मांकडिंग क्या हैं?



Mankading Kya Hai – दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की क्रिकेट भारत का एक लोकप्रिय गेम है। इस गेम में मांकडिंग शब्द का प्रयोग किया जाता है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में Mankading की सभी जानकारी उपलब्ध करा रहें हैं। अगर आपको Mankading के बारे में नहीं पता हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। Mankading क्या है, इसके नियम आदि की सभी जानकारी को विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

क्रिकेटर (Cricketer) कैसे बने

मांकडिंग क्या है? Mankading क्‍या है-

दोस्तो किसी गेंद को फेंके जाने से पहले बल्लेबाज को रन आउट करने की क्रिया को मैनकाडिंग कहा जाता हैं,ये  ​​कोई नई अवधारणा नहीं है। इस अभ्यास का नाम भारतीय गेंदबाज वीनू मांकड़ के नाम पर रखा गया है। ये नाम 1947-48 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान हुई एक घटना के कारण रखा गया है। श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच में, मांकड़ ने नॉन-स्ट्राइकर छोर पर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज बिल ब्राउन को रन आउट कर दिया, क्योंकि वह गेंद फेंके जाने से पहले बैक कर रहे थे। हालांकि मांकड़ ने ब्राउन को कई बार चेतावनी दी थी, इससे पहले कि वह उसे खारिज कर देता। लेकिन उससे पहले इसे पूरा कर दिया गया।

Mankading Kya Hai


क्रिकेट अंपायर (Cricket Umpire) कैसे बनें



मांकडिंग के नियम –

दोतो हम आपको बता दें की क्रिकेट क्लब के अनुसार मार्केटिंग के कुछ अहम नियम होते हैं। जो इस प्रकार हैं जैसे –

  • कोई भी बल्लेबाज रन आउट हो जाता है, तो विकेट टूटने पर चल रहा रन नहीं बनाया जाएगा।
  • जबकि बल्लेबाजों द्वारा पूरा किया गया कोई भी रन मान्य होगा। 
  • नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज गेंद फेंकने से पहले ही अपने क्रिज छोड़ देता है तो गेंदबाज उसे रन आउट कर सकता है।
  • लेकिन अगर गेंदबाजों से रन आउट करने में असफल रहता है तो अंपायर को डेड बॉल की घोषणा करनी होती है।

आईपीएल 2024 टिकट बुकिंग कैसे करें

Mankading Kya Hai

Mankading का वीनू मांकड़ से संबंध क्या है?

दोस्तों हम आपको बता दें की वह एक ही टेस्ट मैच की एक पारी में शतक बनाने और पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे। उन्होंने यह उपलब्धि 1952 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के बिल ब्राउन को वीनू मांकड़ इसी प्रकार से आउट किया था और ऐसे होने पर ऑस्ट्रेलिया के कैप्टन ने इसकी खोज की। वीनू मांकड़ रन-आउट का एक तरीका है जिसे क्रिकेट की दुनिया में खेल-भावना के विपरीत देखा जाता है। पूर्व भारतीय गेंदबाज वीनू मांकड़ के नाम पर इस तरीके को ‘मांकडिंग’ नाम दिया गया।

ड्रीम 11 पर टीम कैसे बनाएं

मांकडिंग के पिछले उदाहरण

टेस्ट क्रिकेट में मांकडिंग के उदाहरण

  • वीनू मांकड़ द्वारा बिल ब्राउन , ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत , सिडनी , 1947-48
  • ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में मांकडिंग।
  • 1977-78 इवेन चैटफ़ील्ड द्वारा डेरेक रान्डेल , इंग्लैंड बनाम न्यूज़ीलैंड , क्राइस्टचर्च
  • खासकर जब कोई चेतावनी नहीं दी गई हो, और इसमें अक्सर अंपायरों को आपस में और गेंदबाजी पक्ष के कप्तान के बीच चर्चा करनी पड़ती है। इस प्रकार की बर्खास्तगी विवादास्पद हो सकती है,
  • राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच गेंदबाज रविचंद्रन अश्विनी ने विरोधी टीम के बल्लेबाज जॉस बटलर को मांकडिंग से आउट कर दिया था।
  • ऑस्ट्रेलिया के बिल ब्राउन को वीनू मांकड़ इसी प्रकार से आउट किया था और ऐसे होने पर ऑस्ट्रेलिया के कैप्टन ने इसकी खोज की।
  • एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में मांकडिंग

वालीबॉल खेल के नियम

FAQ’s
नॉन-स्ट्राइकर रन आउट कब होता है?

अगर कोई खिलाडी अपने मैदान से बाहर है जब गेंदबाज द्वारा स्टंप पर गेंद फेंकने से या गेंदबाज के हाथ से गेंद पकड़ने से उसका विकेट गिर जाता है। बाद में गेंद डिलीवर की गई या नहीं। इन परिस्थितियों में, नॉन-स्ट्राइकर रन आउट होगा।

क्या मांकडिंग नो बॉल है ?

जा हाँ गेंद फेंकने से पहले नॉन-स्ट्राइकर छोर पर अपनी क्रीज से बाहर रहने वाले बल्लेबाज को मांकडिंग या आउट करना अब रन-आउट माना जाएगा।

रन आउट पर नया नियम क्या है?

यदि कोई भी बल्लेबाज रन आउट हो जाता है, तो विकेट टूटने पर चल रहा रन नहीं बनाया जाएगा, लेकिन बल्लेबाजों द्वारा पूरा किया गया कोई भी रन मान्य होगा, साथ में दोनों पक्षों को दिए गए दंड के लिए कोई भी रन होगा।

क्रिकेट में मांकड़ क्या है?

गेंदबाज के छोर पर गेंद डालने के बजाय बल्लेबाज को रन आउट करना है।

विराट कोहली का जीवन परिचय

Leave a Comment