गैलन (Gallon) क्या होता है ?

हमारे आस पास मौजूद सभी पदार्थों का अपना अपना, कुछ न कुछ वज़न होता है जिसे मापने अर्थात उसके वज़न या गहराई पता करने हेतु कई तरीके के यंत्र होते हैं जिनका इस्तेमाल हम चीजों को मापने के लिए करते हैं। यंत्र तो बहुत प्रकार के होते हैं मगर आज हम बात करेंगे एक ऐसे यंत्र की को तरल पदार्थ को मापने के उपयोग में आता है। इस यंत्र को हम गैलन कहते हैं।

तरल पदार्थों की भार को मापने के लिए गैलन को एक मेजरमेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि तरल पदार्थों को लीटर से मापा जाता है लेकिन जब तरल पदार्थ की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है तब उसे मापने के लिए गैलन का प्रयोग किया जाता है।

पेट्रोल – डीजल की कीमत कैसे तय होती है

गैलन (Gallon) क्या होता है ?

आसान भाषा में कहें तो गैलन तरल पदार्थ की भार को मापने की एक इकाई है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटिश गैलन अमेरिकन गैलन से ज्यादा बड़ा होता है। इसका मतलब ब्रिटिश गैलन में अमेरिकन गैलन की तुलना में ज्यादा तरल पदार्थ रखने की क्षमता होती है। संख्या को ध्यान में रखकर अगर कहे तो 1 ब्रिटिश गैलन 1.20 अमेरिकन गैलन के बराबर होती है।

अमेरिकी गैलन और ब्रिटिश गैलन दोनों ही चार सामान भागों में विभक्त रहते हैं। एक ब्रिटिश गैलन में 4.545 लीटर जल को रखा जा सकता है। वही शुष्क माप पर बुशेल के साथ गैलन की तुलना करें तो 1 गैलन में 1 बुशेल होता है।

1 गैलन में कितने लीटर होते हैं ?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि गैलन तरल क्षमता को मापने के लिए एक मापन इकाई है।  इसका उपयोग US customary और British imperial systems of measurements दोनों में किया जाता है। आज गैलन तीन अलग-अलग आकार में उपयोग में लाए जाते हैं। एक इंपीरियल गैलन 4.54 लीटर का होता है और अमेरिका व दूसरे कैरेबियन देशों में इस तरह के गैलन का उपयोग ज्यादा होता है। 

वही एक यूएस गैलन लगभग 3.785 लीटर के बराबर होता है। अमेरिका और लैटिन अमेरिका में इस तरह के गैलन का उपयोग अधिक किया जाता हैं। वही यूएस ड्राई गैलन लगभग 4.405 लीटर या 1⁄8 यूएस बुशल के बराबर होता है।

गैलन कितने तरह का होता है ?

तरल पदार्थों की मात्रा को मापने वाली इकाई गैलन कई अलग अलग तरह की होती हैं। गैलन में ये भिन्नता विशेषकर अलग अलग देशों के कारण होती हैं। गैलन के विभिन्न प्रकारों के बारे में नीचे संक्षिप्त जानकारी दी गई हैं –

Imperial Gallon

इंपीरियल गैलन यूके के गैलन को मापने की इकाई हैं। जिसमे करीब 4.54609 लीटर जल आसानी से समा सकता है। आर्थिक दृष्टि से सुदृढ़ देशों में इस तरह के गैलन का उपयोग किया जाता है। शुरुआत में इंपीरियल गैलन 10 पाउंड के आधार पर गिना जाता था। ये गैलन 17 डिग्री सेल्सियस पर 4.54 किलोग्राम पानी को प्रदर्शित करता है। इंपीरियल गैलन का औसत वजन 1⁄160 होता है। इंपीरियल गैलन को चार अलग-अलग क्वार्ट्स में बांटा जाता है। हर क्वार्ट्स में पिंट होते है और एक पिंट में 20 शाही द्रव आसानी से समा जाता है।

US Liquid Gallon

एक US Liquid Gallon को 3.7854 लीटर या 231 क्यूबिक इंच के रूप में परिभाषित किया जाता है।  62°F या 17°C तापमान पर एक अमेरिकी तरल गैलन पानी 3.78 किलोग्राम या 8.34 पाउंड के बराबर माना जाता है। 

