टीटीडी ऑनलाइन बुकिंग

वर्तमान समय में भी लोगों के दिलों में श्रद्धा भाव जागृत है जहां वह विभिन्न प्रकार से ईश्वर को खुश करने के लिए कई प्रकार के तरीके आजमाते हैं। विशेषकर भारत में तिरुपति बालाजी के दर्शन करना सभी की मनोकामना होती है।

लेकिन कई बार इस मनोकामना को पूरा करना संभव नहीं हो पाता है और रास्ते में कई प्रकार की अड़चन आने लगती है। अगर आप भी तिरुपति बालाजी के दर्शन करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं। आज हम आपको तिरुपति बालाजी के दर्शन करने के लिए सबसे उपयोगी टीटीडी टिकट के बारे में जानकारी देने वाले हैं ताकि आप भी आसानी के साथ भगवान के दर्शन कर सके।

भारत के प्रसिद्ध मंदिरों की सूची हिंदी में

तिरुपति बालाजी की विशेष मान्यता

जैसा कि हम सभी को पता है भारत में कई ऐसे विश्व प्रसिद्ध मंदिर है जहां लोग दर्शन करते हुए भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं ऐसे में तिरुपति बालाजी की भी विशेष मान्यता मानी जाती है जहां पर लोग जाकर अपनी मन्नताओं को पूरी करते हैं और भगवान का आशीर्वाद लेते हुए अपने कार्य को आगे बढ़ाते हैं। ऐसे में कई बार श्रद्धालु अपने विशेष मान्यताओं को तिरुपति बालाजी के सामने व्यक्त करते हैं और उसका पूरा होने का इंतजार ही करते हैं। ऐसा माना जाता है कि तिरुपति बालाजी के पास जाने पर कई सारी समस्याओं का निवारण होता है और आगे भविष्य अच्छा होता है।

तिरुपति बालाजी तक जाने के विशेष विकल्प

अगर आप भी तिरुपति बालाजी के दर्शन करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके पास कुछ विशेष विकल्प मौजूद होते हैं। इसके लिए या तो आप विशेष रूप से तिरुपति बालाजी के मंदिर में जाकर टिकट बुक करवा सकते हैं और जल्द से जल्द दर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप ऑनलाइन रूप से भी दर्शन करने के लिए टिकट बुक करवा सकते हैं जिसमें आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके लिए आप  टीटीडी ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

तिरुपति बालाजी जाने के लिए टीटीडी ऑनलाइन टिकट बुक करने की प्रक्रिया

अगर आप तिरुपति बालाजी जाना चाहते हैं, तो आप आसानी के साथ ही टीटीडी ऑनलाइन के माध्यम से टिकट बुक करा सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको तिरुपति बालाजी की ऑफिशियल वेबसाइट tirupatibalaji.ap.gov.in  पर जाना होगा।
  • जैसे आप इस वेबसाइट पर जाते हैं तो आपके सामने एक होम  पेज खुल जाता है, जहां पर आपको सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा।
  • इसके अतिरिक्त यदि आपने खुद को रजिस्टर कर लिया हो तो आसानी के साथ ही आप लॉग इन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आने वाले होम पेज पर आपको SPECIAL ENTRY DARSHAN का विकल्प दिखाई देता है जहां पर आप को क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं तो फिर से आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है।
  • इस पेज  में आपको कुछ खास जानकारियां देनी होगी जिसके अंतर्गत आपको टिकट बुक करने का समय और दर्शन करने का समय भी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक रंगीन कैलेंडर दिखाई देने लगता है जिससे आपको वह सभी तारीख दिखाई देती हैं जिस तारीख पर बुकिंग पूरी हो चुकी है।
  • अगर आप चाहें तो अपने हिसाब से तारीख को सेलेक्ट करते हुए समय को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • जैसे आप सेलेक्ट करते हैं तो आपके सामने फिर से एक नया पेज दिखता है जहां पर आप टिकट बुक करवा सकते हैं इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना आवश्यक माना गया है।
  • जब आपने सभी जानकारियों को सही तरीके से भर लिया हो तो आपके सामने नेक्सट का बटन दिखाई देता है, उसे क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए टिकटों के लिए आपको पेमेंट करना होता है जिसे आप यूपीआई आईडी के माध्यम से आसानी के साथ कर सकते हैं।
  • अगर पेमेंट करने के लिए कोई दूसरा रास्ता अपनाना चाहते हैं तो वह भी आपके लिए उपलब्ध होता है जिसके अंतर्गत आप ऑनलाइन रहते हुए टिकट बुक कर सकते हो।

