जमीन, प्लाट खरीदने व घर बनवाने के लिए लोन कैसे प्राप्त करे

आज के समय में हर किसी का यह सपना होता है कि वह अपने घर में  रहे और अपने सपनों को पूरा करे। परन्तु हमारी रोज़ाना की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हम घर के लिए पैसों का बंदोबस्त नहीं कर पाते और हमारे सपने अधूरे रह जाते हैं।

पर अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं क्योंकि आपकी इस दुविधा के हल के लिए इस लेख के माध्यम से आपको यह बताने जा रहे हैं कि घर, ज़मीन और प्लाट के लिए लोन कैसे प्राप्त करें जिससे आप जल्द से जल्द आप अपने घर में रह सकें। इस पोस्ट के अंत तक आप लोन लेने की सारी प्रक्रिया को समझ चुके होंगे।

बैंक से Personal Loan कैसे ले

लोन (LOAN) क्या है?

जब हमें कुछ समय के लिए पैसों की अत्यंत आवश्यकता होती है तो ऐसी स्तिथि में हम लोन ले सकते हैं। लोन का सीधा संबंध बैंक से होता है क्यूंकि शायद बैंक ही एक ऐसा संस्थान है जहाँ पर आपको सही समय पर लोन मिल सकता है। ऐसे बहुत सारे बैंक है जो हमें लोन प्रदान करते हैं।

लोन लेने के लिए हमें कुछ कागज़ात की जरूरत होती है जिन्हें वेरीफाई करके बैंक हमें निश्चित अवधि के लिए और निश्चित ब्याज दरों पर लोन प्रदान करता है। इन पैसों को हमें अवधि खत्म होने से पहले ब्याज समेत वापिस करना होता है और ऐसा ना होने पर बैंक द्वारा करवाई की जाती है और भविष्य में भी हमें लोन मिलने के मौके कम हो जाते हैं।

लोन लेने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

  • निम्न हम कुछ ऐसी जानकारियां बताने जा रहे हैं जिनके बारे में लोन लेने से पहले जरूर ध्यान में रखना होगा ताकि लोन लेते समय आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और ना ही लोन लेने के बाद आपको किसी तरह का कोई पछतावा हो।
  • किसी भी प्रकार का लोन लेने से पहले आपको मार्केट में पूरी तरह रिसर्च करनी चाहिए ताकि आपको यह मालूम हो सके कि किस बैंक में कम ब्याज और अधिक अवधि तक लोन मिल सकता है।
  • हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अपनी वार्षिक आय से 5 गुणा से ज़्यादा लोन कभी ना लें वरना बाद में आपको कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप किसी फीस या शुल्क से सम्बंधित चेक इश्यू कर रहे हैं तो हमेशा बैंक के नाम चेक इश्यू करें ना कि एग्ज़ीक्यूटिव के नाम।
  • जरूरी स्तावेज़ों को जमा करने के बाद अगर आपका निर्णय बदल चूका है तो बैंक को सूचित करना आवश्यक समझें।
  • लोन के पेपर्स पर अपने हस्ताक्षर करने से पहले सभी पेपर्स को अच्छी तरह से पढ़ लें और फिर भी अगर कोई संदेह है तो बैंक के एग्ज़ीक्यूटिव से जानकारी जरूर लें।
  • लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़ों को फोटोकॉपी करवा कर और अटेस्ट करवा कर जरूर रखलें ताकि समय पर आपको ऐसे छोटे मोटे कामों में आपका समय व्यर्थ ना जाए।
  • लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़ जमा करते समय बैंक एग्जीक्यूटिव को अपने दस्तावेज़ों की असली कॉपी ना दें बल्कि इनकी फोटो कॉपीज़ दें।
  • लोन लेने के लिए कोई भी जल्दबाज़ी ना करें बल्कि चीज़ों को समझकर लोन लें। जितनी ज़्यादा आप जल्दी करेंगे उतनी ही देरी से आपका कार्य होगा।

ज़मीन खरीदने के लिए लोन लेने से लाभ

सामान्यतः लोन का नाम सुनते ही हम समझ लेते हैं कि जब हमारे पास जरूरी पैसे नहीं होते तो कुछ समय के लिए पैसे लेकर लोन का लाभ ले सकते हैं जो कि एकमात्र लाभ है। लेकिन इसके अलावा भी लोन लेने के और कई लाभ होते हैं जोकि कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आवासीय भूमि खरीदने के लिए आप लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कम दस्तावेज़ों को जमा करके और कम प्रोसेसिंग फीस देकर हम लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • आकर्षक ब्याज दरों पर आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोन का एक बड़ा फायदा यह भी है कि चुकौती अवधि पर्याप्त होती है जिससे हम कम समय में भी चूका सकते हैं।
  • लोन लेने पर आपको किसी भी तरह की प्री-पेमेंट पेनल्टी का सामना नहीं करना पड़ता।

लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़

लोन लेने के लिए कुछ ऐसे जरूरी दस्तावेज़ भी हैं जिन्हे आपको लोन के लिए आवेदन करने से पहले एकत्रित करके जरूर रख लेना चाहिए वरना बाद में आपके सामने कई बाधाएं आ सकती हैं। यह दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार हैं:-

आधार कार्डपैन कार्डवोटर आई.डी
ड्राइविंग लाइसेंसपासपोर्ट और पासपोर्ट साइज फोटोराशन कार्ड
बर्थ सर्टीफिकेटबैलेंस शीटअकाउंट स्टेटमेंट
एडवांस्ड टैक्स की रसीद (यदि हो तो)सैलरी अकाऊंट बैंक का स्टेटमेंटप्रोफैशन टैक्स का दस्तावेज
काम से संबंधित पंजीकरण दस्तावेजबैंक लोन की रसीदेंनिवेश के प्रमाण
आय का प्रमाणनियुक्ति पत्र,एम्प्लॉयर की ओर से पत्र
लोन या अचल सम्पत्ति का विवरणनिवेश के प्रमाणआय कर रिटर्न के दस्तावेज
कार्य या व्यवसाय का संक्षिप्त विवरणएम्प्लॉयर या अन्य बैंक से दिया गया स्वीकृति पत्र।फोटो को सत्यापित करते हुए अधिकृत सरकारी अधिकारी या पत्र

होम लोन स्कीम (Home Loan Scheme) क्या है

कौन कौन से बैंक हमें लोन प्रदान करते हैं?

