IRCTC में TDR कैसे फाइल करे ?

हम सभी अक्सर ट्रेन में सफर करते हैं और अपने सफर को आनंदमय बनाने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी हमें जल्दबाजी में सफर करना पड़ता है और इस वजह से भी कुछ गलतियां होती हैं और जाने अनजाने उन गलतियों के बारे में हमें बाद में पता चलता है।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमें अचानक कहीं जाने के पहले ही अपने सफ़र को निरस्त करना पड़ता है और फिर ऐसे में दुविधा उत्पन्न हो जाती है। आज हम आपको TDR फाइल करने के बारे में बताएंगे जिससे आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो पाए।

रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने

TDR का फुल फॉर्म

आपने आज तक TDR का नाम सुना होगा, इसका full फॉर्म TDR — “Ticket Deposit Receipt” है।

IRCTC मे TDR कैसे फाइल करे?

अगर आप भी अपना TDR फाइल करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले ही अपना टिकट कैंसिल करवाना होगा। जब आप अपना टिकट कैंसिल करवा लेते हैं, उसके बाद ही आप अपना TDR फाइल कर सकते हैं। जैसे ही आप इसे फाइल करेंगे तो आपको जल्द ही रिफंड भी प्राप्त हो जाता है, जो आपके लिए एक खुशखबरी हो सकती है।

इसके अतिरिक्त यदि आपके पास RAC टिकट है, तो फिर ट्रेन छूटने के आधा घंटा पहले अपना टिकट कैंसिल करके रिफंड के लिए TDR फाइल आराम से किया जा सकता है।

कैसे किया जा सकता है TDR File

  1. TDR file  करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने IRCTC अकाउंट पर लॉग इन करना होगा।
  2. लॉगिन कर लेने के बाद आपको एक पेज दिखाई देगा, जहां पर आप TDR का विकल्प आसानी से देख सकते हैं और फिर उसे क्लिक कर देना होगा।
  1. जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो आपको एक नया पेज मिलेगा जिसमें आप का Ticket Deposit Receipt दिखाई देने लगेगा और अगर आप को ticket TDR दिखाई नहीं देता है इसका मतलब कि आपका टिकट उपलब्ध नहीं है।
  2. यदि उपलब्ध होता है, तो आपको इसे सेलेक्ट कर लेना है और नीचे दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा जहां पर आप को पैसेंजर की लिस्ट दिखाई देगी।
  3. यदि आप किसी भी पैसेंजर के लिए TDR करते हैं, तो उस पैसेंजर पर टिक मार्क लगा देना होगा साथ ही साथ आपको कारण भी देना होगा कि आप किस वजह से Ticket Deposit receipt कर रहे हैं।
  1. अब आखिर में नीचे file TDR पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इसमें ओके करते हैं तो आपके पास एक मैसेज आ जाता है जिसमें आपका TDR फाइल सफलतापूर्वक हो जाएगा।

TDR मे पैसे रिफंड होने से संबंधित कुछ बातें— 

अगर आप अपना रिफंड लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए आसान हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा– 

  1. यदि आपकी कोई भी ट्रेन किसी भी कारण से छूट जाती है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अगर TDR file को 1 दिन में सबमिट कर दें, तो निश्चित रूप से ही आपका पैसा रिफंड हो जाएगा।
  2. अगर आप तत्काल टिकट कैंसिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको रिफंड प्राप्त हो जाएगा लेकिन इसमें आपका कुछ चार्ज कट जाएगा।
  3. अगर आपने रिफंड करने का सारा प्रोसीजर सही तरीके से किया हो, तो ऐसे में 8 से 10 दिन के बीच में आपको रिफंड मिल जाएगा और TDR के लिए 60 दिन तक का समय भी लग सकता है।

Ticket Deposit receipt refund rules क्या है?

अगर आप अपना टिकट रिफंड करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ आवश्यक नियम बनाए गए हैं जिसके तहत रहते हुए आप आसानी से ही TDR file करते हुए आगे बढ़ सकते हैं। ऐसे में अगर आपने ट्रेन छूट जाने की 12 घंटे बाद TDR किया हो, तो यह आपके लिए मान्य नहीं होगा। अगर आप  रिफंड प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए 12 घंटे के अंदर ही TDR फाइल करना होगा।

यूटीएस ऑन मोबाइल पर टिकट बुक कैसे करे

कैसे किया जा सकता है TDR Refund Status check

अगर आप अपना रिफंड स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो यह भी आसानी से हो सकता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको My account menu में My Transaction — File TDR को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद ही आप आसानी से ही अपने रिफंड राशि को वापस ले सकते हैं और इसके माध्यम से ही स्टेटस को भी चेक किया जा सकता है।

TDR Refund के कुछ खास नियम

  1. अगर किसी कारणवश ट्रेन की दुर्घटना हो जाती है या फिर ट्रेन बंद हो जाती है,तो  ऐसे समय में बुक किए गए यात्रा के दौरान का किराया ऑनलाइन माध्यम से रिफंड कर दिया जाता है।
  2. यदि किसी भी कारणवश ट्रेन 3 से 4 घंटे की देरी से चलती है, तो ऐसे में पूरा किराया वापस कर दिया जाता है जो सवारी के लिए एक खुशखबरी हो सकती है।
  3. यदि किसी कारणवश आप की ट्रेन का एसी कार्य नहीं कर रहा हो, तो ऐसे में भी रिफंड की मांग की जा सकती है।
  4. देश के कुछ मुख्य ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी और जन शताब्दी एक्सप्रेस में आंशिक रूप से ही रिजर्वेशन के टिकट का उपयोग किया जाता है जिसमें किसी भी प्रकार की वापसी या रिफंड की प्रक्रिया नहीं होती है।
  5. यदि आप तत्काल टिकट को रिफंड करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए 24 घंटे तक रद्द किया जाना मान्य हैं इसमें भी 25% शुल्क आपको वापस नहीं मिल पाता है।

IRCTC से रिफंड में लगने वाला समय

जब भी आप IRCTC मैं रिफंड चाहते हैं, तो इसमें आपको थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता होगी जिसमें आपको कम से कम 2 से 5 दिनों का इंतजार करना होगा। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि इस पूरी प्रक्रिया होने में 1 सप्ताह का समय लग जाता है ऐसे में रिफंड सीधे आपके बैंक अकाउंट में ही चला जाता है और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

GNWL, TQWL, RLWL, RSWL, RQWL, PQWL Meaning

Leave a Comment