फीस माफी हेतु प्रार्थना पत्र हिंदी में



Fees Concession Letter, Fees Maafi Ki Application : कई विद्यार्थियों के माता-पिता आर्थिक तौर पर सक्षम होते हैं। इसलिए उन विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं आती है परंतु कई विद्यार्थी ऐसे हैं जिनके माता-पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है। ऐसी अवस्था में कभी कबार ऐसे विद्यार्थियों की स्कूल की फीस भरने में देरी हो जाती है।

Fees Concession Letter


अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं और स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं और इसी वजह से आपके माता-पिता स्कूल की फीस भर पाने में समर्थ नहीं है तो आप स्कूल फीस माफ करवाने के लिए अपने प्रिंसिपल के नाम स्कूल फीस माफी हेतु प्रार्थना पत्र लिख सकते हैं। इस लेख में हम फीस माफी हेतु प्रार्थना पत्र हिंदी में कैसे लिखें सीखने जा रहे हैं।

पत्र लेखन क्या होता है

फीस माफी हेतु प्रार्थना पत्र हिंदी में | School/College Fees Concession Letter in Hindi

अगर किसी भी कारण की वजह से आप अपने स्कूल की फीस को माफ करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक फीस माफी प्रार्थना पत्र लिख कर के अपने स्कूल के प्रिंसिपल के समक्ष प्रस्तुत करना पड़ेगा, तभी प्रिंसिपल आप की अवस्था को देखते हुए फीस माफ करेगा।



बता दे कि जब कभी भी आप फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र लिखे तो सादे पन्ने का ही इस्तेमाल करें और काली पेन के द्वारा अथवा नीली पेन के द्वारा ही फीस माफी हेतु प्रार्थना पत्र लिखें, साथ ही प्रार्थना पत्र में हमेशा साफ और सभ्य भाषा का ही इस्तेमाल करें तथा इस बात को भी अवगत करवाएं कि आखिर आप फीस माफ क्यों करवाना चाहते हैं।

1: फीस माफी के लिए प्रधानाचार्य को पत्र

सेवा में ,

प्रधानाचार्य जी

गुरु नानक विद्यालय

खालसा रोड

जालंधर, पंजाब

विषय : फीस माफ़ी हेतु स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र

महोदय, निवेदन इस प्रकार है कि मेरा नाम मुकेश राज है और मैं आपके विद्यालय में कक्षा 11वीं का बहुत होनहार विद्यार्थी हूं। श्रीमान जी मेरे पिताजी मजदूरी का काम करते हैं। कुछ दिनों से वह एक गंभीर बीमारी से संक्रमित है। जिसकी वजह से वह काम पर नहीं जा रहे है और शायद अभी वह कुछ महीने ओर काम पर नहीं जा सकेंगे। जिस कारण मेरे पिताजी स्कूल की फीस नहीं भर सकेंगे।

अतः आपसे निवेदन है कि मेरे विद्यालय की इस साल की पूरी फीस माफ कर दी जाए। मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक :

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

मुकेश राज

कक्षा – 11

फीस माफी के लिए प्रधानाचार्य को पत्र

2:  Application for Fee Concession in Hindi for school/college

सेवा में ,

प्रधानाचार्य जी

कॉन्वेंट स्कूल

वीआईपी रोड

प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश

विषय : फीस माफ़ी हेतु स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र

महोदय,

श्रीमान! मेरा नाम विक्रम सिंह चौहान है और मैं आपके विद्यालय में कक्षा सातवीं का विद्यार्थी हूं। श्रीमान जी मेरे पिताजी एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं।

 परंतु कुछ समय पहले ही उनकी कंपनी ने अपना सारा कामकाज बंद कर दिया जिसकी वजह से मेरे पिताजी बेरोजगार हो गए और इसी वजह से अब हमारे घर की आर्थिक स्थिति भी काफी डामाडोल हो गई है, जिसकी वजह से मेरे पिताजी मेरे स्कूल की फीस दे पाने में अभी समर्थ नहीं है।

मैंने हमेशा आपके विद्यालय में सभी गतिविधियों में अच्छी परफॉर्मर्स दी हुई है। मैं पढ़ाई से लेकर के खेलकूद में भी हमेशा अव्वल रहा हूं। इसलिए श्रीमान मेरा आपसे निवेदन है कि आप मेरे इस साल की फीस को माफ कर दें ताकि मैं निरंतर अपनी पढ़ाई जारी रख सकूं। इस काम के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक :

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

विक्रम सिंह चौहान

कक्षा – 7

छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

3: Fees Maafi ke Liye Patra (फीस माफी के लिए पत्र) Fees Concession Letter

सेवा में ,

प्रधानाचार्य जी

सरस्वती विद्या मंदिर

श्री राम सोसायटी, रघुनंदन रोड

रायबरेली, उत्तर प्रदेश

विषय : फीस माफ़ी हेतु स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र

महोदय

मेरा नाम अशोक कुमार है और मैं आपके विद्यालय में कक्षा दसवीं का छात्र हूं। महोदय मैं किसान परिवार से संबंध रखता हूं। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। मेरे माता-पिता दिनभर खेतों में मेहनत मजदूरी करके मुझे पढ़ा लिखा रहे हैं। मेरे परिवार में मेरे अलावा दो भाई बहन और भी है जो आपके ही विद्यालय में पढ़ाई करते हैं।

हमारे परिवार का गुजारा खेती से ही होता है परंतु इस साल अधिक बरसात हो जाने की वजह से अधिकतर खेती बर्बाद हो गए जिसकी वजह से हमारी आमदनी अच्छी नहीं हुई। इसीलिए मेरे पिताजी हम तीनो भाई बहनों की फीस भरने में असमर्थ हैं और वह काफी दिनों से परेशान भी हैं।

मैंने अपनी कक्षा में हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है। कक्षा 9वी में मैंने 90% से भी अधिक अंक हासिल किए थे। इसके अलावा मैंने खेलकूद प्रतियोगिता में भी कई मेडल प्राप्त किए हुए हैं।

इस साल मुझे दसवीं बोर्ड की एग्जाम देनी है।

अतः मेरा श्रीमान से सविनय निवेदन है कि कृपया करके मेरी इस साल की फीस को माफ किया जाए। इस कार्रवाई के लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक :

आपका आज्ञाकारी शिष्य

अशोक कुमार

कक्षा –10

आधे दिन का अवकाश लेने हेतु प्रार्थना-पत्र हिंदी मे

Leave a Comment