टीटीडी टिकट बुक करने के लिए लगने वाले पैसे

कई बार लोग आराम की चाहत में टीटीडी के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग कर लेते हैं। जिसके माध्यम से आराम से तिरुपति बालाजी की दर्शन किया जा सकता है अगर आपकी टीटीडी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आप नॉर्मल दर्शन के लिए ₹50 दे सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है और आप जल्द से जल्द दर्शन करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में आप स्पेशल दर्शन के लिए ₹500 देकर आसानी से ही दर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा यह भी ध्यान रखना होगा कि जब भी आपकी टीटीडी के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग करते हैं तो सिर्फ 1 दिन में डेढ़ सौ टिकट की बिक्री की जाती है। ऐसे में आपको निश्चित रूप से ही कम से कम 8 से 10 दिनों का समय लेना होगा ताकि सही समय पर आपको टिकट मिल सके।

तिरुपति बालाजी के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करते समय आवश्यक बातें

अगर आप तिरुपति जाने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आप आसानी के साथ ही दर्शन कर सकें।

  • अगर आपकी टीटीडी के माध्यम से एक साथ 4 तीर्थयात्री अपने टिकट बुक करवा सकते हैं ऑनलाइन में 4 से ज्यादा बुकिंग नहीं हो पाती है।
  • ऐसे में यदि आपके साथ कोई बच्चा हो जिसकी उम्र 12 वर्ष से कम हो तो उसका टिकट नहीं लगता है और वह आसानी के साथ सफर कर सकता है।
  • इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन रहकर टिकट खरीदना चाहते हैं तो इसमें काफी लंबा समय लगता है जिसमें आपको काफी मशक्कत करनी पड़ती है।
  • अगर आप टीडीडी के माध्यम से बुकिंग कराते हैं तो निश्चित रूप से ही आप 1 दिन पहले या ज्यादा से ज्यादा 120 दिन पहले बुकिंग कर सकते हैं। अगर आप जल्दी बुकिंग करते हैं तो इसमें आपको आपकी इच्छा के अनुसार कमरा मिल सकता है, जहां पर आप पूरी सुविधा ले सकते हैं।
  • इसके अलावा यह बात भी सामने आई है कि अगर आप टीटीडी के माध्यम से अगर बुकिंग कराते हैं तो इसमें एकमात्र व्यक्ति को बुकिंग नहीं दी जाती है।
  • अगर आप ऑनलाइन रहकर बुकिंग कराते हैं तो आपको आईडी प्रूफ देना होता है, जहां पर ओरिजिनल कॉपी की आवश्यकता होती है।
  • ऑनलाइन बुकिंग करते समय आपको कई तरह के कमरे उपलब्ध होते हैं जिसमें नॉन एसी, एसी, डीलक्स कई प्रकार के सुविधाएं हैं जहां आप अपनी इच्छा के अनुसार चुनाव कर सकते हैं।
  • अगर आप चाहें तो अधिकतर 30 दिन के लिए रूम बुक करवा सकते हैं लेकिन कभी-कभी एक दिन जरूर मिलना भी मुश्किल हो जाता है।