भारत में ऐसे बहुत सारे बैंक हैं जो आकर्षक ब्याज दरों पर हमें लोन देती हैं और कम समय में ही हम यह लोन चुका सकते हैं। इन बैंकों की सूची के बारे में हम निम्न बताने जा रहे हैं।

Allahabad Bank Home LoanHDBFS Home Loan
Bank of Maharashtra Home LoanUnited Bank Home Loan
Central Bank Home LoanIndian Bank Home Loan
Bank of Baroda Home LoanDena Bank Home Loan
Canara Bank Home LoanSyndicate Bank Home Loan
SBI Home LoanVijaya Bank Home Loan
HSBC Home LoanStandard Chartered Home Loan
Federal Bank Home LoanCitibank Home Loan
Bank of India Home LoanCorporation Bank Home Loan
Andhra Bank Home LoanUco Bank Home Loan
Kotak Home LoanFullerton India Home Loan
HDFC Home LoanBajaj Finserv Home loan
ICICI Home LoanUnion Bank Home Loan
ING Vysya Home LoanAxis Bank Home Loan
IDBI Home LoanP & S Bank Home Loan

प्लाट या जमीन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

प्लाट या ज़मीन के लोन के लिए आप को बैंक की नज़दीकी शाखा से संपर्क करना होगा जहां से आप लोन लेना चाहते हैं। आपके बैंक शाखा जाने पर बैंक एग्जीक्यूटिव आपको लोन देने की सारी जानकारी देते हैं और इसके प्रति आपकी सभी दुविधाओं को दूर करते हैं।

इसके बाद आपको आवेदन के लिए application फॉर्म दिया जाता है और उसमें अपनी सारी जानकारी भरके ज़रूरी दस्तावेज़ों को फॉर्म के साथ अटैच करना होता है। इसके बाद की बाकी प्रक्रियाओं को फॉलो करके आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्लाट या जमीन के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • आप अपनी ज़मीन या प्लाट खरीदने के लिए लोन के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। उसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।
  • प्लाट या ज़मीन के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आपको लोन प्राप्त करना है। ऊपर दी गई सूची में आप देख सकते हैं कि कौन – कौन से बैंक लोन प्रदान करते हैं।
  • उसके बाद आप वेबसाइट के लोन सेक्शन में चले जाएं और इसमें आपको सभी प्रकार के Loans की जानकारी दिखेगी। जिस लोन में आप रूचि रखते हैं, उसपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी सही तरीके से भरनी है ताकि बाद में आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। फॉर्म में अपनी जानकारी भरने के बाद एप्लिकेशन को सबमिट करदें।
  • इसके बाद बैंक की नज़दीकी ब्रांच आप से खुद संपर्क करेगी और आप लोन के लिए आगे की कुछ साधारण प्रक्रिया को फॉलो कर सकेंगे। इसके लिए आपको बैंक में जाने की जरुरत भी पड़ सकती है।
  • प्लाट और ज़मीन के लिए लोन कितनी अवधि के लिए मिलता है और ब्याज दरें कितनी होती हैं?
  • लोन के प्रति अक्सर लोगों के मन में सवाल जरूर उठता है कि जो लोन हम लेने जा रहे हैं उसकी कितनी अवधि होगी और कितनी ब्याज दर पर उस लोन को चुकाना होगा। असल में यह बात लोन दे रही बैंक और लोन में ली गयी राशि पर निर्भर करती है।
  • सभी बैंकों की ब्याज दरें अलग अलग होती हैं। जब आप लोन ले रहे हों तो बैंक के एग्जीक्यूटिव से आपको  यह बातें जरूर जान लेनी चाहिए। कई बैंक आपकी सहूलियत के हिसाब से ही लोन की अवधि सेट करते हैं परंतु कई बैंक पहले से ही अवधि सेट करते हैं जिनका पालन आपको करना होता है।

अगर हम समय पर लोन ना चुकाएं तो क्या होगा?

अगर आप समय पर लोन नहीं चुकाते हैं तो भविष्य में वापिस लोन मिलना काफी मुश्किल हो जाता है और अगर लोन मिल भी जाता है तो उसकी ब्याज दरें ऊँची होती हैं। इसके अलावा अगर हम लोन चुकाते ही नहीं हैं तो बैंक द्वारा आवेदक के ऊपर कार्रवाई की जाती है और जरूरत पड़ने पर क़ानून का सहारा भी लिया जा सकता है।

परंतु अगर हम समय पर लोन चूका देते हैं तो भविष्य में हमे आसानी से लोन मिल सकता है और हमारे क्रेडिट स्कोर में भी बढ़ोतरी होती है जोकि कई भुगतानों में महत्त्वपूर्ण समझा जाता है। इसीलिए जो भी लोन लें उसे आपको समय पर अवश्य चुका देना चाहिए।

गोल्ड लोन (Gold Loan) क्या होता है

Leave a Comment