12 राशियों के नाम और चिन्ह



12 राशि और राशिफल के बारे में सबसे अधिक चर्चा हिंदू समुदाय के लोगों के द्वारा की जाती है। रोजाना समाचार चैनल पर सुबह-सुबह 7:00 बजे के आसपास ही पंडित जी के द्वारा राशिफल के बारे में जानकारी दी जाती है।

जिसमें यह बताया जाता है कि आज व्यक्ति के लिए शुभ दिन रहेगा अथवा अशुभ दिन रहेगा साथ ही उसके लिए कौन सा रत्न शुभ रहेगा और कौन सा अंक सही रहेगा। हिंदू समुदाय के अंतर्गत व्यक्ति के जो नाम होते हैं उनके नाम के पहले अक्षर से ही उनकी राशि तय होती है। 

इसलिए अगर आप भी अपने नाम के अक्षर की राशि जानना चाहते हैं तो इस पेज पर बने रहें। इस पेज पर हम सभी 12 राशियों के नाम और चिन्ह | All Rashi Name and Symbol in Hindi and English के बारे में जानेंगे।

अपनी राशि कैसे जाने ?

राशियों के नाम (Rashi Name in Hindi) 

राशि के स्वामी अलग-अलग होते हैं और उनके भाग्य पर ग्रहों का अनुकूल अथवा प्रतिकूल प्रभाव पड़ता रहता है। हिंदू शास्त्र में 12 प्रकार की राशि का वर्णन किया गया है, जिनमें राशियों की शुरुआत मेष राशि से होती है और समाप्ति मीन राशि से होती है।

12 राशियों के नाम – Name of 12 Zodiac Hindi

  1. मेष राशि (Mesh Rashi)
  2. वृषभ राशि (Vrishabh Rashi)
  3. मिथुन राशि (Mithun Rashi)
  4. कर्क राशि (Kark Rashi)
  5. सिंह राशि (Sinh Rashi)
  6. कन्या राशि (Kanya Rashi)
  7. तुला राशि (Tula Rashi)
  8. वृश्चिक राशि (Vrishchik Rashi)
  9. धेनु राशि (Dhenu Rashi
  10. मकर राशि (Makar Rashi)
  11. कुम्भ राशि (Kumbh Rashi)
  12. मीन राशि (Meen Rashi)

12 राशियों के अक्षर | 12 Rashiyon Ke Akshar

क्रमांक राशि का नाम अक्षर
1. मेषचू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
2.वृष/वृषभ ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
3. मिथुनका, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
4.कर्कही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो
5. सिंह मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
6.कन्या ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
7.तुलार, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते
8.वृश्चिक तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू
9. धनुय, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे
10.मकर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
11. कुम्भ गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द
12.मीनदी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची

12 राशियों के अक्षर | Letters of 12 Zodiac 

ऊपर हमने आपको 12 राशियों के नाम बताएं साथ ही उनके अक्षर भी बताएं। इसलिए आप आसानी से ऊपर दिए गए राशि टेबल में से अपनी राशि को ढूंढ सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने नाम के पहले वाले शब्द को ऊपर दिए गए टेबल में ढूंढना है।

जिस राशि नाम के साथ आपके नाम का पहला अक्षर जुड़ा हुआ है, समझ लीजिए वही आपकी राशि है। जैसे कि अगर आपका नाम च से चालू होता है तो आपकी राशि मेष होगी। 

वही आपका नाम ध से चालू होता है तो आपकी राशि धनु होगी। अगर आपका नाम र से चालू होता है तो आपकी राशि तुला होगी।

राशियो के चिन्ह 

1. मेषमेढा
2. वृष/वृषभबैल
3. मिथुनयुवा दंपत्ति
4. कर्ककैकडा
5.सिंह     शेर
6.कन्या   कुवारी कन्या
7.तुला     तराजू
8.वृश्चिकबिच्छु
9. धनुधनुष, धर्नुधारी
10.मकरमगरमच्छ
11.कुम्भघड़ा, कलश
12. मीन     मछली

