौकरी का एप्लीकेशन फॉर्म भरवाए।

10वी के बाद क्या करे ?

Leave a Comment