मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें ऑनलाइन



Mobile Par Jamin Kaise Dekhe: भारत की लगभग सभी राज्य सरकारों द्वारा अपने यहां के नागरिकों को उनकी जमीन, खेत, प्लॉट या घर की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से प्रदान की जा रही है। अब जमीन मालिक को अपनी जमीन की जानकारी देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब वह आसानी से मोबाइल पर अपनी जमीन की जानकारी देख व निकाल निकाल सकते हैं। मोबाइल के माद्यम से जमीन मालिक राजस्व विभाग के ऑफिशियल वेब पोर्टल पर जाकर जमीन से जुड़ी लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- जमीन किसके नाम पर है, जमीन का कितना एरिया है, खाता खसरा नकल भू नक्शा आदि आसानी से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

img-1


आज हम आपको अपने इस लेख में मोबाइल पर जमीन कैसे देखते हैं? के बारे में बताएंगे। ताकि आप आसानी से अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन देख सके। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह आप मोबाइल पर अपनी जमीन ऑनलाइन देख सकते हैं।

जमीन की जानकारी ऑनलाइन कैसे देखे?

मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए-किन चीजों की आवश्यकता है ?

जब कोई जमीन मालिक मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के बारे में सोचता है तो वह यह सोचता है कि उसे मोबाइल पर अपनी जमीन की जानकारी देखने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। तो आईए जानते हैं कि आपको मोबाइल पर जमीन की जानकारी देखने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।



  • आपके मोबाइल पर अपनी जमीन देखने के लिए अपनी जमीन का खसरा संख्या या फिर प्लॉट नंबर की जानकारी जरुर होनी चाहिए।
  • आपको अपने गांव, तहसील, स्टेट की जानकारी होनी चाहिए।
  • आपका मोबाइल एंड्राइड होना चाहिए जिसमें इंटरनेट कनेक्शन हो।

जमीन, प्लाट खरीदने व घर बनवाने के लिए लोन कैसे प्राप्त करे

मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखे

अपनी जमीन, खेत, प्लॉट, या घर की जानकारी मोबाइल पर देखने के लिए आपको अपने राज्य की राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हम आपको नीचे उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश राज्य की जमीन की जानकारी मोबाइल पर देखने का तरीका बता रहे हैं। आगर आप अन्य राज्य से संबंध रखते हैं, तो आपको अपने राज्य की राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। लगभग सभी राज्यों में ऑनलाइन जमीन देखने का तरीका एक सा ही है।

Step-1 upbhulekh.gov.in वेब पोर्टल पर जाएं।

यूपी के जमीन मालिकों को मोबाइल पर जमीन की जानकारी देखने के लिए राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर, “खतौनी की नकल देखें” (अधिकार अभिलेख की नकल) का विकल्प का चयन करना है। फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है।

img-2

Step-2 जनपद, तहसील एवं ग्राम चुनें

जैसे ही आप यूपी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे। वहां पर सबसे पहले उस जनपद का नाम सेलेक्ट करना है जहाँ की आप ऑनलाइन जमीन की जानकारी देखना चाहते है। फिर तहसील और ग्राम का नाम का चयन करना है।

img-3

Step-3 जमीन की जानकारी देखने का विकल्प चुनें

इसके बाद जमीन की जानकारी चेक करने के लिए चार विकल्प दिखाई देंगे। ये 4 विकल्प है –

  • खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें
  • खाता संख्या द्वारा खोजें
  • खातेदार के नाम द्वारा खोजें
  • नामांतरण दिनांक से खोजें

इन चारों विकल्प के द्वारा आप  यूपी जमीन की जानकारी निकाल सकते है।  इनमें से एक विकल्प खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें को सेलेक्ट करें। फिर सर्च बॉक्स में जमीन का खसरा/गाटा संख्या दर्ज करके खोजें बटन पर क्लिक कर दे। जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step-4 खसरा/गाटा संख्या को सेलेक्ट करें

जब आप जमीन का खसरा/गाटा संख्या दर्ज करके सर्च करेंगे, तो आपको नीचे उसका विवरण प्रदर्शित हो जाएगा। फिर इसे सेलेक्ट करें और उद्धरण देखें बटन पर क्लिक कर दे।

img-4

Step -5 कैप्चा कोड वेरीफाई करें

अब आपको कैप्चा कोड वेरिफिकेशन मिलेगा। आपको दिए गए कोड को निर्धारित बॉक्स में भरकर Continue बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-6 ऑनलाइन जमीन की जानकारी देखें

जैसे ही आप कैप्चा कोड वेरीफाई करेंगे, आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए खसरा/गाटा संख्या का विवरण यानि खाता विवरण आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगा। अब आप जमीन से सम्बंधित पूरी जानकारी चेक कर सकते है।

img-5

ऊपर हमने खसरा/गाटा संख्या द्वारा जमीन की जानकारी चेक करने की प्रक्रिया बताई हैं। इसी तरह खाता संख्या द्वारा, खातेदार के नाम द्वारा और नामांतरण दिनांक से भी मोबाइल पर ऑनलाइन जमीन की जानकारी देख सकते हैं।

जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं ?

जमीन ऑनलाइन चेक करने का राज्यवार लिंक

हमने ऊपर उत्तर प्रदेश राज्य की जमीन की जानकारी मोबाइल पर चेक करने की प्रक्रिया बताइ है। यदि आप किसी अन्य राज्य से संबंध रखते हैं और वहां की जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप ठीक इसी प्रकार अपने राज्य की जमीन की जानकारी देख सकते हैं। क्योंकि लगभग सभी राज्यों की मोबाइल पर जमीन की जानकारी चेक करने की प्रक्रिया एक जैसी है। नीचे हम टेबल में राज्य का नाम और जमीन की जानकारी देखने का लिंक दे रहे हैं। आप अपने राज्य का नाम चुनकर उसके सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से अपनी जमीन ऑनलाइन देख कर सकते हैं।

राज्य का नामवेबसाइट लिंक
उत्तरप्रदेश (UP) भूलेखhttp://upbhulekh.gov.in/
मध्यप्रदेश (MP) भूलेखhttps://mpbhulekh.gov.in/Login.do
झारखण्ड भूलेखhttps://jharbhoomi.jharkhand.gov.in/
छत्तीसगढ़ (CG) भूलेखhttps://bhuiyan.cg.nic.in/
बिहार भूलेखhttp://lrc.bih.nic.in/ror.aspx
तमिलनाडु भूलेखhttps://eservices.tn.gov.in/eservicesnew/index.html
कर्नाटक भूलेखhttps://www.landrecords.karnataka.gov.in/service22/
राजस्थान  भूलेखhttps://apnakhata.rajasthan.gov.in/
उत्तराखंड भूलेखhttps://bhulekh.uk.gov.in/
दिल्ली भूलेखhttps://dlrc.delhi.gov.in/
महाराष्ट्र भूलेखhttps://bhulekh.mahabhumi.gov.in/
ओडिशा भूलेखhttp://bhulekh.ori.nic.in/RoRView.aspx
हरियाणा भूलेखhttps://jamabandi.nic.in/
केरला भूलेखhttp://erekha.kerala.gov.in/
आँध्रप्रदेश भूलेखhttps://meebhoomi.ap.gov.in/Home.aspx

Leave a Comment