प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें

हमारी भारत सरकार द्वारा समय समय पर योजनाओं को जारी किया जाता है ताकि जरूरतमंद लोग इसका फायदा उठा पाएं। किंतु कई बार ऐसा होता है कि इन योजनाओं को जारी होने के बाद भी यह सही हाथों तक नहीं पहुंच जाती जिसकी वजह से इसके हकदार लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आपको बता दें कि इसके लिए आप प्रधान मंत्री को भी संपर्क कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे कि किसी भी समस्या आने पर इसकी प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें। इस लेख को ध्यानपूर्वक शुरू से लेकर अंत तक आवश्य ही पढ़ें।

भारत के प्रधानमंत्री की सूची

ऑनलाइन तरीके से प्रधान मंत्री से शिकायत कैसे करें?

प्रधान मंत्री से ऑनलाइन माध्यम से शिकायत करना बेहद आसान है। इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:-

  • प्रधान मंत्री जी से आप यदि शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इनकी अधिकारित वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि वेबसाइट का अंतिम डोमेन .gov.in ही होना चाहिए।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करते ही वेबसाइट का होमपेज आपके सामने आ चूका होगा। इसमें Language पर क्लिक करके उस भाषा का चयन भी कर सकते हैं जिसमें आप Comfortable हैं।
  • होम पेज को थोड़ा स्क्रॉल करते ही आपके सामने कुछ विकल्प उपलब्ध हो जाएंगे जिसका सिरलेख होगा Interact with PM. इसमें एक तो विकल्प होगा Share your ideas, insights and thoughts जिसके माध्यम से आप प्रधान मंत्री के साथ अपने विचार और आईडिया सांझा कर सकते हैं। इसके साथ ही विकल्प होगा Write to the Prime Minister. शिकायत करने के लिए आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप विकल्प पर क्लिक कर लेते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम और ईमेल आईडी जैसे जानकारी भर लेनी है और OTP के द्वारा अपने नंबर को वेरीफाई कर लेना है ताकि प्रधान मंत्री के पास जिसने शिकायत की है उसकी जानकारी पहुंच सके।
  • मोबाईल नंबर भरने के बाद एक और पेज ओपन होगा और इसमें आपको कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी। यह जानकारी आपका नाम, पता, ईमेल आईडी और पिन कोड जैसी हो सकती है।
  • इसके साथ ही नीचे आपको Description विकल्प दिखेगा जिसमें आप अपनी शिकायत को विस्तार से लिख सकते हैं।
  • यदि आपके पास संबंधित कोई फ़ाइल है तो उसे Attach के विकल्प पर क्लिक करके उसे अटैच कर सकते हैं।
  • सारी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद अंत में Submit के बटन पर क्लिक करदें जिसके बाद आपकी शिकायत प्रधान मंत्री जी को भेजी जाएगी।

प्रधानमंत्री (PM) को पत्र कैसे लिखे?

प्रधान मंत्री को की गई शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें?

प्रधान मंत्री को शिकायत तो आपने भेज दी है लेकिन उनके पास आपकी शिकायत पहुंच चुकी है या नहीं इसकी भी प्रक्रिया होती है। निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप भेजी गई शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते हैं:-

  • प्रधान मंत्री को भेजी गई शिकायत का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें – क्लिक
  • इस पेज पर आपको बहुत सारे विकल्प दिख रहे होंगे जिनमें से आपको View Status पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर (जो शिकायत दर्ज करते वक्त आपको मिला है, ईमेल आईडी या मोबाईल नंबर और कैप्चा कोड को भर देना है।
  • सही तरीके से सारी जानकारी भरने एक बाद Submit के बटन पर क्लिक करदें जिसके बाद आपकी शिकायत के स्टेटस की सभी प्रकार की जानकारी आपके सामने उपलब्ध हो जाएगी।

सोशल मीडिया के जरिये प्रधान मंत्री से शिकायत कैसे करें?

आज के इस डिजिटल काल में हमारे देश के बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। ऐसे में प्रधान मंत्री को भी अपने विचारों को लोगों के साथ सांझा करने के लिए सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना पड़ता है। इसका लाभ उठाकर आप सोशल मीडिया पर ही प्रधान मंत्री से संपर्क कर सक्ते हैं और उनसे शिकायत कर सकते हैं।

सोशल मीडिया का एक फायदा यह भी है कि इससे आपकी शिकायत जल्दी पहुँचती है और जल्दी ही रिस्पांस भी प्राप्त होता है। आपको बता दें हमारे प्रधान मंत्री द्वारा Twitter का इस्तेमाल अधिक किया जाता है इसलिए आप ट्विटर का उपयोग भी कर सकते हैं। निम्न हम आपको प्रधान मंत्री जी के कुछ सोशल मीडिया खातों के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं:-

प्रधान मंत्री ऑफिस की ईमेल आईडी[email protected]
कंप्लेंट सेल की ईमेल आईडी[email protected]
फेसबुक खाताfacebook.com/PMOIndia
ट्विटर खाताtwitter.com/PMOIndia
यूट्यूब खाताyoutube.com/user/PMOfficeIndia

चिट्ठी लिखकर प्रधान मंत्री से शिकायत कैसे करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधान मंत्री के निवास स्थान पर भी चिट्ठी लिखी जा सकती है। यदि आप चाहते हैं तो प्रधान मंत्री जी के दफ्तर जिसे PMO भी कहा जाता है पर चिट्ठी के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए हम निम्न आपको हम प्रधान मंत्री के निवास स्थान और दफ्तर के स्थान का पता दे रहे हैं:-

प्रधान मंत्री दफ्तरसाउथ ब्लॉक,रायसीना हिल,नई दिल्ली-110011
दिल्ली में रहवास7, रेस कोर्स रोड नई दिल्ली

सीधे प्रधान मंत्री मोदी से शिकायत कैसे करें?

आज के समय में सभी देशों के प्रधान मंत्रियों को सक्रिय रहना होता है जिससे वह अपने देश के लोगों और दूसरे देशों के मंत्रियों के साथ जुड़े रह सकते हैं। आप प्रधान मंत्री से सीधे उनके सोशल मीडिया खातों के माध्यम से भी अपनी शिकायत उनसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको हम निम्नलिखित प्रधान मंत्री के कुछ निजी सोशल मीडिया खातों एक बारे में बताने जा रहे हैं:-

ईमेल आईडी[email protected]
फेसबुक आईडीfacebook.com/narendramodi.official
ट्विटर आईडीtwitter.com/narendramodi

यहां पर आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जरूरत पड़ने पर ही इन खातों पर मैसेज करें। यदि आप अनुचित शब्दों का अपनी शिकायत में प्रयोग करते हैं तो आप पर करवाई भी की जा सकती है। इसलिए आपको सभी प्रकार की नीतियों का पालन करना चाहिए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान

Leave a Comment