बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए प्रार्थना पत्र



Change DOB in Bank Account: आज के समय में हर व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट होना बहुत ही आवश्यक होता है, क्योंकि पैसे से संबंधित लेनदेन करने के लिए हमारे पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक होता है। अगर आपके पास बैंक अकाउंट है तो आप संबंधित बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं और इमरजेंसी की अवस्था में आप अपने आवश्यक कामों को अंजाम दे सकते हैं। कई बार जब हमारे द्वारा बैंक में अकाउंट ओपन करवाया जाता है तो उसमें हमारी जन्मतिथि गलत दर्ज हो जाती है और वही जन्मतिथि बैंक के सभी दस्तावेज पर भी प्रिंट हो जाती है।



ऐसे में हम चाहे तो आसानी से एक आवेदन फॉर्म जमा करके जन्मतिथि में सुधार कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए प्रार्थना पत्र | Change DOB in Bank Account कैसे लिखें इस विषय पर जानकारी देंगे।

बैंक खाता ट्रांसफर करने के लिए एप्लीकेशन

बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए प्रार्थना पत्र

Application for Change DOB in Bank: अगर आपका भी जन्मतिथि बैंक में गलत प्रिंट हो गई है और आप अपनी जन्मतिथि को बैंक में सुधार करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक सादे पन्ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आपको आवेदन लिखने के लिए सादा पन्ना ही लेना पड़ेगा। सादा पन्ना लेने के पश्चात आपको नीली पेन की सहायता से आवेदन लिखना होता है।




हालांकि कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखा जाता है। इसीलिए हमने आर्टिकल में बैंक में जन्मतिथि बदलने का प्रार्थना पत्र का प्रारूप दिया हुआ है।

ताकि आपको यह समझ में आए कि आखिर कैसे आप अपनी जन्मतिथि सही करवाने के लिए प्रार्थना पत्र लिख सकते हैं और बैंक में जमा करके अपनी जन्मतिथि सभी दस्तावेज में सही करवा सकते हैं।

बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें ?

ऊपर हमने आपको बताया कि बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए जब कभी भी आप प्रार्थना पत्र लिखे तो उसे सादे पन्ने पर लिखें और काली अथवा नीली पेन का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही साथ प्रार्थना पत्र में सभी बातें बिल्कुल साफ तौर पर लिखें। और निश्चित जगह में अपने सिग्नेचर करें अथवा अंगूठे का निशान लगाएं, साथ ही जिस दिन आप प्रार्थना पत्र जमा कर रहे हैं उसी दिन की तारीख प्रार्थना पत्र में डालें और प्रार्थना पत्र में सभ्य भाषा का इस्तेमाल करें ताकि आपका काम आसानी से हो जाए।

1: बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए प्रार्थना पत्र का प्रारूप

सेवा में ,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक ऑफ बड़ौदा, हरिद्वार

2 नवंबर 2022

विषय :- खाते में जन्मतिथि बदलने हेतु।

महोदय,

          सविनय निवेदन है कि मेरा नाम सुजीत प्रताप सिंह है और मेरा बैंक बचत खाता बैंक ऑफ बड़ौदा, हरिद्वार की ब्रांच में मौजूद है। श्रीमान बैंक में बचत खाता खुलवाने के दरमियान गलती से मैंने अपनी जन्मतिथि गलत दर्ज कर दी थी और अभी थोड़े दिनों के पहले ही मुझे इस बात का ज्ञान हुआ है। इसलिए श्रीमान से मेरा निवेदन है कि मेरी सही जन्मतिथि बैंक में दर्ज करी जाए। मेरी पुरानी जन्मतिथि की जगह पर मेरी नई जन्मतिथि 8 अक्टूबर 1997 को बैंक के सभी दस्तावेज में दर्ज किया जाए। श्रीमान इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका विश्वासी

नाम: यहां अपना नाम लिखें।

खाता संख्या: यहां अपनी खाता संख्या को दर्ज करें।

मो नंबर: यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

हस्ताक्षर: यहां अपने सिग्नेचर करें अथवा अंगूठे का निशान लगाएं।

अपना बैंक खाता कैसे बंद करें

2: Application for change date of birth in bank in Hindi

सेवा में ,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, गौरीगंज, यू.पी

2 नवंबर 2022

विषय: खाते में जन्मतिथि बदलने हेतु।

महोदय ,

मेरा नाम करण कुमार सिंह है और मेरा बचत खाता बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, गौरीगंज की शाखा में मौजूद है, जिसका खाता नंबर ×××××× है। महोदय मैं यह आवेदन पत्र अपनी जन्मतिथि में सुधार हेतु लिख रहा हूं। दरअसल मुझे हाल ही में इस बात की जानकारी प्राप्त हुई है कि बैंक में मेरी जन्म तिथि गलत दर्ज हो गई है।

ऐसी अवस्था में भविष्य में मुझे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना बचत खाते से संबंधित ना करना पड़े इसलिए मेरी आप से गुजारिश है कि बैंक में मेरी जन्म तिथि को सही किया जाए। मेरी सही जन्मतिथि 7 अक्टूबर 1995 है। इसे ही बैंक खाते में दर्ज किया जाए। इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

आपका विश्वासी

नाम: यहां अपना नाम लिखें।

खाता संख्या: यहां अपना बचत खाता संख्या दर्ज करें।

मो नंबर: यहां अपना मोबाइल नंबर एंटर करें

हस्ताक्षर: यहां अपने सिग्नेचर करें अथवा अंगूठे का निशान लगाएं।

बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

FAQ:

बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे ?

आप आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड को दस्तावेज के तौर पर प्रस्तुत कर सकते हैं।

बैंक में जन्मतिथि बदलने के लिए आवेदन किस पर लिखें ?

आपको सादे पन्ने पर आवेदन लिखना चाहिए।

बैंक में जन्मतिथि बदलने हेतु आवेदन पत्र जमा करने के बाद कबतक जन्मतिथि सही हो जाती है?

तकरीबन 4 से 10 दिन

बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें

Leave a Comment