US Liquid Gallon इंपीरियल गैलन की तुलना में 16.6% हल्का होता है। इंपीरियल गैलन की तरह एक यूएस गैलन को चार क्वार्ट्स में बांटा गया है। इतना ही नहीं हर क्वार्ट को दो पिन्ट्स में बांटा गया है। एक पिंट में औसत 16 यूएस फ्लुइड हैं। 

यही वजह है कि एक यूएस लिक्विड गैलन को भरने में 128 यूएस लिक्विड की जरूरत होती हैं। अमेरिका में अल्कोहल और पेट्रोलियम उत्पादों के वजन को 60°F (16°C) के तापमान के रूप में परिभाषित किया जाता है।

US Dry Gallon

एक यूएस ड्राई गैलन 8 विनचेस्टर बुशल के बराबर होता है। एक यूएस ड्राई गैलन 268.8025 क्यूबिक इंच के भी बराबर माना जाता है। इतना ही नहीं एक यूएस ड्राई गैलन में 4.45 लीटर सामग्री को रखा जा सकता है।

  •  1 गैलन [द्रव, यूएस] = 3.7854118 लीटर
  •  1 गैलन [सूखा, अमेरिका] = 4.4048838 लीटर
  •  1 गैलन [यूके] = 4.54609 लीटर

पूरी दुनिया में Gallon का उपयोग कब शुरू हुआ ?

गैलन का वैश्विक उपयोग कई साल पहले शुरू हो गया था। इंपीरियल गैलन का उपयोग यूके में विषेश तौर पर 1994 तक किया जाता था। ईंधन अर्थव्यवस्था को ध्यान में रख कर कहा जाए तो कनाडा, यूके और यूएस में गैलन पर संचालित होती थी। 

लेकिन EU directive ने 31 दिसंबर 1994 में 80/181/ईईसी  के अंतर्गत ये बात जारी की कि लीटर के पक्ष में व्यापार और आधिकारिक उद्देश्य के लिए गैलन के निरंतर उपयोग नहीं किया जायेगा। साथ ही उन्होंने गैलन के उपयोग में रोक लगा दिया था। हालांकि ये बात अलग है कि गैलन को अभी भी माप की एक माध्यमिक इकाई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

30 सितंबर 1995 को यूके ने अपने कानून में संशोधन किया और द्रव को मापने के लिए लीटर को अपनाया। कैरेबियन और दक्षिण अमेरिका के कई राज्य में लोग अभी भी गैलन का उपयोग कर रहे हैं। साल 2010 में संयुक्त अरब अमीरात ने लीटर के उपयोग को अपनाया और पेट्रोलियम उत्पादों को लीटर में बेचना शुरू किया था। 2015 में एंटीगुआ और बारबुडा राज्य भी लीटर में बदल गए।

पेट्रोल पंप कैसे खोले

1 गैलन में कितने KG होते हैं ?

1 गैलन में 3.79 किलो होती है। इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स में द्रव्यमान की आधार इकाई है और इसे किलोग्राम के अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोटाइप (आईपीके) के द्रव्यमान के रूप में परिभाषित किया गया है।

KG को Gallon में कैसे बदला जाता हैं ?

किलोग्राम को गैलन में बदलने के लिए एक किलोग्राम माप को गैलन माप में बदलने के लिए, वजन को घटक या सामग्री के घनत्व के 3.785412 गुना से विभाजित किया जाता है।  इस प्रकार एक गैलन में वजन घटक या सामग्री के घनत्व के 3.785412 गुना से विभाजित किलोग्राम के बराबर होता है।

Math में गैलन का मतलब क्या होता है ?

Math में गैलन को द्रव मापने की इकाई के रूप में परिभाषित किया जाता है। नीचे गणितीय विधि में गैलन को दर्शाया गया है।

1 गैलन = 4 क्वार्ट्स = 8 पिंट्स = 16 कप = 128 द्रव

एक गैलन गैस का वजन कितना होता है?

 साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेस्क रेफरेंस के अनुसार एक गैलन गैस का वजन 6.1 पाउंड होता है। इंपीरियल गैलन का वजन 7.2 पाउंड होता है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है

Leave a Comment