ऋतुओं के नाम के बारे में जानकारी

राशियों के गुरु का नाम

01. मेषमंगल
02. वृष/वृषभशुक्र ग्रह
03.मिथुनबुध्द ग्रह
04. कर्क चंद्रमा
05.सिंहसूर्य
06. कन्याबुध
07.तुलाशुक्र ग्रह
08.वृश्चिकमंगल
09.धनुवृहस्पति
10.      मकरशनि देव
11.  कुम्भशनि देव
12. मीनबृहस्पति

राशियों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में 

मेषAries
वृष/वृषभTaurus
मिथुनGemini
कर्कCancer
सिंहLeo
कन्याVirgo
तुलाLibra
वृश्चिकScorpius
धनुSagittarius
मकरCapricornus
कुम्भAquarius
मीनPisces

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) क्या है

12 राशियों के नाम और उनकी जानकारी

हिंदू धर्म में 12 प्रकार की राशियों का वर्णन किया गया है जिनके गुरु अलग अलग होते हैं और अलग अलग ग्रह होते हैं साथ ही उनके राशिफल भी अलग-अलग होते हैं। ऊपर हमने आपको सभी 12 प्रकार की राशियों के नाम उनके गुरु और उनके निशान के बारे में जानकारी दी। नीचे अब हम आपको सभी 12 प्रकार की राशियों की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

1. मेष राशि (Mesh Rashi)

12 प्रकार की राशि में पहली राशि के तौर पर मेष राशि का नाम लिया जाता है। मेष राशि का नक्षत्र तारामंडल होता है और इस राशि का तत्व अग्नि होता है। राशि का गुण कार्डिनल होता है तथा मेष राशि के स्वामी के तौर पर मंगल ग्रह को माना जाता है।

2. वृषभ राशि (Vrishabh Rashi)

वृषभ राशि वालों के लिए शुभ रंग नीला और गुलाबी होता है और एनरोल्ड इनके लिए शुभ रत्न होता है। वृषभ राशि वालों के लिए अच्छा दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार होता है। इनकी राशि का निशान बैल होता है। इनके लिए शुभ अंक दो और 6 होता है। वृषभ राशि वालों की कन्या और मकर राशि वालों के साथ अच्छी बनती है। अधिकतर वृषभ राशि वाले लोगों का झुकाव कला के क्षेत्र में होता है।

3. मिथुन राशि (Mithun Rashi)

12 राशि में मिथुन राशि का स्थान तीसरा होता है इसका निशानी युवा दंपत्ति होता है और मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह होते हैं। मिथुन राशि को अंग्रेजी भाषा में जैमिनी कहा जाता है इनका राशि तत्व वायु होता है। कहा जाता है कि मिथुन राशि का उद्भव मिथुन तारामंडल से हुआ है।

4. कर्क राशि (Kark Rashi)

12 राशि में कर्क राशि का स्थान चौथा होता है जिसका निशान केकड़ा होता है और इसके स्वामी चंद्रमा होते हैं। कर्क राशि को अंग्रेजी भाषा में कैंसर कहा जाता है। इनके लिए शुभ दिन गुरुवार और मंगलवार होता है और सबसे अच्छा अंक दो और सात होता है। कर्क राशि वाले लोगों की वृश्चिक और मीन राशि वाले लोगों के साथ अच्छी बनती है। इनके लिए शुभ रंग सफेद और पीला होता है।

5. सिंह राशि (Singh Rashi)

अंग्रेजी भाषा में सिंह राशि को लियो कहा जाता है जो 12 राशि में पांचवां स्थान रखती है। इस राशि का निशान शेर होता है और राशि का स्वामी सूरज होते हैं। इनका वायु तत्व अग्नि होता है। 

सिंह राशि वाले लोगों के लिए शुभ रंग पीला और आसमानी होता है और शुभ रत्न डायमंड होता है। इनके लिए अच्छा दिन गुरुवार, मंगलवार और रविवार होता है तथा शुभ अंक 1 और 4 होता है। धनु और सिंह राशि वाले लोगों के साथ इनकी अच्छी बनती है।

6. कन्या राशि (Kanya Rashi)