जगन्नाथ पुरी का रहस्य क्या है

तिरुपति बालाजी दर्शन के लिए विदेशों से आते हैं श्रद्धालु

भारत में तिरुपति बालाजी की मान्यता काफी हद तक देखी जाती है जहां लोग दूर गांव से दर्शन करने आते हैं और बार-बार यहां आने की इच्छा प्रकट करते हैं। ऐसे में विदेशों से भी लगातार तिरुपति बालाजी आने के लिए लोगों की होड़ मची रहती है जहां पर हजारों और लाखों रुपयों का चढ़ावा भी चढ़ाया जाता है।

और निरंतर रूप से पूजा पाठ किया जाता है जब भी तिरुपति बालाजी जाते है, तब वहां  भीड़ देखी जाती है जिसके माध्यम से धीरे-धीरे करके आगे बढ़ा जाता है लेकिन अगर ऑनलाइन माध्यम का सहारा लिया जाए तो निश्चित रूप से ही आप जल्द से जल्द दर्शन पूरे कर सकते हैं।

तिरुपति बालाजी के लिए चलाई जाती है स्पेशल ट्रेन

अगर आप गौर करेंगे तो देखेंगे कि तिरुपति बालाजी के लिए देश भर से कई सारी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती है जिसमें खास मौसम में भी भीड़ काफी हद तक होती है और यही वजह है कि लोग ज्यादातर ऑनलाइन रूप से ही बुकिंग करना पसंद करते हैं।

कुछ ऐसे लोग भी हैं जो ऑनलाइन रूप से ही बुकिंग करना चाहते हैं, वे निश्चित रूप से ही स्पेशल ट्रेन के माध्यम से आते हुए दर्शन कर सकते हैं। ऐसे में हजारों लाखों श्रद्धालु आपको उस ट्रेन में नजर आते हैं, जहां पर भक्तों की कतार लगी होती है।

तिरुपति बालाजी में मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

प्राचीन समय से ही ऐसा माना जाता रहा है कि जिस जगह पर देवी देवताओं का वास होता है वहां पर निश्चित रूप से ही सकारात्मक उर्जा देखी जाती है। ऐसे में अगर आप तिरुपति बालाजी जाना चाहते हैं तो वहां पहुंचकर मनुष्य के अंदर बेहतरीन उर्जा का संचार होता हैं और निश्चित रूप से ही आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा भी देते हैं। ऐसे में तिरुपति बालाजी की खास मान्यता होती है जिसके अंतर्गत अपनी उर्जा को बनाए रखने के लिए दर्शन करना उपयुक्त माना जाता है जहां पर विभिन्न तरीकों के माध्यम से दर्शन किए जाते है और खुद के अंदर सकारात्मक उर्जा को प्रवाहित किया जाता है।

तिरुपति बालाजी की टीटीडी के माध्यम से बुकिंग कराने का खास लाभ

अगर आप तिरुपति बालाजी की टिकट ऑनलाइन रहते हुए टीटीडी के माध्यम से बुक करते हैं तो इसके लिए आपके पास कई सारे लाभ उपलब्ध होते हैं–

  • अगर आप ऑनलाइन रूप से टिकट बुक करते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत ही कम समय में बुकिंग प्राप्त हो जाती है।
  • टिकट बुक करने के लिए आपको कम से कम 10 दिन पहले का समय रखना चाहिए ताकि आसानी के साथ आपको मनपसंद सीट उपलब्ध हो जाए।
  • ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से अपने मनपसंद सीट को बुक किया जा सकता है।
  • इसके अलावा टीटीडी  के माध्यम से बुकिंग करने पर दिन में डेढ़ सौ लोगों को ही बुकिंग प्राप्त होती है।
  • इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन रूप से टिकट बुक करते हैं तो आप जल्द से जल्द जाकर तिरुपति बालाजी की पूजा अर्चना करते हुए आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

चार धाम (Char Dham) यात्रा क्या है

Leave a Comment