मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाये

किसी भी कंपनी में या फिर ऑफिस में जब आप नौकरी पाने के लिए जाते हैं, तब आपसे यह अवश्य कहा जाता है कि आपको अपना Resume लेकर के आना है। रिज्यूम को Biodata भी कहा जाता है। रिज्यूम के अंदर आपके बारे में मुख्य जानकारियां हाइलाइटेड होती है जिसे पढ़कर के व्यक्ति को इस बात का अंदाजा होता है कि आपका नाम क्या है और आपको कितना कार्य अनुभव है, साथ ही आपने कहां-कहां काम किया है और आप कंपनी के लिए किस तरह उपयोगी साबित हो सकते है।



इस प्रकार से अगर आप कहीं इंटरव्यू देने के लिए जा रहे हैं और आपको रिज्यूम बनाने की आवश्यकता है तो आप मोबाइल से रिज्यूम बनाने का तरीका जान करके आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं। तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको “अपने फोन से रिज्यूम कैसे बनाते हैं” के बारे में जानकारी देते हैं।

रिज्यूम का मतलब क्या होता है

मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाएं?

अपने मोबाइल के द्वारा Professional Resume तैयार करने के लिए आपको Resume builder नाम की एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा, क्योंकि रिज्यूम तैयार करने के लिए यह बेस्ट रिज्यूम मेकर एप्लीकेशन मानी जाती है।




 इस एप्लीकेशन के द्वारा आसान सी प्रक्रिया का पालन करते हुए आसानी से एक प्रोफेशनल रिज्यूम 1 से 3 मिनट के अंदर ही तैयार कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल hr के सामने प्रस्तुत करने के लिए कर सकते हैं। आइए आपको अपने Mobile se resume banane ka tarika बताते हैं।

  • अपने मोबाइल से रिज्यूम अथवा सीवी तैयार करने के लिए आपको सीधा गूगल प्ले स्टोर पर चले जाना है और ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपको Resume builder लिखना है और इसे install कर लेना है।
  • डाउनलोड एप्लीकेशन: https://play.google.com/store/apps/details?id=icv.resume.curriculumvitae
  • एप्लीकेशन जब आपके डिवाइस में इंस्टॉल हो जाए तब आपको open वाली बटन दबा कर के एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको नीचे की साइड में देखना है। वहां पर आपको create की एक बटन दिखाई दे रही होगी। आपको इसी बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको एक-एक करके कुछ जानकारियों को भरना है, जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

Personal details: पर्सनल डिटेल में आपको सबसे पहले अपना नाम डालना है। उसके बाद आपको अपना पता डालना है। उसके बाद आपको अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल आईडी और फोन नंबर डालना है। इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड कर देनी है और उसके बाद नीचे जो आपको सेव वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर आप को क्लिक कर देना है।

Education: एजुकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ऐड वाली बटन को दबाना है। इसके बाद आपको अपने कोर्स का नाम टाइप करना है, उसके बाद यूनिवर्सिटी का नाम टाइप करना है, उसके बाद अपना ग्रेड टाइप करना है और फिर कॉलेज का साल आपको टाइप करना है और तत्पश्चात सेव वाली बटन दबानी है।

Experiance: एक्सपीरियंस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको ऐड वाली बटन दबाना है और फिर आपको निर्धारित जगह में कंपनी का नाम, उसके बाद पद का नाम, उसके बाद आपने नौकरी कौन सी तारीख से चालू की और कौन सी तारीख तक नौकरी की, इसकी जानकारी डालनी है और फिर उसके बाद आपको अपने एक्सपीरियंस के बारे में बताना है और फिर आपको सेव वाली बटन दबानी है।

Skill: स्किल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ऐड वाली बटन दबानी है और उसके बाद आपको अपने कौशल के बारे में बताना है, साथ ही आपको अपने कौशल के लेवल का सिलेक्शन भी करना है और इसके बाद सेव बटन दबानी है।

Objective: जिस कंपनी में नौकरी पाने के लिए आप रिज्यूम तैयार कर रहे हैं आप उस कंपनी की तरक्की के लिए क्या कर सकते हैं इसके बारे में आपको ऑब्जेक्टिव में लिखना है। ऑब्जेक्टिव के अंतर्गत आपको यह बताना है कि आप कंपनी में शामिल होने के बाद कंपनी के लिए क्या कर सकते हैं। ऑब्जेक्टिव लिखने के पश्चात सेव बटन को दबाएं।

Referrence: जिस कंपनी में आप नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं उस कंपनी के बारे में आपको किस व्यक्ति ने बताया है उस व्यक्ति की जानकारी आपको यहां पर डालनी है। जिसमें सबसे पहले उस व्यक्ति के जॉब टाइटल को आपको डालना है। उसके बाद आपको कंपनी का नाम लिखना है। उसके बाद आपको उस व्यक्ति की ईमेल आईडी भी देनी है, साथ ही फोन नंबर भी देना है। उसके बाद आपको सेव बटन दबाना है।

MS Word क्या है ?

  • ऊपर बताए गए सभी सेक्शन को भर देने के पश्चात आपको नीचे की साइड देखना है। वहां पर आपको view Cv की बटन दिखाई दे रही होगी। आपको इसी बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर बहुत सारे टेंपलेट आएंगे। उन टेंपलेट में से आपको किसी भी एक टेंपलेट पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर download वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको क्रिएट किए गए रिज्यूम को डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रकार से आपके द्वारा बनाया गया रिज्यूम कुछ ही देर में डाउनलोड हो जाएगा। अब आप चाहे तो इस रिज्यूम की हार्ड कॉपी को बाहर निकाल सकते है।

रिज्यूम क्यों आवश्यक है?

कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि रिज्यूम सिर्फ इंटरव्यू के समय ही काम आता है, जबकि ऐसा नहीं है। इंटरव्यू के समय काम आने के साथ ही साथ यह एक ऐसा साधन है जो आपके प्रोस्पेक्टिव एंपलॉयर के सामने आपके एक्सपीरियंस, आपकी अचीवमेंट, आपकी कार्यकुशलता, आपकी योग्यता को इफेक्टिव ढंग से प्रस्तुत करता है।

यह आपके बारे में सामने वाले व्यक्ति को बताता है और उसे इंप्रेस करता है। इसलिए नए मौके प्राप्त करने के लिए या फिर नई नौकरी पाने के लिए रिज्यूम एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसके द्वारा ही एचआर को हजारों लोगों की भीड़ में से योग्य व्यक्ति को हायर करने की सहायता प्राप्त होती है।

MS Powerpoint क्या है ?

Leave a Comment