भारत के 10 सबसे अमीर राज्यो की सभी जानकारी



Bharat Ke Sabse Amir Rajya – दोस्तों आज हम आपको अपने देश भारत के राज्यों की कुछ अहम जानकारी देने जा रहें हैं। क्योकि भारत के हर मामले में विविधता देखने को मिलती है, जिनमें  कुछ राज्य अमीर हैं और कुछ गरीब हैं। जनगणना के अनुसार हमारे देश भारत के 10 सबसे अमीर राज्यों के बारे में बताया गया हैं। इन सभी राज्यों के बारें में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक आवश्यत पढ़ें।

World Bank (विश्व बैंक) क्या है

भारत के सबसे अमीर राज्य

दोस्तों हम आपको बता दें, की जैसे-जैसे देश की अर्थव्यवस्था विकसित होती है, कुछ राज्य धन और समृद्धि के मामले में अग्रणी बनकर उभरते हैं। भारत, एक सामृद्ध और विविध देश है जिसमें कई शहर आर्थिक दृष्टि से सशक्त हैं, आज बताएंगे कि भारत के ऐसे 10 सबसे अमीर शहर कौन-कौन से हैं

Bharat Ke Sabse Amir Rajya


विश्व के विकसित और विकासशील देशों की सूची



1. महाराष्ट्र

भारत का सबसे अमीर शहर है मुंबई, जो महाराष्ट्र की राजधानी है। इस राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 38.79 लाख करोड़ रूपये है। इस राज्य में कपास, सोयाबीन, और गन्ना का काफी अच्छा उत्पादन मिलता है। इस राज्य की आबादी 11 करोड़ से भी अधिक की है। 

2. तमिलनाडू

ये भारत के दूसरे नंबर पर आता है। तमिलनाडू राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 28.3 लाख करोड़ रूपये है। स राज्य की जनसंख्या 7 करोड़ से भी अधिक है। इसके आलावा यह राज्य इंजीनियरिंग, ऑटो-मोबाइल और टेक्सटाइल सेक्टर में सर्वोत्तम है।

भारत के कुल कितने राष्ट्रीय राजमार्ग है

भारत का नक्शा डाउनलोड करें

3.गुजरात

भारत का सबसे तीसरा अमीर राज्य गुजरात हैं। इस राज्य की जनसंख्या 6 करोड़ से अधिक की है। गुजरात का का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 25.62 लाख करोड़ रूपये है।

4. कर्नाटक

ये राज्य अमीरी में चौथे नंबर पर आता हैं। कर्नाटक राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट लगभग 25 लाख करोड़ रूपये है।  इस राज्य की आबादी 6 करोड़ से अधिक है। इसके आलावा ये राज्य औद्योगिक क्षेत्र के अलावा खेती में भी सर्वत्तम माना जाता हैं।

आम बजट (Union Budget of India) क्या है?

5. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य हैं।  इसका ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 24.39 लाख करोड़ रूपये है। साथ ही इस राज्य में करीब 20 करोड़ की जनसंख्या अपना जीवन यापन कर रहीं हैं।

6. पश्चिम बंगाल

अब बात करी जाए पश्चिम बंगाल की तो ये भारत के छटे नंबर पर आता हैं। इस राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 17.19 लाख करोड़ रूपये है। जिसमें लगभग 9 करोड़ से भी अधिक जनसंख्या निवास करती हैं।

आज कौन सा त्यौहार है – आज के दिन कौन सा फेस्टिवल है

जंगली जानवरों के नाम

7. राजस्थान

भारत का राज्य राजस्थान अमीर राज्यों की सूची में सातवें  नंबर पर आता है। ये राज्य पहले से ही अमीर माना जाता हैं लेकिन अब इस राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 15.7 लाख करोड़ रूपये पहुँच चुका है। इस राज्य की आबादी लगभग 7 करोड़ के आसपास है।

8. आंध्रप्रदेश

भारत का आठवा राज्य आंध्रप्रदेश हैं। इस राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 14.49 लाख करोड़ रूपये है। साथ ही इस राज्य की आबादी करीब 8.5 करोड़ की है।

महाद्वीप (Continent) क्या होता है ?

9. तेलंगाना

ये भारत का  नवीन राज्य हैं जो धीरे धीरे प्रगति कर रहा हैं। तेलगाना राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट लगभग 14 लाख करोड़ रूपये है। इस राज्य की जनसंख्या 4 करोड़ मानी जाती हैं।

10. मध्य प्रदेश

ये भारत के बीचो बीच स्थित हैं जो अमीरी में दसवे नंबर पर आता हैं। इस राज्य की जनसंख्या लगभग 7.5 करोड़ है और इस राज्य का ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट 13.87 लाख करोड़ रूपये है। मध्य प्रदेश को देश का दिल भी कहा जाता हैं।

साल के महत्वपूर्ण दिवस हिंदी में

FAQ’s Bharat Ke Sabse Amir Rajya
भारत का सबसे विकसित राज्य कौन सा है?

महाराष्ट्र

भारत का सबसे ताकतवर राज्य कौन सा है?

देश के सबसे  ताकतवर राज्य महाराष्ट्र का जीएसडीपी $400 बिलियन है।

देश के सबसे  ताकतवर राज्य महाराष्ट्र का जीएसडीपी $400 बिलियन है।

उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य माना जाता हैं।

12 राशियों के नाम और चिन्ह

Leave a Comment