अंग्रेजी भाषा में कन्या राशि को वर्गों कहा जाता है। इस का निशान कुंवारी कन्या होता है और इस राशि के स्वामी बुध होते हैं। कन्या राशि वाले लोगों के लिए अच्छा रंग नीला होता है और इनके लिए शुभ दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार होता है और अच्छा अंक पांच होता है। वृषभ और मकर राशि वाले लोगों के साथ इनकी अच्छी बनती है।

7. तुला राशि (Tula Rashi)

12 राशियों में तुला राशि का स्थान सातवा होता है जिसका निशान तराजू होता है और तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह होते है। अंग्रेजी भाषा में तुला राशि को लिब्रा कहा जाता है। इनके लिए शुभ रंग नीला होता है और अच्छा दिन सोमवार, शनिवार तथा रविवार होता है और शुभ अंक 6 होता है। कुंभ और मिथुन राशि वालों के साथ इनकी अच्छी बनती है।

सभी 10 दिशाओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

8. वृश्चिक राशि (Vrishchik Rashi)

राशियों की सूची में वृश्चिक राशि का स्थान आठवां होता है जिसका निशान बिच्छू होता है और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल होते हैं। वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए शुभ रंग लाल और भूरा होता है।

तथा इनके लिए शुभ रत्न ओपाल होता है तथा सबसे अच्छा दिन सोमवार, रविवार और बृहस्पतिवार होता है। इनके लिए सबसे अच्छा अंक 8 होता है। कर्क और मीन राशि वाले लोगों के साथ इनकी अच्छी बनती है।

9. धनु राशि (Dhanu Rashi)

राशियों की सूची में धनु राशि का स्थान नवा होता है जिसका निशान धनुष होता है और इस राशि के स्वामी बृहस्पति होते हैं। अंग्रेजी भाषा में धनु राशि को सैजिटेरियस राशि कहा जाता है। भारत देश में कई लोगों की राशि धनु राशि ही है। 

धनु राशि वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा रंग नीला, पीला और सुनहरा होता है और इनके लिए शुभ रत्न काला मोती होता है। इनके लिए अच्छा दिन बुधवार, बृहस्पतिवार और रविवार होता है और अच्छा अंक 9 होता है। धनु राशि वाले लोगों की मेष और सिंह राशि वाले लोगों के साथ अच्छी पटती है।

10. मकर राशि (Makar Rashi)

राशि की सूची में दसवें नंबर पर मकर राशि का स्थान आता है जिसका निशान मगरमच्छ होता है। मकर राशि के स्वामी बृहस्पति होते हैं। मकर राशि वाले लोगों के लिए अच्छा रंग सफायर होता है।

और सबसे अच्छा दिन शुक्रवार, मंगलवार और शनिवार होता है तथा 1 और 8 अंक इनके लिए शुभ होता है। कन्या और वृषभ राशि वाले लोगों के साथ इनकी अच्छी पटती है।

11. कुम्भ राशि (Kumbh Rashi)

राशि चक्र की 11वीं राशि के तौर पर कुंभ राशि विराजमान है जिसका निशान घड़ा होता है। कुंभ राशि वाले लोगों के लिए अच्छा रंग नीला और काला होता है। इनके लिए अच्छा दिन शनिवार और मंगलवार होता है तथा 8 अंक इनके लिए शुभ होता है।

12. मीन राशि (Meen Rashi)

राशि चक्र की सबसे आखरी राशि अर्थात 12वीं राशि मीन राशि होती है जिसे अंग्रेजी भाषा में पाईसेस कहा जाता है। मीन राशि का निशान मछली होता है। मीन राशि वाले लोगों के लिए शुभ रंग पीला और हरा होता है और इनके लिए शुभ रत्न पीला सफायर होता है।

अच्छा दिन मंगलवार, गुरुवार और रविवार होता है तथा शुभ अंक 3 होता है। कर्क और वृश्चिक राशि वाले लोगों के साथ इनकी अच्छी बनती है।

FAQ:

सबसे बुद्धिमान राशि कौन सी है ?

मेष, कुंभ

गायत्री मंत्र हिंदी अर्थ सहित

Leave a Comment